सबसे निम्नतम स्तर पर पहुंचा कच्चे तेल का दाम | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

व्यापार

सबसे निम्नतम स्तर पर पहुंचा कच्चे तेल का दाम

Published

on

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का दौर जारी
कच्चे तेल के दाम में गिरावट का दौर पहले से ही जारी है, ऐसे में ईरान से प्रतिबंध हटने के बाद से तेल की कीमत में गिरावट और तेज हो गई है. सोमवार को कच्चे तेल के दाम में 2003 के बाद से सबसे निचले स्तर पर आ गए. आपको बता दें कि कच्चे तेल के दाम 27.67 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए. हालांकि कुछ देर बाद ही स्थिति में सुधार देखने को मिला और यह 28.56 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया.

इस वजह से हटा प्रतिबंध
जानकारों के मुताबिक कच्चे तेल के बाजार में आए इस कोहराम की सबसे बड़ी वजह ईरान पर से प्रतिबंध हटाया जाना है. इस प्रतिबंध के हटने से ईरान अब कच्चे तेल का उत्पादन और बढ़ाने की योजना बना रहा है जिसके चलते तेल की कीमतों में अभी और गिरावट के आसार हैं. आपको बता दें कि तेहरान ने परमाणु प्रोग्राम में कटौती करने के अपने वादे को पूरा किया है. जिसके चलते अमेरिका ने ईरान पर लगाए आर्थिक प्रतिबंधों को वापस ले लिया.

CrudeOilGettyFull1232-min

प्रतिदिन 5,00,000 बैरल कच्चे तेल का उत्पादन
इस प्रतिबंध के हटने के बाद से ईरान अब किसी भी देश को किसी भी मूल्य पर तेल बेच सकता है. ईरान पर बैन लगने से पहले वह 2 मिलियन प्रति बैरल कच्चे तेल का उत्पादन करता था, जबकि बैन के बाद यह उत्पादन एक मिलियन प्रति बैरल के करीब रह गया. ईरान के डिप्टी पेट्रोलियम मंत्री ने बताया कि ईरान उत्पादन में इजाफा करके प्रति दिन 5,00,000 बैरल कच्चे तेल का उत्पादन करेगा.

सप्लाई बढ़ने से गिरावट के आसार
गौरतलब है कि ईरान से अंतर्राष्ट्रीय परमाणु प्रतिबंध को हटा लिए जाने के बाद अब भारत वहां से तेल आयात बढ़ा सकेगा. सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने बताया कि कि ईरान से तेल आयात का यह अवसर तब आया है, जब ईरानी तेल की सप्लाई बढ़ने से वैश्विक तेल मूल्य में अधिक गिरावट हो सकती है.

1451547464123-min

11 लाख बैरल तेल का रोजाना निर्यात
ईरान अभी 11 लाख बैरल तेल का रोजाना निर्यात करता है, जिसमें जल्द ही वह पांच लाख बैरल की वृद्धि करेगा और उसके बाद फिर पांच लाख बैरल की वृद्धि करेगा. भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की कीमत शुक्रवार को प्रति बैरल 26.43 डॉलर पर बंद हुई, जो 13 साल का निचला स्तर है. उसी दिन तेल कंपनी ने पेट्रोल और डीजल का मूल्य में भी कटौती की थी.

wefornews bureau

राष्ट्रीय

एक दिन के विराम के बाद फिर बढ़े पेट्रोल, डीजल के दाम़, 49 डॉलर पर ब्रेंट

चारों महानगरों में डीजल की कीमतें भी बढ़कर क्रमश: 71.62 रुपये, 75.19 रुपये, 78.12 रुपये और 77.08 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं।

Published

on

By

Modi Petrol Price

नई दिल्ली, 26 नवंबर। पेट्रोल और डीजल के दाम में एक दिन के विराम के बाद गुरुवार को फिर वृद्धि दर्ज की गई। तेल विपणन कंपनियों ने देश के चार प्रमुख महानगर दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में 10 से 11 पैसे जबकि डीजल के दाम में 20 से 22 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की है। उधर कच्चे तेल की तेजी को देखते हुए पेट्रोल और डीजल के और महंगे होने की संभावना बनी हुई है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 49 डॉलर प्रति बैरल के करीब चला गया है और कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीदों से तेल में लगातार तेजी का रुख बना हुआ है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें बढ़कर क्रमश: 81.70 रुपये, 83.26 रुपये, 88.40 रुपये और 84.74 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं।

चारों महानगरों में डीजल की कीमतें भी बढ़कर क्रमश: 71.62 रुपये, 75.19 रुपये, 78.12 रुपये और 77.08 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं।

