टॉप 10 अमीर देशों की लिस्ट में शामिल होने के बाद भी भारतीय 'गरीब' | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

टॉप 10 अमीर देशों की लिस्ट में शामिल होने के बाद भी भारतीय ‘गरीब’

Published

on

भारत टॉप 10 अमीर देश

भारत में व्यक्तियों की कुल संपत्ति 5,200 अरब डालर होने के साथ यह दुनिया में 10 सबसे अमीर देशों की सूची में शामिल है।

इसकी एक वजह यहां बड़ी आबादी का होना भी है। वहीं प्रति व्यक्ति आधार पर औसत भारतीय काफी गरीब है। एक रिपोर्ट में यह बताया गया है। न्यू वल्र्ड वेल्थ की रिपोर्ट के मुताबिक भारत दुनिया में 10 सबसे ज्यादा धनवान देशों की सूची में शामिल है और सातवें पायदान पर है। सूची में अमीर व्यक्तियों की 48,700 अरब डालर की कुल संपत्ति के साथ अमेरिका पहले स्थान पर है।

रिपोर्ट में कहा गया है, भारत को दुनिया के अमीर 10 देशों की सूची में शामिल होने का कारण बड़ी आबादी का होना है। प्रति व्यक्ति आधार पर औसत भारतीय काफी गरीब हैं। इसमें यह भी कहा गया है कि पिछले 15 साल में देश का डेवलप स्ट्रॉन्ग रहा है। न्यू वल्र्ड वेल्थ के मुताबिक, अति धनाढ़य 10 देशों में चीन पिछले 15 साल (2000-15) में तेजी से हासिल करने वाला देश रहा। आस्ट्रेलिया तथा भारत की ग्रोथ भी काफी स्ट्रॉन्ग रही।

इतना ही नहीं भारत ने पिछले साल इटली को पछाड़ दिया। आस्ट्रेलिया और कनाडा अगले एक-दो साल में इटली से आगे निकल जाएंगे। शीर्ष पांच देशों की सूची में चीन कुल 17,300 अरब डालर की व्यक्तिगत संपत्ति के साथ दूसरे, जापान (15,200 अरब डालर) तीसरे, जर्मनी (9,400 अरब डालर) चौथे तथा ब्रिटेन (9,200 अरब डालर) पाचवें स्थान पर है।

सूची में शामिल बाकी देशों में फ्रांस (7,600 अरब डालर) छठे, इटली (5,000 अरब डालर) आठवें, कनाडा (4,800 अरब डालर) नौवें तथा आस्ट्रेलिया (4,500 अरब डालर) 10वें स्थान पर हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, आस्ट्रेलिया की आबादी 2.2 करोड़ है, इस हिसाब से आस्ट्रेलिया की रैंकिंग प्रभावी है। कुल व्यक्तिगत संपत्ति से आशय प्रत्येक देश में सभी व्यक्तियों के पास उपलब्ध निजी संपत्ति से हैं।

wefornews bureau 

अंतरराष्ट्रीय

कोरोना के चलते सऊदी अरब ने इन तीन देशों की उड़ानों पर लगया प्रतिबंध

Published

on

Airline-

दुनियाभर में बढ़ते कोरोना वायरस के मद्देनजर सऊदी अरब ने भारत, ब्राजील और अर्जेंटीना आने जाने वाली उड़ानों को निलंबित कर दिया है। सऊदी अरब के नागरिक उड्डयन नियामक जनरल अथॉरिटी ऑफ सिविल एविएशन (GACA) ने बुधवार को एयरलाइंस को दिए गए एक नोट में यह जानकारी दी।

जीएसीए के नोट के अनुसार, सऊदी अरब में आने से पहले पिछले 14 दिनों में भारत, ब्राजील और अर्जेंटीना में रहने वाले किसी भी व्यक्ति को सरकारी निमंत्रण के अतिरिक्त इन देशों में यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी। नोट में निलंबन के लिए समय सीमा नहीं बताई गई है।

