यासिर पर प्रतिबंध से पाक टीम को बड़ा झटका : पीसीबी | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

खेल

यासिर पर प्रतिबंध से पाक टीम को बड़ा झटका : पीसीबी

Published

on

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मुख्य चयनकर्ता हारून राशीद ने कहा कि आईसीसी का लेग स्पिनर यासिर शाह को अस्थायी तौर पर निलंबित करना न्यूजीलैंड दौरे से पहले राष्ट्रीय टीम के लिए बहुत बड़ा झटका है। राशीद ने कहा कि हर दिन आपको पाकिस्तान क्रिकेट से जुड़ी एक नई समस्या से जूझना पड़ता है। अब हमें आगामी प्रतियोगिताओं के लिए अपनी सारी योजनाओं को नए सिरे से तैयार करना होगा। इस बीच पीसीबी के प्रवक्ता ने स्पष्ट किया कि आईसीसी डोपिंग रोधी नियमों के तहत यासिर के मामले से निबट रही है और इसलिए वह इस पर कोई टिप्पणी नहीं करेगा।

उन्होंने कहा कि आईसीसी के नियमों के अनुसार अब प्रक्रिया को अपनाया जाएगा लेकिन इस बार हमें पता है कि उसे अस्थायी निलंबित किया गया है और पूरी संभावना है कि वह न्यूजीलैंड दौरे पर नहीं जा पाएगा। पीसीबी सूत्रों ने कहा कि यासिर पर दो साल का प्रतिबंध लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा, लगता है कि यासिर ने ब्लड प्रेशर की परेशानी के लिए कुछ दवाईयां ली थी लेकिन टीम चिकित्सक या पीसीबी मेडिकल पैनल को इस बारे में अवगत नहीं कराया जो बहुत बड़ी गलती है।

SOHAIB-Shaharyar-Khan-min (1)

उन्होंने खुलासा किया कि पीसीबी अध्यक्ष शहरयार खान भी टीम प्रबंधन से नाखुश हैं कि उन्होंने खिलाड़ियों पर ध्यान नहीं दिया कि वे बीमारी के लिए कौन सी दवाईयां ले रहे हैं। दिलचस्प बात यह है कि यासिर पर प्रतिबंध से चयनकर्ताओं के लिए दागी तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर को न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम में शामिल करना आसान हो गया है। सूत्रों ने कहा, यासिर के बाहर होने से पाकिस्तान का आक्रमण कमजोर हो गया है।

इसलिए पूरी संभावना है कि आमिर को न्यूजीलैंड दौरे के लिए चुना जाए। पूर्व पाकिस्तानी कप्तान राशिद लतीफ ने कहा कि यासिर पर प्रतिबंध पाकिस्तान क्रिकेट के लिए बड़ा झटका है क्योंकि देश के पास उनकी जगह भरने के लिए कोई अच्छा लेग स्पिनर नहीं है। लतीफ ने कहा कि यह बड़ा झटका है और एक साल के अंदर हमने अपने तीन सर्वश्रेष्ठ स्पिनर सईद अजमल, मोहम्मद हफीज और यासिर को गंवा दिया है। लेकिन केवल पाकिस्तान क्रिकेट ही इस झटके से उबरने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि आमिर की राष्ट्रीय टीम में वापसी अब महज औपचारिकता रह गयी है।

WEFORNEWS BUREAU

 

खेल

आईपीएल-13 : उद्घाटन मुकाबले में आज आमने-सामने होंगे सुपर किंग्स, मुम्बई इंडियंस

Published

on

आईपीएल के 13वें संस्करण का शनिवार को आगाज होगा और दुनिया की इस सबसे बड़ी पेशेवर टी20 लीग के इतिहास की दो सबसे सफल टीमें- मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स पहले मैच में एक दूसरे के सामने होंगी। बेशक दोनों टीमें लीग की विजयी शुरुआत चाहेंगी, लेकिन राह किसी भी आसान नहीं रहेगी

दोनों टीमों का फैन बेस काफी मजबूत है और जब यह दोनों टीमें मैदान पर उतरती हैं तो स्टेडियम में इनके फैंस सीटों पर खड़े हो जाते हैं लेकिन इस बार कोविड-19 के कारण स्टेडियम में फैंस नहीं होंगे और खाली स्टेडियम में मैच खेले जाएंगे। निश्चित तौर पर फैंस की कमी टीमों को खलेगी।

