बाबरी विध्वंस, गोधरा दंगों की वजह से पनप रहा अलकायदा : दिल्ली पुलिस | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

राष्ट्रीय

बाबरी विध्वंस, गोधरा दंगों की वजह से पनप रहा अलकायदा : दिल्ली पुलिस

Published

on

delhi police

दिल्ली पुलिस ने अदालत में कहा है कि वर्ष 1992 में हुए बाबरी मस्जिद विध्वंस और वर्ष 2002 के गोधरा दंगों के कारण भारतीय युवकों का झुकाव अलकायदा की ओर हुआ और ये युवा आतंकी संगठन अलकायदा का भारतीय उपमहाद्वीप में आधार (एक्यूआईएस) बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने 17 आरोपियों के खिलाफ दाखिल अपने आरोपपत्र में कहा है कि जिहाद के लिए कुछ युवा पाकिस्तान गए और जमात उद दावा प्रमुख हाफिज सईद, लश्कर ए तैयबा प्रमुख जकी उर रहमान लखवी तथा अन्य दुर्दान्त आतंकियों से मिले। आरोपपत्र में कहा गया है कि विभिन्न मस्जिदों में जिहादी भाषण देने के बाद वह (गिरफ्तार आरोपी सईद अंजार शाह) मोहम्मद उमर (एक फरार आरोपी) से मिला और उन्होंने भारत में मुसलमानों पर कथित अत्याचार, खास कर गोधरा और बाबरी मस्जिद मुद्दों पर चर्चा की।

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश रीतेश सिंह के समक्ष दाखिल आरोपपत्र में कहा गया है ‘उमर उसके जिहादी विचारों और भाषणों से बहुत प्रभावित हुआ और खुद को जिहाद के लिए समर्पित कर दिया। उसने पाकिस्तान से हथियारों और गोला बारूद का प्रशिक्षण लेने की इच्छा जताई।’ आरोपपत्र के अनुसार, उमर पाकिस्तान से अपनी गतिविधियां संचालित करता है। पुलिस ने कहा कि आरोपी अब्दुल रहमान ने पाकिस्तानी उग्रवादियों सलीम, मंसूर तथा सज्जाद को भारत में सुरक्षित पनाह दी।

सलीम, मंसूर और सज्जाद जैश ए मोहम्मद के सदस्य थे और वर्ष 2001 में उत्तर प्रदेश में गोलीबारी में मारे गए थे। आरोपपत्र में दावा किया गया है कि यह तीनों पाकिस्तानी उग्रवादी बाबरी मस्जिद विध्वंस का बदला लेने के लिए भारत आए थे और उनकी योजना अयोध्या में राम मंदिर पर हमला करने की थी। आरोपपत्र में पुलिस ने 17 आरोपियों के नाम दिए हैं जिनमें से 12 फरार हैं।

यह आरोपपत्र कथित षड्यंत्र रचने, भारतीय युवाओं की भर्ती करने और एक्यूआईएस का यहां आधार स्थापित करने के आरोप के बारे में है। अपनी अंतिम रिपोर्ट में, एजेंसी ने पांच गिरफ्तार आरोपियों मोहम्मद आसिफ, जफर मसूद, मोहम्मद अब्दुल रहमान, सैयद अंजार शाह और अब्दुल सामी पर गैरकानूनी गतिविधियां (निरोधक) कानून (यूएपीए) के प्रावधानों के तहत कथित अपराध के लिए आरोप लगाए हैं।

सभी 17 आरोपियों के खिलाफ यूएपीए की धारा 18 (षड्यंत्र के लिए सजा), धारा 18 बी (आतंकी गतिविधि के लिए किसी भी व्यक्ति की भर्ती करने के लिए सजा) और धारा 20 (आतंकी संगठन का सदस्य बनने के लिए सजा) के तहत आरोप लगाए गए हैं। आरोपियों को दिसंबर 2015 से जनवरी 2016 के बीच देश के विभिन्न हिस्सों से गिरफ्तार किया गया था।

जांच एजेंसी का आरोप है कि अलकायदा एक्यूआईएस के बैनर तले भारत में अपना आधार बनाने की कोशिश कर रहा है और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों के कुछ युवक भारत छोड़ कर पाकिस्तान चले गए तथा उसके कैडर में शामिल हो गए। इसमें कहा गया है कि आतंकी गुट का एक मॉड्यूल उत्तर प्रदेश के संभल जिले में सक्रिय है।

wefornews bureau

राष्ट्रीय

दिल्ली प्रदर्शन करने आ रहे किसानों को नोएडा बॉर्डर पर रोका, लगा लंबा जाम

Published

on

Delhi-Ghaziabad border-

केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि के तीनों विधेयकों के खिलाफ किसान आक्रोशित हैं। इसी कारण से भारतीय किसान यूनियन(भानू) बुधवार को ग्रेटर नोएडा से होते हुए दिल्ली की आजादपुर मंडी में प्रदर्शन करने निकले हैं जिन्हें नोएडा दिल्ली-बॉर्डर पर ही रोक दिया गया।

