सीपीआई के वरिष्ठ नेता एबी बर्धन का 92 साल की उम्र में निधन | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us
bardhan-critical bardhan-critical

राष्ट्रीय

सीपीआई के वरिष्ठ नेता एबी बर्धन का 92 साल की उम्र में निधन

सीपीआई के वरिष्ठ नेता एबी बर्धन का निधन हो गया है। पिछले महीने पक्षाघात की चपेट में आ जाने के बाद उनका नई दिल्ली के एक अस्पताल में इलाज चल रहा था। सोमवार को निमग बोध घाट पर उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

Published

on

सीपीआई के वरिष्ठ नेता एबी बर्धन का निधन हो गया है। पिछले महीने पक्षाघात की चपेट में आ जाने के बाद उनका नई दिल्ली के एक अस्पताल में इलाज चल रहा था। सोमवार को निमग बोध घाट पर उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

सीपीआई के राष्ट्रीय सचिव डी राजा ने बताया, कॉमरेड बर्धन की हालत शनिवार को बिगड़ गई। शुक्रवार को उनका वेंटीलेटर हटा दिया गया था और वह सामान्य रूप से सांस लेने में सक्षम थे। लेकिन शनिवार को उनके रक्तचाप का स्तर गिर गया और उनकी हालत बहुत नाजुक हो गई। 92-वर्षीय बर्धन का 7 दिसंबर से इस अस्पताल में इलाज चल रहा था।

अर्धेन्दू भूषण बर्धन मजदूर संगठन आंदोलन और महाराष्ट्र में वामपंथी राजनीति का एक प्रमुख चेहरा रहे थे। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में 1957 में वह निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में विजयी हुए थे। बाद में वह ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन कांग्रेस (एटक) के महासचिव बने, जो भारत का सबसे पुराना मजदूर संगठन है। बर्धन 1990 के दशक में दिल्ली की राजधानी में आए और भाकपा के उप महासचिव बने। वह 1996 में इंद्रजीत गुप्ता की जगह पार्टी के महासचिव बने।

 

राष्ट्रीय

दिल्ली में कोरोना के 3812 नए केस

Published

on

-Coronavirus-min

दिल्ली में कोरोना वायरस के 3812 मामले सामने आए हैं। जबकि 37 लोगों की मौत हुई है। राजधानी में कुल केस 2,46,711 हुए, अब तक 4982 की मौत हो चुकी है।

छवि
Continue Reading

राष्ट्रीय

चीनी सेना के आगे मजबूत हुई भारतीय सेना, LAC से लगे छह ठिकानों पर किया कब्जा

Published

on

File Photo

तमाम कोशिशों के बाद भी भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव की स्थिति कम नहीं हुई है। इस बीच भारतीय सेना ने पिछले तीन हफ्तों में भारतीय सेना ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास छह नई चोटियों पर कब्जा कर लिया है।

सरकारी सूत्रों से समाचार एजेंसी एएनआई को मिली जानकारी के मुताबिक, 29 अगस्त से सितंबर के दूसरे हफ्ते के बीच भारतीय सेना ने मगर हिल, गुरुंग हिल, रेचेन ला, रेजांग ला, मोखपारी और फिंगर चार के पास अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। 

सूत्रों के मुताबिक, ये ठिकाने अब तक खाली पड़े हुए थे। यहां कोई नहीं था। भारतीय सेना की इस पर नजर थी। चीनी सेना के कब्जे में जाने से पहले भारतीय जवानों ने इस पर कब्जा कर लिया। इस तरह एलएसी के पास भारतीय सेना को बढ़त मिल गई है।

हालांकि, चीनी सेना भी यहां कब्जे की फिराक में थी। मगर उसे मुंह की खानी पड़ी। वहीं, चीनी सैनिकों ने हमारे जवानों को धमकाने के लिए पैंगॉन्ग त्सो झील के दक्षिणी किनारे से तीन बार हवाई फायर भी किए थे।

वहीं, बीते कुछ हफ्तों से चीन के हिस्से में आने वाला मॉल्डो गैरिसन में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की गतिविधियां काफी बढ़ गई हैं।

WeForNews

Continue Reading

राष्ट्रीय

मोदी सरकार के मंत्रियों की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस

Published

on

कृषि बिल पर राज्यसभा में आज विपक्ष के हंगामे को लेकर मोदी सरकार के छह मंत्रियों की प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पीयूष गोयल, प्रकाश जावड़ेकर, थावरचंद गहलोत, प्रह्लाद जोशी और मुख्तार अब्बास नकवी शामिल थे।

प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत करते हुए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, जो कृषि विधेयक आज राज्यसभा से पास हुए हैं वो ऐतिहासिक हैं। इससे किसानों की आय बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि आम जनता और आम किसानों के बीच गलतफहमी पैदा करके राजनीतिक स्वार्थ पूरा करने की कोशिश हो रही है। न्यूनतम समर्थन मूल्य को किसी भी हाल में खत्म नहीं किया जा रहा है।

राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि आज राज्यसभा में जो हुआ, उससे संसदीय गरिमा को ठेस पहुंची है। राज्यसभा के उप सभापति हरिवंशजी के साथ दुर्व्यवहार हुआ है, इसे पूरे देश ने देखा है। वे मूल्यों को प्रति विश्वास रखने वाले व्यक्ति हैं।

हरिवंश जी जैसे प्रतिष्ठित व्यक्ति पर जिस तरह के आरोप लगाए गए, आसंदी का मान नहीं रखा गया वह दु:खद है। यह लोकतंत्र की मर्यादाओं का उल्लंघन है। उन्होंने कहा कि आसंदी पर चढ़ना, बिल की प्रति फाड़ना, माइक तोड़ देना ये किस तरह का लोकतंत्र है?

Continue Reading

Most Popular