Connect with us

लाइफस्टाइल

कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्या है?

Published

on

artificial_intelligence-

बुद्धि मनुष्यों का प्रमुख गुण है। हमारी सभ्यता ने जो कुछ भी उपलब्धियां हासिल की हैं, वे मनुष्य की बुद्धि का ही नतीजा हैं। फिर चाहे आग के इस्तेमाल में महारत हासिल करना हो, अनाज उपजाना हो, पहिये का आविष्कार हो या मोटर इंजन का आविष्कार।

इन सबके पीछे जिस एक चीज की भूमिका है, वह है मनुष्य की बुद्धि है। यही इकलौती चीज है, जो हमें अन्य जीव-जन्तुओं से अलग करती है। बुद्धि की मदद से ही मनुष्य विभिन्न जानवरों का और विभिन्न मशीनों का अपने हित के इस्तेमाल करता है। अब तक जितनी भी मशीनें बनी हैं, वे पहले से निर्धारित काम को करती है।

चाहे वह कारखाने हों, मोटर गाड़ी हो या कंप्यूटर हो। लेकिन अब मनुष्यों ने अपनी बुद्धि की मदद से ही मशीनों को बुद्धिमान बनाने में कामयाबी हासिल कर ली है। हालांकि यह तकनीक अभी शुरुआती दौर में ही है, लेकिन इसके क्रांतिकारी नतीजे सामने आने शुरू हो गए हैं।

मसलन, वाहन निर्माण, बैंकिंग और आईटी क्षेत्र में इसका बड़े पैमाने पर उपयोग हो रहा है। कृत्रिम बुद्धिमत्ता का वैश्विक बाजार 62.9 फीसदी दर से बढ़ रहा है। स्वचालित कार, चैटबॉट (जो वेबसाइट सर्फ करते समय चैटिंग करते हुए सह जानकारी मुहैया कराते हैं), पर्सनल डिजिटल असिस्टेंट (गूगल असिस्टेंट, अमेजन एलेक्सा, एप्पल सीरी, माइक्रोसॉफ्ट कॉर्टना आदि) कृत्रिम बुद्धिमत्ता से संचालित होते हैं।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर दुनिया भर में अध्ययन तेज हुए हैं और इसमें भारी निवेश किया रहा है। स्वचालित कारों का निर्माण हो या गो कम्प्यूटर का निर्माण जो किसी मानव खिलाड़ी को आसानी से हरा सकता है। आईबीएम कंपनी का कृत्रिम बुद्धि से लैस डीप ब्ल्यू कंप्यूटर ने कास्पोरोव को शतरंज मे हराया था, तो गूगल ने अल्फागो ने मानव को एक कंप्युटर बोर्ड खेल गो मे हराया था।

तो कृत्रिम बुद्धि में इतनी क्षमता हो सकती है कि वह मनुष्य से भी आगे निकल जाए। कृत्रिम बुद्धिमत्ता में यह ताकत भी है इससे हम गरीबी और बीमारी को खत्म करने का लक्ष्य भी प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि सच यह भी है कि अगर हमने इसके जोखिम से बचने का तरीका नहीं ढूंढ़ा, तो सभ्यता खत्म भी हो सकती है।

तमाम फायदों के बावजूद कृत्रिम बुद्धिमत्ता के अपने खतरे हैं। इसकी मदद से शक्तिशाली स्वचालित हथियार बन सकते हैं या फिर ऐसे उपकरण, जिनके सहारे चंद लोग एक बड़ी आबादी का शोषण कर सकें। यह अर्थव्यवस्था को भी बड़ी चोट पहुंचा सकती है।

यह भविष्य में मशीनों को मनुष्य के नियंत्रण से आजादी दिला सकता है, जिसका हमारे साथ संघर्ष हो सकता है। कुल मिलाकर कृत्रिम बुद्धिमत्ता हमारे लिए फायदेमंद भी है और नुकसानदेह भी। फिलहाल हम नहीं जानते हैं कि इसका स्वरूप आगे क्या होगा?

–आईएएनएस

लाइफस्टाइल

चेहरे पर निखार लाने के लिए नारियल पानी का करें इस्तेमाल

Published

on

नारियल पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, कुछ लोग तो स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन नारियल पानी का सेवन करते हैं। लेकिन स्वास्थ्य के साथ ही चेहरे की खूबसूरती को निखारने में भी नारियल पानी अपना योगदान देता है। आप सोच रहे होंगे कि नारियल पानी से कैसे अपने चेहरे को निखार सकता है तो आइए आपको बताते हैं…

*नारियल पानी को घरेलू ब्यूटी प्रोडक्ट कहा जा सकता है, जो लोग प्रतिदिन नारियल पानी से अपना चेहरा धोते हैं उनका चेहरा चमकता हुआ रहता है।

*जिसके चेहरे पर दाग-धब्बे हों उसे नारियल के पानी से चेहरा धोने से लाभ होता है। नारियल पानी से चेहरा धोने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं और चेहरे पर निखार आता है।

*आंखों के नीचे काले घेरे होने पर कॉटन को नारियल पानी में डुबोकर काले घेरों पर लगाएं, इससे आंखों के नीचे के डार्क सर्कल दूर होते हैं।