पिछले कुछ महीनों के दौरान एयर इंडिया, स्पाइसजेट और इंडिगो सहित अधिकांश भारतीय एयरलाइंस ने सऊदी अरब से भारत के लिए चार्टर उड़ानें संचालित की हैं। वर्तमान में, भारत और सऊदी अरब के बीच कोई एयर बबल करार नहीं है।

कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के लिए लगाए गए लॉकडाउन से हवाई यात्रा सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) के सीईओ एलेक्जेंडर डि जुनियाक ने कहा था कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के चलते रेवेन्यू पैसेंजर किलोमीटर (राजस्व यात्री किलोमीटर) अपनी 2019 की स्थिति में साल 2024 तक लौट सकेगा। 

WeForNews
 

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

इजरायल में कोरोना के 2,445 नए मामले, 12 मौतें

Published

on

Coronavirus

यरूशेलम, 23 सितम्बर (आईएएनएस)। इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में मंगलवार को कोरोनावायरस के 2,445 नए मामले सामने आए, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 193,374 हो गई।

यहां एक दिन में 12 मौतों के बाद अब तक कोविड-19 से 1,285 मौतें हो चुकी हैं। अभी भी 1,352 मरीजों में से 668 मरीज इस वायरस से गंभीर रूप से बीमार हैं।

इजरायल में 140,751 लोग कोरोनावायरस से उबर चुके हैं, जबकि एक्टिव मामलों की संख्या 51,338 है।

इससे पहले मंगलवार को इजरायल की सरकार ने अर्थव्यवस्था पर महामारी के दुष्प्रभाव को रोकने के लिए एक नई योजना पर मुहर लगाई।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

दुनिया में संक्रमितों की संख्या 3 करोड़ 17 लाख के पार

Published

on

Coronavirus

दुनियाभर में कोरोना से अबतक पौने दस लाख लोगों की जान जा चुकी है। लेकिन पिछले कुछ दिनों से रिकवर होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है।

पिछले 24 घंटे में ठीक होने लोगों की संख्या संक्रमण के नए मामलों से ज्यादा है. कुल एक्टिव केस की संख्या अब घट रही है। पिछले 24 घंटों में दुनिया में 2 लाख 72 हजार नए मामले सामने आए हैं और 2 लाख 77 हजार मरीज ठीक हुए हैं। हालांकि 5 हजार 605 लोगों की जान भी चली गई।

वर्ल्डोमीटर के अनुसार, दुनियाभर में अबतक 3 करोड़ 17 लाख 131 हजार लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। इसमें से 9 लाख 75 हजार (3.06%) लोगों ने अपनी जान गंवा दी है तो वहीं 2 करोड़ 34 लाख (73%) से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं। पूरी दुनिया में 74 लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं यानी कि फिलहाल इतने लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है।


अमेरिका, ब्राजील जैसे देशों में कोरोना मामले और मौत के आंकड़ों में कमी आई है। भारत ही एक मात्र देश है जहां कोरोना महामारी सबसे तेजी से बढ़ रही है। हालांकि कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की लिस्ट में अमेरिका पहले पायदान पर है। यहां अबतक 71 लाख लोग संक्रमण के शिकार हो चुके हैं। अमेरिका में पिछले 24 घंटों में 35 हजार से ज्यादा नए केस आए हैं. वहीं ब्राजील में 24 घंटे में 35 हजार से ज्यादा मामले आए हैं।निया में कोरोना मामलों में नंबर-2 स्थान पर पहुंच चुके भारत में हर दिन सबसे ज्यादा केस सामने आ रहे है।

दुनिया के 23 देशों में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 लाख के पार पहुंच चुकी है। इनमें ईरान, पाकिस्तान, तुर्की, सउदी अरब, इटली, जर्मनी और बांग्लादेश भी शामिल है। दुनिया में 60 फीसदी लोगों की जान सिर्फ छह देशों में गई है।

Continue Reading

Most Popular