साल 2015: लीग स्पर्धाओं की शुरुआत से दूसरे खेलों को मिली मज़बूती | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

खेल

साल 2015: लीग स्पर्धाओं की शुरुआत से दूसरे खेलों को मिली मज़बूती

लीग स्पर्धाओं

Published

on

भारतीय खेल जगत के लिए मौजूदा समय लीग युग के संक्मण का समय है और मौजूदा वर्ष इससे सर्वाधिक ग्रस्त रहा, हालांकि यह संक्रमण भारतीय खेल जगत को समृद्ध करने वाला साबित हुआ और लीग स्पर्धाओं के आगमन ने क्रिकेट के वर्चस्व को तोड़ते हुए कई अन्य खेलों को लोकप्रियता दिलाई। भारत में हॉकी, क्रिकेट, कबड्डी, बैडमिंटन, फुटबाल, मुक्केबाजी और टेनिस के लीग टूर्नामेंट कुछ-एक साल पहले ही शुरू हुए, वहीं इस वर्ष कुश्ती ने भी लीग युग में प्रवेश कर लिया।भारत की मिट्टी से जुड़े इस पारंपरिक खेल के लीग टूर्नामेंट को भारी संख्या में दर्शक भी मिले और उन्हें देशी पहलवानों को विदेशी ओलम्पिक पदक विजेता और विश्व चैम्पियन पहलवानों के साथ दो-दो हाथ करते देखने का अवसर मिला।देश के उदीयमान प्रतिभाशाली पहलवानों, बजरंग पुनिया, अमित दहिया, राहुल आवारे, अमित धनकर और रजनीश ने खास तौर पर दर्शकों का ध्यान खींचा, जबकि योगेश्वर दत्त जैसे प्रतिष्ठित पहलवानों ने भी दर्शकों को खूब मनोरंजन किया।उल्लेखनीय है कि अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भी भारत को हाल के वर्षो में कुश्ती में लगातार सफलताएं मिली हैं, जिसे देखते हुए कुश्ती के लीग टूर्नामेंट ‘प्रो रेसलिंग लीग’ (पीडब्ल्यूएल) को शुरू किया गया।एक अन्य भारतीय पारंपरिक खेल कबड्डी के लीग टूर्नामेंट प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) का दूसरा संस्करण भी उतनी ही सफल रहा।कुछ समय पहले तक जहां भारत के कबड्डी खिलाड़ियों को आजीविका के लिए नौकरियां तलाशनी पड़ रही थीं, वहीं पीकेएल ने उनके लिए नए दरवाजे खोल दिए और भारतीय प्रशंसकों के बीच प्रतिष्ठित भी किया।भारतीय टेनिस प्रशंसकों को भी रोजर फेडरर और राफेल नडाल जैसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को खेलते देखने का मौका मिला।इंटरनेशनल प्रीमियर टेनिस लीग (आईपीटीएल) के दूसरे संस्करण में दोनों खिलाड़ी दिल्ली के इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम में एकदूसरे को चुनौती देते नजर आए।आईपीटीएल की भारतीय फ्रेंचाइजी और पहले संस्करण की चैम्पियन इंडियन एसेज को टिकटों की बिक्री से होने वाले मुनाफे में 25 फीसदी की बढ़ोतरी हुई।पिछले वर्ष बहुत धूम-धड़ाके के साथ शुरू हुआ फुटबाल लीग टूर्नामेंट ‘इंडियन सुपर लीग’ (आईएसएल) भी इस वर्ष उतना ही लोकप्रिय रहा। आईएसएल को भारतीय फुटबाल में नई जान डालने वाला माना जा रहा है।हालांकि क्लबों द्वारा अधिक से अधिक विदेशी खिलाड़ियों पर भरोसा दिखाने के कारण इसका अब तक घरेलू फुटबाल खिलाड़ियों को उतना लाभ नहीं मिल सका है।लेकिन टूर्नामेंट के रोमांच में इजाफा देखने को मिला। पिछले वर्ष जहां आईएसएल में कुल 129 गोल हुए थे, वहीं गोलों की यह संख्या इस वर्ष बढ़कर 186 हो गई। पिछले वर्ष जहां भारतीय खिलाड़ियों ने कुल 27 गोल किए थे, वहीं इस वर्ष भारतीय स्ट्राइकरों के पैर से 48 गोल निकले।आईएसएल-2 में चेन्नइयन एफसी नया चैम्पियन बनकर उभरा।हालांकि आईएसएल का भारत के आधिकारिक लीग टूर्नामेंट ‘आई-लीग’ पर प्रतिकूल असर भी देखने को मिला, जिससे कई फ्रेंचाइजियों ने मुंह मोड़ लिया।क्रिकेट के वर्चस्व वाले भारतीय खेल जगत में यह सिलसिला इसी वर्ष से थमने वाला भी नहीं है। उम्मीद है आने वाले वर्षो में मुक्केबाजी, टेबल टेनिस, स्नूकर जैसे कुछ और खेलों के लीग टूर्नामेंट शुरू हो सकते हैं।

