हिंदु-मुस्लिम एकता की एक अनोखी मिसाल | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

शहर

हिंदु-मुस्लिम एकता की एक अनोखी मिसाल

Published

on

एकता
एकता

देश में भले ही राजनैतिक पार्टियाँ कभी घर वापसी तो कभी लव जिहाद जैसे मुद्दो को ढाल बनाकर अपने वोट बैंक को चमकाने के लिए हिंदु-मुस्लिम एकता को खत्म करने की कोशिश करती रही हो।

लेकिन शायद अभी भी दोनो समुदाय के दिल में एक दूसरे के लिए थोड़ी गुंजाइश बाकी है, क्योंकि राजस्थान के जालोर का नज़ारा तो यही बयां करता है जहाँ एक मुस्लिम परिवार चालीस सालों से श्री मदन मोहन महाराज मंदिर में छप्पन भोग दे रहा है।

यहाँ बशीर नाम का शक्स और उसके परिवार वाले लगातार पिछले चालीस सालों से मदन मोहन मंदिर में छप्पन भोग देता आ रहा है। बशीर का ये नेक काम उन लोगों के मुंह पर जोरदार तमाचा है जो अपने निजी फायदे के लिए दोनों समुदाय के बीच नफरत घोलने का काम करते हैं।

wefornews bureau 

शहर

गुजरात: राजकोट में कोविड अस्पताल में लगी भीषण आग में पांच की मौत, 28 झुलसे

हादसे में आईसीयू में भर्ती 11 मरीजों में से पांच लोगों की मौत हो गयी जबकि अन्य आईसीयू के छह मरीजों सहित 28 लोग झुलस गए। झुलसे लोगों को अन्य अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

Published

on

By

rajkot hospital fire

गुजरात में राजकोट शहर के मालविया नगर क्षेत्र में गुरुवार मध्यरात्रि को एक कोविड अस्पताल में लगी भीषण आग में पांच लोगों की मौत हो गयी तथा अन्य 28 झुलस गये ।

थाना प्रभारी के. एन. भुकान ने बताया कि आनंद बंगला चौक के निकट स्थित तीन मंजिला उदय शिवानंद कोविड सेंटर नामके अस्पताल की पहली मंजिल पर अचानक आग लग गयी। अस्पताल में कुल 33 मरीज भर्ती थे।

हादसे में आईसीयू में भर्ती 11 मरीजों में से पांच लोगों की मौत हो गयी जबकि अन्य आईसीयू के छह मरीजों सहित 28 लोग झुलस गए। झुलसे लोगों को अन्य अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

मृतकों की पहचान संजय अ. राठोड़ (57), रामसिंहभाई (65), नितिनभाई, केशुभाई ला. अकबरी (50) और रशिकलाल शां. अग्रावत (69) के रूप में हुयी है।

अग्निशमन विभाग के कर्मी ने बताया कि आग लगने की सूचना मिलते ही दमकल की छह गाड़ियों के साथ दमकल कर्मी मौके पर पहुंच गए। दमकल कर्मियों ने करीब छह घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आज सुबह आग पर काबू पा लिया।

आग लगने के कारणों का पता लगाया जा रहा है।

Continue Reading

शहर

दिल्ली विश्वविद्यालय: पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए दूसरी मेरिट लिस्ट जारी

Published

on

By

delhi university

दिल्ली विश्वविद्यालय ने गुरुवार को पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए दूसरी मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। डीयू के पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्र विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर दूसरी मेरिट लिस्ट देख सकते हैं।

इससे पहले दिल्ली विश्वविद्यालय ने 18 नवंबर को पहली मेरिट सूची जारी की थी। इसके उपरांत 54 पीजी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हुई। जिन उम्मीदवारों का नाम दूसरी मेरिट सूची में है, उन्हें 27 नवंबर से पहले अपने प्रवेश की पुष्टि करनी होगी।

दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा, “एंट्रेंस बेस्ड पीजी पाठ्यक्रमों के लिए दूसरी मेरिट लिस्ट के आधार पर छात्र 27 नवंबर तक एडमिशन कंफर्म सकते हैं। दाखिला प्रक्रिया पूरी होने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय इस वर्ष दिसंबर से पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों के लिए कक्षाएं शुरू कर सकता है।”

दिल्ली विश्वविद्यालय में शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए संशोधित पोस्ट ग्रेजुएशन के एंट्रेंस और मेरिट आधारित एडमिशन इस वर्ष दिसंबर तक पूरे किए जा सकेंगे। दिसंबर में दाखिला प्रक्रिया पूरी होने के उपरांत नए सत्र की कक्षाएं प्रारंभ हो सकेंगी।

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेजों में प्रवेश परीक्षा आधारित 61 पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस में दाखिले के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षाओं के क्वेशचन-पेपर और प्रोविजिनल आंसर की जारी कर चुका है।

दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (डीयूईटी) 2020 के अंतर्गत इन 61 पीजी कोर्सेस की प्रवेश परीक्षा में सम्म्लित हुए उम्मीदवार प्रश्न-पत्र के साथ-साथ एजेंसी द्वारा जारी की गयी प्रोविजिनल आंसर की परीक्षा पोर्टल पर विजिट करके देख सकते हैं।

इसके साथ ही, एजेंसी ने जारी की गयी प्रोविजिनल आंसर की को लेकर आपत्तियां, यदि कोई हों तो, भी आमंत्रित की थी।

दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने कहा, “दिल्ली विश्वविद्यालय के पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन लेने के इच्छुक 27 नवंबर तक दूसरी मेरिट लिस्ट के अनुसार एडमिशन ले सकते हैं। यह छात्र 30 नवंबर तक एडमिशन की फीस का भुगतान कर सकते हैं।”

इसके अलावा विश्वविद्यालय ने आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा कि पीजी कोर्स में एडमिशन के लिए तीसरी मेरिट लिस्ट 2 दिसंबर को जारी की जाएगी। इस मेरिट लिस्ट के एडमिशन 4 दिसंबर तक चलेंगे।

Continue Reading

शहर

दिल्ली हाईकोर्ट ने ताहिर हुसैन की बेल याचिका पर पुलिस से मांगा जवाब

दंगे नागरिकता (संशोधन) अधिनियम के समर्थकों और विरोधियों में झड़प के बाद हुए थे। हिंसा में कम से कम 53 लोग मारे गए और लगभग 200 घायल हो गए।

Published

on

By

Tahir-Hussain

नई दिल्ली, 25 नवंबर । दिल्ली हाई कोर्ट ने बुधवार को दिल्ली पुलिस से निलंबित आम आदमी पार्टी के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन द्वारा फरवरी के दंगों के मामले में दायर की गई जमानत याचिका पर जवाब देने को कहा।

न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत ने वकील रिजवान के माध्यम से दायर याचिका पर नोटिस जारी किया और मामले को 11 दिसंबर को सुनवाई के लिए टाल दिया।

हुसैन पर कड़े यूएपीए एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है, जो कि 24 फरवरी को उत्तर-पूर्वी दिल्ली में भड़के दंगों के कथित साजिश से संबंधित है। ये दंगे नागरिकता (संशोधन) अधिनियम के समर्थकों और विरोधियों में झड़प के बाद हुए थे। हिंसा में कम से कम 53 लोग मारे गए और लगभग 200 घायल हो गए।

Continue Reading

Most Popular