प्रो रेसलिंग चैंपियन बना मुंबई गरुण | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

खेल

प्रो रेसलिंग चैंपियन बना मुंबई गरुण

Published

on

मुंबई गरुण

मुंबई गरुण ने अपने विदेशी पहलवानों के शक्तिशाली प्रदर्शन और अमित धनखड़ के कमाल से हरियाणा हैमर्स को रविवार को केडी जाधव कुश्ती स्टेडियम में 7-2 से धूल चटाते हुए पहली प्रो रेसलिंग लीग का खिताब जीत लिया। मुंबई गरुण ने पूरे टूर्नामेंट में अपराजित रहते हुए यह खिताब अपने नाम किया। मुंबई ने अपने सभी ग्रुप मैच, सेमीफाइनल और फाइनल एकतरफा अंदाज में जीते। हरियाणा हैमर्स की टीम अपने चोटिल कप्तान योगेश्वर दत्त के बिना पहले ही कमजोर पड़ गयी थी और रही-सही कसर उसकी टीम के पहलवानों के कमजोर प्रदर्शन ने पूरी कर दी।

हरियाणा के पहलवान मुंबई के विदेशी पहलवानों के सामने कोई चुनौती पेश नहीं कर पाये। खिताबी मुकाबला बेस्ट ऑफ नाइन मैच का खेला गया जबकि इससे पहले तक सभी मुकाबले बेस्ट ऑफ सेवन मैच के खेले गए थे। लीग की सभी छह टीमों को दो-दो करोड़ रुपए मिले जबकि विजेता मुंबई को तीन करोड़ रुपए की पुरस्कार राशि मिली। इस तरह मुंबई के हिस्से में कुल पांच करोड़ रुपए आए।इस मुकाबले में हरियाणा हैमर्स का उत्साह बढ़ाने क्रिकेटर वीरेन्द्र सहवाग और मुक्केबाज विजेंदर सिंह पहुंचे जबकि मुंबई के खेमे में क्रिकेटर रोहित शर्मा और हरभजन सिंह मौजूद थे।

पद्मभूषण से सम्मानित और देश के सर्वश्रेष्ठ कुश्ती गुरु महाबली सतपाल और उनके शिष्य ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार आखिरी दिन मुकाबला देखने पहुंचे और उन्होंने अपनी मौजूदगी से पहलवानों की हौसलाअफजाई कीहरियाणा के कप्तान योगेश्वर अपने घुटने की चोट के कारण आखिरी ग्रुप मैच और सेमीफाइनल नहीं खेल पाये थे तथा इसी चोट ने उन्हें फाइनल से भी बाहर रखा। योगेश्वर की कमी ने हरियाणा की उम्मीदों को गहरा नुकसान पहुंचाया। दूसरी तरफ मुंबई ने अपने अजेय रथ पर सवार रहते हुए टूर्नामेंट में लगातार सातवीं जीत दर्ज करने के साथ खिताब अपनी झोली में डाला।

मुकाबले की शुरुआत 65 किग्रा वर्ग से हुई जिसमें मुंबई के अमित धनखड़ और हरियाणा के विशाल राणा आमने-सामने थे। अमित ने पहले ही राउंड में दो बार विशाल को पटका और इस राउंड में 8-0 की बढ़त बना ली। दूसरा राउंड शुरू होते ही अमित ने झपट्टा मारा जिससे विशाल नीचे गिरे और अमित को चार अंक मिले। यह मैच तीन मिनट आठ सेकेंड में ही समाप्त हो गयाअमित ने जीत हासिल करने के बाद समरसॉल्ट लगाया और उनके जश्न मनाने का अंदाज संभवत: हरियाणा खेमे को नागवार गुजरा जिससे कुछ देर के लिए दोनों खेमों में गहमा गहमी हो गयी और योगेश्वर भी वहां पहुंच गए। योगेश्वर का 65 किग्रा वही वर्ग है जिसमें अमित धनखड़ भी उतरते हैं।

हालांकि मामला शांत कराया गया और मैट पर मुकाबले फिर शुरू हो गएप्रो लीग की सबसे महंगी और विश्व चैंपियन यूक्रेन की ओक्साना हरहेल ने 58 किग्रा वर्ग में मुंबई की साक्षी मलिक को दो मिनट में ही चित्त कर हरियाणा को बराबरी दिला दी। साक्षी ने हालांकि 4-0 की बढ़त बनायी लेकिन विश्व चैंपियन पहलवान ने साक्षी को अपने दाव में दबोचते हुए मैट पर गिराया और फिर पूरा जोर लगाते हुए उनके कंधे मैट से लगा दिये। मैच दो मिनट में ही समाप्त हो गया।तीसरे मैच में हरियाणा के क्यूबाई पहलवान लिवान लोपेज ने भारत के प्रदीप को 11-6 से धो दिया।

हरियाणा ने 2-1 की बढ़त बनाई लेकिन इसके बाद मुंबई के विदेशी पहलवानों ने अपनी श्रेष्ठता साबित करते हुए हरियाणा को कोई मौका नहीं दिया। मुंबई की कप्तान एडेलिन ग्रे ने 69 किग्रा वर्ग में हरियाणा की गीतिका जाखड़ को चार मिनट 36 सेकेंड में 10-0 से पीट दिया। मुंबई के जार्जियाई पहलवान जिओर्जी सकनदेलिद्जे ने 125 किग्रा के सुपर हैवीवेट वर्ग में हरियाणा के हितेन्द्र को पहले ही सेकेंड से जमीन पर ला दिया। उन्होंने हितेन्द्र को फीतले दाव में फंसाते हुए एक के बाद एक छह अंक ले लिए। जिओर्जी ने जल्द ही 10-0 के अंतर से मैच को समाप्त कर दिया। सुपर हैवीवेट का यह मुकाबला सिर्फ एक मिनट 42 सेकेंड ही चल पाया।लीग की सबसे लोकप्रिय पहलवान मुंबई की ओडुनायो एडेकुरोये ने 53 किग्रा वर्ग में अपना मैच 950 से जीतकर मुंबई को 4-2 से आगे कर दिया।

नाइजीरिया की ओडुनायो ने विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता यूक्रेन की तात्याना किट को पहले राउंड में 5-0 की बढ़त बनाने के बाद 9-0 से हराया97 किग्रा वर्ग में मुंबई के जार्जियाई पहलवान ओदिकाद्जे एलिजबार ने हरियाणा की यूक्रेनी पहलवान आंद्रितेसी वालेरी को 6-4 से हराकर मुंबई को 5-2 की अपराजेय बढ़त दिला दी। इसके बाद अगले दो मुकाबले परिणाम के लिहाज से औपचारिकता मात्र रह गए।मुंबई की रितु फोगाट ने हरियाणा की निर्मल देवी को 38 किग्रा में आखिरी दो अंक लेने के कारण 4-4 के स्कोर से हरा दिया जबकि मुंबई के राहुल अवारे ने 57 किग्रा वर्ग में हरियाणा के नितिन को 6-3 से हराया।

wefornews bureau

 

Advertisement

खेल

पाकिस्तान के छह क्रिकेटर कोरोना पॉजिटिव

Published

on

PAKISTAN CRICKET PLAYERS

पूर्व कप्तान सरफराज अहम सहित पाकिस्तान के छह क्रिकेटर कोरोना वायरस जांच में पॉजिटिव पाए गए हैं।

न्यूजीलैंड क्रिकेट ने साथ ही आरोप लगाया है कि उन्होंने जैव सुरक्षा प्रोटोकॉल तोड़ा है और अब उन्हें कुछ समय पृथकवास में रहना होगा जिससे वे अभ्यास नहीं कर सकेंगे। उन्हें एक ‘अंतिम चेतावनी’ भी दी गई है। बाबर आजम की अगुआई में 53 सदस्यीय पाकिस्तानी टीम मंगलवार को न्यूजीलैंड पहुंची और 14 दिन के पृथकवास पर है।

