उत्तर भारत में बारिश और बर्फबारी, ठंड बढ़ी | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

राष्ट्रीय

उत्तर भारत में बारिश और बर्फबारी, ठंड बढ़ी

कई सप्ताह के अंतराल के बाद शहर में हो रही लगातार बारिश की वजह से कई सड़कों पर जल भराव की स्थिति उत्पन्न हो गयी तथा लोगों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।

Published

on

Cold Wave

नयी दिल्ली: उत्तर भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में मंगलवार को बर्फबारी हुई और मैदानी इलाकों में बारिश हुई, जबकि बर्फ जमने से जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग और मुगल रोड बंद होने के कारण कश्मीर लगातार दूसरे दिन भी देश के बाकी हिस्सों से कटा रहा।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को लगातार तीसरे दिन भी कुछ जगहों पर बारिश हुई और न्यूनतम सामान्य से छह डिग्री अधिक 13.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

सफदरजंग वेधशाला ने बताया कि शाम साढ़े पांच बजे तक 1.3 मिलीमीटर बारिश हुई।

पालम, लोधी रोड और रिज क्षेत्र के मौसम केंद्रों ने इस दौरान क्रमश: 5.3 मिलीमीटर, 0.4 मिलीमीटर, 4.8 मिलीमीटर और 6.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की।

यहां बादल छाए रहने के कारण यां न्यूनतम तापमान बढ़कर 13.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया जबकि अधिकतम तापमान 20.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था जो 15 साल में सबसे कम था। घना कोहरा छाए रहने के कारण दृश्यता ‘शून्य’ मीटर हो गयी थी।

शहर में रविवार को बादल गरजने के साथ भारी बारिश हुई। सफदरजंग वेधशाला ने शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे और रविवार दिन में ढाई बजे के बीच 39.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की।

उत्तराखंड में मंगलवार को गढ़वाल और कुमांउ की उंची पहाड़ियों में ताजा बर्फबारी तथा निचले इलाकों में रूक-रूक कर लगातार हो रही बारिश से पूरे प्रदेश में भीषण ठंड और ठिठुरन बढ़ गई ।

गढ़वाल और कुमांउ के उंचाई वाले इलाकों जैसे केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, मुनस्यारी आदि इलाकों में बर्फबारी होती रही जिससे वहां बर्फ की मोटी चादर बिछ गयी। देहरादून जैसे मैदानी इलाकों में भी रूक-रूक कर लगातार बारिश जारी है।

सोमवार देर रात से जारी बर्फबारी के कारण उत्तरकाशी जिले में गंगोत्री और यमुनोत्री धाम सहित हर्षिल घाटी के आठ गांव, बडकोट के गीठ पट्टी के दर्जनों गांव और मोरी के पर्वत क्षेत्र के गांव पूरी तरह बर्फ से ढक गए हैं।

बर्फबारी और बारिश से तापमान में भी काफी गिरावट दर्ज की गई है। यमुनोत्री में न्यूनतम तापमान शून्य से छह डिग्री नीचे तथा गंगोत्री में न्यूनतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया ।

हर्षिल, बडकोट और मोरी समेत उंचाई वाले इलाकों में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। हालांकि, उत्तरकाशी के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि अभी सभी मुख्य मार्ग सुचारू हैं लेकिन सड़क से संबंधित विभागों को अलर्ट पर रखा गया है।

कश्मीर घाटी में बर्फबारी के कारण मंगलवार को लगातार दूसरे दिन भी जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग तथा मुगल रोड बंद रहा, जिससे कश्मीर का सड़क सम्पर्क देश के शेष हिस्सों से टूट गया है। इस राजमार्ग पर कई स्थानों पर करीब 4500 वाहन फंसे हैं।

यातायात नियंत्रण विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘ जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग विभिन्न स्थानों, खासकर जवाहर सुरंग के आसपास बर्फ के इकट्ठा होने के कारण बंद है।’’

