Connect with us

खेल

महिला मुक्केबाजी: विश्व चैम्पिनयशिप के प्री-क्वार्टर फाइनल में सोनिया

Published

on

world women boxing championship
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्ली। भारत की सोनिया ने यहां इंदिरा गांधी स्टेडियम परिसर के केडी जाधव हॉल में खेली जा रही 10वीं आईबा विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के 57 किलोग्राम भारवर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। सोनिया ने मोरक्को की ताउजानी डोआ को 5-0 से मात देकर अंतिम-16 में जगह बनाई। अगले दौर में उनका सामना बुल्गारिया की सात्नीमीर पेट्रोवा से होगा।

इस चैम्पियनशिप में पदार्पण कर रहीं सोनिया ने ओपन गार्ड के साथ शुरुआत की और मोरक्को की खिलाड़ी को अटैक करने के मौके दिए। सोनिया ने इस दौरान अच्छे लेफ्ट जैब और सीधे पंचों का इस्तेमाल कर पहले राउंड में अपना दबदबा बनाया।

दूसरे राउंड में भी सोनिया ने अपने लेफ्ट जैब का और अच्छा इस्तेमाल किया और सटीक तरह से अंक बटोरने वाली जगह पर पंच बरसाए। मोरक्को की अनुभवी खिलाड़ी ने भी अपनी रणनीति में बदलाव किया और फ्रस्ट्रेशन में अपना गार्ड नीचे कर दिया। उन्होंने हालांकि कुछ अच्छे पंच बरसाए लेकिन वह संघर्ष करती दिखीं।

तीसरा राउंड निर्णायक साबित हुआ जहां भारतीय खिलाड़ी ने दाएं-बाएं के सही संयोजन के अलावा लेफ्ट जैब का भी अच्छा इस्तेमाल किया। इस बीच दोनों खिलाड़ी नियंत्रण से बाहर हो गई और रैफरी को बीच में आना पड़ा।

मैच का नतीजा हालांकि सोनिया के पक्ष में आया। पांच में चार जजों ने सोनिया को पूरे अंक दिए तो वहीं एक जज ने एक अंक कम दिया।

मैच के बाद जब सोनिया से पूछा गया कि क्या वह इस टूर्नामेंट में पहली बार खेलने से घबराई हुई थीं? तो उन्होंने कहा, “मैं जानती थी कि मुझे दूरी बनाकर रखनी है और करीब तभी जाना है जब मौका मिले। पहले दो राउंड में मैं कुछ मौकों पर सफल रही। तीसरे राउंड में मैं खुलकर खेली और मैंने अपने पंचों के संयोजन का अच्छा इस्तेमाल किया।”

तुर्की में आयोजित हुई अहमत कोर्मट मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाली सोनिया ने कहा कि उनके प्रशिक्षकों ने उन्हें आत्मविश्वास दिया और तीसरे राउंड में खुलकर खेलने को कहा। उन्होंने कहा, “मेरे प्रशिक्षकों ने कहा कि मैं अच्छा कर रही हूं और इससे मुझे अटैक करने का मौका मिला।”

इससे पहले, पेट्रोवा ने अमेरिका की रियाना रियोस को मात दी। यह मुकाबला पूरी तरह से एकतरफा रहा। अमेरिकी आर्मी में सर्जियेंट के पद पर कार्यरत मुक्केबाज से अच्छे मुकाबले की उम्मीद थी, लेकिन पूर्व विश्व चैम्पियन पेट्रोवा ने उन्हें अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया। रियो ओलम्पिक में हिस्सा लेने वाली पेट्रोवा ने अमेरिकी मुक्केबाज को एकतरफा मुकाबले में मात दी।

–आईएएनएस

खेल

महमुदुल्लाह और बाउल्ट पर आईसीसी ने ठोका जुर्माना

Published

on

icc

दुबई। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने क्राइस्टचर्च में खेले गए दूसरे वनडे के दौरान आचार संहिता का उल्लंघन करने के मामले में बांग्लादेश के हरफनमौला खिलाड़ी महमुदुल्लाह और न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बाउल्ट पर जुर्माना लगाया है। आईसीसी ने रविवार को एक बयान में कहा कि महमुदुल्लाह पर मैच फीस का 10 प्रतिशत और बाउल्ट पर 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया है।

महमुदुल्लाह को अनुच्छेद 2.2 के उल्लंघन का जबकि बाउल्ट को 2.3 के उल्लंघन का दोषी पाया गया है। इसके अलावा दोनों खिलाड़ियों के खाते में एक-एक डिमेरिट अंक भी जोड़ा गया है। दूसरे वनडे मैच के दौरान महमुदुल्लाह जब आउट होकर मैदान से बाहर जा रहे थे तो उन्होंने अपने बल्ले से कुछ इशारा किया था जबकि बाउल्ट ने गेंदबाजी के दौरान कुछ आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग किया था। दोनों खिलाड़ियों ने अपनी गलती मान ली है और जुर्माने को स्वीकार कर ली है, इसलिए अब उनके खिलाफ कोई औपचारिक सुनवाई की जरुरत नहीं है।

मेजबान न्यूजीलैंड ने दूसरा मैच आठ विकेट से जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच बुधवार को खेला जाएगा।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

सायना, सौरभ ने जीते सीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन चैम्पियनशिप खिताब

