सऊदी अरामको को पछाड़ ऐप्पल बनी दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

टेक

सऊदी अरामको को पछाड़ ऐप्पल बनी दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी

Published

on

apple

महामारी के बावजूद साल की शुरूआत में बेहतर नतीजे के साथ आने के बाद टेक जाएंट-ऐप्पल अब सऊदी अरब की तेल कम्पनी- साउदी अरामको पछाड़ दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी की सूची में पहले पायदान पर है, जिसकी बाजार पूंजी 184,000 करोड़ डॉलर है।

सीएनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, बेहतर कारोबार के साथ ऐप्पल के शेयरों में शुक्रवार तक 10.47 फीसदी उछाल आया है और इसी के साथ दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी को पीछे करते हुए ऐप्पल सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है।

सऊदी अरामको की बाजार पूंजी फिलहाल 176,000 करोड़ डॉलर है।

महामारी के चलते ऐप्पल की आपूर्ति श्रृंखला प्रभावित हुई थी और इसके चलते आईफोन निर्माण कंपनी को दुनियाभर में अपने सारे रिटेल स्टोर्स भी बंद रखने पड़े लेकिन इन सबके बावजूद कंपनी के शेयरों में इस साल 44 फीसदी तक की बढ़त रही।

ऐप्पल ने अपने वित्त वर्ष 2020 की तीसरी तिमाही में 59.70 अरब डॉलर का कारोबार किया है जो पिछले साल की तिमाही से 11 फीसदी ज्यादा है।

टेक

स्मार्टफोन उपयोग उत्पादकता में एस्पेरेशनल भारत ने 120 प्रतिशत वृद्धि की : टेक्नो सीएमआर

Published

on

Smartphone-Addiction-min-1

नई दिल्ली, 12 अगस्त (आईएएनएस)। ट्रांशन होल्डिंग्स के वैश्विक प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड टेक्नो ने खुलासा किया कि एस्पेरेशनल भारत में उपभोक्ताओं ने कोविड-19 से पहले की तुलना में उत्पादकता के मामले में स्मार्टफोन उपयोग में 120 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। 

साइबर मीडिया रिसर्च (सीएमआर) द्वारा ट्रांशन होल्डिंग्स के वैश्विक प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड टेक्नो के साथ मिलकर न्यू मोबाइल इंडस्ट्री कंज्यूमर इनसाइट्स (एमआईसीआई) सर्वे में बुधवार को यह बात सामने आई।

सीएमआर में इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप (आईआईजी) के प्रमुख प्रभु राम ने एक बयान में कहा, टियर 1 से परे शहरों और कस्बों में रहने वाले उपभोक्ताओं के लिए स्मार्टफोन एक प्रमुख दैनिक चालक (डेली ड्राइवर) की तरह है। हम इसे एस्पेरेशनल भारत कहते हैं। सर्वेक्षण का मुख्य आकर्षण यह है कि राष्ट्रव्यापी बंद के दौरान और अभी के सामान्य समय में उत्पादकता, व्यक्तिगत विकास और अवकाश जैसे मामलों में स्मार्टफोन के उपयोग में क्या बदलाव आ रहा है। नए सामान्य (न्यू नॉर्मल) की तैयारी में एस्पेरेशनल भारत में उपभोक्ता बड़ी स्क्रीन और लंबे समय तक चलने वाली बेहतर बैटरी वाले स्मार्टफोन की तलाश कर रहे हैं।

सर्वेक्षण के अनुसार, कोविड-19 राष्ट्रव्यापी बंद (25 मार्च-31 मई) के दौरान, स्मार्टफोन का उपयोग 50 प्रतिशत तक बढ़ गया। इसके साथ ही काम के लिए स्मार्टफोन का उपयोग 100 प्रतिशत से अधिक बढ़ गया।

एस्पेरेशनल भारत में स्मार्टफोन उपयोगकर्ता 84 प्रतिशत उपभोक्ताओं के साथ अपने व्यावसायिक और व्यक्तिगत जीवन को सशक्त बनाने के लिए अपने स्मार्टफोन पर निर्भर करते हैं। उदाहरण के लिए, सरकारी योजनाओं, मौसम की जानकारी और कृषि उपज के लिए बाजार लिंकेज की जानकारी तक पहुंचने के लिए वह स्मार्टफोन पर ही निर्भर रहते हैं।

