Connect with us

राजनीति

यशवंत सिन्हा का पीएम पर हमला, कहा- 700 साल पहले तुगलक ने भी की थी नोटबंदी

Published

on

Yashwant Sinha
नोटबंदी ने देश की अर्थव्यनस्था को 3.75 लाख करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाया है। (फाइल फोटो)

बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने नोटबंदी और जीएसटी के फैसले पर मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि 14वीं सदी के दिल्ली सुल्तान मोहम्मद बिन तुगलक ने भी 700 साल पहले नोटबंदी की थी।

उन्होंने कहा कि नोटबंदी ने देश की अर्थव्यनस्था को 3.75 लाख करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाया है। साथ ही यशवंत सिन्हा ने जीएसटी को लेकर अरुण जेटली पर हमला बोलते हुए कहा है कि देशवासियों का यह मांग करना उचित होगा कि जेटली उन्हें हुई कठिनाइयों के लिए पद छोड़ें। साथ ही उन्होंने कहा कि जेटली गुजरात की जनता पर बोझ लगते हैं। जेटली गुजरात से राज्यसभा के सदस्य हैं।

मोदी सरकार की आलोचना करते हुए यशवंत सिन्हा ने कहा कि सभी पहलुओं पर विचार किये बिना जीसटी को लागू कर दिया गया है। सिन्हा ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था को नोटबंदी और जीएसटी के रूप में एक के बाद एक दो झटके लगे हैं।

सिन्हा को ‘लोकशाही बचाओ आंदोलन’ से जुड़े कार्यकर्ताओं ने नोटबंदी तथा जीएसटी के प्रभाव और अर्थव्यवस्था की मौजूदा स्थिति के बारे में विचार व्यक्त करने के लिए मंगलवार को गुजरात आमंत्रित किया था।

सिन्हा ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि हमारे वित्त मंत्री गुजरात से नहीं हैं और वह यहां से राज्यसभा में चुने गये हैं। वह गुजरात की जनता पर बोझ हैं। अगर उन्हें यहां से नहीं चुना जाता तो एक गुजराती को मौका मिलता। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री केवल एक व्यवस्था में विश्वास करते हैं कि चित्त भी मेरी, पट्ट भी मेरी।

 

wefornews bureau 

राजनीति

तेलंगाना में केसीआर-मोदी पर जमकर बरसे राहुल

Published

on

Rahul Gandhi Telangana
राहुल ने 'नया तेलंगाना' बनाने का वादा किया।

हैदराबाद। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को तेलंगाना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव पर निशाना साधा और इसके साथ ही यहां उन्होंने अपनी पार्टी के चुनाव अभियान की शुरुआत की। राहुल ने दोनों नेताओं पर भ्रष्टाचार में संलिप्त होने का आरोप लगाया। ‘नया तेलंगाना’ बनाने का वादा करते हुए उन्होंने आदिलाबाद जिले के भैंसा कस्बे में एक विशाल जनसभा को संबोधित किया, जहां उन्होंने लोगों से कहा कि राज्य के पांच वर्ष बर्बाद हो गए, क्योंकि मुख्यमंत्री राव ने नए प्रदेश के सपनों को चूर-चूर कर दिया।

राहुल ने कहा कि कांग्रेस एक ऐसा तेलंगाना बनाएगी, जो भ्रष्टाचार और किसान आत्महत्या से मुक्त होगा।

चुनावी तिथियों की घोषणा के बाद तेलंगाना के अपने पहले दौरे के दौरान राहुल कामारेड्डी और हैदराबाद में भी जनसभाओं को संबोधित करेंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष ने भैंसा में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी और केसीआर दोनों की सरकारें जाने वाली हैं।

उन्होंने आरोप लगाया कि केसीआर ने प्रदेश की एक सिंचाई परियोजना का नाम बदलकर कालेश्वरम कर बी.आर. अंबेडकर का अपमान किया है।

उन्होंने केसीआर पर अपने परिजनों और दोस्तों को फायदा पहुंचाने के लिए सिंचाई परियोजनाओं की डिजाइन बदल कर भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया है।

उन्होंने कहा, “इस परियोजना का नाम अंबेडकर के नाम पर रखा गया था और इसे 38,000 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया जाना था। अन्य सिंचाई परियोजनाओं की लागत बढ़ाने के लिए भी उन्हें फिर से डिजाइन किया गया।”

उन्होंने वादा किया कि अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो पार्टी किसानों व जनजातीय लोगों की जमीनों की रक्षा करेगी और केसीआर सरकार द्वारा जबरदस्ती अधिग्रहित भूमि को लौटाने के लिए संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन(संप्रग) सरकार द्वारा लाए गए कानून को लागू करेगी।

उन्होंने दावा किया कि कानून का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना होगा कि किसानों की जमीन को बिना उनकी सहमति के नहीं लिया जाए और अगर उनकी सहमति से जमीन ली भी जाती है तो, उन्हें बाजार मूल्य से चार गुना ज्यादा मुआवजा दिया जाए।