इस महीने पेट्रोल और डीजल के दाम में छह बार बढ़ोतरी हुई है जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 54 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हो गई है जबकि डीजल 1.16 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के फरवरी डिलीवरी वायदा अनुबंध में गुरुवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.64 फीसदी की तेजी के साथ 48.84 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था जबकि कारोबार के दौरान तेल का भाव 48.99 डॉलर तक चढ़ा। इस महीने के निचले स्तर से बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 13 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा उछला है। दो नवंबर को बेंट्र क्रूड का भाव 35.74 डॉलर प्रति बैरल तक टूटा था।

न्यूयार्क मकेर्टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के जनवरी डिलीवरी वायदा अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0.44 फीसदी की तेजी के साथ 45.91 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले भाव 46.09 डॉलर तक उछला। दो नवंबर को डब्ल्यूटीआई का भाव 33.64 डॉलर प्रति बैरल तक टूटा था।

–आईएएनएस

Continue Reading

व्यापार

पेट्रोल, डीजल के दाम में लगातार 5वें दिन वृद्धि, 46 डॉलर पर ब्रेंट

Published

on

Petrol

कच्चे तेल के भाव में आई तेजी के कारण भारत में पेट्रोल और डीजल की महंगाई ने फिर रफ्तार पकड़ ली है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मंलगवार को लगातार पांचवें दिन बढ़ोतरी दर्ज की गई।

तेल विपणन कंपनियों ने देश के चार प्रमुख महानगर, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में पांच से छह पैसे प्रति लीटर जबकि डीजल के दाम में 16 से 17 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की है।

देश की राजधानी दिल्ली में इन पांच दिनों में पेट्रोल के दाम में 43 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हो गई है जबकि डीजल 95 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 46 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर चला गया है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें बढ़कर क्रमश: 81.59 रुपये, 83.15 रुपये, 88.29 रुपये और 84.64 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं।

वहीं, चारों महानगरों में डीजल की कीमतें बढ़कर क्रमश: 71.41 रुपये, 74.98 रुपये, 77.90 रुपये और 76.88 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के जनवरी डिलीवरी वायदा अनुबंध में मंगलवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.89 फीसदी की तेजी के साथ 46.45 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। इस महीने के निचले स्तर से बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव करीब 11 डॉलर प्रति बैरल उछला है। दो नवंबर को बेंट्र क्रूड का भाव 35.74 डॉलर प्रति बैरल तक टूटा था।

न्यूयार्क मकेर्टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के जनवरी डिलीवरी वायदा अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 1.02 फीसदी की तेजी के साथ 43.50 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। दो नवंबर को डब्ल्यूटीआई का भाव 33.64 डॉलर प्रति बैरल तक टूटा था।

आईएएनएस

Continue Reading

व्यापार

फिर नई ऊंचाई को छुआ सेंसेक्स, निफ्टी भी 100 अंक उछला

Published

on

sensex-

घरेलू शेयर बाजार में सोमवार को कारोबार की शुरूआत जोरदार तेजी के साथ हुई और सेंसेक्स शुरूआती कारोबार में 44,271 तक उछला जोकि अब तक रिकॉर्ड स्तर है।

निफ्टी भी 100 अंकों से ज्यादा की बढ़त के साथ 12,962 तक चढ़ा। हालांकि दोनों सूचकांक आरंभिक कारोबार के दौरान बनाए उंचे स्तर से फिसले, फिर भी दोनों में हरे निशान के साथ कारोबार चल रहा था।

हालांकि दोनों सूचकांक आरंभिक कारोबार के दौरान बनाए उंचे स्तर से फिसले, फिर भी दोनों में हरे निशान के साथ कारोबार चल रहा था। एशिया के अन्य बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों से भारतीय शेयर बाजार में आरंभिक कारोबार के दौरान तेजी का माहौल बना हुआ था।

सुबह 9.56 बजे सेंसेक्स पिछले सत्र से 67 अंकों यानी 0.15 फीसदी की बढ़त के साथ 43,949.62 पर कारोबार कर रहा था जबकि निफ्टी बीते सत्र से 20.20 अंकों यानी 0.16 फीसदी की बढ़त के साथ 12,879.25 पर बना हुआ था।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सत्र से 281.92 अंकों की तेजी के साथ 44,164.17 पर खुला और आरंभिक कारोबार के दौरान 44,271.15 तक चढ़ा जबकि निचला स्तर 43,926.36 रहा।

वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक निफ्टी बीते सत्र से 101.25 अंक चढ़कर 12,960.30 पर खुला और शुरूआती कारोबार के दौरान 12,962.10 तक उछला जबकि निचला स्तर 12,878.80 रहा।