उन्होंने बताया कि बर्फ हटाने का काम जारी है और 260 किलोमीटर लंबे मार्ग पर फंसे वाहनों को निकालने की पूरी कोशिश की जा रही है।

वहीं, शोपियां-रजौरी के रास्ते जम्मू और श्रीनगर को जोड़ने वाली मुगल रोड, क्षेत्र में भारी बर्फबारी के कारण कई दिनों से बंद है।

अधिकारी ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में सबसे अधिक बर्फबारी हुई, जहां कुछ स्थानों पर तीन से चार फुट तक बर्फ इकट्ठा हो गई है।

उन्होंने बताया कि अनंतनाग जिले में भी भारी बर्फबारी हुई।

श्रीनगर में पिछले तीन दिनों से मध्यम बर्फबारी हो रही है, लेकिन बर्फ हटाने के अभियान के जारी होने से वहां यातायात की आवाजाही सुचारू रूप से जारी है।

प्रशासन यह सुनिश्चित कर रहा है कि बर्फबारी से शहर और घाटी में अन्य स्थानों पर आवश्यक सेवाएं कम से कम प्रभावित हों।

सड़कों पर फिसलन होने की वजह से कई स्थानों पर जाम भी लगा।

अधिकारी ने बताया कि खराब दृश्यता के कारण श्रीनगर में लगातार दूसरे दिन विमान सेवाएं निलंबित रहीं।

उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 0.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चार डिग्री सेल्सियस, पहलगाम में शून्य से नीचे 1.1 डिग्री सेल्सियस, काजीकुंड में शून्य से नीचे 0.2 डिग्री सेल्सियस, कुपवाड़ा जिले में शून्य से नीचे 0.7 डिग्री सेल्सियस, कोकरनाग में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 1.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञान विभाग कार्यालय ने बताया कि अगले 24 घंटे में कुछ स्थानों, खासकर दक्षिण कश्मीर, गुलमर्ग, बनिहाल-रामबन, पुंछ, राजौरी, किश्तवाड़ और ज़ंस्कार, द्रास के अलावा केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख में ऊंचाई वाले इलाकों में मध्यम से भारी बर्फबारी का पूर्वानुमान है।

भारी बर्फबारी और कई जगह भूस्ख्लन होने के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्टीय राजमार्ग बंद रहा। हालांकि बनिहाल और काजीगुंड के बीच मुख्य सड़क को एक ओर के यातयात के लिए खोले जाने के बाद यहां फंसे 250 से अधिक वाहनों को निकाला गया, जिनमें से अधिकतर यात्री वाहन थे।

जवाहर सुरंग के पास भारी बर्फबारी के बाद शनिवार रात को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद कर दिया गया था, जिससे कश्मीर का सड़क सम्पर्क देश के शेष हिस्सों से टूट गया है। इससे यहां दोनों ओर 4500 से अधिक वाहन फंस गए थे।

अधिकारियों ने बताया कि जवाहर सुरंग के आसपास लगातार बर्फबारी, भूस्खलन, जमीन धंसने और चट्टानों के टूटकर गिरने की घटनाओं के कारण रविवार से ही मार्ग यातायात के लिए बंद है।

उन्होंने बताय कि सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा सोमवार शाम तक मार्ग से काफी हद तक बर्फ हटाने के बाद जम्मू जा रहे 100 ट्रकों का वहां से निकाला गया था। सोमवार रात आठ बजे यातायात को दोबारा रोकने से पहले 250 से अधिक यात्री वाहनों और आवश्यक सामान ले जा रहे दर्जनों ट्रकों के कश्मीर घाटी जाने के लिए मार्ग साफ किया गया था।

जम्मू और अन्य मैदानी इलाकों में तेज बारिश हुई और ऊंचाई वाले इलाकों में लगातार तीसरे दिन रुक-रुक कर बर्फबारी हुई।

पंजाब एवं हरियाणा में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी से लोगों को कड़ाके की ठंड से थोड़ी राहत मिली है। मंगलवार को दोनों प्रदेशों के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया।

भारत मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पंजाब एवं हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से नौ डिग्री अधिक है।

पंजाब में अमृतसर, लुधियाना एवं पटियाला का न्यूनतम तापमान क्रमश: 13 डिग्री, 12.2 डिग्री तथा 15.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

इसके अलावा पठानकोट, आदमपुर, हलवारा, बठिंडा, फरीदकोट एवं गुरदासपुर का न्यूनतम तापमान क्रमश: 13.7 डिग्री, 12 डिग्री, 13.1 डिग्री, 13 डिग्री, 12.7 डिग्री एवं 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

इसी तरह हरियाणा के अम्बाला, हिसार एवं करनाल का न्यूनतम तापमान क्रमश: 14.3 डिग्री, 12.8 डिग्री एवं 15.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से आठ डिग्री तक अधिक है।

प्रदेश के नारलौल, रोहतक भिवानी एवं सिरसा का न्यूनतम तापमान क्रमश: 12.5 डिग्री, 14 डिग्री, 8.8 डिग्री एवं 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

पंजाब एवं हरियाणा के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटे में बारिश भी दर्ज की गयी है।

पिछले 24 घंटे में पश्चिमी उप्र के अलग अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई जबकि पूर्वी इलाको में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बारिश हुई।

मौसम विभाग द्वारा मंगलवार को जारी एक बयान के अनुसार राज्य में सबसे कम न्यूनतम तापमान बांदा में छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

विभाग का अनुमान है कि छह जनवरी को कही घना तो कही हल्का कोहरा छाया रहेगा । आम तौर पर मौसम शुष्क रहेगा।

विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली चमकने की भी संभावना है।

राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कई जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई है।

जयपुर, अलवर, सीकर, झुंझुनूं सहित कई शहरों में मंगलवार सुबह भी हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान सर्वाधिक बारिश सीकर जिले के श्रीमाधोपुर में 50 मिलीमीटर, जयपुर के सांभर में 47 मिलीमीटर, अजमेर के पुष्कर में 45 मिलीमीटर, सीकर के नीमकाथाना में 44 मिलीमीटर, झुंझुनूं के पिलानी में 39.4 मिलीमीटर, जयपुर के कोटपूतली में 35 मिलीमीटर, सीकर तहसील में 31 मिलीमीटर और कई अन्य स्थानों पर 27 मिलीमीटर से लेकर आठ मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई।

सीकर जिले के श्रीमाधोपुर क्षेत्र में सबसे अधिक 50 मिमी (2 इंच) बारिश हुई। राज्य के अधिकांश शहरों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में हालांकि वृद्धि दर्ज की गई है लेकिन तेज ठंड हवाओं के कारण सर्दी का असर बना हुआ है।

राज्य के एक मात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस, पाली के ऐरनपुरा में न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 10.2 डिग्री, गंगानगर में 11.3 डिग्री, जैसलमेर में 12.2 डिग्री, फलौदी में 13 डिग्री, बीकानेर में 13.4 डिग्री, बाडमेर में 13.5 डिग्री, डबोक में 13.6 डिग्री और अन्य प्रमुख स्थनों पर 14.1 डिग्री से लेकर 15.7 डिग्री के बीच दर्ज किया गया।

वहीं अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान 18.5 डिग्री सेल्सियस से लेकर 26.1 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है। विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ स्थानों पर तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना जताई है।

चेन्नई और उसके उपनगरों में मंगलवार सुबह से भारी बारिश हो रही है जिसके कारण अधिकारियों को यहां चेंबरमबक्कम जलाशय से अतिरिक्त पानी छोड़ने का फैसला करना पड़ा, वहीं अदयार नदी के किनारे रहने वाले लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है।

कई सप्ताह के अंतराल के बाद शहर में हो रही लगातार बारिश की वजह से कई सड़कों पर जल भराव की स्थिति उत्पन्न हो गयी तथा लोगों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।

