खेलओलंपिक टेस्ट इवेंट के सेमीफाइनल मेरीकॉम की हार

Julie TiwariDecember 7, 2015301 min

विश्व चैम्पियन भारतीय मुक्केबाज एमसी मेरीकोम को अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संगठन के ओलंपिक टेस्ट इवेंट के सेमीफाइनल में पराजय कर कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता मेरीकोम को यहां अमरीका की वर्जिनिया फुक्स के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा। अगले वर्ष ओलंपिक के आयोजक ब्राजील के रियो डी जिनेरियो में हो रहे इस टूर्नामेंट को ओलंपिक की तैयारियों के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

इंचियोन एशियाई खेलों में गत वर्ष स्वर्ण पदक विजेता के बाद मेरीकोम चोटिल हो गई थीं और एक वर्ष के लम्बे समय के बाद वह किसी स्पर्धात्मक टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही थीं। पुरुष मुक्केबाजों के पहले ही बाहर होने से ओलंपिक टेस्ट इवेंट में भारतीय चुनौती भी समाप्त हो गई है। राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता मनोज कुमार को 64 किग्रा वर्ग में ब्रिटेन के सैमुअल मैक्सवेल से, जबकि सतीश कुमार को 91 किग्रा से अधिक भार वर्ग में हार झेलनी पड़ी।

kom--min

अन्य भारतीय मुक्केबाजों में प्रवीण कुमार (91 किग्रा) को ब्राजील के गिडेल्सन डी ओलिविएरा और श्याम ककारा (51 किग्रा) को उज्बेकिस्तान के हसनब्वाय डुस्मातोव ने मात दी।भारत की एल. सरिता देवी, शिवा थापा और एल. देवेन्द्रो सिंह ने चीन में आयोजित मुक्केबाजी टूर्नामेंट में विजयी शुरुआत की। एशियाई खेलों में विवादास्पद फैसले के बाद कांस्य पदक लेने से इनकार करने के कारण एक वर्ष का प्रतिबंध झेल चुकी सरिता ने रिंग में जबरदस्त वापसी करते हुए 60 किग्रा भार वर्ग में मंगोलिया की सोवोर्डेडेन को 3-0 से हरा दिया।

वहीं शिवा थापा ने 56 किग्रा वर्ग में थाइलैंड के यूतापोंग थोंग डी को 3-0 से, जबकि देवेन्द्रो ने 49 किग्रा वर्ग में चीन के यांग युफें ग को तीसरे राउंड में मात दी। मंदीप जांगड़ा ने 60 किग्रा में थाइलैंड के निक फिशर को 3-0 से हराया।विकास कृष्णन ने 75 किग्रा में थाइलैंड के ही केएच एफिसीट को 3-0 से मात दी। अन्य भारतीयों में कुलदीप सिंह (81 किग्रा), अमृतप्रीत सिंह (91 किग्रा) और नरेन्द्र (91 किग्रा से अधिक) ने भी टूर्नामेंट में जीत सिलसिला चालू किया। हालांकि गौरव विधुड़ी, मनीष कौशिक व पिंकी जांगड़ा को हार का मुंह देखना पड़ा।

wefornews bureau

Related Posts