Connect with us

चुनाव

वाईएसआर कांग्रेस उपसभापति चुनाव में एनडीए के खिलाफ करेगी वोट

Published

on

rajya sabha-min
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ने आगामी राज्यसभा उपसभापति के चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उम्मीदवार के खिलाफ वोट करने का फैसला किया है।

वाईएसआर कांग्रेस के नेता व राज्यसभा सदस्य वी. विजयसाई रेड्डी ने घोषणा की कि पार्टी जनता दल-यूनाइटेड (जद-यू) सांसद हरिवंश नारायण सिंह के खिलाफ वोट करेगी जो भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाले राजग के उम्मीदवार हैं।

वाईएसआर कांग्रेस के संसद के ऊपरी सदन में दो सदस्य हैं। वाईएसआर कांग्रेस आंध्र प्रदेश में मुख्य विपक्षी पार्टी है। वाईएसआर कांग्रेस के पांच लोकसभा सदस्यों ने केंद्र सरकार के आंध्र प्रदेश को विशेष श्रेणी का दर्जा देने से इनकार करने के विरोध में इस्तीफा दे दिया है।

वाईएसआर कांग्रेस ने इससे पहले राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति चुनावों में राजग उम्मीदवारों का समर्थन किया था।

–आईएएनएस

चुनाव

जम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव: अंतिम चरण के लिए मतदान जारी

Published

on

jammu and kashmir

जम्मू और कश्मीर के शहरी निकाय चुनाव के चौथे और अंतिम चरण के लिए मंगलवार को मतदान जारी है। इस चरण में 36 वार्डों में चुनाव हो रहे हैं। इस अंतिम चरण में मतदाता श्रीनगर और गंदेरबल जिलों में 150 उम्मीदवारों की तकदीर का फैसला करेंगे। मतदान सुबह छह बजे शुरु हो गया और चार बजे तक चलेगा।

चुनाव के मद्देनजर श्रीनगर समेत दक्षिणी और मध्य कश्मीर में इंटरनेट सेवाओं को बंद किया गया है। मतदान केंद्रों पर भारी सुरक्षा बंदोबस्त किया गया है।

बता दें कि कश्मीर घाटी में 6 जिलों के 8 नगर निकायों में मंगलवार को अंतिम चरण के दौरान मतदान होगा। लेकिन केवल 2 में ही वोट डाले जाएंगे। बाकी 6 निकायों में कोई मुकाबला नहीं होगा। गांदरबल निगम समिति में कुल 17 में से 12 वार्डों में ही मतदान होगा। श्रीनगर नगर निगम के कुल 25 वार्डों में से 24 में वोट डाले जाएंगे। गांदरबल में 38 और श्रीनगर में 112 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

WeForNews 

Continue Reading

चुनाव

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव: शिवसेना ने जारी की प्रत्याशियों की पहली सूची

Published

on

shiv sena
फाइल फोटो

मध्य प्रदेश में 28 नवंबर को होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए शिवसेना ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। इस सूची में 21 प्रत्याशियों के नाम हैं।

शिवसेना के प्रदेश प्रमुख ठाड़ेश्वर महावर और प्रदेश संगठक गुलाब चंद दुबे ने इन नामों की घोषणा की है। प्रदेश में पहली बार शिवसेना सभी 230 विधानसभा सीटों पर स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ने जा रही है।

WeForNews

Continue Reading

चुनाव

डिप्रेशन से पीछा छुड़ाना है तो खाएं ये चीजें

Published

on

अगर आप डिप्रेशन से पीछा छुड़ाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपना खानपान बदलें। लंबे वक्त तक तनाव भरे माहौल में काम करना, अनियमित भोजन और कुछ भी खा लेने की आदत से आपको डिप्रेशन हो सकता है। इसलिए विशेषज्ञ नियमित और संतुलित खानपान की सलाह देते हैं। आहार विशेषज्ञ रूबेन घोष का कहना है कि आप खुश रहें इसके लिए जरूरी है कि आप पौष्टिक खाना करें और चाय, कॉफी और चीनी ज्यादा न लें। आइये जाने ऐसी चीजों के बारे में…

फलियां: फलियां आपके स्वास्थ्य को कई तरह से फायदा पहुंचाती हैं। ये आंतें को तो स्वस्थ रखती ही हैं, साथ ही फील गुड का अहसास कराकर दिमाग को भी खुश रखती हैं।

Image result for फलियां

पत्तेदार साग-सब्जियां: हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और गोभी विटामिन बी के साथ दिमाग को अपना काम करने में मदद करती हैं। ये खुशी का हार्मोन सेरोटोनिन के स्राव के लिए जिम्मेदार हैं, जिससे मूड अपने आप अच्छा रहता है।

Image result for पत्तेदार साग-सब्जियां

साबुत अनाज: साबुत अनाज विटामिन बी का अच्छा स्रोत है और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं। इससे पहले हुए कई अध्ययनों में साबित हो चुका है कि विटामिन बी6 की कमी तनाव, अवसाद और चिड़चिड़ाहट का कारण बनती है। इसलिए, अपने आहार में साबुन अनाज को जरूर शामिल करें। भोजन में कार्बोहाइड्रेट का होना भी जरूरी है।

Image result for साबुत अनाज

मोमोज: स्नैक्स के रूप में आप मोमोज तो खाते ही होंगे, लेकिन इसके फायदे नहीं जानते होंगे। मोमोज को बनाने में इस्तेमाल होने वाली चीजें जैसे पत्ता गोभी, गाजर, लहसुन, प्याज, टमाटर, अदरक तो लाभ पहुंचाती ही है, साथ ही भाप में पकने की वजह से यह और भी पौष्टिक हो जाता है। इस तरह से यह दिमाग को भरपूर ऊर्जा देता है और डिप्रेशन से बचाता है।

Related image

बेरी और नट‌्स: बेरी में एंथोसाइनिडिन होता है। यह दिमाग को बढ़ाता तो है ही, साथ ही एंटीऑक्सीडेंट का भी काम करता है। ओमेगा फैटी एसिड और विटामिन से भरपूर नट्स दिमाग और तंत्रिका कोशिकाओं को ऊर्जा देते हैं। इसलिए, चीनी से दूर रहें और बेरी व नट्स अपने आहार में शामिल करें।

Image result for बेरी और नट‌्स

रोल: पश्चिम से शुरू हुई चीजों को रोल करके खाने की परंपरा अब हमारे यहां भी तेजी से लोकप्रिय हो गई। काठी रोल तो आपको भी खूब पसंद होगा। रोल के साथ काफी प्रयोग भी हो रहे हैं।

Image result for रोल

इसमें इस्तेमाल होने वाले वाली सामग्री जैसे रोटी या पराठे में पनीर, प्याज, हरी मटर, अदरक, लहसुन, मेयोनीज या कई बार मटन भी डालते हैं। तेजी से भूख लगने पर आप अगर एक रोल भी खा लेते हैं तो अपने आप आपको ताजगी सी महसूस होनी लगती है और काम में मन भी लगता है। यही तो इसका फायदा है। यह दिमाग तुरंत ऊर्जा देता है।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular