अहमदाबाद: अदाणी परिवार ने एक ऑफशोर स्पेशल परपज व्हीकल के जरिए घोषणा की कि उसने भारत की दो प्रमुख सीमेंट कंपनियों-अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड और एसीसी में स्विट्जरलैंड स्थित होल्सिम लिमिटेड की पूरी हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए निश्चित समझौते किए हैं।

अपनी सहायक कंपनियों के माध्यम से होल्सिम की अंबुजा सीमेंट्स में 63.19 फीसदी और एसीसी में 54.53 फीसदी हिस्सेदारी है (जिसमें से 50.05 फीसदी अंबुजा सीमेंट्स के पास है)। अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी के लिए होल्सिम की हिस्सेदारी और ओपन ऑफर पर विचार का मूल्य 10.5 अरब डॉलर है, जो इसे अदाणी द्वारा अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण बनाता है, और बुनियादी ढांचे और सामग्री के क्षेत्र में भारत का अब तक का सबसे बड़ा एम एंड ए लेनदेन है।

अदाणी समूह के चेयरमैन गौतम अदाणी ने कहा, सीमेंट कारोबार में हमारा कदम देश की विकास गाथा में हमारे विश्वास की एक और पुष्टि है।

न केवल भारत के कई दशकों तक दुनिया की सबसे बड़ी मांग-संचालित अर्थव्यवस्थाओं में से एक बने रहने की उम्मीद है, भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट बाजार भी बना हुआ है और फिर भी वैश्विक औसत प्रति व्यक्ति सीमेंट खपत के आधे से भी कम है। सांख्यिकीय तुलना में जब इन कारकों को हमारे मौजूदा व्यवसायों के साथ जोड़ा जाता है, जिसमें अदाणी समूह के बंदरगाह और रसद व्यवसाय, ऊर्जा व्यवसाय और रियल एस्टेट व्यवसाय शामिल हैं, तो हमें विश्वास है कि हम एक विशिष्ट एकीकृत और विभेदित व्यवसाय मॉडल बनाने और खुद को स्थापित करने में सक्षम होंगे। महत्वपूर्ण क्षमता विस्तार के लिए।

अदानी ने आगे कहा: सीमेंट उत्पादन और स्थिरता सर्वोत्तम प्रथाओं में होल्सिम का वैश्विक नेतृत्व हमारे लिए कुछ अत्याधुनिक तकनीकों को लेकर आया है जो हमें हरित सीमेंट उत्पादन के मार्ग में तेजी लाने की अनुमति देगा। इसके अलावा, अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी दो सबसे मजबूत ब्रांड हैं। भारत भर में मान्यता प्राप्त है। जब हमारे नवीकरणीय बिजली उत्पादन पदचिह्न् के साथ संवर्धित होता है, तो हम डीकाबोर्नाइजेशन यात्रा में एक बड़ा मुकाम हासिल करते हैं जो सीमेंट उत्पादन के लिए जरूरी है। हमारी सभी क्षमताओं का यह संयोजन मुझे विश्वास दिलाता है कि हम सबसे स्वच्छ और सबसे अधिक स्थापित करने में सक्षम होंगे टिकाऊ सीमेंट निर्माण प्रक्रियाएं जो वैश्विक बेंचमार्क को पूरा करेंगी या उससे अधिक होंगी।

होल्सिम लिमिटेड के सीईओ जेन जेनिश ने कहा, मुझे खुशी है कि अडानी समूह अपने विकास के अगले युग का नेतृत्व करने के लिए भारत में हमारे कारोबार का अधिग्रहण कर रहा है। श्री गौतम अडानी भारत में एक उच्च मान्यता प्राप्त व्यवसायी नेता हैं, जो स्थिरता, लोगों और समुदायों के प्रति हमारी गहरी प्रतिबद्धता को साझा करते हैं। मैं अपने 10,000 भारतीय सहयोगियों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने वर्षों से हमारे व्यापार के विकास में एक आवश्यक भूमिका निभाई है। अथक समर्पण और विशेषज्ञता। मुझे विश्वास है कि अदानी समूह उनके साथ-साथ हमारे ग्राहकों के लिए भी आगे बढ़ने के लिए एक आदर्श घर है।

भारत में सीमेंट की खपत केवल 242 किलोग्राम प्रति व्यक्ति है, जबकि वैश्विक औसत 525 किलोग्राम प्रति व्यक्ति की तुलना में, भारत में सीमेंट क्षेत्र के विकास की महत्वपूर्ण संभावनाएं हैं। तेजी से शहरीकरण, बढ़ते मध्यम वर्ग और किफायती आवास के साथ-साथ निर्माण और अन्य बुनियादी ढांचा क्षेत्रों में महामारी से उबरने के साथ-साथ अगले कई दशकों में सीमेंट क्षेत्र के विकास को जारी रखने की उम्मीद है।

अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी के पास इस समय 70 एमटीपीए की संयुक्त रूप से स्थापित उत्पादन क्षमता है। दोनों कंपनियां भारत में सबसे मजबूत ब्रांडों में से हैं, जिनके पास निर्माण और आपूर्ति श्रृंखला बुनियादी ढांचे की गहराई है, जो उनके 23 सीमेंट संयंत्रों, 14 पीसने वाले स्टेशनों, 80 तैयार-मिश्रण कंक्रीट संयंत्रों और पूरे भारत में 50,000 से अधिक चैनल भागीदारों द्वारा प्रतिनिधित्व करते हैं।

Share.

Leave A Reply


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/wefornewshindi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5275

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/wefornewshindi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5275