न्यूजीलैंड क्रिकेट ने एक बयान में कहा, ‘इन छह में से दो नतीजे पुराने और चार नये मामले हैं।’ इसमें खिलाड़ियों के नाम का खुलासा नहीं किया गया। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सूत्रों ने हालांकि बताया कि ये छह क्रिकेटर सरफराज, मोहम्मद अब्बास, आबिद अली, नसीम शाह, रोहेल नजीर और दानिश अजिज हैं। इन सभी खिलाड़ियों को पृथकवास केंद्र भेज दिया गया है। पाकिस्तान को यहां तीन टी-20 और दो टेस्ट मैच खेलने हैं। न्यूजीलैंड क्रिकेट ने कहा, ‘पाकिस्तानी टीम फिलहाल अभ्यास नहीं कर सकेगी। जांच पूरी होने तक अभ्यास पर रोक लगा दी गई है।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

अर्जेंटीना में माराडोना के निधन पर 3 दिन का राष्र्ट्रीय शोक

ब्रायड के अनुसार, माराडोना का निधन बुधवार को स्थानीय समयानुसार लगभग 12.00 बजे राजधानी के उत्तरी बाहरी इलाके सैन एंड्रेस के पास उनके घर पर हुआ।

Published

on

diego maradona

ब्यूनस आयर्स, 26 नवंबर । अर्जेंटीना की सरकार ने फुटबॉल के महान खिलाड़ी डिएगो माराडोना के निधन पर तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से ये जानकारी दी गई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, माराडोना के निधन के दिन से तीन दिन का राष्ट्रीय शोक होगा।

माराडोना का निधन बुधवार को राजधानी ब्यूनस आयर्स के उत्तरी बाहरी इलाके में टाइग्रे जिले में उनके घर पर हार्ट अटैक से हुआ।

अर्जेंटीना के सैन इसिद्रो शहर के प्रोसेक्यूटर जनरल जॉन ब्रायड ने कहा कि उनका निधन प्राकृतिक कारणों से हुआ है।

ब्रायड के अनुसार, माराडोना का निधन बुधवार को स्थानीय समयानुसार लगभग 12.00 बजे राजधानी के उत्तरी बाहरी इलाके सैन एंड्रेस के पास उनके घर पर हुआ।

30 अक्टूबर को, माराडोना ने अपना 60 वां जन्मदिन मनाया था।

Continue Reading

खेल

टाइमलाइन : फुटबाल लेजेंड डिएगो अरमांडो माराडोना

Published

on

By

diego maradona argentina

नई दिल्ली, 26 नवंबर । यह अर्जेंटीना के फुटबाल दिग्गज डिएगो अरमांडो माराडोना की टाइमलाइन है। एक विश्व कप विजेता, माराडोना का बुधवार को 60 वर्ष की आयु में ब्यूनस आयर्स के टाइग्रे में निधन हो गया।

टाइमलाइन :

1960 में 30 अक्टूबर को अर्जेंटीना के लैनस में जन्मे

1970 में लॉस सेबोलिटास युवा टीम में शामिल हुए

1971 मे अर्जेंटीना के जूनियर्स की जूनियर टीम के लिए 11 वर्ष की आयु में चुने गए

1976 में पेशेवर बने, 15 साल की उम्र में प्रो डेब्यू, अर्जेंटीना के जूनियर्स से जुड़े

1977 में 16 साल की उम्र में अर्जेंटीना के लिए अपना पूर्ण अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया

1978 में अर्जेंटीना की राष्ट्रीय टीम में चुने जाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने

1979 में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय गोल करते हैं और जूनियर विश्व कप जीतता है

