दुबई. भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) और हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने पहले शानदार गेंदबाजी की। इसके बाद बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन करके एशिया कप में (Asia Cup 2022) भारत को पहली जीत दिलाई। भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया।

मैच में पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए 147 रन बनाए। जवाब में भारत ने लक्ष्य को 19.4 ओवर में 5 विकेट पर हासिल कर लिया। विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने 35-35 रन बनाए. भुवनेश्वर को 4 जबकि पंड्या को 3 विकेट मिला. पंड्या 33 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने अंतिम ओवर में छक्का जड़कर जीत दिलाई।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. केएल राहुल दूसरी गेंद पर शून्य रन बनाकर आउट हुए. उन्हें नसीम शाह ने बोल्ड किया. इसी ओवर में विराट कोहली का शून्य पर कैच छूटा. इसके बाद रोहित शर्मा (12) और विराट कोहली (35) ने टीम को संभाला. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 49 रन जोड़े. हालांकि दोनों 3 रन के अंतराल पर आउट हो गए. दोनों का विकेट बाएं हाथ के स्पिनर मोहम्मद नवाब को मिला. सूर्यकुमार यादव भी बड़ी पारी नहीं खेल सके. वे 18 गेंद पर 18 रन बनाकर नसीम शाह को दूसरा शिकार बने. टीम ने 89 रन पर 4 विकेट खो दिए थे.

5 ओवर में बनाने थे 51 रन

भारतीय टीम को अंतिम 5 ओवर में 51 रन बनाने थे और 6 विकेट हाथ में थे. 16वें ओवर में दानी ने 10 रन दिए. फिर 17वें ओवर में नसीम शाह ने 9 रन दिए. अब 18 गेंद पर 32 रन बनाने थे. 18वां ओवर नसीम शाह ने डाला. पहली गेंद पर रवींद्र जडेजा ने चौका लगाया. 5वीं गेंद पर छक्का जड़ा. ओवर में कुल 11 रन बने. 19वां ओवर तेज गेंदबाज हारिस रऊफ ने फेंका. पंड्या ने 3 चौका लगाया. कुल 14 रन बने. अब 6 गेंद पर 7 रन बनाने थे. अंतिम ओवर बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज नवाज ने डाला. पहली गेंद पर जडेजा आउट हुए. उन्होंने 29 गेंद पर 35 रन बनाए. उन्होंने पंड्या के साथ 52 रन की साझेदारी की. दूसरी गेंद पर दिनेश कार्तिक एक रन लिया. तीसरी गेंद पर रन नहीं बना. चौथी गेंद पर पंड्या ने छक्के से जीत दिलाई. वे 17 गेंद पर 33 रन बनाकर नाबाद रहे. 4 चौका और एक छक्का लगाया.

रिजवान ने बनाए 43 रन

इससे पहले भुवनेश्वर कुमार और हार्दिक पंड्या ने पाकिस्तान को 147 रन पर आउट कर दिया. भुवनेश्वर ने 4 ओवर में 26 रन देकर 4 विकेट लिए, जिसमें पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम (10) का विकेट शामिल था. वहीं हार्दिक ने 4 ओवर में 25 रन देकर 3 विकेट चटकाए और पाकिस्तानी मध्यक्रम की कमर तोड़ दी. युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने 33 रन देकर 2 विकेट लिए. रिजवान ने 42 गेंद में 43 रन बनाए.

बाबर पुल लगाने के चक्कर में हुए आउट

भुवनेश्वर ने दूसरे ओवर में बाबर को बाउंसर डालकर चौका दिया और पुल शॉट खेलने के प्रयास में वह शॉर्ट फाइन लेग पर अर्शदीप को कैच दे बैठे. भारत ने तीसरे तेज गेंदबाज के तौर पर आवेश खान को उतारा और उन्होंने पहले ही ओवर में भारत को सफलता दिलाई. रिजवान ने उन्हें छक्का और चौका लगाया, लेकिन पांचवीं गेंद पर आवेश ने फखर जमां को विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक के हाथों लपकवाया, जिन्हें अनुभव के आधार पर इस बड़े मुकाबले में ऋषभ पंत की जगह उतारा गया.

पाकिस्तान का स्कोर 6 ओवर में 2 विकेट पर 43 रन था. रिजवान ने तीसरे विकेट के लिए इफ्तिखार अहमद (28 रन ) के साथ 45 रन जोड़े. हार्दिक ने दोनों बल्लेबाजों को आउट करके पाकिस्तान को बड़े स्कोर की ओर बढ़ने से रोक दिया. इसके बाद उन्होंने एक और शॉर्ट गेंद पर खुशदिल शाह का भी विकेट लिया. पाकिस्तान के लिए 11वें नंबर के बल्लेबाज शाहनवाज दहानी ने आखिरी 2 ओवरों में भुवनेश्वर और अर्शदीप के खिलाफ 2 छक्के जड़कर टीम को 150 के पास पहुंचाया. उन्होंने 6 गेंद पर 16 रन बनाए. भारत ने आखिरी 5 ओवर में 5 विकेट लिए, लेकिन 45 रन भी दिए.

Share.

Leave A Reply


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/wefornewshindi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5275

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/wefornewshindi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5275