डेविस कप : भारत ने पाकिस्तान पर 3-0 की अजेय बढ़त बनाई | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

खेल

डेविस कप : भारत ने पाकिस्तान पर 3-0 की अजेय बढ़त बनाई

Published

on

Davis Cup tie

नूर सुल्तान (कजाकिस्तान): भारत ने नेशनल टेनिस सेंटर में जारी डेविस कप के एशिया-ओसेनिया के पहले राउंड में पाकिस्तान पर 3-0 की अजेय बढ़त बना ली है। भारत ने मुकाबलों के पहले दिन अपने दोनों एकल मुकाबले जीते थे और फिर शनिवार को भारत ने युगल मुकाबला जीतकर एक लिहाज से यह मैच जीत लिया है।

भारत के लिए शनिवार को जीवन नेदुनचेझियान और लिएंडर पेस ने युगल मुकाबले में अब्दुल रहमान और शोएब मोहम्मद की जोड़ी को 6-1, 6-3 से हराया। यह मैच 53 मिनट चला।

इससे पहले, शुक्रवार को रामकुमार रामनाथन और सुमित नागल ने अपने-अपने मुकाबले जीत भारत को 2-0 की बढ़त दिला दी थी।

रामकुमार ने 42 मिनट तक चले मैच में 17 साल के मोहम्मद शोएब को 6-0, 6-0 से आसान मात दी थी।

वहीं सुमित ने हुफैजा मोहम्मद रहमान को 6-0, 6-2 से हरा भारत को बढ़त दिलाई थी।

यह मुकाबला सिंतबर में इस्लामाबाद में होना था लेकिन दोनों देशों के बीच खराब कूटनीतिक सम्बंधों को देखते हुए भारत ने मैच स्थल को बदलने की मांग की थी।

इस मुकाबले का विजेता विश्व ग्रुप क्वालीफायर के लिए क्रोएशिया जाएगा, जो छह से सात मार्च के बीच खेला जाएगा।

–आईएएनएस


खेल

आईपीएल-13 : सनराइजर्स का सामना दिल्ली से

Published

on

File Photo

आईपीएल के 13वें संस्करण में आज सनराइजर्स हैदराबाद का सामना शेख जायेज स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स से होगा। दिल्ली अपने पिछले दोनों मैच जीती है और हैदराबाद हारी है।

दिल्ली के अभी तक दो मैचों में लगभग सब कुछ सही रहा है। पहले मैच में किस्मत भी उसके साथ थी, इसलिए किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ सुपर ओवर में जीत उसके हिस्से आई थी। दूसरे मैच में उसने अपने उम्दा प्रदर्शन से चेन्नई सुपर किंग्स को मात दी थी।

चेन्नई के खिलाफ युवा पृथ्वी शॉ का बल्ला चला था। शॉ ने अर्धशतक जमाया था। शिखर धवन, ऋषभ पंत और कप्तान श्रेयस अय्यर ने भी अच्छी पारियां खेली थीं। दिल्ली का बल्लेबाजी क्रम जिस तरह का है, उससे बड़ा स्कोर दूर नहीं लगता है और बहुत संभव है कि हैदराबाद के खिलाफ दिल्ली के स्कोरबोर्ड पर बड़े स्कोर देखने को मिल जाएं।

शॉ ने पिछले मैच में 43 गेंदों पर 64 रन बनाए थे। धवन, अय्यर और पंत ने रन तो किए थे लेकिन उस अंदाज में नहीं जिसके लिए वे जाने जाते हैं। इस मैच में दिल्ली चाहेगी की उसके यह तीनों बल्लेबाज खासकर पंत अपनी पुरानी लय में लौटे।

गेंदबाजी में दिल्ली बेहद मजबूत नजर आ रही है। कैगिसो रबादा, एनरिक नोर्टजे ने पिछले मैच में भी अच्छा किया था। अक्षर पटेल और अमित मिश्रा भी प्रभावी रहे थे। रविचंद्रन अश्विन की क्या स्थिति है, इस पर अभी तक कुछ पता नहीं चला है। अगर अश्विन आते हैं तो अमित मिश्रा को बाहर जाना पड़ सकता है।

