बिहार में नीतीश जल्द करेंगे मंत्रिमंडल विस्तार! | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

राजनीति

बिहार में नीतीश जल्द करेंगे मंत्रिमंडल विस्तार!

Published

on

sad nitish kumar

पटना, 1 दिसंबर । बिहार में पिछले महीने नीतीश कुमार के नेतृत्व में सरकार गठन के बाद विधानसभा का पहला सत्र संपन्न हो गया। इस दौरान विपक्षी दलों का आक्रामक रवैया भी देखने को मिला। अब, नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल विस्तार की संभावना जताई जा रही है। चर्चा है कि दिसंबर महीने में ही नीतीश कुमार मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकते हैं।

नीतीश की नई सरकार में एक भी मुस्लिम को मंत्री नहीं बनाए जाने को लेकर सियासत में खूब चर्चा भी रही, ऐसे में मंत्रिमंडल के विस्तार में मुस्लिम को स्थान दिया जाएगा या नहीं, यह बड़ा सवाल है।

बिहार चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का एक भी मुस्लिम प्रत्याशी जीतकर विधानसभा नहीं पहुंच सका है, ऐसे में तय है कि अगर नीतीश कुमार किसी मुस्लिम चेहरे को अपने मंत्रिमंडल में स्थान देना चाहेंगे, तो वह विधान परिषद का ही सदस्य होगा।

उल्लेखनीय है कि भाजपा ने इस चुनाव में एक भी मुस्लिम को टिकट नहीं दिया था वहीं जदयू ने 11 मुस्लिम उम्मीदवार जरूर उतारे थे।

संवैधानिक प्रावधानों के अनुसार, राज्य में कुल 36 मंत्री बनाए जा सकते हैं, जिनमें फिलहाल मुख्यमंत्री के अलावा 13 मंत्री हैं और मुख्यमंत्री को छोड़कर जदयू के सिर्फ चार मंत्री हैं। 22 और मंत्री की नियुक्ति अभी बाकी है।

नीतीश मंत्रिमंडल में मेवालाल चौधरी को भी शामिल किया गया था, लेकिन भ्रष्टाचार के आरोपी होने के कारण बाद में उन्हें इस्तीफा देना पड़ा। फिलहाल मंत्रियों के पास पांच-पांच विभागों का दायित्व है। इस कारण नीतीश कुमार जल्द ही मंत्रिमंडल विस्तार कर सकते हैं। दो दिन पहले जदयू के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक भी की थी।

सूत्रों का कहना है कि नीतीश मंत्रिमंडल का जल्द ही विस्तार हो सकता है। सूत्रों की मानें तो इसके लिए जल्द ही राजग की बैठक बुलाकर मुख्यमंत्री मंत्रिमंडल विस्तार के लिए नामों पर मंथन करेंगे।

इस विस्तार में भाजपा के कम से कम 10 नए चेहरों को मौका मिल सकता है, जिनमें युवा और अति पिछड़े व दलित वर्ग से आने वाले विधायकों को भी मंत्री पद की जिम्मेवारी मिल सकती है। जदयू भी इस मंत्रिमंडल में अपने नए लोगों को मौका दे सकती है। ऐसे में यह भी तय माना जा रहा है कि इस मंत्रिमंडल विस्तार में जदयू किसी मुस्लिम चेहरे को मंत्री बना सकती है।

इस चुनाव में जदयू, भाजपा से कम सीटें लाकर राजग में छोटे भाई की भूमिका में है, जिसे लेकर जदयू संजीदा है। जदयू भविष्य को लेकर अभी से ही मंथन में जुट गई है।

जदयू के एक नेता भी मानते हैं कि सीटों की संख्या तो कम हो ही गई है, उम्मीद के मुताबिक मुस्लिमों का समर्थन भी पार्टी को नहीं मिला है, जिसका खामियाजा पार्टी को इस चुनाव में उठाना पड़ा है।

ऐसे में तय है कि नीतीश कुमार किसी मुस्लिम को मंत्री बना कर मुस्लिम वोटर को बड़ा मैसेज देने की कोशिश कर सकते हैं।

राजनीति

मीडियाकर्मियों को भी प्राथमिकता से कोरोना का टीका लगाया जाए : कमल नाथ

Published

on

Kamal Nath

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने पत्रकारों और मीडिया संस्थानों से जुड़े कर्मियों को कोरोना टीकाकरण अभियान में प्राथमिकता देते हुये, उनका निशुल्क टीकाकरण किये जाने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मांग की है।

पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में कहा है कि मीडिया के साथियों ने कोरोना महामारी के मुश्किल दौर में जो जिम्मेदार पत्रकारिता का कर्तव्य निभाया है, उसका सम्मान किया जाना चाहिये। कमल नाथ ने इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है।

पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने अपने पत्र में कोरोना महामारी से निपटने के लिये स्वदेशी कोरोना वैक्सीन विकसित करने में अमूल्य योगदान देने और संक्रमण से रोगियों को मुक्त कराने में योगदान देने वाले चिकित्सकों और उनके सहयोगियों को भी बधाई दी है।