wefornews bureau

खेल

वेस्ट हैम युनाइटेड के कोच और दो खिलाड़ी कोविड-19 पॉजिटिव

Published

on

लंदन, 23 सितंबर (आईएएनएस)। इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) के क्लब वेस्ट हैम युनाइटेड के मुख्य कोच डेविड मोयेस और दो खिलाड़ी इस्सा डिओप तथा जोश कुलैन कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं।

क्लब ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी।

क्लब ने एक बयान में कहा, वेस्ट हैम युनाइटेड इस बात की पुष्टि करता है कि डेविड मोयेस, इसा डिओप और जोश कुलेन का कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आया है।

टीम कारावाओ कप के लिए लंदन स्टेडियम में थी तब क्लब की मेडिकल टीम को इस बात की जानकारी दी गई।

क्लब ने बयान में कहा है, इन तीनों में किसी तरह के लक्षण नहीं हैं। हम अब इंग्लैंड और इंग्लिश फ्रीमियर लीग की स्वास्थ गाइडलाइंस और प्रोटोकॉल्स का पालन करेंगे।

Continue Reading

खेल

आईपीएल-13 : रॉयल्स की विजयी शुरुआत, चेन्नई को 16 रनों से पटका

Published

on

शारजाह, 23 सितंबर (आईएएनएस/ग्लोफैंस)। पहले मैच में बेहतरीन शुरुआत करने वाली चेन्नई सुपर किंग्स मंगलवार को आईपीएल के 13वें सीजन के अपने दूसरे मैच में राजस्थान रॉयल्स के हाथों हार गई।

राजस्थान का यह इस सीजन का पहला मैच था जिसे उसने 16 रनों से जीता। राजस्थान के बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों चले, लेकिन तीन बार की विजेता सीएसके के लिए इस मैच में कुछ भी अच्छा नहीं रहा। राजस्थान ने 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 216 रन बनाए। सीएसके 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 200 रन ही बना सकी।

राजस्थान के मजबूत स्कोर की बुनियाद संजू सैमसन (74 रन, 32 गेंदें, नौ छक्के, एक चौका), स्टीव स्मिथ (69 रन, 47 गेंदें, चार चौके, चार छक्के) ने रखी, जिसे जोफ्रा आर्चर ने आठ गेंदों पर चार छक्कों की मदद से 27 रन बनाकर पूरा किया। आर्चर ने आखिरी ओवर में चार छक्के मारे और राजस्थान ने कुल 30 रन इस ओवर में लिए जिसके कारण वह चेन्नई के सामने 217 रनों का लक्ष्य रख सकी।

विशाल लक्ष्य के सामने सीएसके को जिस तरह की शुरुआत की जरूरत थी वो उसे मिली। पहले मैच में फ्लॉप रहने वाली शेन वाटसन और मुरली विजय की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 56 रन जोड़े।

पावर प्ले के बाद आए लेग स्पिनर राहुल तेवतिया की गेंद पर वाटसन (33 रन, 21 गेंद, एक चौका, चार छक्के चूक गए और बोल्ड हो गए। इसी के साथ इस साझेदारी का अंत हुआ और सीएसके के पटरी पर से उतरने की शुरुआत। वाटसन के बाद विजय (21 रन, 21 गेंद) को श्रेयस गोपाल ने सैम कुरैन के हाथों कैच कराया।

इन दोनों के जाने के बाद चेन्नई का स्कोर 58 रनों पर दो विकेट हो गया और चेन्नई दबाव में आ गई।

राजस्थान को पहली सफलता दिलाने वाले तेवतिया को सैम कुरैन ने अपने हाथ लिया और दो छक्के सहित छह गेंदों पर 17 रन बनाए। इसी ओवर में एक और बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में कुरैन स्टम्पिंग हो गए।

