सभी हज यात्रियों को लगेगा कोरोना का टीका, की जा रही है व्यवस्था: नकवी | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

राष्ट्रीय

सभी हज यात्रियों को लगेगा कोरोना का टीका, की जा रही है व्यवस्था: नकवी

नकवी की यह टिप्पणी कुछ कांग्रेस नेताओं द्वारा भारत बायोटेक के टीके की तीसरे चरण के ट्रायल के जारी रहने के दौरान ही इसके आपात इस्तेमाल को मंजूरी दिए जाने को लेकर उठाए गए सवालों के बाद आई है।

Published

on

haj yatra

नयी दिल्ली/मुंबई : केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मंगलवार को कहा कि इस साल हज पर जाने वाले सभी लोगों को कोरोना का टीका लगाने की व्यवस्था की जा रही है।

आधिकारिक बयान के मुताबिक, नकवी ने हज हाउस (मुंबई) में हज-2021 से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर भारतीय हज कमेटी के अधिकारियों एवं ‘हज ग्रुप ऑर्गनाइजर्स’ के साथ चर्चा की।

इस मौके पर उन्होंने कहा, ‘‘भारत से जाने वाले सभी हज यात्रियों को कोरोना का टीका लगाने की व्यवस्था की जा रही है।’’

कोरोना के टीके को लेकर विपक्ष के कुछ नेताओं के बयानों का हवाला देते हुए नकवी ने उन पर निशाना साधा और कहा कि कुछ निराश नेता भारत में निर्मित कोरोना वायरस टीके की प्रभावकारिता पर संशय जता रहे हैं।

नकवी की यह टिप्पणी कुछ कांग्रेस नेताओं द्वारा भारत बायोटेक के टीके की तीसरे चरण के ट्रायल के जारी रहने के दौरान ही इसके आपात इस्तेमाल को मंजूरी दिए जाने को लेकर उठाए गए सवालों के बाद आई है।

नकवी ने कहा कि कोरोना के टीके पर वही लोग सवाल उठा रहे हैं जो कोरोना के संकट के समय लोगों की सेहत-सलामती के लिए मोदी सरकार द्वारा उठाये गए कदमों पर प्रश्न खड़ा करते रहे।

उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना के संकट के समय आगे बढ़ कर “संकटमोचक” की भूमिका निभाई है। उनकी दूरदर्शिता, प्रभावी नेतृत्व का ही नतीजा है कि इतनी बड़ी जनसंख्या वाला देश होने के बावजूद भारत ने कोरोना के कहर के खिलाफ मजबूती से लड़ाई लड़ी है।’’

नकवी ने कहा, ‘‘ कुछ लोगों ने “फतवे की दुकान” खोल रखी है और सब्जी की तरह “फतवे” बेचते हैं। इस तरह ये जो “फतवे के फर्ज़ी फेडरेशन हैं” ये हमेशा लोगों को गुमराह करने के लिए खड़े होते हैं।’’ हज-2021 के संदर्भ में नकवी ने कहा, ‘‘ हज यात्रियों के अनुमानित खर्च में भी कमी की गई है। अभी तक हज के लिए आवेदन करने वाले लोगों में लगभग 50 प्रतिशत महिलाएं शामिल हैं। बिना “मेहरम” (पुरुष रिश्तेदार) के 700 से अधिक महिलाओं ने हज 2021 पर जाने के लिए आवेदन किया है। हज 2020 के लिए 2100 से अधिक महिलाओं ने बिना “मेहरम” के हज पर जाने के लिए आवेदन किया था, ये महिलाएं इस बार हज पर जा सकेंगी।’’

राष्ट्रीय

विधानसभा अध्यक्ष ने राजभाषा अध्यक्ष की नियुक्ति के लिए भूपेश बघेल को लिखा पत्र

Published

on

bhupesh baghel

छत्तीसगढ़ में निगम-मंडल की नियुक्ति में हो रही देरी के बीच विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को पत्र लिखा है। डॉ. महंत ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर छत्तीसगढ़ राजभाषा आयोग के अध्यक्ष की नियुक्ति का आग्रह किया है।

उन्होंने अपने पत्र में कहा कि पिछले दो साल से राजभाषा आयोग के अध्यक्ष का पद खाली है। अध्यक्ष नहीं होने के कारण राजभाषा के विकास में दिक्कतें आ रही हैं। राजभाषा के उत्थान का कार्य प्रभावित हो रहा है। छत्तीसगढ़ी साहित्यकारों की कृतियों का प्रकाशन नहीं हो पा रहा है।

इससे साहित्यकार अपनी साहित्यिक रचनाओं को गति नहीं दे पा रहे हैं। ऐसे में छत्तीसगढ़ राजभाषा आयोग के अध्यक्ष की शीघ्र नियुक्ति की कार्रवाई करें।

दरअसल, रविवार को डॉ. महंत से छत्तीसगढ़ी साहित्यकारों के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की। इस दौरान छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण, राजभाषा निर्माण में भूमिका निभाने वाले छत्तीसगढ़ी पत्रकारिता के पुरोधा जागेश्वर प्रसाद के जीवन पर केंद्रित अभिनंदन ग्रंथ का विमोचन किया गया।

इस दौरान डॉ सुधीर शर्मा ने छत्तीसगढ़ राजभाषा आयोग में विगत दो वर्षों से रिक्त आयोग के अध्यक्ष की शीघ्र नियुक्ति करने की पहल का डॉ. महंत से निवेदन किया। साथ ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को पत्र लिखने का आग्रह भी किया। शर्मा ने यह भी आग्रह किया कि छत्तीसगढ़ी को राजभाषा की आठवीं सूची में सम्मिलित करने की पहल की जाए।

कार्यक्रम मे पूर्व विधायक गुरमुख सिंह होरा, विधायक गुलाब कमरों और वरिष्ठ साहित्यकार मौजूद थे। कार्यक्रम में अभिनंदन ग्रंथ के संपादक रामेश्वर वैष्णव ने जागेश्वर के त्याग और समर्पित जीवन पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में पहिली छत्तीसगढ़ी फिल्म कहि देबे संदेश के निर्माता मनु नायक, अनिल दुबे सहित अन्य मौजूद रहे।

Continue Reading

राष्ट्रीय

पाक संघर्ष विराम उल्लंघन में घायल भारतीय जवान शहीद

Published

on

Jammu And Kashmir

जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान के संघर्ष विराम उल्लंघन में घायल सेना के एक जवान ने रविवार को दम तोड़ दिया।

भारतीय सेना के एक बयान में कहा, पाकिस्तानी सेना ने 18 जनवरी को जम्मू-कश्मीर के सुंदरबनी सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर अकारण संघर्ष विराम का उल्लंघन किया था, जिसका हमारे जवानों ने करारा जवाब दिया था।

घटना में, 10 जेएके आरआईएफ के नाइक निशांत शर्मा गंभीर रूप से घायल हो गए थे और उनका कमांड अस्पताल में इलाज चल रहा था।

बयान के अनुसार, घायल जवाब को बचाया नहीं जा सका। नाइक निशांत शर्मा एक बहादुर, उच्च प्रेरित और ईमानदार सैनिक थे। राष्ट्र हमेशा उनके सर्वोच्च बलिदान और कर्तव्य के प्रति समर्पण के लिए उनका ऋणी रहेगा।

Source: IANS

Continue Reading

राष्ट्रीय

जंगल में पेड़ से बंधा मिला किसान का जला हुआ शव

Published

on

बरेली जिले के शीशगढ़ थाना के बरगवां गांव में एक किसान को अगवा करने के बाद पेड़ से बांधकर जिंदा जला दिया गया। घरवाले इसे पुरानी रंजिश का मामला बता रहे हैं। रात में किसी वक्त किसान को घर से उठाकर ले जाया गया और फिर कंटीले तार से पेड़ से बांध कर उसे जिंदा जला दिया गया।

पुलिस कह रही है कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद घरवालों की तहरीर पर छानबीन शुरू की जाएगी। यह घटना किसान के घर से बामुश्किल आधा किलोमीटर दूर की है।

बरगवां गांव के 40 वर्षीय धर्मपाल गंगवार पेशे से किसान थे। शनिवार शाम को उनका शव घर से कुछ ही दूर जंगल में सेमल के पेड़ से बंधा हुआ मिला। कपड़े राख हो चुके थे और अधजला शव दोहरा हो गया था। सिर और हाथ जमीन पर टिक गए थे मगर कमर कंटीले तारों से पेड़ पर ही बंधी हुई थी।

एसपी देहात राजकुमार अग्रवाल के साथ पहुंचे पुलिस दल ने पूछताछ की तो घरवालों ने धर्मपाल की डायरी सौंपी, जिसमें धर्मपाल ने लिखा था कि अगर कोई अनहोनी होती है तो पड़ोसी समेत दो लोग जिम्मेदार होंगे।

धर्मपाल का अपने पड़ोसी बंटाईदार तोताराम से कई साल पुराना झगड़ा था। रास्ते को लेकर शुरू हुआ यह विवाद न्यायालय तक जा पहुंचा था। घरवालों का कहना है कि धर्मपाल अकसर कहा करते थे कि अगर उन्हें कुछ हो जाए तो पड़ोसी के खिलाफ कार्रवाई की जाए। उन्होंने अपनी डायरी में पड़ोसी सहित दो लोगों के नाम लिखे हैं। घरवालों का कहना है कि जब उन्होंने पड़ोसी पर आरोप लगाया तो वह गांव से फरार हो गया।

पुलिस का मानना है कि धर्मपाल की हत्या में कम से कम तीन लोगों का हाथ है क्योंकि उन्हें घर से सोते समय उठाकर ले जाया गया और वह शोर तक नहीं मचा सके। हत्यारे उन्हें पास के ही जंगल में ले गए और सेमल के पेड़ से बांधने के लिए कंटीले तारों का इस्तेमाल किया। जिस कैन से ज्वलंतशील पदार्थ उन पर उंडेला गया वह भी शव के पास ही पड़ी मिली। पेड़ का निचला हिस्सा भी काफी हद तक जल चुका था।

पुलिस के साथ मौके पर फॉरेन्सिक टीम और डॉग स्क्वॉड भी पहुंच गया। पैरों के निशान के साथ कुछ और नमूने भी इकट्ठा किए गए हैं। एसपी देहात राजकुमार अग्रवाल का कहना है कि पोस्टमॉर्टम के बाद घरवालों से तहरीर लेकर गहन छानबीन की जाएगी।

Continue Reading
Advertisement
bhupesh baghel
राष्ट्रीय13 hours ago

विधानसभा अध्यक्ष ने राजभाषा अध्यक्ष की नियुक्ति के लिए भूपेश बघेल को लिखा पत्र

राजनीति13 hours ago

अगर भारत के किसान-मजदूर सुरक्षित होते तो चीन भारत में घुसने की हिम्मत नहीं करता: राहुल

surendra singh
राजनीति13 hours ago

भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह के विवादित बोल, कहा- ममता के डीएनए में दोष

Priyanka Gandhi Delhi
राजनीति14 hours ago

भाजपा सूटबूट वालों के लिए बिछा रही लाल कालीन और किसानों के लिए कर रही नाकाबंदीः प्रियंका

Uncategorized14 hours ago

तेजस विमानों में कई देशों ने दिखाई चिलचस्पी

Yogendra Yadav
राजनीति14 hours ago

दिल्ली पुलिस ने किसानों को 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली करने की इजाजत दी: योगेंद्र यादव

Jammu And Kashmir
राष्ट्रीय14 hours ago

पाक संघर्ष विराम उल्लंघन में घायल भारतीय जवान शहीद

KP Sharma Oli
अंतरराष्ट्रीय14 hours ago

पीएम केपी शर्मा ओली को सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी से हटाया

राष्ट्रीय14 hours ago

जंगल में पेड़ से बंधा मिला किसान का जला हुआ शव

Farmers Protest
राष्ट्रीय14 hours ago

किसानों को ट्रैक्टर रैली के लिए मिली सशर्त अनुमति, पुलिस को अलर्ट रहने के आदेश

Mirza Ghalib
ब्लॉग4 weeks ago

Mirza Ghalib: मिर्जा गालिब के वो जबरदस्त शेर जो अमर हैं

Salim and Salman Khan
मनोरंजन4 weeks ago

Salman Khan : सलमान ऐसे पास करते थे कॉलेज के दिनों में परीक्षा, खुद पिता सलीम खान ने बताई थी ये बात

Wuhan China Market
अंतरराष्ट्रीय2 weeks ago

चीन ने कैसे कोविड-19 महामारी पर काबू पाया

Sourav-Ganguly
खेल3 weeks ago

गांगुली के दिल की जांच के लिए होगी इकोकार्डियोग्राफी

Rajinikanth
मनोरंजन4 weeks ago

रजनीकांत नहीं बनाएंगे राजनीतिक पार्टी, स्वास्थ्य कारणों का दिया हवाला

Astrology Horoscope
लाइफस्टाइल4 weeks ago

Aaj Ka Rashifal: इस राशि के लोगों को मिल सकता है प्रमोशन, देखें अपना राशिफल

Bal Vivah Child Marriage
लाइफस्टाइल4 weeks ago

मप्र : कोरोना काल में बाल विवाह, मजदूरी के मामले बढ़े

Arun Jaitley Stadium
खेल4 weeks ago

अरुण जेटली स्टेडियम के लिए जेटली की प्रतिमा 15 लाख रुपये की

Rishbh-Pant-Ajinkya-Rahane
खेल4 weeks ago

रहाणे का कप्तानी शतक, भारत को महत्वपूर्ण बढ़त

Haridwar Maha Kumbh
लाइफस्टाइल4 weeks ago

हरिद्वार कुंभः इस बार केवल गंगा स्नान ही कर सकेंगे भक्त, हरिद्वार में रुकने की नहीं अनुमति

taj mahal
अन्य3 weeks ago

ताजमहल में लहराया भगवा झंडा, लगे जय श्री राम के जयकारे

Farmers-Protest
राजनीति1 month ago

मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री पटेल का विवादित बयान: कुकुर मुत्ते की तरह उगे किसान संगठन, विदेशों से हो रही फंडिंग

lucky ali
ज़रा हटके1 month ago

लकी अली ने भीड़ में बैठकर गुनगुनाया, वीडियो वायरल

robbery at gunpoint
शहर2 months ago

बिहार: दरभंगा में 5 करोड़ के गहनों की लूट

Rahul Gandhi with Opp Leaders
राष्ट्रीय2 months ago

राष्ट्रपति से मिलने के बाद राहुल गांधी बोले – सरकार कृषि कानून को वापस ले

Viral Video Tere Ishq Me
Viral सच2 months ago

प्यार में युवती को मिला धोखा तो प्रेमी के घर के सामने डीजे लगाकर ‘तेरे इश्क में नाचेंगे’ पर जमकर किया डांस, देखें Viral Video

Faisal Patel
राजनीति2 months ago

फैसल पटेल ने पिता Ahmed Patel की याद में भावनात्मक वीडियो शेयर कर जताया शोक

8 suspended Rajya Sabha MPs
राजनीति4 months ago

रात में भी संसद परिसर में डटे सस्पेंड किए गए विपक्षी सांसद, गाते रहे गाना

Ahmed Patel Rajya Sabha Online Education
राष्ट्रीय4 months ago

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को सरकार दे वित्तीय मदद : अहमद पटेल

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन5 months ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Most Popular