Continue Reading

राजनीति

23 जनवरी को 3 दिन के तमिलनाडु दौरे पर पहुंचेंगे राहुल गांधी

Published

on

Rahul Gandhi
File Photo

तमिलनाडु की राजनीति में अपने ‘हाथ’ मजबूत करने के लिए राहुल गांधी ने पूरी तैयारी कर ली है. वे एक बार फिर दोबारा तमिलनाडु राज्य के दौरे पर निकलने वाले है। राहुल गांधी इस बार तीन दिन के तमिलनाडु दौरे पर निकल रहे हैं जहां वे 23 जनवरी की सुबह पहुंच जाएंगे।

तमिलनाडु कांग्रेस द्वारा जारी किए गए राहुल गांधी के दौरे की योजना के अनुसार राहुल गांधी एक स्पेशल एयरक्राफ्ट से 23 जनवरी की सुबह करीब 8 बजकर 15 मिनट पर कोयंबटूर पहुंच जाएंगे।

जहां वे सबसे पहले तमिलनाडु राज्य के MSME क्षेत्र से जुड़े प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे। इसके बाद वे तमिलनाडु के तिरुपुर जिले पहुंचेंगे, जहां राहुल औद्योगिक मजदूरों के साथ चर्चा करेंगे।

25 जनवरी के दिन राहुल गांधी करुर जिला पहुंचेंगे, जहां वे किसानों के साथ एक चर्चा में भाग लेंगे. इसके अलावा वे डिंडीगुल जिला भी जाएंगे, जहां पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात करते हुए मदुरै के लिए निकल जाएंगे और वहां से दिल्ली वापस लौट आएंगे।

बता दें कि इस साल गर्मियों में तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसमें अपनी-अपनी संभावनाएं तलाशने के लिए राजनीतिक पार्टियों के बड़े-बड़े नेता तमिलनाडु पहुंच रहे हैं।

इससे पहले 14 जनवरी के दिन बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा भी चेन्नई पहुंचे थे, जिसके बाद अपनी मौजूदगी दर्ज कराने के लिए पोंगल त्यौहार के अवसर पर राहुल गांधी भी तमिलनाडु के दौरे पर पहुंच गए।

WeForNews

Continue Reading

राजनीति

राहुल तैयार नहीं हुए तो गहलोत के सिर ताज पहनाने की कवायद

Published

on

Ashok Gehlot
File Photo

एक ओर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपने मंत्रिमंडल विस्तार का तानाबाना बुन रहे हैं दूसरी ओर पार्टी में एक खेमा उन्हें दिल्ली बुलाने और बड़ी जिम्मेदारी सौंपने के लिए बेहतर विकल्प मान रहा है।

राहुल गांधी ने अभी तक इस बात पर हामी नहीं भरी है कि वे कांग्रेस अध्यक्ष का पद दुबारा संभालने को तैयार हैं। गहलोत गांधी परिवार के जांचे परखे और भरोसेमंद भी हैं।

दरअसल कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी की जगह पार्टी को स्थाई अध्यक्ष पर जल्द फैसला लेना है। राहुल समर्थक उनके इस्तीफा देने के बाद से ही उन्हें पुन: अध्यक्ष बनने के लिए मना रहे हैं।

जबकि राहुल ने अभी तक इस बात पर हामी नहीं भरी। जो भी स्थाई अध्यक्ष बनेगा उसे राहुल गांधी के कार्यकाल का शेष समय मिलेगा। हालांकि राहुल के विदेश से लौटने के बाद उनके समर्थक फिर उन्हें जिम्मेदारी संभालने के लिए तैयार करने में जुटे हैं।

पार्टी में वरिष्ठ नेताओं का मानना है कि अगर राहुल तैयार नहीं होते हैं ऐसे में किसी को स्थाई अध्यक्ष बनाया जाना जरूरी होगा। ऐसे में सोनिया गांधी की सक्रियता को देखते हुए या तो उन्हें ही स्थाई तौर पर जिम्मेदारी संभालनी होगी या फिर विकल्प के तौर किसी वरिष्ठ नेता को तैयार करना होगा। इस उधेड़बुन में जो नाम सामने आए हैं उसमें अशोक गहलोत को इस पद पर सबसे उपयुक्त और नए पुरानों के बीच बेहतर तालमेल बैठाने वाला बताया जा रहा है।

सूत्रों की मानें तो पिछले साल अशोक गहलोत को इस तरह का प्रस्ताव भी दिया गया था लेकिन फिर दिल्ली के कुछ नेताओं के हस्तक्षेप से वे मुख्यमंत्री पद छोडऩे को तैयार नहीं हुए। बताते हैं कि ये फैसला गहलोत को ही लेना है कि वे राजस्थान छोड़कर दिल्ली आएं।

दरअसल गहलोत बतौर महासचिव संगठन दिल्ली जरूर आ गए थे लेकिन राजस्थान का चुनाव आते ही उन्होंने अपनी सक्त्रिस्यता फिर बढ़ा दी थी और फिर सीएम पद का दावा भी किया था।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
Farmers Protest
राष्ट्रीय2 mins ago

सुप्रीम कोर्ट की कमेटी ने किसान यूनियनों से कहा- कृषि कानूनों पर खुलकर रखें राय

Court
राष्ट्रीय10 mins ago

आंध्र हाईकोर्ट ने ग्राम पंचायत चुनावों की अनुमति दी

sensex-min
व्यापार20 mins ago

रिकॉर्ड स्तर पर खुलने के बाद लुढ़का बाजार, सभी सेक्टर लाल निशान पर हुए बंद

Kamal Nath
राजनीति1 hour ago

मीडियाकर्मियों को भी प्राथमिकता से कोरोना का टीका लगाया जाए : कमल नाथ

Maharashtra
राष्ट्रीय1 hour ago

कोविशील्ड बनाने वाले सीरम इंस्टीट्यूट के प्लांट में भीषण आग

Manoj Mukund Naravane-min
राष्ट्रीय2 hours ago

चुनौतियों वाला साल था 2020, वैश्विक सप्लाई चेन प्रभावित; आत्मनिर्भरता की जरूरत: नरवणे

Rahul Gandhi
राजनीति3 hours ago

23 जनवरी को 3 दिन के तमिलनाडु दौरे पर पहुंचेंगे राहुल गांधी

अंतरराष्ट्रीय3 hours ago

बगदाद में भीड़ भरे बाजार में बड़ा आत्मघाती हमला, 7 की मौत

Ashok Gehlot
राजनीति3 hours ago

राहुल तैयार नहीं हुए तो गहलोत के सिर ताज पहनाने की कवायद

Narendra Modi
राष्ट्रीय3 hours ago

23 जनवरी को कोलकाता जाएंगे पीएम

Rahul gandhi
ब्लॉग4 weeks ago

Covid-19 lockdown के दौरान सबसे अधिक मददगार लोकसभा सांसदों में राहुल गांधी

Shamsur Rahman Faruqi
ब्लॉग4 weeks ago

उर्दू जगत के मशहूर कवि Shamsur Rahman Faruqi का निधन, अपने घर पर ली आखिरी सांस

Mirza Ghalib
ब्लॉग4 weeks ago

Mirza Ghalib: मिर्जा गालिब के वो जबरदस्त शेर जो अमर हैं

Salim and Salman Khan
मनोरंजन4 weeks ago

Salman Khan : सलमान ऐसे पास करते थे कॉलेज के दिनों में परीक्षा, खुद पिता सलीम खान ने बताई थी ये बात

Wuhan China Market
अंतरराष्ट्रीय2 weeks ago

चीन ने कैसे कोविड-19 महामारी पर काबू पाया

Sourav-Ganguly
खेल2 weeks ago

गांगुली के दिल की जांच के लिए होगी इकोकार्डियोग्राफी

Rajinikanth
मनोरंजन3 weeks ago

रजनीकांत नहीं बनाएंगे राजनीतिक पार्टी, स्वास्थ्य कारणों का दिया हवाला

Astrology Horoscope
लाइफस्टाइल4 weeks ago

Aaj Ka Rashifal: इस राशि के लोगों को मिल सकता है प्रमोशन, देखें अपना राशिफल

Astrology Horoscope
Viral सच4 weeks ago

Rashifal 25 December: इस राशि के लोग अपने किसी प्रिय को दें उपहार, देखें अपना राशिफल

Arun Jaitley Stadium
खेल4 weeks ago

अरुण जेटली स्टेडियम के लिए जेटली की प्रतिमा 15 लाख रुपये की

taj mahal
अन्य2 weeks ago

ताजमहल में लहराया भगवा झंडा, लगे जय श्री राम के जयकारे

Farmers-Protest
राजनीति1 month ago

मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री पटेल का विवादित बयान: कुकुर मुत्ते की तरह उगे किसान संगठन, विदेशों से हो रही फंडिंग

lucky ali
ज़रा हटके1 month ago

लकी अली ने भीड़ में बैठकर गुनगुनाया, वीडियो वायरल

robbery at gunpoint
शहर1 month ago

बिहार: दरभंगा में 5 करोड़ के गहनों की लूट

Rahul Gandhi with Opp Leaders
राष्ट्रीय1 month ago

राष्ट्रपति से मिलने के बाद राहुल गांधी बोले – सरकार कृषि कानून को वापस ले

Viral Video Tere Ishq Me
Viral सच2 months ago

प्यार में युवती को मिला धोखा तो प्रेमी के घर के सामने डीजे लगाकर ‘तेरे इश्क में नाचेंगे’ पर जमकर किया डांस, देखें Viral Video

Faisal Patel
राजनीति2 months ago

फैसल पटेल ने पिता Ahmed Patel की याद में भावनात्मक वीडियो शेयर कर जताया शोक

8 suspended Rajya Sabha MPs
राजनीति4 months ago

रात में भी संसद परिसर में डटे सस्पेंड किए गए विपक्षी सांसद, गाते रहे गाना

Ahmed Patel Rajya Sabha Online Education
राष्ट्रीय4 months ago

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को सरकार दे वित्तीय मदद : अहमद पटेल

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन5 months ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Most Popular