हैदराबाद को अगर जीत चाहिए तो उसे अपने बल्लेबाजी क्रम की मुश्किलों को सुलझाना होगा। जॉनी बेयरस्टो, डेविड वार्नर और कुछ हद तक मनीष पांडे के बाद टीम के पास कोई ऐसा बल्लेबाज नहीं है, जो टी-20 प्रारूपों की जरूरत को पूरा कर तेजी से रन बना सके।

बीते दोनों मैचों में हैदराबाद को यही कमी ले डूबी है। वार्नर, बेयरस्टो चल जाते हैं तो टीम का स्कोर अच्छा रहता है, लेकिन यह दोनों अगर जल्दी आउट हो गए तो टीम के लिए सम्मानजनक स्कोर बनाना भी मुश्किल होता है।

मोहम्मद नबी कुछ हद तक तेजी दिखा सकते हैं लेकिन हैदराबाद को आंद्रे रसेल, कीरन पोलार्ड जैसे किसी खिलाड़ी की जरूरत है। प्रियम गर्ग, रिद्धिमाना साहा, अभिषेक शर्मा यह रोल नहीं निभा पा रहे हैं और न ही इनके पास वो अनुभव है जो टीम को निचले क्रम में चाहिए। यहीं हैदराबाद को काम करने की जरूरत है।

जहां तक गेंदबाजी की बात है तो यहां हैदराबाद कुछ भी कर सकती है। उसके पास कम स्कोर को भी बचाने की काबिलियत है। भुवनेश्वर कुमार तेज गेंदबाजी आक्रमण की धुरी हैं। संदीप शर्मा उनका अच्छा साथ देते हैं।

स्पिन में टीम के पास राशिद खान जैसा स्पिनर है और अगर टीम बदलाव नहीं करती है तो मोहम्मद नबी भी गेंद से अहम रोल निभा सकते हैं। टीम संयोजन पर भी हैदराबाद को काम करना पड़ेगा।

टीमें (सम्भावित) :

दिल्ली कैपिटल्स : श्रेयस अय्यर (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, एलेक्स कैरी, जेसन रॉय, पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिखर धवन, शिमरन हेटमायेर, अक्षर पटेल, क्रिस वोक्स, ललित यादव, मार्कस स्टोइनिस, कीमो पॉल, अमित मिश्रा, आवेश खान, हर्षल पटेल, ईशांत शर्मा, कागिसो रबाडा, मोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, संदीप लामिछाने, तुषार देशपांडे।

सनराइजर्स हैदराबाद : डेविड वार्नर (कप्तान), अभिषेक शर्मा, बासिल थम्पी, भुवनेश्वर कुमार, बिली स्टेनलेक, जॉनी बेयरस्टो, केन विलियम्सन, मनीष पांडे, मोहम्मद नबी, राशिद खान, संदीप शर्मा, शाहबाज नदीम, श्रीवत्स गोस्वामी, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद, टी. नटराजन, विजय शंकर, रिद्धिमान साहा, विराट सिंह, प्रीयम गर्ग, जेसन होल्डर, संदीप बवांका, फाबियान ऐलेन, अब्दुल समद, संजय यादव।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

आईपीएल-13 : सुपर ओवर के रोमांच में कोहली की बेंगलोर ने मारी बाजी

Published

on

File Photo

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें संस्करण में सोमवार को मुंबई इंडियंस को बेहद रोमांचक मैच में सुपर ओवर में हरा दिया।

मैच सुपर ओवर में गया जहां मुंबई ने सात रन बनाए। बेंगलोर ने आठ रन बना यह मैच अपने नाम कर लिया। मुंबई पहली बार आईपीएल में सुपर ओवर में हारी है।

मुंबई के लिए ईशान किशन (99 रन, 58 गेंद, 2 चौके और 9 छक्के) और केरन पोलार्ड (नाबाद 60 रन, 24 गेंद, 5 छक्के और 3 चौके) की मदद से मुंबई को हार के मुंह से निकाल बराबरी के स्कोर तक पहुंचा दिया था। आखिरी ओवर में टीम को जीत के लिए 19 रनों की जरूरत थी।

किशन ने इस ओवर में दो छक्के लगाए, लेकिन शतक से एक रन पहले आउट हो गए। आखिरी गेंद पर मुंबई को पांच रन चाहिए थे। पोलार्ड ने चौका मार मैच सुपर ओवर में पहुंचा दिया।