चेन्नई स्थित मौसम कार्यालय ने राज्य के विल्लुपुरम, चेंगलपट्टू, चेन्नई, कांचीपुरम, कुड्डलूर, नागपट्टिनम और तिरुवन्नमलाई जिलों में एवं पुडुचेरी में मंगलवार को भारी बारिश (7 सेंटीमीटर से 11 सेंटीमीटर तक) की चेतावनी जारी की है।

अधिकारियों ने कहा कि चेन्नई की पानी की जरूरतें पूरा करने के प्रमुख स्रोत चेंबरमबक्कम से 500 क्यूसेक पानी अदयार नदी में छोड़ा जाएगा।

राष्ट्रीय

जयललिता की सहेली शशिकला जेल से रिहा

Published

on

sasikala

ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (अन्नाद्रमुक) की बर्खास्त नेता वी के शशिकला आज (27 जनवरी) रिहा हो गई हैं। उन्हें साल 2017 में 66 करोड़ के आय से अधिक संपत्ति के मामले में चार सालों की सजा सुनाई गई थी।

उनकी संबंधी जे इलावारसी को भी सजा मिली थी। बंगलूरू के परप्पना अग्रहरा जेल में बंद शशिकला तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री और दिवंगत नेता जे जयललिता की करीबी रही हैं। जयललिता के दत्तक बेटे वीएन सुधाकरण को भी एक मामले में सजा सुनाई गई थी।

Continue Reading

राष्ट्रीय

25 जनवरी की शाम को ही वादे से मुकर गए थे किसान: दिल्ली पुलिस

Published

on

गणतंत्र दिवस के मौके पर किसानों ने जो ट्रैक्टर परेड निकाली उसमें दिल्ली के कई स्थानों पर हुई हिंसा में 300 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं। लाल किले पर झंडा फहराने से लेकर नांगलोई, आईटीओ और अक्षरधाम जैसी जगहों पर हुए उपद्रव में काफी तोड़फोड़ और हिंसा हुई। उसी को लेकर दिल्ली पुलिस आयुक्त एस.एन. श्रीवास्तव प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दे रहे हैं।

दिल्ली पुलिस आयुक्त एस.एन. श्रीवास्तव ने बताया कि किसान नेताओं को कुछ शर्तों के साथ मार्च की मंजूरी दी थी। किसानों ने तय रूट की अनदेखी की और बैरिकेट्स तोड़कर दिल्ली के अंदर घुस गए। जबकि हमने किसान नेताओं से कहा था कि वो कुंडली, मानेसर, पलवल पर ट्रैक्टर मार्च निकाले। लेकिन किसान दिल्ली में ही ट्रैक्टर रैली निकालने पर अडिग रहे। 

Continue Reading

राष्ट्रीय

केरल सरकार का बड़ा फैसला, सख्त प्रतिबंध लगेंगे और निगरानी करेगी पुलिस

Published

on

India Coronavirus

केरल में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को लेकर राज्य सरकार ने बढ़ा फैसला लिया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, राज्य में अब पूर्व में लगाए गए

लॉकडाउन से भी ज्यादा सख्त प्रतिबंध लागू किए जाएंगे। इसके साथ ही प्रतिबंधों का पालन कराने के लिए पुलिस कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा।

Continue Reading
Advertisement
sasikala
राष्ट्रीय4 hours ago

जयललिता की सहेली शशिकला जेल से रिहा

राजनीति4 hours ago

संसद सत्र को लेकर सोनिया गांधी ने विपक्षी नेताओं से की बात, संयुक्त रणनीति को लेकर हुई चर्चा

राष्ट्रीय4 hours ago

25 जनवरी की शाम को ही वादे से मुकर गए थे किसान: दिल्ली पुलिस

Rahul Gandhi
राजनीति4 hours ago

किसानों के हंगामे के बाद राहुल फिर बोले- मोदी सरकार तुरंत वापस ले कृषि-विरोधी कानून