किसानों के लिए लगाए बैरिकेड की वजह से नोएडा सेक्टर-14 से दिल्ली जाने वाली रोड पर लंबा जाम लग गया है। इससे आने जाने वालों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पुलिस द्वारा रोके जाने के बाद किसान सीमा पर ही सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं।

किसानों का आरोप है कि मोदी सरकार फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य की व्यवस्था खत्म करना चाहती है और इसी लिए यह बिल लेकर आई है। उनका ये भी आरोप है कि सरकार बड़े व्यापारियों के साथ मिलकर आढ़तियों का वजूद खत्म करना चाहती है।

किसानों की दलील है कि लोकतंत्र में हर किसी को अपना विरोध जताने का हक है। पिछले कई दिनों से किसान केंद्र द्वारा लाए गए विधेयक का विरोध कर रहे हैं।

Continue Reading

राष्ट्रीय

राज्यसभा अनिश्चित काल के लिए स्थगित

Published

on

Rajya Sabha

राज्यसभा को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। मानसून सत्र को एक अक्तूबर तक चलना था, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के चलते इस स्थगति कर दिया गया है। 

राज्यसभा ने ‘अर्हित वित्तीय संविदा द्विपक्षीय नेटिंग विधेयक’, 2020 को पारित किया। राज्यसभा से निलंबित आठ सांसदों का धरना खत्म हो चुका है।

विपक्ष ने सांसदों के निलंबन वापस नहीं लिए जाने तक पूरे सत्र का बहिष्कार करने का फैसला किया है। विपक्ष के सांसदों के द्वारा किए गए दुर्व्यवहार को लेकर उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने उपवास रखा, जिसे उन्होंने आज समाप्त किया है।

विपक्षी दलों ने राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू को पत्र लिखकर कहा कि वह विपक्षी पार्टी के सांसदों की अनुपस्थिति में राज्यसभा में तीन श्रम संबंधी विधेयकों को पारित न करें।

राज्यसभा ने बुधवार को केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, सपा नेता रामगोपाल यादव और कांग्रेस के राज बब्बर सहित अपने 11 सदस्यों की विदाई दी जो इस साल नवंबर में सेवानिवृत्त होंगे। सुबह जरूरी दस्तावेज सदन के पटल पर रखे जाने के बाद सभापति एम वेंकैया नायडू ने जिक्र किया कि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के 11 सदस्य नवंबर में सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

इन सदस्यों में नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी, भाजपा सदस्य नीरज शेखर और अरुण सिंह, सपा के राम गोपाल यादव, रवि प्रकाश वर्मा, जावेद अली खान और चंद्रपाल सिंह यादव, कांग्रेस के राज बब्बर और पी एल पुनिया तथा बसपा के वीर सिंह और राजा राम शामिल हैं।

राष्ट्रपति हाउस ने विपक्षी दलों को कृषि विधेयकों को लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलने के लिए शाम 5 बजे का समय दिया। कोविड-19 प्रोटोकॉल के कारण केवल पांच विपक्षी नेताओं की ही मिलने की अनुमति दी गई है। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है। गौरतलब है कि विपक्षी दलों ने इस मुद्दे पर राष्ट्रपति से मुलाका करने की मांग की थी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, ‘बाइलेट्रल नेटिंग ऑफ क्वालिफाइड फाइनेंशियल कॉन्ट्रैक्ट्स बिल’ समाशोधन प्रणाली के बाहर द्विपक्षीय आधार पर दर्ज किए गए वित्तीय अनुबंधों को शामिल करता है। यह वित्तीय नियामकों आरबीआई, सेबी, आईआरडीएआई आदि को सशक्त करेगा। वे योग्य वित्तीय ठेकेदार के रूप में इसके दायरे में अनुबंध को अधिसूचित करेंगे। 

विपक्ष ने सांसदों के निलंबन वापस नहीं लिए जाने तक पूरे सत्र का बहिष्कार करने का फैसला किया है। विपक्ष के सांसदों के द्वारा किए गए दुर्व्यवहार को लेकर उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने उपवास रखा, जिसे उन्होंने आज तोड़ा है। 

विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने सदन को बताया है कि मुझे सदस्यों को सूचित करना है कि सरकार ने आज सदन को अनिश्चित काल के लिए स्थगित करने की सिफारिश करने का निर्णय लिया है। लेकिन लोकसभा द्वारा पारित किए गए कुछ महत्वपूर्ण विधायी कार्य का सदन के अनिश्चित काल के लिए स्थगित होने से पहले तक निपटान होगा। 