इससे पहले, बड़ा स्कोर बनाने के बाद बेंगलोर को अब गेंदबाजी में शुरुआती सफलताओं की जरूरत थी। उसके लिए रोहित शर्मा का विकेट बेहद जरूरी था। दूसरा ओवर लेकर आए वॉशिंगटन सुंदर ने रोहित (8) को पवेलियन भेज बेंगलोर को वो जरूरी विकेट दिला दिया।

डेल स्टेन के स्थान पर इस मैच में उतरे इसुरु उदाना ने सूर्यकूमार यादव (0) को आउट कर अपना पहला आईपीएल विकेट लिया। क्विंटन डी कॉक (14) को आउट कर युजवेंद्र चहल ने अपना खाता खोला और बेंगलोर का स्कोर 39/3 कर दिया।

10 ओवर में मुंबई ने तीन विकेट खोकर 63 रन ही बनाए थे। यहां से उसे जीतने के लिए 60 गेंदों पर 139 रनों जरूरत थी।

युवा बल्लेबाज किशन एक छोर से तेजी से स्कोरबोर्ड चला रहे थे। उन्होंने ही मुबंई के जहाज को संभाले रखा हुआ था। दूसरे छोर से उन्हें हार्दिक पांड्या (15) का साथ नहीं मिला जिन्हें लेग स्पिनर एडम जाम्पा ने आउट किया।

हार्दिक के जाने के बाद पोलार्ड मैदान पर आ गए। बेंगलोर के लिए जरूरी था कि वह किशन और पोलार्ड को रोके, लेकिन इन दोनों ने ऐसा नहीं होने दिया और पांचवें विकेट के लिए 119 रनों की साझेदारी की।

आखिरी के पांच ओवरों में मुंबई को जीत के लिए 90 रनों की जरूरत थी। 16वें ओवर में मुंबई ने 10 रन बटोरे। 17वें ओवर में पवन नेगी ने पोलार्ड का कैच छोड़ दिया। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर युजवेंद्र चहल ने भी पोलार्ड का कैच छोड़ दिया। एडम जाम्पा के इस ओवर में पोलार्ड ने तीन छक्के और एक चौके सहित 27 रन बटोरे।

आखिरी दो ओवरों में मुंबई को जीतने के लिए 31 रनों की जरूरत थी और आखिरी ओवर में 19 रन बनाने थे। मुंबई 18 रन ही बना पाई इसलिए मैच सुपर ओवर में गया।

इससे पहले, बेंगलोर के बल्लेबाजों ने मुंबई के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया। एरॉन फिंच, देवदत्त पडिकल और एबी डिविलियर्स, तीनों ने अर्धशतक जमाए और अंत में शिवम दुबे ने बेहतरीन पारी खेल टीम को विशाल स्कोर दिया।

इस मैच में फिंच ने अपनी बीते दो मैच की कमी को दोहराया नहीं। उन्हें अच्छी शुरुआत भी मिली और इस बार वह 50 का आंकड़ा पार करने में भी सफल रहे।

पडिकल ने उनका साथ दिया। दोनों ने पावर प्ले में टीम का स्कोर 59 कर दिया था और इसमें ज्यादा रन फिंच ने बनाए। फिंच ( 52 रन, 35 गेंद, 7 चौके, 1 छक्का) ने आठवें ओवर की तीसरी गेदं पर अपना इस सीजन का पहला अर्धशतक पूरा किया।

ट्रेंट बोल्ट ने उनको 9वें ओवर की आखिरी गेंद पर पोलार्ड के हाथों कैच कराया। कप्तान विराट कोहली (3) इस मैच में भी रन नहीं बना पाए। राहुल चहर की गेंद पर उनका कैच मुंबई के कप्तान रोहित ने पकड़ा।

पोलार्ड और बाउल्ट की जोड़ी ने ही पड़िकल को पवेलियन की राह दिखाई। डिविलियर्स अंत में खड़े हुए थे और मुंबई के लिए यह खतरा बड़ा था। डिविलियर्स ने अंत मे अपना तूफानी अंदाज दिखाया उन्होंने अपने पचास रन पूरे किए। आखिरी में दुबे ने भी आक्रामक अंदाज दिखाया।आखिरी तीन ओवरों में इन दोनों ने मिलकर 36 रन बनाए और टीम को विशाल स्कोर दिया।