ट्रांशन इंडिया के सीईओ अरिजीत तालपात्रा ने कहा, सर्वे इस तथ्य की पुष्टि करता है कि टेक्नो के पास अपने आकांक्षी उपभोक्ताओं की नब्ज की समझ है।

सर्वे में सामने आया कि 83 प्रतिशत उपभोक्ता अपने फोन का इस्तेमाल शॉर्ट-फॉर्म वीडियो, म्यूजिक, वीडियो बनाने और इसके इस्तेमाल करने में करते हैं।

काम से परे, उपभोक्ताओं ने अपने फोन पर वीडियो ओटीटी (70 प्रतिशत), ऑडियो ओटीटी (60 प्रतिशत) और गेमिंग (62 प्रतिशत) के साथ समय बिताया।

एस्पेरेशनल भारत में हर सात उपयोगकतार्ओं में से लगभग तीन ने बंद की अवधि के दौरान कुछ नई गतिविधियां शुरू करने के साथ ही कुछ नए शौक भी शुरू किए हैं। मिसाल के तौर पर, 21 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने नए कौशल सीखे हैं। 19 फीसदी ने संगीत सुना है, जबकि 18 फीसदी ने अपने फोन पर नए शौक अपनाए हैं।

प्रत्येक तीन माता-पिता में से एक राष्ट्रव्यापी बंद के दौरान अपने बच्चे की ऑनलाइन शिक्षा की सुविधा के लिए अपने स्मार्टफोन पर निर्भर करता है।

जिन तीन शीर्ष स्मार्टफोन सुविधाओं में उपभोक्ताओं ने अब सामान्य हुए समय में अधिक भरोसा करना शुरू कर दिया है, उनमें कैमरा (61 प्रतिशत), बैटरी लाइफ (57 प्रतिशत) और ध्वनि की गुणवत्ता (51 प्रतिशत) शामिल है।

कुछ उपभोक्ताओं को अपने स्मार्टफोन के साथ समस्याओं का सामना करना पड़ा, जिनमें फोन के गर्म हो जाने (ओवरहीटिंग) की 58 प्रतिशत समस्या देखने को मिली। इसके अलावा सीमित स्क्रीन आकार (47 प्रतिशत) और स्विफ्ट बैटरी ड्रेनेज (46 प्रतिशत) जैसे समस्याएं शीर्ष तीन चुनौतियों में शामिल रही।

जब यूजर्स द्वारा अगला स्मार्टफोन खरीदने की बात आती है, तो उपभोक्ता उन स्मार्टफोन्स की तलाश में रहते हैं जो लंबी बैटरी लाइफ (54 प्रतिशत) और बड़ी स्क्रीन (53 प्रतिशत) जैसी सुविधाओं के साथ आते हैं।

Continue Reading

टेक

फेसबुक ने इंस्टाग्राम से यौन गतिविधियों से जुड़ी सामग्री हटाई

Published

on

facebook
File Photo

फेसबुक ने साल की दूसरी तिमाही में इंस्टाग्राम से हिंसा मूलक सामग्री और चित्रों सहित वयस्क नग्नता और यौन गतिविधि से संबंधित तस्वीरें व ऐसी चीजें हटा दी हैं। साल की पहली तिमाही में यौन गतिविधियों से संबंधित सामग्रियों की संख्या 81 लाख थी जो दूसरी तिमाही में बढ़कर 1.24 करोड़ तक पहुंच गई थी।

जहां तक बात हिंसक सामग्री या तस्वीरों की है तो इनकी संख्या पहली तिमाही में 28 लाख थी जो दूसरी तिमाही में बढ़कर 31 लाख हो गई।

फेसबुक ने मंगलवार को अपनी सामुदायिक मानक प्रवर्तन रिपोर्ट के छठे संस्करण में कहा, “हम इंस्टाग्राम पर ऐसी सामग्रियां परोसे जाने की अनुमति नहीं देंगे जो यौन शोषण से संबंधित हो और जिससे बच्चों में मनोविकार पैदा होने की संभावना हो। हमें जब कभी इस तरह की चीजें मिलती हैं, हम उसे हटा देते हैं। हम इस बारे में नहीं सोचते कि किसी ने किस संदर्भ में किस मनोभाव के चलते इन्हें साझा किया है।”

इंस्टाग्राम पर की डाली गईं चाइल्ड न्यूडिटी और यौन शोषण से संबंधित सामग्रियां पहली तिमाही में 10 लाख से घटकर दूसरी तिमाही में 479.4 तक आ गई है।

