खेलनॉटिंघम टेस्ट : इंग्लैंड की पहली पारी 183 पर ढेर, भारत ने बिना विकेट खोए बनाए 21 रन

भारत की ओर से बुमराह और शमी के अलावा शार्दुल को दो विकेट और सिराज को एक विकेट मिला।
IANSAugust 5, 20214581 min
नॉटिंघम, 5 अगस्त | तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह (4/46) और मोहम्मद शमी (3/28) की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने यहां ट्रेंट ब्रिज में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन बुधवार को इंग्लैंड की पहली पारी 183 रनों पर समेट दी।

भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक पहली पारी में बिना विकेट खोए 21 रन बना लिए हैं और वह अभी 162 रन पीछे चल रहा है। स्टंप्स तक रोहित शर्मा 40 गेंदों पर दो चौकों की मदद से नौ और लोकेश राहुल 39 गेंदों पर एक चौके के सहारे नौ रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। इंग्लैंड के गेंदबाजों को पहले दिन कोई सफलता नहीं मिली है।

इससे पहले, इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। लेकिन बुमराह ने मैच के पहली ओवर की पांचवीं गेंद पर ही रोरी बर्न्‍स (0) को पगबाधा आउट कर मेजबान टीम को पहला झटका दिया।

इसके बाद डॉमिनिक सिब्ले और जैक क्राव्ली के बीच दूसरे विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी हुई लेकिन मोहम्मद सिराज ने क्राव्ली को आउट कर इंग्लैंड को दूसरा झटका दिया। क्राव्ली ने 68 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 27 रन बनाए।

लंच ब्रेक के बाद सिब्ले 70 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 18 रन बनाकर आउट हुए। फिर रूट ने जॉनी बेयरस्टो के साथ पारी आगे बढ़ाई और दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 72 रन जोड़े। हालांकि, शमी ने बेयरस्टो को आउट कर इंग्लैंड को चौथा झटका दिया। बेयरस्टो ने 71 गेंदों पर चार चौकों के सहारे 29 रन बनाए।

टी ब्रेक के बाद भारतीय गेंदबाजों ने अपना कहर बरपाया और शमी ने डेनियल लॉरेंस (0) को आउट किया। फिर बुमराह ने जोस बटलर (0) को पवेलियन भेजा। इंग्लैंड की टीम जब तक इन झटकों से उबरती उससे पहले ही शार्दुल ठाकुर ने रूट को आउट कर मेजबान टीम को सातवां झटका दिया। रूट ने 108 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से सर्वाधिक 64 रन बनाए।

रूट के आउट होने के महज तीन गेंद बाद ही शार्दुल ने ओली रॉबिंसन (0) को आउट किया। फिर बुमराह ने स्टुअर्ट ब्रॉड को पगबाधा आउट किया जिन्होंने तीन गेंदों पर एक चौके की मदद से चार रन बनाए। बुमराह ने इसके बाद जेम्स एंडसरन (1) को आउट कर इंग्लिश टीम की पहली पारी ढेर कर दी। इंग्लैंड की पारी में सैम करेन 37 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के की मदद से 27 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत की ओर से बुमराह और शमी के अलावा शार्दुल को दो विकेट और सिराज को एक विकेट मिला।

Related Posts