यही हाल अंबाती रायडू की जगह आए ऋतुराज गायकवाड़ का हुआ। वह पहली ही गेंद पर बड़े शॉट के लिए गए और सैमसन ने स्टम्प करने में कोई गलती नहीं की। अब सीएसके का स्कोर नौ ओवरों में 77 रनों पे चार विकेट था। यहां से जीत काफी मुश्किल लग रही थी।

केदार जाधव (22), फाफ डु प्लेसिस (72 रन, 37 गेंद, सात छक्के, 1 चौका), महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 29) ने कोशिश की लेकिन टीम जीत नहीं सकी।

सीएसके के पक्ष में कुछ रहा तो वो था टॉस जिसे जीतकर उसने राजस्थान को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। अंडर-19 विश्व कप में बल्ले से धमाल माचने वाले यशस्वी जयसवाल आईपीएल पदार्पण में कुछ खास नहीं कर सके। दीपक चहर की गेंद को मारने के प्रयास में गेंद उनके बल्ले का ऊपरी किनारा लेकर हवा में खड़ी हुई और चहर ने ही कैच पकड़ इस युवा बल्लेबाज को पवेलियन भेजा। आउट होने से पहले जयासवाल ने चहर पर चौका भी लगाया था और इसी चौके के दम पर वह छह रन बना सके।

इसके बाद आए सैमसन ने आते ही अपना आक्रामक अंदाज दिखाया और तेजी से रन बनाए। उन्होंने 19 गेंदों पर अपने 50 रन पूरे किए। यह सैमसन का सबसे तेज अर्धशतक है। स्ट्रेटिजक टाइम आउट तक राजस्थान ने आठ ओवरों में एक विकेट खोकर 96 रन बना लिए थे।

टाइम आउट से लौटने के बाद स्मिथ ने भी बड़े शॉट लगाने शुरू कर दिए। दोनों बल्लेबाजों ने चेन्नई के गेंदबाजों पर जमकर रन बटोरे।

लुंगी नगिदी हालांकि इस साझेदारी को तोड़ने में कामयाब रहे। सैमसन ने नगिदी की गेंद पर बड़ा शॉट खेलना चाहा लेकिन चहर ने उनका कैच पकड़ लिया। राजस्थान के लिए पहला मैच खेल रहे डेविड मिलर खाता नहीं खोल पाए। कोलकाता नाइट राइडर्स से राजस्थान में रॉबिन उथप्पा भी सिर्फ पांच रन बना सके। तेवतिया और रियान पराग भी कुछ खास नहीं कर सके।

19वें ओवर में स्मिथ के आउट होने से राजस्थान के बड़े स्कोर की उम्मीदें धूमिल होती दिखी, लेकिन आर्चर ने उम्मीदों को पूरा किया उन्होंने चार गेंदों पर चार छक्के मारे और मध्य के ओवरों मे जो कमी आई थी उसकी भरपाई कर दी।

चेन्नई के लिए सैम कुरैन ने तीन सफलताएं हासिल कीं। चहर, नगिदी और पीयूष चावला के हाथ एक-एक विकेट आया।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

अर्जुन अवार्डी पैरा तैराक ने निलंबन के खिलाफ खटखटाया दिल्ली हाई कोर्ट का दरवाजा

Published

on

delhi high court

पैरा तैराक अर्जुन अवार्डी प्रशांत करमाकर ने अपने ऊपर लगे तीन साल के निलंबन को हटाने के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय का दरवाया खटखटाया है।

यह याचिका उनके वकील अमित कुमार शर्मा और सत्यम सिंह राजपूत ने दायर की है और भारतीय पैरालम्पिक समिति (पीसीआई) की अनुशासन समिति द्वारा लगाए दिए गए निलंबन को हटाने की मांग की है। याचिका में अदालत से करमाकर को पीसीआई के तैराकी टूर्नामेंट्स में हिस्सा लेने की अनुमति भी मांगी गई है। इस मामले पर सुनवाई 23 सितंबर को हो सकती है।

याचिका में कहा गया है, यह साफ है कि अनुशासत्मक कार्यवाही अनुच्छेद 14 और 21 के तहत सही और तर्कसंगत होनी चाहिए। यह बात भी साफ है कि न्याय अनुच्छेद 14 का अहम हिस्सा है।

