स्वास्थ्यसब्‍जियों के छिलकों में छुपे हैं ये गुण !

Julie TiwariDecember 5, 2015251 min

सब्जियों के छिलकों में कई तरह गुण होते हैं, लेकिन फिर भी हम कई बार गलती करते हुए इसे फेंक देते हैं। क्योंकि हमें लगता है कि सब्जी खाकर हम पूरी तरह हेल्दी हो गए है। लेकिन क्‍या आपको मालूम है कि आप जिस खाने को खराब मानते हैं उसमें वाकई में कितने गुण होते हैं। आइए हम बताते हैं।

कितनी सब्जियों के छिलके तो ऐसे होते हैं, जिनमें कई विटामिन, एंटीऑक्‍सीडेंट, फाइबर, मिनरल्‍स आदि का फायदा होता है। इनसे आप सूप, सलाद, जूस बना सकते हैं जो स्‍वाद में बेहतर और लाभप्रद होते हैं।

आपको मालूम होगा आलू के छिलकों में आलू से ज्‍यादा गुण होते हैं। छीले गए आलूओं में गुणों की मात्रा कम ही रह जाती है। इसके छिलकों में कैल्शियम, विटामिन बी कॉम्‍पलेक्‍स, विटामिन सी, आयरन आदि होते हैं। बेहतर विकल्‍प होगा कि आलूओं को छिलकों सहित बनाएं, बस आपको उन्‍हें अच्‍छी तरह धुलना होगा।

Potatoes wefornews

ब्रोकली बनाते समय हम उनके डंठल और पत्‍ते को फेंक देते हैं। अब से ऐसा न करें क्‍योंकि इनमें विटामिन ए ही मात्रा बहुतायत में होती है। ब्रोकली के साथ इसके पत्‍तों और डंठल को छोटे-छोटे काटकर पकाएं। आप चाहें तो इसका स्‍टॉक भी निकाल सकते हैं या सूप भी।

प्‍याज के छिलके और लहसुन की परत: इनमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट की मात्रा काफी ज्‍यादा होती है, जो शरीर को सूजन और एलर्जी से बचाता है। आप भोजन बनाते समय इन्‍हें धुलकर उसमें डाल दें, बाद में निकाल लें। इससे आपका खाना आपको अधिक हेल्दी बनाएगा।

गाजर और शलजम के पत्‍ते हम हमेशा फेंक देते हैं। ऐसा न करें, इनमें कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, नियासिन, लोहा, जस्‍ता, विटामिन बी व के और एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं। जो कि कैंसर जैसी घातक बीमारी से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं और आपकी हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

watermelon wefornews

तरबूज का छिलका, सफेद या हरा रंग का होता है जो कि सिट्रोनेल्‍ला नामक पर्दाथ से मिलकर बनता है। इसमें अमीनो एसिड की मात्रा काफी होता है जिससे शरीर में रक्‍त का संचार अच्‍छी तरह होता है और रक्‍त वाहिकाओं की क्रिया सुचारू रूप से चलती है।

wefornews bureau 

Related Posts