*जिन लोगों की ऑयली स्किन है और इसी कारण उनके चेहरे पर मुंहासे रहते हैं उन्हें नारियल पानी से मुंह धोने से लाभ होता है।

*अगर धूप के कारण आपके चेह​रे की रंगत चली गई है तो नारियल पानी से चेहरा धोएं, इससे चेहरा गोरा होता है।

WeForNews

Continue Reading

लाइफस्टाइल

सोने से पहले करें ये काम तो दिखेंगे हमेशा खूबसूरत…

Published

on

फाइल फोटो

उम्र चाहे जो भी हो खूबसूरत दिखने का सपना हर किसी का होता है, लेकिन यह सच है कि बस चाहने से कुछ नहीं होता उसके लिए आपको थोड़ी मेहनत भी करनी पड़ती है। अगर आप भी अपनी खूबसूरती को निखारना चाहते हैं तो रोजाना रात को सोने से पहले ये टिप्स जरूर आजमाएं।

हल्दी वाला दूध

सोने से पहले हल्दी वाला दूध जरूर पीना चाहिए। इससे आपके शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और खून साफ होता है। हल्दी वाला दूध पीने से आपकी त्वचा भी निखरेगी।

Image result for हल्दी वाला दूध

नहाएं

सोने से पहले रात को जरूर नहाएं। ऐसा करने से आपके शरीर पर मौजूद दिनभर की गंदगी एक दम दूर हो जाएगी और आपकी त्वचा सांस ले पाएगी। नहाने के पानी में आधा घंटा पहले गुलाब की कुछ पंखुड़ियां डाल लें। इस पानी से नहाने से आपको एकदम तरोताजा महसूस होगा।

Image result for नहाएं

क्रीम से मसाज

पूरे दिन हमारे दिमाग के साथ-साथ हमारी आंखें भी बहुत काम करती हैं। ऐसे में आंखों का ख्याल रखना काफी जरूरी है। सोने से पहले अपनी आंखों को चारों तरफ क्रीम से मसाज जरूर करें।

Related image

 

WeForNews 

Continue Reading

लाइफस्टाइल

सुबह खाली पेट लहसुन खाने से होते हैं ये फायदे!

Published

on

यूं तो लहसुन से सेहत को कई अनगिनत फायदे होते हैं, लेकिन सर्दियों के मौसम में खासतौर पर लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है। लहसुन में भरपूर मात्रा में फास्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक, कैल्शियम और आयरन पाया जाता है। आइए जानते हैं सर्दियों में लहसुन खाने से होने वाले फायदों के बारे में…

इम्युनिटी मजबूत करता है…

लहसुन में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो इम्युनिटा पॉवर को बेहतर बनाते हैं। लहसुन में पाया जाने वाला सल्फर शरीर में मौजूद सफेद रक्त कोशिकाओं को मजबूत बनाकर शरीर को वायरस से होने वाले फ्लू और जुकाम जैसी समस्याओं से सुरक्षित रखता है।

जुकाम की समस्या सताने लगती है। बता दें, जुकाम और फ्लू में लहसुन बहुत असरदार होता है। कई स्टडी में बताया गया है कि लहसुन कई बीमारियों से सुरक्षित रखता है। अगर आपको अक्सर जुकाम और फ्लू की समस्या सताती है, तो रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन की 2 कलियों का सेवन करना फायदेमंद साबित होगा।

कैंसर से सुरक्षित रखता है…

कई स्टडी की रिपोर्ट में दावा किया किया गया है कि रोजाना लहसुन की 2-3 कलियों का सेवन करने से पेट और कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा कम होता है। स्टडी में यह भी बताया गया है कि लहसुन शरीर की इम्युनिटी पॉवर को मजबूत कर कैंसर के खतरे को कम करता है।

खून साफ करता है…

अगर मुंहासों की समस्या से परेशान हैं, तो खून को साफ कर के जड़ से मुंहासों की समस्या से मुक्ति पा सकते हैं। बता दें खून में खराबी होने के कारण भी मुंहासे निकलने लगते हैं। इसके लिए सुबह खाली पेट कच्चे लहसुन की 2 कलियां ताजे पानी के साथ लेने से फायदा होगा।

दिल की बीमारी में फायदेमंद…

लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। रोजाना लहसुन के सेवन से कोलेस्ट्रोल कम होता है। इसके साथ ही लहसुन ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर के स्तर को भी नॉर्मल रखता है। कम ही लोग जानते होंगे कि लहसुन का सेवन कर के भी आप अपने वजन को कम कर सकते हैं। जी हां, सुबह खाली पेट शहद के साथ कच्चे लहसुन की 2 कलियां खाने से वजन कम होता है।

किन लोगों को लहसुन नहीं खाना चाहिए…

1. अस्थमा के रोगियों को लहसुन के सेवन में बचना चाहिए, क्योंकि अस्थमा से पीड़ित लोगों को लहसुन से कई तरह के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

2. गर्भवती महिलाओं को भी लहसुन के सेवन से बचना चाहिए।

3. किसी भी तरह की सर्जरी या ऑपरेशन से पहले लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए।

4. एक दिन में सिर्फ लहसुन की 2-3 कलियां अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही खाएं।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular