सेना में भर्ती की अग्निपथ योजना के विरोध में आज यानी सोमवार को कई संगठनों ने भारत बंद का एलान किया है। इसके बाद राज्यों में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है।

रेलवे और अन्य सार्वजनिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा को लेकर पुलिस अलर्ट पर है। आरपीएफ और जीआरपी काफ़ी सतर्कता बरत रहे हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक़ विरोध प्रदर्शन के कारण देशभर में 491 ट्रेनें प्रभावित हुए हैं। 229 मेल एक्सप्रेस और 254 पैसेंजर ट्रेन रद्द की गई हैं और आठ मेल एक्सप्रेस को आंशिक रूप से रद्द किया गया है।

पश्चिम बंगाल में हावड़ा स्टेशन, हावड़ा ब्रिज, संतरागची जंक्शन, शालीमार रेलवे स्टेशन और अन्य जगहों पर सुरक्षा का बंदोबस्त किया गया है।

वहीं, सिलिगुड़ी में सुरक्षा बल तैनात तो किए गए हैं लेकिन स्कूल खुले हैं और सार्वजनिक वाहन चल रहे हैं।

बिहार की राजधानी पटना के डाक बंगला चौराहे पर सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं। यहां अग्निपथ योजना को लेकर विरोध प्रदर्शन हुआ था। 20 ज़िलों में इंटरनेट सेवा बाधित की गई है।

भारत बंद को लेकर पंजाब में अलर्ट जारी किया गया है। राज्य में सरकारी कार्यालयों, सेना भर्ती केंद्रों, सैन्य प्रतिष्ठानों और भाजपा नेताओं के कार्यालय की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

लुधियाना रेलवे स्टेशन पर हुई हिंसा के बाद सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है। सीपी कौशतुभ शर्मा ने बताया कि भारत बंद के लिए सभी इंतज़ाम कर लिए गए हैं। रेपिड एक्शन फोइस तैनात की गई है। कई लोग गिरफ़्तार हुए हैं और हम इसमें शामिल लोगों के ख़िलाफ़ कार्रवाई कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मुंह ढककर आने वाले प्रदर्शनकारियों की पहचान कर रहे हैं. कुछ समूहों के अंतरराष्ट्रीय नंबर मिले हैं और जानकारी जुटाई जा रही है। कोई अंतरराष्ट्रीय साजिश नहीं है लेकिन कुछ लोगों ने सरकार के ख़िलाफ़ जाने और हिंसा करने के लिए भड़काया है।

झारखंड में भारत बंद को देखते हुए सभी स्कूल बंद किए गए हैं और सुरक्षा बढ़ाई गई है। रांची में उर्सूलिन कॉन्वेंट स्कूल एंड इंटर कॉलेज की प्रिंसिपल सिस्टर मेरी ग्रेस ने बातया कि आज से 11वीं कक्षा की परीक्षाएं होनी थीं। नई तारीख़ों की जल्द ही घोषणा की जाएगा।

कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन

वहीं, आज कांग्रेस ने भी अग्निपथ योजना और राहुल गांधी को प्रवर्तन निदेशालय में पूछताछ के लिए बुलाए जाने को लेकर विरोध प्रदर्शन करने की घोषणा की है। राहुल गांधी से नेशनल हेराल्ड मामले में पूछताछ हो रही है।

कांग्रेस नेता अजय माकन ने कहा, ”हम जंतर-मंतर पर आज सत्याग्रह करेंगे और शाम पांच बजे राष्ट्रपति से मिलेंगे और अग्निपथ योजना वापस लेने की मांग करेंगे। इस योजना पर पहले युवाओं के साथ और संसद में चर्चा की जानी चाहिए लेकिन, इससे पहले ये वापस होनी चाहिए. हम राष्ट्रपति को बताएंगे कि कैसे हमारे सांसद का उत्पीड़न हुआ और ईडी का दुरुपयोग किया गया।”

कांग्रेस के प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली ट्रैफ़िक पुलिस ने एडवाइजरी भी जारी की है।

वहीं, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ़ कमांडों तैनात किए गए हैं और बाहर से प्रदर्शनकारियों के आने की आशंका के चलते राज्य की सीमा पर सुरक्षा बढ़ाई गई है।

Share.

Leave A Reply


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/wefornewshindi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5275