बिहार चुनाव: आज भी दौरा करेगी चुनाव आयोग की टीम, तारीखों का एलान जल्द | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

चुनाव

बिहार चुनाव: आज भी दौरा करेगी चुनाव आयोग की टीम, तारीखों का एलान जल्द

Published

on

ELECTION COMMISSION-min

बिहार विधानसभा चुनावों के मद्देनजर चुनाव आयोग की दो सदस्यीय टीम पटना पहुंच गई है। टीम ने अलग अलग जिलों में चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया। टीम आज भी बिहार में रहेगी।

चुनाव उपायुक्त सुदीप जैन और चंद्रभूषण कुमार की टीम ने सोमवार को दो दौर की बैठक में मुजफ्फरपुर और पटना में स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों के साथ तैयारियों का जायजा लिया।

टीम ने जिला प्रशासन को कोरोना और बाढ़ के चलते चुनावी तैयारियों सुदृढ़ तरीके से अंजाम देने को कहा है। बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है। लिहाजा चुनाव आयोग की टीम स्थितियों का जायजा लेकर अपनी रिपोर्ट देगी। इसके बाद पूरे आयोग का राज्य दौरा होगा। इसके बाद चुनाव की तारीखों की घोषणा होगी।

सूत्रों के मुताबिक, आयोग ने कोरोना संक्रमण और बाढ़ प्रभावित 16 जिलों तथा नक्सल प्रभावित इलाकों में कर्मचारियों और सुरक्षा बलों की उपलब्धता का समग्रता के साथ आकलन किया है। बिहार में 16 जिलों तथा करीब 69 लाख आबादी इस साल बुरी तरह से बाढ़ की चपेट में है, उस पर कोरोना की मार भी तेजी से जारी है। ऐसे में चुनाव आयोग का दौरा विधानसभा चुनावों के मद्देनजर खासा अहम है।

आज भी चुनाव आयोग की टीम बिहार में ही रहेगी इस दौरान वह भागलपुर का दौरा करेगी। इसके बाद आयोग की टीम दिल्ली लौटेगी जहां वह पूरे हालात की रिपोर्ट चुनाव आयोग को सौंपेगी।

चुनाव

बिहार चुनाव: एक हफ्ते में सीटों के तालमेल की घोषणा कर सकता है एनडीए

Published

on

nitish kumar

बिहार में अक्तूबर-नवंबर के महीने में विधानसभा चुनाव होने हैं। राज्य में भाजपा, जनता दल यूनाइडेट (जदयू), हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी। ऐसे में माना जा रहा है कि एनडीए में सीटों के तालमेल की घोषणा एक हफ्ते में हो सकती है।

हालांकि एनडीए के घटक दलों के कुछ वर्तमान विधायकों ने अपने-अपने क्षेत्रों में चुनावी तैयारियों का आगाज कर दिया है। विधायक साफ बोलने से कतरा रहे हैं लेकिन उन्हें उम्मीद है कि उन्हें दोबारा उम्मीदवार बनाया जाएगा।

सूत्रों का कहना है कि पिछले दिनों भाजपा और जदयू के शीर्ष नेताओं के बीच बैठक में सीटों के तालमेल पर लगभग सहमति बन चुकी है। राजनीति के विशेषज्ञों का कहना है कि जदयू-भाजपा के बीच इस तरह से सीटों का तालमेल होने का मतलब साफ है कि 2010 के बिहार विधानसभा चुनाव के फॉर्मूले पर ही सीटों का बंटवारा हो सकता है।

इसी कारण माना जा रहा है कि जदयू 119 और भाजपा 100 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। अन्य सीटों के लिए लोजपा और हम के बीच तालमेल किया जा सकता है।

सूत्रों का कहना है कि वर्तमान में संसद के मानसून सत्र की वजह से सभी दलों के शीर्ष नेता इन दिनों दिल्ली में हैं। इसलिए सीटों के तालमेल को लेकर भाजपा और जदयू के बड़े नेताओं के बीच तीन-चार दिनों में दिल्ली में दूसरी बैठक हो सकती है। इसके अलावा भाजपा और लोजपा के बीच शीर्ष स्तर पर बैठक हो सकती है। सभी बैठकों के बाद जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष और प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सहमति पर सीट बंटवारे को लेकर घोषणा होने की संभावना है।

Continue Reading

चुनाव

मप्र उप-चुनाव: उम्मीदवारों की पहली सूची के साथ कांग्रेस में असंतोष

Published

on

congress logo

मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी होते ही कांग्रेस में असंतोष के स्वर मुखरित होने लगे हैं। प्रमुख नेता मंच से पार्टी के फैसले पर सवाल उठा रहे हैं।

राज्य में 27 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव होना है, इनमें से 15 सीटों के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची कांग्रेस द्वारा जारी कर दी गई है। इस सूची में दो पूर्व कांग्रेसी जो भाजपा से होते हुए वापस आए हैं, उन्हें उम्मीदवार बनाया गया है, तो वहीं तीन बसपा की पृष्ठभूमि वाले लोगों को मैदान में उतारने का फैसला हुआ है। इसी के चलते पार्टी के भीतर असंतोष पनपने लगा है।