Published

on

Saina Nehwal

गुवाहाटी। मौजूदा चैम्पियन सायना नेहवाल ने ओलम्पिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु को हराकर 83वीं सीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन चैम्पियनशिप का महिला एकल खिताब जीत लिया। सायना ने लगातार दूसरी बार यह खिताब अपने नाम किया।

दूसरी सीड सायना ने फाइनल में सिंधु को 21-18, 21-15 से मात दी। उन्होंने 44 मिनट में सिंधु को पराजित किया। वहीं, पुरुष एकल में सौरभ वर्मा ने युवा खिलाड़ी लक्ष्य सेन को 21-18 21-13 से हराकर खिताब जीता। सौरभ ने भी 44 मिनट में यह मुकाबला जीता।

पुरुष युगल में प्रणव जैरी चोपड़ा और चिराग सेट्टी की जोड़ी ने अर्जुन एमआर और श्लोक रामचंद्रन की जोड़ी को 33 मिनट में 21-13 22-20 से मात देकर चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

कोहली ने पुलावामा हमले के कारण पुरस्कार समारोह रद्द किया

Published

on

Virat-Kohli-
File Photo

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले के कारण अपनी फाउंडेशन के तहत शनिवार को अयोजित होने वाले पुरस्कार समारोह को रद्द कर दिया है।

कोहली ने हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों के सम्मान के रूप में पुरस्कार समारोह को रद्द किया। इस समारोह में कोहली खेल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को पुरस्कृत करते हैं। उनका फाउंडेशन समाज के वंचित वर्ग के लिए कार्य करता है।

फाउंडेशन कई कार्यक्रमों के तहत ग्रासरूट स्तर पर खेल को प्रमोट करता है और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को कौशल के निखारता है। प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को स्कॉलरशिप भी दी जाती है।

कोहली द्वारा जारी बयान के मुताबिक इस समारोह में आने वाले तमाम खेल और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के लोगों को इसके रद्द होने की सूचना दे दी गई है।

आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
Total Dhamaal-
मनोरंजन9 mins ago

‘टोटल धमाल’ की टीम ने पुलवामा में शहीदों के परिवार के लिए दिए 50 लाख

Kashmir
राष्ट्रीय14 mins ago

पुलवामा मुठभेड़ में मेजर समेत 4 जवान शहीद, 2 जेईएम कमांडर ढेर

Pakistan
राष्ट्रीय15 mins ago

पुलवामा हमला: पाकिस्तान ने भारत से अपने उच्चायुक्त को वापस बुलाया

Chhattisgarh
राष्ट्रीय51 mins ago

रायपुर रेलवे स्टेशन पर 100 फीट ऊंचा तिरंगा झंडा लगाया गया

राजनीति2 hours ago

कीर्ति आजाद कांग्रेस में शामिल

Supreme_Court_of_India
राष्ट्रीय2 hours ago

सुप्रीम कोर्ट ने तूतीकोरिन में स्टरलाइट संयंत्र को दोबारा खोलने से किया इनकार

accident
शहर2 hours ago

मध्य प्रदेश: ट्रक ने ऑटो को टक्कर मारी, 6 की मौत

jammu
शहर2 hours ago

जम्मू-कश्मीर में बारिश, बर्फबारी की संभावना

chidambaram
राष्ट्रीय3 hours ago

एयरसेल-मैक्सिस केस में चिदंबरम और कार्ति की गिरफ्तारी पर बढ़ी छूट

rbi-min (1)
व्यापार3 hours ago

RBI की चेतावनी, भूल कर भी डाउनलोड ना करें ये ऐप

rose day-
लाइफस्टाइल2 weeks ago

Happy Rose Day 2019: करना हो प्यार का इजहार तो दें इस रंग का गुलाब…

Teddy Day
लाइफस्टाइल1 week ago

Happy Teddy Day 2019: अपने पार्टनर को अनोखे अंदाज में गिफ्ट करें ‘टेडी बियर’

mehul-choksi
राष्ट्रीय4 weeks ago

मेहुल चोकसी ने छोड़ी भारतीय नागरिकता

vailtine day
लाइफस्टाइल4 days ago

Valentines Day 2019 : इस वैलेंटाइन टैटू के जरिए करें प्यार का इजहार

dairy products
ब्लॉग4 weeks ago

बिहार : समस्तीपुर में डेयरी संयंत्र, भोजपुर में पशु आहार कारखाना लगेंगे

Digital Revolution
ज़रा हटके3 weeks ago

अरबपति बनिया कैसे बन गए डिजिटल दिशा प्रवर्तक

Priyanka Gandhi Congress
ओपिनियन3 weeks ago

क्या प्रियंका मोदी की वाक्पटुता का मुकाबला कर पाएंगी?

Priyanka Gandhi
ओपिनियन3 weeks ago

प्रियंका के आगमन से चुनाव-पूर्व त्रिकोणीय हलचल

Rahul Gandhi and Priyanka Gandhi
ब्लॉग3 weeks ago

राहुल, प्रियंका के इर्द-गिर्द नए-पुराने कई चेहरे

politician
ब्लॉग3 weeks ago

‘बदजुबानी’ के आगे दफन हो रहे अहम मुद्दे : जमुना प्रसाद बोस

Most Popular