वहीं, दोनों टीमों की बात की जाए तो चेन्नई को लीग से पहले ही दो बड़े झटके लगे हैं। सुरेश रैना और हरभजन सिंह व्यक्तिगत कारणों से इस बार आईपीएल नहीं खेल रहे हैं। दोनों सीएसके की अहम कड़ी माने जाते थे। ऐसे में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के लिए इन दोनों की भरपाई करना मुश्किल होगा। लेकिन धोनी वो कप्तान माने जाते हैं जो किसी भी सूरत में टीम को संभाल लेते हैं और निश्चित तौर रैना-भज्जी के बिना टीम को आगे कैसे ले जाना है यह धोनी ने सोच लिया होगा।

नंबर-3 पर धोनी, रैना के स्थान पर किसी खिलाते हैं वो उसी दिन पता चलेगा। माना जा रहा है की यहां केदार जाधव, रैना की कमी पूरी कर सकते हैं क्योंकि ऋतुराज गायकवाड़ अभी भी पूरी तरह फिट नहीं हैं और इस मैच में उन्हें बाहर ही बैठना पड़ेगा। टीम की सलामी जोड़ी का दारोमदार शेन वॉटसन और अंबाती रायडू पर रहने की संभावना है। फाफ डु प्लेसिस को भी वॉटसन के साथ पारी की शुरूआत करते हुए देखा जा सकता लेकिन फाफ का खेलना विदेशी खिलाड़ियों के संयोजन पर निर्भर करेगा। नियमों के मुताबिक, प्लेइंग-11 में सिर्फ चार विदेशी खिलाड़ी ही खेल सकते हैं। इनमें से ड्वेन ब्रावो, वॉटसन का खेलना तय है।

गेंदबाजी में लुंगी नगिदी और जोस हेजलवुड में से एक का खेलना भी तय है और स्पिन में इमरान ताहिर के अलावा मिशेल सैंटनर टीम के लिए उपयोगी हो सकते हैं। अगर हरभजन होते तो वह रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर एक अच्छी स्पिन जोड़ी बनाते लेकिन उनके न रहने से इमरान ताहिर का अनुभव और कला सीएसके के लिए उपयोगी होगी। ऐसे में डु प्लेसिस की टीम में जगह काफी मुश्किल दिखती है। हां, अगर धोनी पीयूष चावला के साथ जाते हैं तो डु प्लेसिस के खेलने की संभावना बढ़ जाएगी।

मध्य क्रम की जिम्मेदारी ब्रावो और धोनी पर ही होगी जो तेजी से रन भी बना सकते हैं और मुश्किल में पारी को संभाल भी सकते हैं। तेज गेंदबाजी में शार्दूल ठाकुर और दीपक चहर का नाम तय है। जरूरत पड़ने पर दीपक बल्लेबाजी में भी अहम रन बना सकते हैं। इन दोनों के अलावा ब्रावो रहेंगे ही। अब टीम नगिदी और हेजलवुड की प्रतिभा को कैसे इस्तेमाल करती है यह देखना होगा। वहीं मुंबई की बात की जाए तो उसने क्रिस लिन जैसे धाकड़ बल्लेबाज को इस सीजन अपने साथ जोड़ अपनी बल्लेबाजी को और मजबूत किया है। मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने ये साफ किया है की वे धाकड़ दक्षिण अफ्रीकी विकेट-कीपर क्विंटन डी कॉक के साथ पारी की शुरूआत करेंगे जो विरोधियों के लिए खतरे की घंटी हो सकती है।

आंकड़ों पर नजर डालें तो रोहित और डी कॉक की जोड़ी ने पिछले साल जमकर धमाल मचाया था। इस जोड़ी ने बीते सीजन 15 मैचों में 565 रन जोड़े थे। रोहित ने जहां 405 रन बनाए थे, डी कॉक ने 35.26 की शानदार औसत से 529 रन एकत्रित किये थे। अगर इस जोड़ी ने दोबारा लय पकड़ी तो चेन्नई के गेंदबाजों को मैदान में कठिन समय बिताना पड़ सकता है। मध्य क्रम में मुंबई के पास काफी विकल्प हैं। सूर्यकुमार जैसा अनुभवी खिलाड़ी, ईशान किशन जैसा प्रतिभाशाली युवा। और फिर केरन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रूणाल पांड्या का अनुभव भी टीम के पास है। शेरफाने रदरफोर्ड, सौरभ तिवारी भी टीम ऑप्शन हैं।

गेंदबाजी में लसिथ मलिंगा का न रहना टीम को अखर सकता है लेकिन जेम्स पैटिनसन, ट्रेंट बाउल्ट और नाथन कल्टर नाइल की तिगड़ी मलिंगा की कमी को पूरा कर सकती है। बाकी टीम के दुनिया के शानदार टी-20 गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं ही। स्पिन में टीम के पास राहुल चहर और क्रूणाल के कंधों पर ही टीम का भार होगा।

