सऊदी अरब ने मक्का में 2 आईएस आतंकवादियों को मार गिराया | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

सऊदी अरब ने मक्का में 2 आईएस आतंकवादियों को मार गिराया

Published

on

फाइल फोटो
सऊदी अरब

सऊदी अरब ने मक्का में एक छापेमारी के दौरान आईएसआईएस के दो आतंकवादियों को मार गिराया।

न्यूज एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी अरब के गृह मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि दो अन्य आईएस आतंकवादियों को जेद्दा से गिरफ्तार किया गया।

गृह मंत्रालय ने पिछल सप्ताह सऊदी अरब के दक्षिण-पश्चिम में असीर क्षेत्र में आतंकवादी हमले की साजिश को नाकाम करने की बात कही थी। इस दौरान पुलिस ने दो संदिग्ध आतंकवादियों को मार गिराया था, जबकि उनके पास से दो कार भी जब्त की गई थी, जिनमें से एक में विस्फोटक भरे थे।

wefornews bureau 

अंतरराष्ट्रीय

चीन के बढ़ते आक्रामक बर्ताव के कारण भारत के साथ काम करना जरूरी: अमेरिका

Published

on

india and America
File Photo

ट्रंप प्रशासन के अधिकारी ने शनिवार को कहा कि हिमालय से लेकर दक्षिण चीन सागर तक इंडो-पैसिफिक में चीन के बढ़ते आक्रामक व्यवहार को देखते हुए, यह पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि हम भारत जैसे सहयोगियों के साथ मिलकर काम करें। ‘क्वाड के विस्तार’ को लेकर ट्रंप प्रशासन ने कहा कि फिलहाल इसकी कोई योजना नहीं है।

अधिकारी ने कहा, ‘क्वाड शिखर सम्मेलन के बारे में, फिलहाल कोई योजना नहीं है, लेकिन भविष्य में कुछ भी हो सकता है।’ अमेरिकी का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर अगले हफ्ते भारत के दौरे पर आने वाले हैं।

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो अगले सप्ताह तीसरी बार भारत-अमेरिका टू प्लस टू वार्ता के लिए नई दिल्ली आएंगे। यह एक महीने से भी कम समय के अंदर उनकी दूसरी एशिया यात्रा है। भारत के अलावा वे मालदीव, श्रीलंका और इंडोनेशिया भी जाएंगे।

WeForNews

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

दुनियाभर में कोरोना मामलों की संख्या 4.2 करोड़ के पार

Published

on

coronavirus
प्रतीकात्मक तस्वीर

दुनियाभर में कोरोनोवायरस के कुल मामलों की संख्या 4.2 करोड़ के पार पहुंच गई है, जबकि 1,143,291 लोग इस बीमारी से जान गंवा चुके हैं। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने यह जानकारी दी।

यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम्स साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने अपने नवीनतम अपडेट में खुलासा किया कि शनिवार की सुबह तक कुल मामलों की संख्या 42,114,524 थी, जबकि मृत्यु का आंकड़ा बढ़कर 1,143,291 हो गया।

सीएसएसई के अनुसार, दुनिया में सबसे ज्यादा 8,484,991 मामलों और 223,914 मौतों के साथ अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावितों देशों में शीर्ष पर है। वहीं, 7,761,312 मामलों के साथ भारत दूसरे स्थान पर है, जबकि देश में 117,306 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

सीएसएसई के आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना के अधिकतम मामलों वाले अन्य शीर्ष 15 देश ब्राजील (5,353,656), रूस (1,471,000), फ्रांस (1,084,732), अर्जेटीना (1,069,368), स्पेन (1,046,132), कोलंबिया (998,942),

मेक्सिको (879,876), पेरू (880,775), ब्रिटेन (834,010), दक्षिण अफ्रीका (712,412), ईरान (556,891), चिली (498,906), इटली (484,869), इराक (445,949) और जर्मनी (417,350) हैं। वर्तमान में मौतों के मामले में ब्राजील दूसरे स्थान पर है। देश में 156,471 लोग कोरोना से जान गंवा चुके हैं।

आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

FATF का बड़ा फैसला, ग्रे लिस्ट में ही बना रहेगा पाक, आतंकी सरगनाओं पर करनी होगी कार्रवाई

Published

on

Imran Khan Pakistan

पाकिस्तान एफएटीएफ के जाल में पूरी तरह से फंस चुका है। अगर उसे फाइनेंसिएल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की निगरानी सूची से बाहर निकलना है तो भारत में आतंकी वारदात को अंजाम देने वाले आतंकियों जैसे दाउद इब्राहिम, जकी-उर-रहमान लखवी, जैश सरगना मौलाना मसूद अजहर और लश्कर सरगना हाफिज सईद और इनके सहयोगियों के समूचे अर्थ तंत्र को खत्म करना होगा और इसके सबूत अंतरराष्ट्रीय बिरादरी के सामने रखने होंगे।

आतंकी फंडिंग रोकने व गैर कानूनी तरीके से नकदी हस्तांतरण पर लगाम लगाने के लिए गठित एफएटीएफ ने शुक्रवार को कहा है कि पाकिस्तान अभी निगरानी सूची (ग्रे लिस्ट) में बना रहेगा। इससे बाहर निकलने के लिए इमरान खान सरकार को फरवरी, 2021 तक छह महत्वपूर्ण कार्यों को अंजाम देना होगा। इन छह कार्यों में यह भी शामिल है कि पाकिस्तान हर तरह की आतंकी फंडिंग पर रोक लगाने की पुख्ता व्यवस्था करे।

एफएटीएफ ने पाक सरकार को 27 कार्य सौंपे थे। पाकिस्तान सरकार ने इनमें से 21 कार्य पूरे कर इसकी रिपोर्ट भी सौंप दी है। एफएटीएफ ने इसके लिए पाक सरकार की तारीफ भी की है। लेकिन शेष बचे छह कार्य ऐसे हैं जो सबसे महत्वपूर्ण हैं। इनमें पहला कार्य यह है कि पाकिस्तान सरकार की एजेंसियां आतंकी संगठनों की फंडिंग रोकने की हर मुमकिम कोशिश करें। आतंकी फंडिंग के तमाम मामलों की जांच करें, आतंकी संगठनों व आतंकियों के खिलाफ तमाम मामलों की जांच करें।

Continue Reading

Most Popular