1980 में स्पेनिश लीग के लिए बार्सिलोना के साथ करार करते हैं

1981 में बोका जूनियर्स को 19.6 लाख डॉलर में ट्रांसफर किए जाते हैं

1982 में अपना पहला विश्व कप अर्जेंटीना के लिए खेले और दो बार स्कोर किया। उसी वर्ष रिकार्ड 98.1 लाख डॉलर में बार्सिलोना एफसी के साथ करार करते हैं

1983 में बार्सिलोना को स्पेनिश कप जीतने में मदद करते हैं

1984 में बार्सिलोना से सेरी ए नापोली को 1.35 करोड़ डॉलर में स्थानांतरित किए गए। एक और रिकॉर्ड

1986 में अर्जेंटीना के कप्तान के रूप में विश्व कप जीता। इंग्लैंड के खिलाफ दो गोल, जिसमें कुख्यात गॉड ऑफ गॉड गोल भी शामिल है और दूसरा छह खिलाड़ियों को ड्रिबल करने के बाद – इसे 2002 में फीफा चुनाव में गोल ऑफ द सेंचुरी चुना गया था।

1987 में नैपोली को उनके पहले इतालवी खिताब जीतने में मदद करते हैं

1989 में क्लाउडिया विलफाने से शादी की

1990 में विश्व कप फाइनल में पश्चिम जर्मनी से हार के बाद पितृत्व सूट का सामना करते हैं

1991 में एक दवा परीक्षण में विफल रहे, और कोकीन के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद 15 महीने का निलंबन झेला। इटली छोड़ देते हैं।

1992 में स्पेनिश लीग में सेविला के लिए वापसी करते हैं

1993 में अर्जेंटीना लौटे, सेविला से असहमति के बाद, नेवेल के ओल्ड बॉयज में शामिल हुए

1994 में एफेड्रिन के लिए सकारात्मक परीक्षण और अमेरिका में विश्व कप से घर वापस भेजे गए

1995 में बोका जूनियर्स के लिए अंतिम सीजन खेलते हैं

1996 में ड्रग की लत के लिए एक क्लिनिक में जांच

1997 में एक और असफल दवाओं के परीक्षण के बाद, 37 वर्ष की आयु से पेशेवर फुटबॉल से सेवानिवृत्ति की घोषणा करते हैं

2000 की आत्मकथा यो सोया एल डिएगो बेस्टसेलर बनी। दो साल के लिए क्यूबा जाते हैं। दिल की समस्याओं की शिकायत, पतन

2002 में ड्रग एडिक्शन की समस्या से जूझने के लिए क्यूबा गए

2004 में अस्पताल में भर्ती होने के बाद वह फिर बीमार पड़े

2005 में अपने पहले टॉक शो में पेले का इंटरव्यू करते हैं

2008 अर्जेंटीना राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच नियुक्त; उन्होंने 2010 विश्व कप तक 18 महीनों तक इस भूमिका को निभाया। भारत का दौरा करते हैं और कोलकाता में भारतीय फुटबॉल स्कूल खोलते हैं

2013 में अर्जेटीनी प्राइमेरा डी क्लब डेपोर्टिवो रिस्तेरा में आध्यात्मिक कोच के रूप में शामिल

2017 में भारत का फिर से दौरा, कोलकाता में खेलते हैं

2018 में मैराडोना ने नाइजीरिया के खिलाफ अर्जेंटीना के 2018 वर्ल्ड कप मैच में भाग लिया

2019 में अर्जेंटीना क्लब जिमनासिया डी ला प्लाटा के मुख्य कोच बने

2020 में मस्तिष्क में रक्त के थक्के के लिए सर्जरी के बाद ब्यूनस आयर्स में ओलिवोस क्लिनिक छोड़ देते हैं। 25 नवंबर को उनका निधन हो जाता है।