आमेजॉन के साथ तकरार के बीच इधर भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग द्वारा रिलायंस को फ्यूचर समूह के खुदरा, थोक व लॉजिस्टिक्स कारोबार के सौदे को लेकर हरी झंडी मिलने के बाद कंपनी के शेयर में सोमवार को तेजी बनी हुई थी।

आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
lalu yadav
राजनीति4 hours ago

लालू के जेल से फोन करने के मामले में जदयू ने मुख्य न्यायाधीश से हस्तक्षेप की मांग की

Medha Patkar
राष्ट्रीय4 hours ago

मेधा पाटकर और किसानों को राजस्थान सीमा पर रोका गया, यातायात बाधित

rahul gandhi
राष्ट्रीय4 hours ago

Rahul Gandhi ने कहा तरुण गोगोई मेरे गुरु थे, मुझे बेटे की तरह मानते थे

Jammu and Kashmir Shopian Indian Army
राष्ट्रीय5 hours ago

Jammu and Kashmir: HMT एरिया में आतंकी हमला, आर्मी के दो जवान घायल

Faisal Patel
राजनीति5 hours ago

फैसल पटेल ने पिता Ahmed Patel की याद में भावनात्मक वीडियो शेयर कर जताया शोक

Priyanka-Gandhi
राजनीति6 hours ago

Kisan Rally: किसानों पर पानी की बौछारों का प्रियंका गांधी ने किया विरोध

chidambaram
राष्ट्रीय6 hours ago

लव जिहाद पर कानून एक छलावा है, असंवैधानिक है : चिदंबरम

India Coronavirus
राष्ट्रीय7 hours ago

भारत में कोविड मामलों की संख्या 93 लाख के करीब

farmers protest
राष्ट्रीय7 hours ago

किसानों के विरोध को देखते हुए गुरुग्राम पुलिस ने 500 कर्मियों को तैनात किया

Farmers Demonstration
राष्ट्रीय9 hours ago

हरियाणा की सीमाओं पर इकट्ठा हुए हजारों किसान

राजनीति3 weeks ago

ट्रंप के बेटे ने पोस्ट किया विवादित नक्शा, उमर अब्दुल्ला-थरूर ने कसा तंज

टेक4 weeks ago

लद्दाख को चीन का हिस्सा दिखाना गलत, Twitter से मांगा लिखित स्पष्टीकरण

Bihar Election Results
चुनाव2 weeks ago

“अबकी बार किसका बिहार?”, ये 12 सीटें जिन पर होंगी सबकी नजर

shivraj-scindia-kamal-Nath
चुनाव2 weeks ago

मध्य प्रदेश उपचुनाव: सिंधिया की बगावत बचाएगी शिवराज सरकार या फिर कमलनाथ की खुलेगी किस्मत, फैसला आज

राष्ट्रीय3 weeks ago

बैंकों की ओर से सेवा शुल्क बढ़ाए जाने को लेकर केंद्र का कड़ा रुख

Corona Vaccine
स्वास्थ्य4 weeks ago

सबसे पहले स्वास्थ्य सेवाकर्मियों को लगेगा कोविड वैक्सीन, वितरण में लगेगा एक साल

KBC-
मनोरंजन3 weeks ago

केबीसी के सवाल पर बिग बी के खिलाफ एफआईआर दर्ज

Shane-Watson
खेल3 weeks ago

IPL में खेलते नहीं दिखेंगे शेन वॉटसन, फ्रेंचाइजी क्रिकेट को कहा अलविदा

Twitter.
टेक4 weeks ago

अंग्रेजी सहित हिंदी में लॉन्च हुआ ट्विटर का टॉपिक फीचर

मनोरंजन4 weeks ago

जेम्स बॉन्ड का किरदार निभा चुके सीन कॉनेरी का निधन

Faisal Patel
राजनीति5 hours ago

फैसल पटेल ने पिता Ahmed Patel की याद में भावनात्मक वीडियो शेयर कर जताया शोक

8 suspended Rajya Sabha MPs
राजनीति2 months ago

रात में भी संसद परिसर में डटे सस्पेंड किए गए विपक्षी सांसद, गाते रहे गाना

Ahmed Patel Rajya Sabha Online Education
राष्ट्रीय2 months ago

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को सरकार दे वित्तीय मदद : अहमद पटेल

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन3 months ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Modi Independence Speech
राष्ट्रीय3 months ago

Protected: 74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का भाषण, कहा अगले साल मनाएंगे महापर्व

राष्ट्रीय4 months ago

उत्तराखंड में ITBP कैम्‍प के पास भूस्‍खलन, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति6 months ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय7 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर7 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य7 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Most Popular