शहरदेश भर में गर्मी से बुरा हाल, कई शहरों में पारा 45 डिग्री पार

Payal ChauhanMay 18, 2016581 min

देश भर में गर्मी से बुरा हाल हो रहा है। मंगलवार को राजस्थान के जैसलमेर में भारत-पाक बॉर्डर पर सबसे ज्यादा 54 डिग्री टेम्परेचर दर्ज किया गया। वहीं, देश के नॉर्थ और नॉर्थ-वेस्ट हिस्सों में टेम्परेचर 45 डिग्री के आसपास रहा। इंडियन मीटियरोलॉजिकल डिपार्टमेंट (आईएमडी) के अनुसार इस हफ्ते टेम्परेचर 47 डिग्री के आसपास बना रह सकता है। हालांकि, बंगाल की खाड़ी में मानसून के दस्तक देने के कारण लोगों को राहत मिल सकती है।

summer hot-wefornewshindi-min

कौन-से शहर रहे सबसे गर्म…

वेदर डिपार्टमेंट ने यूपी, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और दिल्ली के लिए अलर्ट जारी किया है। इसमें वॉर्निंग दी गई है कि इन राज्यों में हीट वेव की इन्टेंसिटी बढ़कर ‘हीट वेव टू सीवर हीट वेव’ तक पहुंच सकती है। इस वजह से टेम्परेचर 47 डिग्री के आसपास रह सकता है।

बंगाल की खाड़ी, निकोबार और अंडमान के समुद्र के आसपास के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटों में दक्षिणी-पश्चिमी मानसून के बढ़ने की संभावना है। अगर बारिश होती है तो साउथ इंडिया में कुछ राहत मिल सकती है।

summer-wefornewshindi

कहां पहुंचा 54 डिग्री सेल्सियस

जैसलमेर में इंडिया-पाक बॉर्डर पर तनोट शाहगढ़ बल्ज इलाके में बीएसएफ की चौकियों पर पारा 54 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, जैसलमेर शहर में भी पारा 47.4 डिग्री रहा। यहां पर बीएसएफ की 194वीं वाहिनी की सीमा चौकी है।

13 शहरों में बुधवार को कितना रह सकता है पारा?
– लखनऊ: 47
– दिल्ली: 43
– भोपाल: 43
– इंदौर: 42.2
– ग्वालियर: 45.5
– जबलपुर: 43.1
– जयपुर: 44.0
– अजमेर: 43.3
– कोटा: 46.3
– जोधपुर: 46
– पानीपत: 43
– रांची:41
– देहरादून :40

SUMMER

केरल में बारिश को मानसून न समझें

केरल के मध्य और दक्षिणी जिलों के कई हिस्सों में पिछले दिनों भारी बारिश हुई है। हालांकि, मौसम केंद्र का कहना है कि यह बारिश मानसून के कारण नहीं, बल्कि बंगाल की खाड़ी में कम दवाब के कारण हुई है।

दिल्ली में गर्मी से बुरा राहत

दिल्ली में अगले पांच दिन तक कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है और लोगों को पहले की तरह लू और कड़ी धूप का सामना करना पड़ेगा। मंगलवार को यहा टेम्परेचर 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

wefornews bureau

Related Posts