Continue Reading
Advertisement
Randeep Surjewala
राजनीति15 hours ago

सरकार सत्ता के नशे में चूर, करोड़ों किसानों की नहीं सुन रही : कांग्रेस

Mehbooba Mufti
राजनीति16 hours ago

महबूबा मुफ्ती बोलीं- सभी आतंकी तो हिंदुस्तानी कौन, सिर्फ बीजेपी के कार्यकर्ता

IED blast
अंतरराष्ट्रीय21 hours ago

अफगानिस्तान में कार धमाके में 26 सुरक्षाबलों की मौत

office
राष्ट्रीय23 hours ago

दिल्ली सरकार के आधे कर्मचारी 30 दिसंबर तक घर से करेंगे काम

pawan khera
राजनीति2 days ago

मोदी प्रचार के बजाय कोरोना वैक्सीन आवंटन की रणनीति पर ध्यान दें : कांग्रेस

Coronavirus
राष्ट्रीय2 days ago

चार दिनों के लिए रेल भवन सील, कोरोना संक्रमितों के 100 मामले आए सामने

Rahul Gandhi
राजनीति2 days ago

राहुल का पीएम पर निशाना, कहा- मोदी के अहंकार ने जवान को किसान के खिलाफ खड़ा कर दिया

love-jihad
राष्ट्रीय2 days ago

यूपी में ‘लव जिहाद’ और धर्मांतरण रोकने का कानून आज से लागू

Petrol
व्यापार2 days ago

फिर से बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी हुई बढ़ोतरी

व्यापार2 days ago

दूसरी तिमाही में GDP में आई 7.5 फीसदी की गिरावट

राजनीति4 weeks ago

ट्रंप के बेटे ने पोस्ट किया विवादित नक्शा, उमर अब्दुल्ला-थरूर ने कसा तंज

Bihar Election Results
चुनाव3 weeks ago

“अबकी बार किसका बिहार?”, ये 12 सीटें जिन पर होंगी सबकी नजर

shivraj-scindia-kamal-Nath
चुनाव3 weeks ago

मध्य प्रदेश उपचुनाव: सिंधिया की बगावत बचाएगी शिवराज सरकार या फिर कमलनाथ की खुलेगी किस्मत, फैसला आज

KBC-
मनोरंजन4 weeks ago

केबीसी के सवाल पर बिग बी के खिलाफ एफआईआर दर्ज

राष्ट्रीय4 weeks ago

बैंकों की ओर से सेवा शुल्क बढ़ाए जाने को लेकर केंद्र का कड़ा रुख

Corona Vaccine
स्वास्थ्य4 weeks ago

सबसे पहले स्वास्थ्य सेवाकर्मियों को लगेगा कोविड वैक्सीन, वितरण में लगेगा एक साल

Shane-Watson
खेल4 weeks ago

IPL में खेलते नहीं दिखेंगे शेन वॉटसन, फ्रेंचाइजी क्रिकेट को कहा अलविदा

Hacker
अंतरराष्ट्रीय2 weeks ago

रूसी, उ. कोरियाई हैकर्स ने भारत में कोविड वैक्सीन निर्माता को बनाया निशाना

मनोरंजन4 weeks ago

जेम्स बॉन्ड का किरदार निभा चुके सीन कॉनेरी का निधन

rohit sharma-virat kohli
खेल4 weeks ago

ICC ODI rankings: विराट कोहली और रोहित शर्मा शीर्ष दो स्थान पर बरकरार

Faisal Patel
राजनीति4 days ago

फैसल पटेल ने पिता Ahmed Patel की याद में भावनात्मक वीडियो शेयर कर जताया शोक

8 suspended Rajya Sabha MPs
राजनीति2 months ago

रात में भी संसद परिसर में डटे सस्पेंड किए गए विपक्षी सांसद, गाते रहे गाना

Ahmed Patel Rajya Sabha Online Education
राष्ट्रीय2 months ago

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को सरकार दे वित्तीय मदद : अहमद पटेल

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन4 months ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Modi Independence Speech
राष्ट्रीय4 months ago

Protected: 74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का भाषण, कहा अगले साल मनाएंगे महापर्व

राष्ट्रीय4 months ago

उत्तराखंड में ITBP कैम्‍प के पास भूस्‍खलन, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति6 months ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय7 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर8 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य8 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Most Popular