India Coronavirus
राष्ट्रीय4 hours ago

केरल सरकार का बड़ा फैसला, सख्त प्रतिबंध लगेंगे और निगरानी करेगी पुलिस

राजनीति4 hours ago

ट्रैक्टर रैली हिंसा : कांग्रेस की मांग, बवाल रोकने में नाकाम गृहमंत्री को बर्खास्त करें

theater-min
राष्ट्रीय4 hours ago

सिनेमाघर और स्विमिंग पूल ज्यादा क्षमता के साथ खुलेंगे: गृह मंत्रालय

digvijaya singh
राजनीति4 hours ago

किसानों ने 15 लोगों को पकड़कर दिल्ली पुलिस को दिया है: दिग्विजय

delhi high court
राष्ट्रीय4 hours ago

ट्रैक्टर रैली हिंसा : एचसी में दिल्ली के शीर्ष पुलिसकर्मी को हटाने की मांग

राजनीति4 hours ago

जिनको जनता ने नकार दिया, वे कर रहे किसानों को गुमराह : कैलाश चौधरी

Wuhan China Market
अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

चीन ने कैसे कोविड-19 महामारी पर काबू पाया

Sourav-Ganguly
खेल3 weeks ago

गांगुली के दिल की जांच के लिए होगी इकोकार्डियोग्राफी

Rajinikanth
मनोरंजन4 weeks ago

रजनीकांत नहीं बनाएंगे राजनीतिक पार्टी, स्वास्थ्य कारणों का दिया हवाला

pfizer-biontech-vaccine
अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

पुर्तगाली महिला ने लगवाई थी Pfizer की Corona Vaccine, दो दिन बाद हो गई मौत

terrorists
ब्लॉग3 weeks ago

मध्य प्रदेश: आतंकवादी और नक्सली बनने की ली शपथ

suicide
टेक3 weeks ago

ऑनलाइन गेमिंग में नुकसान होने पर युवक ने दी जान

Whatsapp Group
टेक2 weeks ago

कैट ने व्हाट्सएप और फेसबुक पर बैन लगाने की मांग की

Astrology Horoscope
लाइफस्टाइल4 weeks ago

Aaj Ka Rashifal 29 December: इस राशि के लोग गाय को खिलाएं रोटी, देखें अपना राशिफल

Shashi Tharoor
राष्ट्रीय3 weeks ago

कोवैक्सीन की मंजूरी अपरिपक्व निर्णय, परीक्षण का तीसरा चरण पूरा नहीं: थरुर

Donald Trump
अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

भारत का उदाहरण देते हुए ट्रंप ने 8 चीनी ऐप ब्लॉक किए

taj mahal
अन्य3 weeks ago

ताजमहल में लहराया भगवा झंडा, लगे जय श्री राम के जयकारे

Farmers-Protest
राजनीति1 month ago

मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री पटेल का विवादित बयान: कुकुर मुत्ते की तरह उगे किसान संगठन, विदेशों से हो रही फंडिंग

lucky ali
ज़रा हटके2 months ago

लकी अली ने भीड़ में बैठकर गुनगुनाया, वीडियो वायरल

robbery at gunpoint
शहर2 months ago

बिहार: दरभंगा में 5 करोड़ के गहनों की लूट

Rahul Gandhi with Opp Leaders
राष्ट्रीय2 months ago

राष्ट्रपति से मिलने के बाद राहुल गांधी बोले – सरकार कृषि कानून को वापस ले

Viral Video Tere Ishq Me
Viral सच2 months ago

प्यार में युवती को मिला धोखा तो प्रेमी के घर के सामने डीजे लगाकर ‘तेरे इश्क में नाचेंगे’ पर जमकर किया डांस, देखें Viral Video

Faisal Patel
राजनीति2 months ago

फैसल पटेल ने पिता Ahmed Patel की याद में भावनात्मक वीडियो शेयर कर जताया शोक

8 suspended Rajya Sabha MPs
राजनीति4 months ago

रात में भी संसद परिसर में डटे सस्पेंड किए गए विपक्षी सांसद, गाते रहे गाना

Ahmed Patel Rajya Sabha Online Education
राष्ट्रीय4 months ago

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को सरकार दे वित्तीय मदद : अहमद पटेल

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन6 months ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Most Popular