यूएई की पिचों को देखा जाए तो वहां की पिचें धीमी और स्पिनरों की मददगार होती हैं और यहां सीएसके के मुंबई पर भारी पड़ती दिख रही है। सीएसके के पास ऐसे तेज गेंदबाज हैं जो धीमी विकेटों पर गेंदबाजी करने में माहिर हैं और उनमें से एक ब्रावो का है। वहीं वाटसन भी अपने अनुभव से यहां सीएसके को मदद दिला सकते हैं। रवींद्र जडेजा, ताहिर, सैंटनर और पीयूष जिसे भी मौका मिलेगा उसके लिए यह फायदे का सौदा ही होगा, लेकिन मुंबई के पास स्पिन में ऐसा कोई बड़ा नाम या अनुभवी खिलाड़ी नहीं है जो इन पिचों पर असरदार साबित हो सके।

क्रूणाल और राहुल के चोटिल हो जाने की स्थिति में मुंबई को और परेशानी हो सकती है। टीम के पास जयंत यादव हैं लेकिन टी-20 में वह कितना प्रभाव छोड़ पाएंगे यह अभी तक सवाल है। लीग में अभी तक दोनों टीमों ने कुल 30 मैच खेले हैं। 18 बार मुंबई इंडियंस को जीत मिली है और 12 बार सीएसके के हिस्से जीत आई है।

टीमें :

सुपर किंग्स – एमएस धोनी (कप्तान, विकेटकीपर), ड्वेन ब्रावो, फ्रांसिस डु प्लेसिस, रवींद्र जडेजा, शेन वाटसन, अंबाती रायडू, पीयूष चावला, केदार जाधव, कर्ण शर्मा, इमरान ताहिर, दीपक चहर, शार्दूल ठाकुर, लुंगी नगिदी, मिशेल सैंटनर, सैम कुरैन, मुरली विजय, जोस हेजलवुड, ऋतुराज गायकवाड, एन.जगदीशन, केएम. आसिफ, मोनू कुमार, आर. साई किशोर।

मुम्बई इंडियंस – रोहित शर्मा (कप्तान), आदित्य तारे (विकेटकीपर), अनमोलप्रीत सिंह, अनुकूल रॉय, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, दिग्विजय देशमुख, हार्दिक पांड्या, ईशान किशन, जेम्स पैटिनसन, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, किरॉन पोलार्ड, क्रूणाल पांड्या, मिशेल मैक्लेंघन, मोहसिन खान, नाथन कल्टर नाइल, प्रिंस बलवंत राय, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), राहुल चहर, सौरभ तिवारी, शेरफाने रदरफोर्ड, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बाउल्ट।

आईएएनएस

Continue Reading

खेल

आईसीसी ने यूएई के दो खिलाड़ियों को भ्रष्टाचार के आरोप में किया निलंबित

Published

on

ICC

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने यूएई के दो खिलाड़ियों को भ्रष्टाचार के आरोपों में तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। आईसीसी ने दोनों खिलाड़ियों पर भ्रष्टाचार निरोधक संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है।

दोनों खिलाड़ियों पर रिश्वत लेने का आरोप है। आईसीसी ने दोनों खिलाड़ियों को प्रतिक्रिया देने के लिए 14 दिनों का समय दिया है। 

Continue Reading

खेल

IPL 2020: दीपक चाहर को बीसीसीआई ने दी अभ्यास शुरू करने की अनुमति

Published

on

BCCI

बीसीसीआई ने टीम इंडिया के तेज गेंदबाज दीपक चाहर को अभ्यास शुरू करने की अनुमति दे दी है। इसके बाद वह 19 सितंबर से शुरू हो रहे आईपीएल के लिए प्रैक्टिस शुरू कर देंगे। 

चाहर की दो रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद बुधवार को टीम बायो-बबल (जैव-सुरक्षित माहौल) में प्रवेश करने की अनुमति मिली थी। बीसीसीआई के नियमों के अनुसार नेट अभ्यास से पहले ‘कार्डियो-वैस्कुलर’ जांच करना जरूरी होता है।
सीएसके के मुख्य कार्यकारी अधिकारी काशी विश्वनाथ ने कहा, ‘वह आज से अभ्यास शुरू करेंगे। उन्हें बीसीसीआई से आवश्यक मंजूरी मिल गई है। टीम कड़ा अभ्यास कर रही है और अच्छी स्थिति है। हम अपने पहले मुकाबले का इंतजार कर रहे हैं।’
आईपीएल के पहले मुकाबले में पिछले साल की उपविजेता सीएसके का 19 सितंबर को चैम्पियन मुंबई इंडियन्स से सामना होगा। दुबई पहुंचे के बाद टीम का एक बल्लेबाज भी कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया था जिसकी शनिवार को फिर जांच होगी।