राहुल ने कहा कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो पार्टी दो लाख रुपये तक का कृषि ऋण माफ करेगी और युवाओं को 3,000 रुपये बेरोजगारी भत्ता देगी।

उन्होंने कहा कि केसीआर प्रत्येक परिवार को एक नौकरी, प्रत्येक अनुसूचित जाति/जनजाति परिवार को तीन एकड़ जमीन, गरीबों के लिए दो कमरों का घर और सभी घर को पीने का पानी मुहैया कराने के अपने वादों को पूरा करने में विफल रहे हैं।

गरीबों के लिए कुछ नहीं करने के भाजपा के आरोप पर, राहुल ने दावा किया कि कांग्रेस ने मनरेगा और भोजन का अधिकार लाकर कई परिवारों को गरीबी से बाहर निकाला है।

राहुल ने कहा कि मोदी ने वादा किया था कि वह ‘चौकीदार’ की तरह काम करेंगे, लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि किसकी ‘चौकीदारी’ करेंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी अपने चहेतों -नीरव मोदी, विजय माल्या, मेहुल चोकसी, ललित मोदी और अनिल अंबानी- की ‘चौकीदारी’ कर रहे थे।

उन्होंने राफेल पर अपने आरोपों को दोहराते हुए कहा कि मोदी ने राफेल सौदे को सार्वजनिक क्षेत्र की हिंदुस्तान एयरोनोटिक्स लिमिटेड(एचएएल) से छीन लिया और 30,000 करोड़ रुपये का फायदा पहुंचाने के लिए इसे अनिल अंबानी को दे दिया।

राहुल ने कहा, “भारत के चौकीदार ने लोगों का पैसा चुरा लिया है।”

कांग्रेस नेता ने मोदी पर नफरत फैलाने का भी आरोप लगाया।

उन्होंने कहा, “वह एक धर्म के लोगों को दूसरे धर्म के खिलाफ, एक जाति के लोगों को दूसरी जाति के खिलाफ, एक क्षेत्र के लोगों को दूसरे क्षेत्र के लोगों के खिलाफ खड़ा करते हैं।”

राहुल ने कहा, “वह देश को कमजोर कर रहे हैं। कांग्रेस धर्म, जाति और क्षेत्र से ऊपर उठकर लोगों को एकजुट करने में विश्वास करती है।”

–आईएएनएस

Continue Reading

राजनीति

कोविंद, मोदी और राहुल ने अमृतसर ट्रेन हादसे पर जताया दुख

Published

on

amritsar

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पंजाब के अमृतसर ट्रेन हादसे पर दुख व्यक्त किया और शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट किया कि पंजाब के अमृतसर में रेल की पटरी पर हुए हादसे की खबर सुनकर दुखी हूं। मैं समझता हूं कि भारतीय रेलवे और स्थानीय अधिकारी प्रभावित लोगों को मदद पहुंचा रहे होंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रेन हादसे पर दुख व्यक्त किया और अधिकारियों को तत्काल पीड़ित लोगों को सहायता पहुंचाने का निर्देश दिया। मोदी ने ट्वीट किया कि अमृतसर में ट्रेन हादसे से बेहद दुखी हूं। यह दुख भरी घटना दिल दहलाने वाली है। उन्होंने कहा कि मेरी संवेदनाएं उन परिवारों के साथ हैं जिन्होंने अपने परिजन को खोया है और मैं घायल लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। जरूरतमंद लोगों को तत्काल सहायता पहुंचाने का निर्देश अधिकारियों को दिया गया है।

अमृतसर में हुए ट्रेन हादसे पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दुख जताया है। उन्होंने कहा कि ख़बर से बहुत आहत हूं| मेरी संवेदनाएं इस हादसे में मारे गए और पीड़ितों के परिवारों के साथ है। राज्य सरकार एवं कांग्रेस पार्टी के साथियों से मेरा आग्रह है कि राहत और बचाव कार्य में अपना पूर्ण योगदान दें और पीड़ितों को हर संभव मदद पहुंचाएं|

दशहरे के दिन पंजाब के अमृतसर में बड़ा रेल हादसा हो गया। रेलवे ट्रैक पर खड़े होकर रावण दहन देख रही भीड़ पर ट्रेन चढ़ गई जिससे 61 लोगों की मौत हो गई।

WeForNews 

Continue Reading

राजनीति

बिहार के बेगूसराय से भाजपा सांसद भोला सिंह का निधन

Published

on

-bhola-singh-
File Photo

बिहार के बेगूसराय से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद भोला सिंह का शुक्रवार रात दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया।

वे 79 साल के थे। दिल्ली के राममनोहर लोहिया अस्पताल में शुक्रवार रात उन्होंने अंतिम सांस ली। सिंह के परिजनों के मुताबिक, वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे और उन्हें चार दिन पहले राममनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