फेसबुक ने कहा, “हमने ऐसी ही कुछ पुरानी सामग्रियों पर भी ठोस कदम उठाए हैं। इसी संदर्भ में हमारी सक्रियता की दर 68.9 प्रतिशत से बढ़कर 74.3 प्रतिशत हो गई है।

आईएएनएस

Continue Reading

टेक

भारत का सबसे किफायती वॉटरप्रूफ डिस्प्ले स्मार्टफोन आईटेल विजन-1 फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध

Published

on

Flipkart

ट्रांसियन होल्डिंग्स के स्वामित्व वाले प्रमुख स्मार्टफोन ब्रांड आईटेल ने बुधवार को तीन जीबी वेरियंट के साथ आईटेल विजन-1 स्मार्टफोन लॉन्च किया।

यह डिवाइस ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट पर 18 अगस्त से 6,999 रुपये में उपलब्ध होगा, जिससे यह वाटरप्रूफ डिस्प्ले वाला देश का सबसे किफायती स्मार्टफोन बन जाएगा।

स्मार्टफोन में एचडी प्लस आईपीएस वॉटरड्रॉप डिस्प्ले और एक बड़ी बैटरी जैसी प्रीमियम सुविधाएं दी गई हैं। विजन-1 तीन जीबी वैरिएंट का उद्देश्य किफायती रेंज में समग्र स्मार्टफोन अनुभव प्रदान कराना है।

स्मार्टफोन में 6.088 इंच की एचडी डिस्पले के साथ आईपीएस वॉटरड्रॉप इनसेल तकनीक का प्रयोग किया गया है। इसमें 2.5डी कव्र्ड फुल लेमिनेटेड डिस्प्ले, लेटेस्ट एंड्रॉएड पाई 9 ओएस, एआई पावर मास्टर के साथ 4000 एमएएच की बैटरी और एआई ड्यूल कैमरा की सुविधा भी है।

1.6 गीगाहट्र्ज ऑक्टा-कोर प्रोसेसर द्वारा संचालित इस स्मार्टफोन में दोहरी सुरक्षा सुविधाओं – मल्टीफंक्शनल फिंगर प्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक जैसे फीचर्स भी हैं।

यह दोहरी एक्टिव 4जी वीओएलटीई और वीओ-वाईफाई सपोर्ट करने के साथ ही तीन जीबी रैम और 32 जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है। इसकी स्टोरेज को 128 जीबी तक का बढ़ाया भी जा सकता है।

ट्रांशन इंडिया के सीईओ अरिजीत तालपात्रा ने एक बयान में कहा, आईटेल भारत के लिए तकनीकी नवाचारों की एक नई लहर चला रहा है और आज विजन-1 तीन जीबी का लॉन्च उद्योग में एक गेम-परिवर्तक साबित होगा।

उन्होंने कहा, इटेल विजन-1 (तीन जीबी) उन उपभोक्ताओं के लिए एकदम सही विकल्प है, जो एक ऐसा फोन खरीदना चाहते हैं, जो अत्याधुनिक शानदार विशेषताओं जैसे एचडी वॉटरड्रॉप डिस्प्ले, बड़ी बैटरी और फिंगर प्रिंट सेंसर से लैस हो, जो इसे भारत का सबसे किफायती स्मार्टफोन बना रही हैं।

उन्होंने कहा, स्मार्टफोन के उपयोग में भारी वृद्धि देखी गई है, चाहे वह शिक्षा का क्षेत्र हो, वित्तीय लेनदेन, काम के लिए या दोस्तों और परिवार के साथ जुड़े रहने के लिए हो। यह स्मार्टफोन इस महामारी के दौरान एक आदर्श पार्टनर होगा, जिसमें नई (न्यू ऐज) प्रौद्योगिकी और कीमत का सही संयोजन है।

फ्लिपकार्ट में स्मार्टफोन मामलों के लिए वरिष्ठ निदेशक आदित्य सोनी ने कहा कि आईटेल द्वारा किया गया नवीनतम लॉन्च हमारे बजट स्मार्टफोन रेंज को मजबूत करता है।

अगर फोटोग्राफी की बात करें, तो इसमें रियर पैनल पर ड्यूल कैमरा सेटअप मिलेगा। इसका प्राइमरी लेंस आठ मेगापिक्सल का होगा, जबकि सेकेंड्री लेंस 0.3 मेगापिक्सल का होगा। वहीं सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें पांच मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।