सीएसके के दल के 13 सदस्यों के कोविड-19 पॉजिटिव मिले थे, जिसकी वजह से टीम ने सबसे देर से अभ्यास शुरु किया था। सुरेश रैना और हरभजन सिंह जैसे अनुभवी खिलाड़ियों के सत्र से हटने के कारण सीएसके को बड़ा झटका लगा।

विश्वनाथ ने कहा, ‘हमें अपने सीनियर खिलाड़ियों की कमी महसूस होगी, लेकिन यह दूसरों के लिए बेहतर प्रदर्शन कर खुद को साबित करने का मौका होगा। हमारे पास जो भी खिलाड़ी है हम उनके साथ अच्छा प्रदर्शन करने को लेकर आश्वस्त हैं।’

Wefornews

Continue Reading
Advertisement
gun
Uncategorized4 mins ago

दिलशाद गार्डन में एक शख्स ने खुद को गोली मारी

Rajya Sabha
राष्ट्रीय26 mins ago

राज्यसभा में बसपा ने जम्मू में कोटा, कांग्रेस ने ‘डिजिटल डिवाइड’ का मुद्दा उठाया

kulbhushan jadhav
अंतरराष्ट्रीय32 mins ago

कुलभूषण को नहीं मिलेगा बाहर का वकील, पाक ने ठुकराई मांग

arrested
राष्ट्रीय53 mins ago

राजौरी से लश्कर-ए-तैयबा के 3 आतंकी गिरफ्तार

Arrested-
राजनीति57 mins ago

जेडीयू विधायक की कार पर बदमाशों ने किया हमला, 4 गिरफ्तार

अंतरराष्ट्रीय1 hour ago

ऐतिहासिक होगी संयुक्त राष्ट्र की आम सभा, पीएम मोदी लेंगे दो बैठकों में हिस्सा

Class_12_CBSE_
राष्ट्रीय1 hour ago

JEE Main: B.Arch- B.Planning पेपर 2 के रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

Coronavirus
अंतरराष्ट्रीय1 hour ago

ब्राजील में कोरोना से मरने वालों की 135,000 के पार

राजनीति2 hours ago

मानसून सत्र : राज्यसभा की कार्यवाही जारी, सीतारमण ने पेश किया संशोधन विधेयक

congress logo
राजनीति2 hours ago

कृषि विधेयक कॉर्पोरेट संस्कृति को बढ़ावा देगा: कांग्रेस नेता

Mayawati
राजनीति1 week ago

मायावती शासन की अनियमितताओं पर शुरू होगी कार्रवाई

bengaluru-protest-dec-17-afp
ओपिनियन4 weeks ago

संविधान बचाने से ज़्यादा ज़रूरी है इसके आन्दोलनकारियों को बचाना

former president pranab-mukjerjee
राष्ट्रीय3 weeks ago

भारत रत्न पूर्व राष्ट्रपति का 84 साल की उम्र में निधन

राष्ट्रीय3 weeks ago

सुशांत केस : रिया के भाई से सीबीआई की पूछताछ जारी

Rhea-
मनोरंजन1 week ago

सुशांत केस : ड्रग्स मामले में रिया चक्रवर्ती को भेजा गया मुंबई जेल

राजनीति2 hours ago

मानसून सत्र : राज्यसभा की कार्यवाही जारी, सीतारमण ने पेश किया संशोधन विधेयक

Blood Pressure machine
लाइफस्टाइल3 weeks ago

हाई-ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन में वायु प्रदूषण का योगदान : शोध

Rhea Chakraborty
मनोरंजन3 weeks ago

सुशांत मामला : रिया से आज फिर पूछताछ करेगी सीबीआई

Sonia Gandhi and Rahul
ब्लॉग2 weeks ago

कांग्रेस की बीमारियां उन्हें क्यों सता रहीं जिन्होंने इसे वोट दिया ही नहीं?

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति4 weeks ago

कांग्रेस कार्यसमिति: 23 नेताओं का शिकायती पत्र खारिज

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन1 month ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Modi Independence Speech
राष्ट्रीय1 month ago

Protected: 74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का भाषण, कहा अगले साल मनाएंगे महापर्व

राष्ट्रीय2 months ago

उत्तराखंड में ITBP कैम्‍प के पास भूस्‍खलन, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति3 months ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय5 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर5 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य5 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति5 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

मनोरंजन5 months ago

रफ्तार का नया गाना ‘मिस्टर नैर’ लॅान्च

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
अंतरराष्ट्रीय6 months ago

चीन ने महामारी के फैलाव को कारगर रूप से नियंत्रित किया : डब्ल्यूएचओ

Most Popular