लाइफस्टाइलजानिए, बच्चों के सीखने की सही उम्र क्या है

Rukhsar AhmadJanuary 9, 20161311 min

बच्चे स्कूल जाने से पहले ही तकरीब तीन साल की उम्र में ही अब तो काफी कुछ सीख जाते हैं। पैरेंट्स घर पर ही बच्चों को शुरुआत से ही अक्षरों का ज्ञान सीखना शुरू कर देते हैं। मेहज 3 साल की उम्र में ही बच्चे टेडी-मेडी लकीरे खींचने लगते हैं, जो इस बात की ओर ईशारा करते हैं कि अब आपका बच्चा पढ़ने के लिए तैयार है।

child-wefornews

एक रिसर्च से ये बात सामने आई है कि ज्यादातर बच्चे पांच साल की उम्र और प्लेस्कूल जाने से पहले औपचारिक तौर पर किसी तरह की कोई एजुकेशन नहीं देते हैं, लेकिन एक अध्ययन में इस बात का संकेत देता है कि तीन साल की उम्र में आप बच्चों की पढ़ने और सीखने की क्षमता का परीक्षण कर सकते हैं।

अमेरिका की वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर और इस रिसर्च के सह लेखक रेबेका ट्रीमेन ने बताया, “हमारी रिसर्च यह बताती है कि बच्चों को इतनी कम उम्र में भी लिखने की नॉलिड्ज हो जाती है, जो कि बेहद हैरतअंगेज बात है।”

baby writting-wefornews

इस अध्ययन में तीन से पांच साल तक के 114 बच्चों को लिया गया था, जिन्हें लिखने और पढ़ने का किसी तरह का कोई ज्ञान नहीं दिया गया था।

इस परीक्षण के दौरान देखा गया कि बच्चे कैसे लिखे हुए शब्दों को समझते हैं। उदाहरण के तौर पर बच्चों पर ‘डॉग’ शब्द का रिसर्च किया गया। इस शब्द का ज्ञान बच्चों को वह चित्र बनाकर दी गई।

पहले रिसर्च में रिसर्चस ने बच्चों में ‘डॉग’ शब्द का रिसर्च किया। दूसरे रिसर्च में ‘डॉग’ की जगह ‘पप्पी’ को शामिल किया गया। लेकिन यहां बच्चे पप्पी और ‘डॉग’ का अंतर समझने में गलती कर गए। वहीं जब यह प्रक्रिया आकृति के अनुसार दोहराई गई तब बच्चों ने ‘पप्पी’ को ‘डॉग’ का वैकल्पिक रूप बताया।

wefornews bureau 

Related Posts