दतिया जिले की भांडेर विधानसभा में आयोजित एक सभा में दावेदारों में से एक पूर्व गृह मंत्री महेंद्र बौद्घ ने पार्टी द्वारा फूल सिंह बरैया को उम्मीदवार बनाए जाने पर सख्त एतराज जताया। उन्होंने बरैया के भांडेर से चुनाव लड़ने पर सवाल उठाए और कहा कि वे भिंड के निवासी हैं, ग्वालियर से चुनाव लड़ चुके हैं, अन्य किसी स्थान से उन्हें लड़ाए जा सकता था क्योंकि वह राष्ट्रीय स्तर के नेता हैं, मगर भांडेर से उम्मीदवार बनाया जाना न्याय उचित नहीं है। इस मंच पर पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह भी मौजूद थे।

इसी तरह के मामले कई अन्य विधानसभा क्षेत्रों से भी सामने आने लगे है, क्योंकि कई नेता दूसरे दल छोडकर कांग्रेस में शामिल हुए हैं और उन्हें इस पार्टी ने उम्मीदवार बना दिया है और आगामी समय में कई दल-बदल करने वालों को उम्म्मीदवार बनाया जा सकता है।

कांग्रेस के पनप रहे असंतोष के मसले पर प्रदेश इकाई के प्रवक्ता अजय सिंह यादव का कहना है कि कांग्रेस लोकतांत्रिक दल है, यहां सभी को अपनी बात कहने की आजादी है लिहाजा नेता अपनी बात कहते हैं। यह स्थिति भाजपा में नहीं है। कोई नेता अपनी बात कह भी नहीं सकता। कांग्रेस पार्टी सर्वेक्षण कराने के बाद उम्मीदवार तय कर रही है और आगामी उप चुनाव में यह नजर भी आएगा कि पार्टी के फैसले कितने सही थे।

राजनीतिक विष्लेशक रवींद्र व्यास का कहना है कि कांग्रेस का बड़ा हथियार भाजपा पर हमला करने का दल-बदल है, अब वह भी दल बदल करने वालों को उम्मीदवार बना रही है, ऐसे में पार्टी के भीतर जहां असंतोष पनपना लाजिमी है वहीं भाजपा को हमला करने का भी मौका मिलेगा, साथ ही कांग्रेस के दल-बदल के हमले की धार भी कमजोर होगी।

Continue Reading

चुनाव

ग्वालियर-चंबल पर गहरा रहा है चुनावी रंग

Published

on

congress logo

मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा के उप-चुनाव की तारीखों का ऐलान भले ही न हुआ हो, मगर चुनाव की ²ष्टि से सबसे महत्वपूर्ण इलाके ग्वालियर-चंबल में चुनावी रंग चढ़ने लगा है। दोनों प्रमुख राजनीतिक दल — कांग्रेस और भाजपा के झंडे बैनर तो नजर आ ही रहे हैं, वही तल्ख बयानबाजी भी बढ़ती जा रही है।

चुनाव आयोग ने बिहार के विधानसभा चुनावों के साथ ही मध्य प्रदेश के 27 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव कराने का निर्णय लिया है और यह उप-चुनाव 29 नवंबर से पहले होना प्रस्तावित है। राज्य में उप-चुनाव किस तारीख को होंगे, इसका ऐलान नहीं हुआ है मगर दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं।

उपचुनाव में महत्वपूर्ण इलाका ग्वालियर-चंबल है क्योंकि यहां के 16 विधानसभा क्षेत्र में उप-चुनाव होने वाले हैं, लिहाजा दोनों राजनीतिक दलों ने इस इलाके में अपनी पूरी ताकत झोंकना शुरू कर दिया है। भाजपा के प्रमुख चेहरे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की सक्रियता इस इलाके में बढ़ गई है। यह नेता यहां के चार दिवसीय दौरे पर हैं और उनकी विधानसभावार सभाएं तो हो ही रही हैं साथ में सौगातें भी देने का सिलसिला जारी है। इन सभाओं में भाजपा नेता सीधे तौर पर कांग्रेस की 15 माह की पूर्ववर्ती सरकार पर हमले बोल रहे हैं। इन नेताओं के निशाने पर कमल नाथ और उनकी सरकार की कार्यशैली है, भ्रष्टाचार के साथ झूठे वादे किए जाने के भी आरोप लगाए जा रहे हैं।

दूसरी ओर कांग्रेस भी अपनी रणनीति के मुताबिक अभियान चलाए हुए है। नेताओं के दौरे हो रहे हैं तो दूसरी ओर पूर्व मंत्री डॉक्टर गोविंद सिंह के नेतृत्व में नदी बचाओ यात्रा निकाली जा रही है। इस नदी बचाओ यात्रा में कांग्रेस के कई बड़े नेताओं ने हिस्सा लिया जिनमें मोहन प्रकाश, अरुण यादव और दिग्विजय सिंह जैसे नेता शामिल हैं।