याचिकाकर्ता विन्रमता पूर्वक माननीय उच्च न्यायालय का इस मामले में हस्तक्षेप चाहते हैं क्योंकि उन्हें मनमाने तरीके से पीसीआई द्वारा निलंबित किया गया। याचिकाकर्ता देश के मशहूर खिलाड़ी हैं जिन्होंने कई बार देश को गौरवांवित किया है। याचिका में कहा गया है कि मनमाने और गैरकानूनी तरीके से निलंबन करना मौलिक अधिकारों का हनन है।

Continue Reading
Advertisement
Rahul Gandhi
राजनीति21 mins ago

कांग्रेस ने जिन पड़ोसी देशों से दशकों में रिश्ते सुधारे उन्हें मोदी सरकार ने नष्ट कर दिया: राहुल

delhi university
राष्ट्रीय28 mins ago

हाई कोर्ट में DU ने बताया- अक्टूबर के अंत तक आ पाएगा रिजल्ट

राजनीति37 mins ago

गुलाम नबी शाम 5 बजे राष्ट्रपति से मिलेंगे, प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे विपक्षी दल

राष्ट्रीय47 mins ago

DRDO ने किया लेजर गाइडेड एंटी टैंक मिसाइल का परीक्षण

Jammu And Kashmir
राष्ट्रीय54 mins ago

पुलवामा में सुरक्षाबलों पर आतंकी हमला, सर्च ऑपरेशन जारी

मनोरंजन1 hour ago

सुशांत मामला : निर्माता मधु मंटेना से एनसीबी आज करेगी पूछताछ

Airline-
अंतरराष्ट्रीय1 hour ago

कोरोना के चलते सऊदी अरब ने इन तीन देशों की उड़ानों पर लगया प्रतिबंध

NOKIA
टेक1 hour ago

नोकिया ने लॉन्च किए दो किफायती स्मार्टफोन

Delhi-Ghaziabad border-
राष्ट्रीय1 hour ago

दिल्ली प्रदर्शन करने आ रहे किसानों को नोएडा बॉर्डर पर रोका, लगा लंबा जाम

Rajya Sabha
राष्ट्रीय2 hours ago

राज्यसभा अनिश्चित काल के लिए स्थगित

Mayawati
राजनीति2 weeks ago

मायावती शासन की अनियमितताओं पर शुरू होगी कार्रवाई

राजनीति2 days ago

किसान बिल पर हंगामे के चलते राज्यसभा के 8 सांसद निलंबित

Rhea-
मनोरंजन2 weeks ago

सुशांत केस : ड्रग्स मामले में रिया चक्रवर्ती को भेजा गया मुंबई जेल

former president pranab-mukjerjee
राष्ट्रीय3 weeks ago

भारत रत्न पूर्व राष्ट्रपति का 84 साल की उम्र में निधन

राष्ट्रीय4 weeks ago

सुशांत केस : रिया के भाई से सीबीआई की पूछताछ जारी

Blood Pressure machine
लाइफस्टाइल3 weeks ago

हाई-ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन में वायु प्रदूषण का योगदान : शोध

Sonia Gandhi and Rahul
ब्लॉग2 weeks ago

कांग्रेस की बीमारियां उन्हें क्यों सता रहीं जिन्होंने इसे वोट दिया ही नहीं?

Rhea Chakraborty
मनोरंजन3 weeks ago

सुशांत मामला : रिया से आज फिर पूछताछ करेगी सीबीआई

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति4 weeks ago

कांग्रेस कार्यसमिति: 23 नेताओं का शिकायती पत्र खारिज

Supreme Court
राष्ट्रीय2 weeks ago

लोन मोरेटोरियम केस: SC ने कहा- आखिरी सुनवाई से पहले जवाब दाखिल करे सरकार

8 suspended Rajya Sabha MPs
राजनीति2 days ago

रात में भी संसद परिसर में डटे सस्पेंड किए गए विपक्षी सांसद, गाते रहे गाना

Ahmed Patel Rajya Sabha Online Education
राष्ट्रीय4 days ago

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को सरकार दे वित्तीय मदद : अहमद पटेल

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन1 month ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Modi Independence Speech
राष्ट्रीय1 month ago

Protected: 74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का भाषण, कहा अगले साल मनाएंगे महापर्व

राष्ट्रीय2 months ago

उत्तराखंड में ITBP कैम्‍प के पास भूस्‍खलन, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति3 months ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय5 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर5 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य5 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति5 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

Most Popular