खेलब्रैंडन मैकुलम ले सकते हैं संन्यास !

Julie TiwariDecember 22, 2015121 min

न्यूजीलैंड टीम के कप्तान और क्रिकेट जगत के बेमिसाल क्रिकेटर ब्रैंडन मैकुलम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के हर फारमेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. श्रीलंका के साथ खेले गये दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला जीतने के बाद उन्होंने इस बात की घोषणा की. मैकुलम ने घोषणा की कि वे ऑस्ट्रेलिया के साथ खेले जाने वाली घरेलू श्रृंखला के बाद वे क्रिकेट के हर फॉरमेट को अलविदा कह देंगे.न्यूजीलैंड के कप्तान मैकुलम का 101वां और आखिरी टेस्ट आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा टेस्ट होगा जो उनके शहर क्राइस्टचर्च में 20 फरवरी को खेला जायेगा.मैकुलम ने बताया कि वे भारत में खेली जाने वाले टी-20 विश्वकप नहीं खेलेंगे.

मैकुलम ने संन्यास की घोषणा श्रीलंका से टेस्ट सीरीज जीतने के एक दिन बात की. 34 वर्षीय मैकुलम ने बताया कि वे वर्ष 2016 में अॅास्ट्रेलिया के साथ खेली जाने वाली सीरीज के बाद संन्यास ले लेंगे. संन्यास की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि मैंने अपने देश के लिए जो क्रिकेट खेला वह मेरे लिए शानदार अनुभव था. अपने टीम की कप्तानी करना गौरवशाली और सुखद था, लेकिन हर अच्छी चीज कभी ना कभी समाप्त हो जाती है, इसलिए मैं अपने संन्यास की घोषणा करता हूं. उन्होंने कहा कि वह अपने घरेलू दर्शकों के सामने खेल को अलविदा कहना चाहते हैं.

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 100 छक्कों का रिकार्ड एडम गिलक्रिस्ट के साथ बांटने वाले मैकुलम ने कहा कि यह अपनी उपलब्धियों पर रश्क करने का समय नहीं है. उन्होंने कहा ,‘‘ वह काम कैरियर खत्म होने के बाद किया जायेगा. फिलहाल मेरा पूरा फोकस आने वाले कुछ सप्ताह पर है जिसमें मैं सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके टीम की जीत में योगदान देना चाहूंगा.’ मैकुलम ने यह भी कहा कि पिछले महीने लंदन में क्रिस केर्न्स के खिलाफ मैच फिक्सिंग मामले में गवाही देने का उनके इस फैसले से कोई सरोकार नहीं है.

Brendon-McCullum-Universe123-min

केर्न्स को अदालत ने क्लीन चिट दे दी जिसके बाद उसने मैकुलम को यह स्पष्ट करने को कहा है कि वह अभियोजन के गवाह के रुप में क्यो पेश हुए थे. मैकुलम की कप्तानी में न्यूजीलैंड ने 31 में से 11 टेस्ट जीते और 11 ड्रा रहे. वनडे कप्तान के रुप में उनकी कामयाबी का प्रतिशत 59 . 43 रहा. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण 2002 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था जिसके दो साल बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट खेला.

उन्होंने 99 टेस्ट में 11 शतक लगाये और न्यूजीलैंड के अकेले तथा दुनिया के 24वें खिलाडी हैं जिसने टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जडा है. टेस्ट क्रिकेट में न्यूजीलैंड के लिये उन्होंने स्टीफन फ्लेमिंग के बाद सर्वाधिक 6172 रन बनाये हैं. टी20 क्रिकेट में भी उनके नाम संयुक्त रुप से सर्वाधिक छक्कों ( 91 ) का रिकार्ड है.

wefornews bureau

 

Related Posts