इसमें एआई डुअल रियर कैमरे के साथ फ्लैशलाइट का फीचर भी है और इसके साथ ही ब्यूटी मोड, पोट्र्रेट मोड, एचडीआर, शॉर्ट वीडियो फॉर्मेट, एआर फिल्टर जैसी सुविधाएं भी हैं।फोन में ड्यूल टोन बैक कलर फिनिश दिया गया है और यह नीले और हरे रंगों में उपलब्ध है।

आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
राष्ट्रीय7 mins ago

महाराष्ट्र में कोरोना के 12712 नए मामले

राजनीति11 mins ago

कांग्रेस प्रवक्ता राजीव त्यागी का निधन

राजनीति15 mins ago

राजीव त्यागी के निधन पर हर कोई स्तब्ध, प्रियंका बोलीं- हम सबके लिए अपूर्णीय क्षति

congress logo
राष्ट्रीय18 mins ago

राजीव त्यागी के निधन पर कांग्रेस पार्टी ने जताया दुख

राष्ट्रीय24 mins ago

आंध्र प्रदेश में कोरोना के 9597 नए केस, 93 की मौत

F-16-aircraft-to-Pakistan
राष्ट्रीय33 mins ago

वायुसेना के मिशन में सहयोग के लिए लेह में तैनात किए गए लड़ाकू हेलीकॉप्टर

Amarinder Singh
राष्ट्रीय35 mins ago

पंजाब में ‘स्मार्ट कनेक्ट स्कीम’ शुरू, सीएम ने छात्रों को दिया स्मार्टफोन

खेल54 mins ago

पेरिस मैराथन कोविड-19 के कारण रद्द

Coronavirus
राष्ट्रीय1 hour ago

कर्नाटक में कोरोना के 7883 नए मामले

Smartphone-Addiction-min-1
टेक1 hour ago

स्मार्टफोन उपयोग उत्पादकता में एस्पेरेशनल भारत ने 120 प्रतिशत वृद्धि की : टेक्नो सीएमआर

मनोरंजन4 weeks ago

सुशांत के निधन के बाद अंकिता की सोशल मीडिया पर पहली पोस्ट

Donald Trump
अंतरराष्ट्रीय4 weeks ago

ट्रंप ने हांगकांग स्वायत्तता अधिनियम पर किए हस्ताक्षर

sensex-min
व्यापार4 weeks ago

मजबूत विदेशी संकेतों घरेलू शेयर बाजार की तेज शुरूआत, सेंसेक्स 400 अंक उछला

Election Commission
चुनाव4 weeks ago

बिहार में 65 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को पोस्टल बैलट सुविधा का विस्तार नहीं: EC

mamata banerjee dilip ghosh
ओपिनियन2 weeks ago

गाय, गधा, ग़ालिब और दिलीप घोष की मज़ेदार जुगलबन्दी

SBI
व्यापार4 weeks ago

एसबीआई कार्ड के सीईओ हरदयाल प्रसाद का इस्तीफा

Kapil Sibal
राजनीति1 week ago

राम मंदिर भूमि पूजन के मौके पर कपिल सिब्बल ने कही ये बड़ी बात

Pregnancy
लाइफस्टाइल4 weeks ago

कोरोनाकाल में गर्भवती महिलाओं का मानसिक रूप से स्वस्थ रहना जरूरी : विशेषज्ञ

Brain
लाइफस्टाइल3 weeks ago

दिमाग भी हो सकता है बीमार : विशेषज्ञ

Coronavirus
लाइफस्टाइल2 weeks ago

कोविड के प्रसार का पता लगाने में फिटबिट डिवाइस है मददगार

राष्ट्रीय2 weeks ago

उत्तराखंड में ITBP कैम्‍प के पास भूस्‍खलन, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति2 months ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय3 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर4 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य4 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति4 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

मनोरंजन4 months ago

रफ्तार का नया गाना ‘मिस्टर नैर’ लॅान्च

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
अंतरराष्ट्रीय4 months ago

चीन ने महामारी के फैलाव को कारगर रूप से नियंत्रित किया : डब्ल्यूएचओ

मनोरंजन5 months ago

शिवानी कश्यप का नया गाना : ‘कोरोना को है हराना’

Honey Singh-
मनोरंजन5 months ago

हनी सिंह का नया सॉन्ग ‘लोका’ हुआ रिलीज

Most Popular