शिवसेना सांसद अनिल देसाई ने ‘भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के विनिवेश पर पुनर्विचार करने की मांग’ को लेकर राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया है।

राजद सांसद मनोज कुमार झा ने राज्यसभा में ‘राज्यों में आगामी विधानसभा चुनाव में मतदाताओं को स्वास्थ्य बीमा कवर की मांग’ को लेकर शून्यकाल नोटिस दिया है।

wefornews

Continue Reading

राष्ट्रीय

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में आईईडी विस्फोट, एक सुरक्षा कर्मी घायल

Published

on

Naxalite

छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के एक नक्सल कैंप में सुरक्षा बलों की छापेमारी के दौरान आईईडी विस्फोट के बाद एक सुरक्षा कर्मी घायल हो गया है।

wefornews

Continue Reading
Advertisement
Delhi-Ghaziabad border-
राष्ट्रीय5 mins ago

दिल्ली प्रदर्शन करने आ रहे किसानों को नोएडा बॉर्डर पर रोका, लगा लंबा जाम

Rajya Sabha
राष्ट्रीय25 mins ago

राज्यसभा अनिश्चित काल के लिए स्थगित

Sanjay Raut
राजनीति30 mins ago

नीतीश पर राउत का हमला, कहा- बिहार के पूर्व डीजीपी को मिला ‘राजकीय ताडंव’ का इनाम

Naxalite
राष्ट्रीय35 mins ago

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में आईईडी विस्फोट, एक सुरक्षा कर्मी घायल

राजनीति43 mins ago

पंजाब में कृषि बिलों के खिलाफ प्रदर्शन, कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू हुए शामिल

satyendra-jain
राजनीति55 mins ago

दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी, सत्येंद्र बोले- राजस्थान को पहले सप्लाई से समस्या

COVID
राजनीति59 mins ago

केरल के कृषि मंत्री का कोविड-19 परीक्षण पॉजिटिव आया

राजनीति1 hour ago

पटना की सड़कों पर नीतीश पर निशाना साधते लगे पोस्टर

Jaganmohan Reddy
राष्ट्रीय1 hour ago

आंध्र के सीएम जगन मिले अमित शाह से, कई मुद्दों पर की चर्चा

mehbooba mufti
राजनीति1 hour ago

महबूबा मुफ्ती की रिहाई के लिए बेटी पहुंचीं SC, दायर की हैबियस कॉर्पस

Mayawati
राजनीति2 weeks ago

मायावती शासन की अनियमितताओं पर शुरू होगी कार्रवाई

राजनीति2 days ago

किसान बिल पर हंगामे के चलते राज्यसभा के 8 सांसद निलंबित

Rhea-
मनोरंजन2 weeks ago

सुशांत केस : ड्रग्स मामले में रिया चक्रवर्ती को भेजा गया मुंबई जेल

former president pranab-mukjerjee
राष्ट्रीय3 weeks ago

भारत रत्न पूर्व राष्ट्रपति का 84 साल की उम्र में निधन

राष्ट्रीय4 weeks ago

सुशांत केस : रिया के भाई से सीबीआई की पूछताछ जारी

Blood Pressure machine
लाइफस्टाइल3 weeks ago

हाई-ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन में वायु प्रदूषण का योगदान : शोध

Sonia Gandhi and Rahul
ब्लॉग2 weeks ago

कांग्रेस की बीमारियां उन्हें क्यों सता रहीं जिन्होंने इसे वोट दिया ही नहीं?

Rhea Chakraborty
मनोरंजन3 weeks ago

सुशांत मामला : रिया से आज फिर पूछताछ करेगी सीबीआई

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति4 weeks ago

कांग्रेस कार्यसमिति: 23 नेताओं का शिकायती पत्र खारिज

Supreme Court
राष्ट्रीय2 weeks ago

लोन मोरेटोरियम केस: SC ने कहा- आखिरी सुनवाई से पहले जवाब दाखिल करे सरकार

8 suspended Rajya Sabha MPs
राजनीति1 day ago

रात में भी संसद परिसर में डटे सस्पेंड किए गए विपक्षी सांसद, गाते रहे गाना

Ahmed Patel Rajya Sabha Online Education
राष्ट्रीय4 days ago

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को सरकार दे वित्तीय मदद : अहमद पटेल

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन1 month ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Modi Independence Speech
राष्ट्रीय1 month ago

Protected: 74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का भाषण, कहा अगले साल मनाएंगे महापर्व

राष्ट्रीय2 months ago

उत्तराखंड में ITBP कैम्‍प के पास भूस्‍खलन, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति3 months ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय5 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर5 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य5 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति5 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

Most Popular