आईएएनएस

Continue Reading

खेल

बालासुब्रह्मण्यम को भारत रत्न देने की मांग, आंध्र के सीएम का पीएम को पत्र

Published

on

Jaganmohan Reddy

आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर गायक एसपी बालासुब्रह्मण्यम को भारत रत्न से सम्मानित करने की अपील की है। बीते 25 सितंबर को बालासुब्रह्मण्यम का निधन हो गया था।

Continue Reading
Advertisement
Rahul Gandhi
राजनीति15 mins ago

नए कृषि कानून किसानों के दिल में छुरा मारने जैसा : राहुल गांधी

राजनीति35 mins ago

हाथरस गैंगरेप की घटना के खिलाफ महिला कांग्रेस का विजय चौक पर प्रदर्शन

खेल41 mins ago

आईपीएल-13 : सनराइजर्स का सामना दिल्ली से

लाइफस्टाइल53 mins ago

कोरोना का बच्चों की जिंदगी पर बड़ा असर

Jammu And Kashmir
राष्ट्रीय58 mins ago

अनंतनाग में सुरक्षाबलों पर हमला, हमलावरों की तलाश जारी

Flipkart
व्यापार1 hour ago

साइबर फ्रॉड इंश्योरेंस के लिए फ्लिपकार्ट ने किया बजाज आलियांज से करार

Earthquake-Strong-1
राष्ट्रीय1 hour ago

लेह में भूकंप के झटके

राष्ट्रीय1 hour ago

गिलगिट-बाल्टिस्तान चुनाव का भारत ने किया विरोध, कहा- पाक खाली करे कब्जे वाला क्षेत्र

Amarinder Singh
राष्ट्रीय1 hour ago

कृषि कानून के खिलाफ प्रदर्शन के बीच किसान संगठनों के प्रतिनिधियों से मिले अमरिंदर सिंह

टेक2 hours ago

ट्विटर की सूचना सुरक्षा की नई प्रमुख बनीं रिंकी सेठी

Mayawati
राजनीति3 weeks ago

मायावती शासन की अनियमितताओं पर शुरू होगी कार्रवाई

Sonia Gandhi and Rahul
ब्लॉग3 weeks ago

कांग्रेस की बीमारियां उन्हें क्यों सता रहीं जिन्होंने इसे वोट दिया ही नहीं?

राजनीति1 week ago

किसान बिल पर हंगामे के चलते राज्यसभा के 8 सांसद निलंबित

Rhea-
मनोरंजन3 weeks ago

सुशांत केस : ड्रग्स मामले में रिया चक्रवर्ती को भेजा गया मुंबई जेल

former president pranab-mukjerjee
राष्ट्रीय4 weeks ago

भारत रत्न पूर्व राष्ट्रपति का 84 साल की उम्र में निधन

Rhea Chakraborty
मनोरंजन4 weeks ago

सुशांत मामला : रिया से आज फिर पूछताछ करेगी सीबीआई

Supreme Court
राष्ट्रीय3 weeks ago

लोन मोरेटोरियम केस: SC ने कहा- आखिरी सुनवाई से पहले जवाब दाखिल करे सरकार

Face-Shield
लाइफस्टाइल4 weeks ago

‘फेस शील्ड और एन-95 मास्क मिलकर भी कोरोना को नहीं रोक सकता’

अंतरराष्ट्रीय4 weeks ago

मॉडर्ना जापान को कोविड वैक्सीन की 4 करोड़ खुराक की करेगी आपूर्ति

अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

रूस ने तैयार किया कोविड-19 वैक्सीन का पहला बैच

8 suspended Rajya Sabha MPs
राजनीति1 week ago

रात में भी संसद परिसर में डटे सस्पेंड किए गए विपक्षी सांसद, गाते रहे गाना

Ahmed Patel Rajya Sabha Online Education
राष्ट्रीय1 week ago

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को सरकार दे वित्तीय मदद : अहमद पटेल

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन2 months ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Modi Independence Speech
राष्ट्रीय2 months ago

Protected: 74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का भाषण, कहा अगले साल मनाएंगे महापर्व

राष्ट्रीय2 months ago

उत्तराखंड में ITBP कैम्‍प के पास भूस्‍खलन, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति4 months ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय5 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर5 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य6 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति6 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

Most Popular