कांग्रेस इस इलाके में सिंधिया और उनके साथ कांग्रेस छोड़ने वाले नेताओं को गद्दार के तौर पर प्रचारित कर रही है। छल कपट से सरकार देने के आरोप लगाते हुए कांग्रेस कह रही है कि जनता आगामी चुनाव में भाजपा को सबक सिखाएगी। इतना ही नहीं मुख्यमंत्री कमल नाथ का भी ग्वालियर-चंबल दौरा प्रस्तावित है। इसकी तैयारियां भी जोरों पर है। कमल नाथ के इस दौरे को कांग्रेस के लिहाज से बड़ा महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि ग्वालियर चंबल इलाके में पूरा चुनाव कांग्रेस बनाम सिंधिया होने वाला है। उसकी वजह भी है क्योंकि यह इलाका सिंधिया के प्रभाव का है तो दूसरी ओर 16 उन स्थानों पर चुनाव होने वाले हैं जहां से पिछला चुनाव सिंधिया के करीबियों ने जीता था। कांग्रेस के सामने सबसे बड़ी समस्या चेहरे की है। देखना होगा कि कांग्रेस इसका मुकाबला कैसे कर पाती है, क्योंकि भाजपा के पास मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पूर्व मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसा चेहरा है, तो वहीं कांग्रेस के पास चंबल-ग्वालियर में ऐसा कोई बड़ा चेहरा नहीं है, जिसे वह आगे कर सके। कांग्रेस का सारा दारोमदार कमल नाथ पर ही है।

Continue Reading
Advertisement
Madhya Pradesh Legislative Assembly-min
राष्ट्रीय14 mins ago

मप्र विधानसभा का एक दिवसीय सत्र आज

Airline-
अंतरराष्ट्रीय38 mins ago

इराक ने विदेशी यात्रियों के प्रवेश पर लगाया प्रतिबंध

Migrant Workers in Train
राष्ट्रीय44 mins ago

आज से यात्रियों के लिए पटरी पर दौड़ेंगी 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें

sensex
व्यापार56 mins ago

सेंसेक्स, निफ्टी में हरे निशान के साथ कारोबार

राजनीति1 hour ago

किसान बिल पर हंगामे के चलते राज्यसभा के 8 सांसद निलंबित

Earthquake-Strong-1
अंतरराष्ट्रीय1 hour ago

फिलीपींस में 6.1 तीव्रता का भूकंप

खेल1 hour ago

आईपीएल-13 : सुपर ओवर में जीती दिल्ली, मंयक का अर्धशतक

राष्ट्रीय2 hours ago

कफील खान और योगी की लड़ाई पहुंची संयुक्त राष्ट्र

coronavirus
अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

दुनिया में वैश्विक स्तर पर कोविड-19 के मामले 3.1 करोड़ के करीब

doctors
राष्ट्रीय2 hours ago

पीजी मेडिकल के विद्यार्थियों को तीन माह करनी ही होगी मरीजों की सेवा

Mayawati
राजनीति2 weeks ago

मायावती शासन की अनियमितताओं पर शुरू होगी कार्रवाई

former president pranab-mukjerjee
राष्ट्रीय3 weeks ago

भारत रत्न पूर्व राष्ट्रपति का 84 साल की उम्र में निधन

Rhea-
मनोरंजन2 weeks ago

सुशांत केस : ड्रग्स मामले में रिया चक्रवर्ती को भेजा गया मुंबई जेल

राजनीति1 hour ago

किसान बिल पर हंगामे के चलते राज्यसभा के 8 सांसद निलंबित

राष्ट्रीय4 weeks ago

सुशांत केस : रिया के भाई से सीबीआई की पूछताछ जारी

Blood Pressure machine
लाइफस्टाइल3 weeks ago

हाई-ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन में वायु प्रदूषण का योगदान : शोध

Sonia Gandhi and Rahul
ब्लॉग2 weeks ago

कांग्रेस की बीमारियां उन्हें क्यों सता रहीं जिन्होंने इसे वोट दिया ही नहीं?

Rhea Chakraborty
मनोरंजन3 weeks ago

सुशांत मामला : रिया से आज फिर पूछताछ करेगी सीबीआई

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति4 weeks ago

कांग्रेस कार्यसमिति: 23 नेताओं का शिकायती पत्र खारिज

Supreme Court
राष्ट्रीय2 weeks ago

लोन मोरेटोरियम केस: SC ने कहा- आखिरी सुनवाई से पहले जवाब दाखिल करे सरकार

Ahmed Patel Rajya Sabha Online Education
राष्ट्रीय2 days ago

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को सरकार दे वित्तीय मदद : अहमद पटेल

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन1 month ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Modi Independence Speech
राष्ट्रीय1 month ago

Protected: 74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का भाषण, कहा अगले साल मनाएंगे महापर्व

राष्ट्रीय2 months ago

उत्तराखंड में ITBP कैम्‍प के पास भूस्‍खलन, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति3 months ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय5 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर5 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य5 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति5 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

मनोरंजन5 months ago

रफ्तार का नया गाना ‘मिस्टर नैर’ लॅान्च

Most Popular