भोला सिंह बेगूसराय से आठ बार विधायक चुने गए। वह कम्युनिस्ट पार्टी, कांग्रेस, राष्ट्रीय लोकदल जैसी पार्टियों के भी सदस्य रहे थे। 2014 में सिंह बेगूसराय से भाजपा के सांसद चुने गए। तीन जनवरी 1939 को जन्मे सिंह बिहार में भी कई विभागों का मंत्री पद का दायित्व संभाल चुके थे।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
ind vs wi
खेल8 mins ago

गुवाहाटी वनडे में भारत ने टॉस जीतकर सम्‍भाली गेंदबाजी

sruthi hariharan AND arjun sarja
मनोरंजन32 mins ago

#MeToo: साउथ इंडियन स्टार पर लगा अश्लीलता का आरोप

लाइफस्टाइल36 mins ago

करवा चौथ के दिन ऐसे निखारें अपनी त्वचा…

hafiz-saeed
राष्ट्रीय42 mins ago

आतंकी हाफिज सईद ने मन्‍नान वानी को दिया शहीद का दर्जा

मनोरंजन53 mins ago

टेनिस पर फिल्म बनाना चाहूंगा: शशांक खेतान

Vizag Prasad
राष्ट्रीय2 hours ago

तेलुगू आर्टिस्‍ट विजाग प्रसाद का निधन

Afghanistan-
अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

अफगानिस्तान : चुनाव के दिन हिंसा में 67 की मौत, 126 घायल

मनोरंजन2 hours ago

हमेशा खास फिल्म रहेगी ‘दिलवाले दुल्हनिया..’: काजोल

swin-flu--
स्वास्थ्य2 hours ago

अगर है ये बीमारियां तो कराए स्वाइन फ्लू की जांच

राष्ट्रीय3 hours ago

कुलगाम में 3 आतंकी ढेर, 2 जवान घायल

jeans
लाइफस्टाइल24 hours ago

जानिए जीन्स का इतिहास, इसमें छुपे एक-एक राज…

Shashi-Tharoor
ओपिनियन4 weeks ago

संशय भरे आधुनिक युग में हिंदू आदर्श धर्म : थरूर

man-min (1)
ज़रा हटके4 weeks ago

इस हॉस्पिटल में भूत-प्रेत करते हैं मरीजों का इलाज

Sonarika Bhadauriya
टेक2 weeks ago

सोशल मीडिया पर कमेंट्स पढ़ना फिजूल : सोनारिका भदौरिया

Kapil Sibal
टेक2 weeks ago

बहुमत के फ़ैसले के बावजूद ग़रीब और सम्पन्न लोगों के ‘आधार’ में हुई चूक!

Matka
ज़रा हटके4 weeks ago

मटकावाला : लंदन से आकर दिल्ली में पिलाते हैं प्यासे को पानी

,Excercise-
लाइफस्टाइल4 weeks ago

उम्र को 10 साल बढ़ा सकती हैं आपकी ये 5 आदतें…

IAF Chief Dhanoa Rafale Jet
ब्लॉग3 weeks ago

राफ़ेल पर सफ़ाई देकर धनोया ने वायुसेना की गरिमा गिरायी!

Vivek Tiwari
ब्लॉग3 weeks ago

विवेक की हत्या के लिए अफ़सरों और नेताओं पर भी मुक़दमा क्यों नहीं चलना चाहिए?

Ayodhya Verdict Supreme Court
ब्लॉग3 weeks ago

अयोध्या विवाद: सुप्रीम कोर्ट ने सुलझाया कम और उलझाया ज़्यादा!

Amritsar Train
शहर21 hours ago

अमृतसर हादसे पर पंजाब में राजकीय शोक

MEERUT
राष्ट्रीय1 day ago

वीडियो: मेरठ में बीजेपी पार्षद की गुंडागर्दी, दरोगा को जड़े थप्पड़

राजनीति2 weeks ago

छेड़छाड़ पर आईएएस की पत्नी ने चप्पल से बीजेपी नेता को पीटा, देखें वीडियो

airforce
राष्ट्रीय2 weeks ago

Air Force Day: 8000 फीट की ऊंचाई से उतरे पैरा जंपर्स

Assam
शहर2 weeks ago

…अचानक हाथी से गिर पड़े असम के डेप्युटी स्पीकर, देखें वीडियो

Karnataka
ज़रा हटके2 weeks ago

कर्नाटक में लंगूर ने चलाई यात्रियों से भरी बस, देखें वीडियो

Kangana Ranaut-
मनोरंजन3 weeks ago

कंगना की फिल्म ‘मणिकर्णिका’ का टीजर जारी

BIHAR
राजनीति3 weeks ago

नीतीश के मंत्री का मुस्लिम टोपी पहनने से इनकार, देखें वीडियो

Hyderabad Murder on Road
शहर3 weeks ago

हैदराबाद: दिनदहाड़े पुलिस के सामने कुल्हाड़ी से युवक की हत्या

Thugs of Hindostan-
मनोरंजन3 weeks ago

धोखे और भरोसे के बीच आमिर-अमिताभ की जंग, ट्रेलर जारी

Most Popular