राजनीतिभूपेंद्र पटेल ने किया मंत्रिमंडल का विस्तार, 24 नए मंत्रियों ने ली शपथ

IANSSeptember 16, 20213071 min

गुजरात में गुरुवार को भूपेंद्र पटेल मंत्रिमंडल का विस्तार 24 नए मंत्रियों के साथ किया गया। नए मंत्रिमंडल में सभी नए चेहरों को शामिल किया गया है, जिनमें से केवल तीन ही पहले मंत्री पद पर रहे हैं। राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने राजभवन में दस कैबिनेट मंत्रियों, पांच स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्रियों और नौ राज्य मंत्रियों को शपथ दिलाई। पिछली विजय रूपाणी सरकार के किसी भी मंत्री को पद पर बरकरार नहीं रखा गया है।

 

नए कैबिनेट मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी, जीतू वघानी, रुशिकेश पटेल, पूर्णेश मोदी, राघवजी पटेल, कनुभाई देसाई, किरीटसिंह राणा, नरेश पटेल, प्रदीप परमार और अर्जुनसिंह चौहान हैं। इनमें से त्रिवेदी, राणा और राघवजी पटेल पहले मंत्री रह चुके हैं।

 

त्रिवेदी, जो विधानसभा अध्यक्ष थे, उन्होंने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

 

हर्ष सांघवी, जगदीश पांचाल, बृजेश मेरजा, जीतू चौधरी और मनीषा वकील स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री हैं।

 

मुकेश पटेल, निमिषा सुथार, अरविंद रैयानी, कुबेर डिंडोर, कीर्तिसिंह वाघेला, गजेंद्रसिंह परमार, आर.सी. मकवाना, विनोद मोरडिया और देवा मालम ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली है।

 

नए मंत्रियों में से सात सौराष्ट्र क्षेत्र से, छह दक्षिण गुजरात से, तीन अहमदाबाद से, तीन उत्तरी गुजरात से और 5 मध्य गुजरात से हैं। पाटीदार समुदाय के 8 विधायक, ओबीसी समुदाय के 6 विधायक, अनुसूचित जनजाति के तीन और क्षत्रिय समुदाय और अनुसूचित जाति के दो-दो विधायक शामिल हैं।

 

गुजरात में अचानक विजय रूपाणी ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद भूपेंद्र पटेल को रविवार को नया मुख्यमंत्री चुना गया।

 

–आईएएनएस

Related Posts