वेलिंग्टन टेस्ट : बेसिन रिजर्व में न्यूजीलैंड का शिकांजा | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

खेल

वेलिंग्टन टेस्ट : बेसिन रिजर्व में न्यूजीलैंड का शिकांजा

Published

on

वेलिंग्टन: न्यूजीलैंड ने बेसिन रिजर्व मैदान पर खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन रविवार को भारत पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली। दिन के पहले सत्र से लेकर आखिरी सत्र तक लगभग पूरे समय कीवी टीम ने भारत पर अपना दबदबा बनाए रखा।

भारत को पहली पारी में 165 रनों पर ढेर करन के बाद तीसरे दिन की शुरुआत पांच विकेट के नुकसान पर 216 रनों से करने वाली न्यूजीलैंड ने पहले सत्र में 348 रनों पर ऑल आउट होने से पूर्व अपने खाते में 123 रनों का इजाफा कर भारत को पर 183 रनों की बढ़त ले ली। उसके गेंदबाजों ने खासकर ट्रेंट बाउल्ट ने यह सुनिश्चित किया कि भारत दूसरी पारी में भी आसानी से रन नहीं कर पाए। इस प्रयास में वह सफल भी रहे और स्टम्प्स की घोषणा तक भारत के चार विकेट 144 रनों पर चटका मैच पर अपना शिकंजा कस लिया। भारत अभी भी कीवी टीम से 39 रन पीछे है।

मेहमान टीम के लिए अगर कोई बल्लेबाज चल सका था वो रहे सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल जिन्होंने 58 रनों की पारी खेली। ट्रेंट बाउल्ट ने पृथ्वी शॉ (14), चेतेश्वर पुजारा (11) और कप्तान विराट कोहली (19) के विकेट ले भारत को परेशानी में डाल दिया। इस बीच मयंक ने एक छोर संभाले रखा।

दिन के दूसरे सत्र में दूसरी पारी खेलने उतरी भारत को पहला झटका 27 के कुल स्कोर पर शॉ के रूप में लगा। पुजारा 78 के कुल स्कोर पर टीम के दूसरे विकेट के रूप में आउट हुए। उनके आउट होते ही दूसरे सत्र की समाप्ति की घोषणा कर दी गई।

तीसरे सत्र में आने के कुछ देर बाद मयंक भी साउदी की गेंद पर आउट हो गए। मयंक ने 99 गेंदों पर सात चौके और एक छक्के की मदद से अर्धशतकीय पारी खेली। मयंक का विकेट 96 के कुल स्कोर पर गिरा। फिर बाउल्ट ने कोहली को 113 रनों पर पवेलियन भेज भारत को चौथी सफलता दिलाई।

यहां से भारत के लिए राहत की बात यह रही कि उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी ने दिन का खेल खत्म होने तक कीवी टीम को पांचवां विकेट नहीं लेने दिया। रहाणे 25 तो विहारी 15 रन बनाकर खेल रहे हैं। दोनों ने मिलकर 31 रन जोड़ लिए हैं।

इससे पहले, भारत को उम्मीद थी कि वो कीवी टीम को तीसरे दिन पहली पारी में जल्दी समेट देगा। जसप्रीत बुमराह ने बीजे वाटलिंग (14) और ईशांत ने साउदी (6) को आउट कर इसकी शुरुआत भी कर दी थी, लेकिन अपनी गेंदों से भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने वाले छह फुट आठ इंच के काइल जेमिसन ने बल्ले से भी शानदार पारी खेली और कोलीन डी ग्रांडहोम के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए 71 रन जोड़ भारत को कोशिश पूरी नहीं होने दी। जेमिसन ने 45 गेंदों पर चार छक्के और एक चौके की मदद से 44 रन बनाए। 295 के कुल स्कोर पर वह रविचंद्रन अश्विन की फिरकी में फंस कर विहारी को कैच दे बैठे।

अश्विन ने डी ग्रांडहोम को भी अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया। 310 के कुल स्कोर पर डी ग्रांडहोम विकेटकीपर पंत के हाथों लपके गए। उन्होंने 74 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 43 रनों की पारी खेली। इन दोनों के बाद भारतीय गेंदबाजों को बाउल्ट ने परेशान किया। बाउल्ट ने 24 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से 34 रन बना अपनी टीम को अच्छा स्कोर दिया। ईशांत ने उन्हें आउट कर कीवी पारी का अंत कर दिया।

भारत के लिए ईशांत ने पांच विकेट लिए। अश्विन के हिस्से तीन और बुमराह तथा शमी के हिस्से एक-एक विकेट आया।

–आईएएनएस

खेल

स्टोक्स, पैरी चुने गए विज्डन क्रिकेटर-2019

Published

on

Ben Stokes

लंदन: इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स और आस्ट्रेलिया की महिला खिलाड़ी एलिसा पैरी को बुधवार को विज्डन ने 2019 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना है। स्टोक्स 2005 में एंड्रयू फ्लिंटॉफ के बाद यह अवार्ड जीतने वाले इंग्लैंड के पहले खिलाड़ी हैं।

वहीं पैरी 2016 में भी यह अवार्ड जीत चुकी हैं। इसी के साथ वे यह अवार्ड दो बार जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं। स्टोक्स ने 2019 में 821 टेस्ट रन बनाए जबकि 719 वनडे रन भी बनाए।

वहीं पैरी ने अपने इकलौते टेस्ट में शतक के अलावा वनडे में दो शानदार पारियां खेलीं। वनडे में उनका औसत 73 रहा है। वहीं छह अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैचों में भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा है। वनडे में उन्होंने 21 विकेट लिए हैं और टी-20 मैचों में छह विकेट लिए हैं।

विंडीज के पुरुष क्रिकेटर आंद्रे रसेल को टी-20 में सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया है। रसेल ने पिछले साल टी-20 में 1,080 रन के अलावा 40 विकेट लिए हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

हॉकी इंडिया ने ओडिशा मुख्यमंत्री राहत कोष में दिया 21 लाख का दान

Published

on

By

CHockey India.
फाइल फोटो

नई दिल्ली। हॉकी इंडिया ने कोरोनावायस के खिलाफ लड़ाई में ओडिशा मुख्यमंत्री राहत कोष में 21 लाख रुपये का दान दिया है। हॉकी इंडिया इससे पहले प्रधानमंत्री राहत कोष में कुल एक करोड़ रुपये का योगदान दे चुका है और अब उसने ओडिशा सरकार की भी मदद करने का निर्णय लिया है।

ओडिशा में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और हॉकी इंडिया कार्यकारी बोर्ड ने राज्य सरकार की मदद के लिए यह योगदान करने का सर्वसम्मत फैसला किया है।

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद ने कहा, ” वर्तमान समय में हम सभी इस संकट का सामना कर रहे हैं। हॉकी इंडिया में हर किसी को उम्मीद है कि 21 लाख रुपये का यह योगदान कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में मदद कर सकता है। “

हॉकी इंडिया के महासचिव राजिंदर सिंह ने कहा, ” हॉकी इंडिया को हमेशा ओडिशा के लोगों से अपार समर्थन और प्रेरणा मिलती रही है। मुझे गर्व है कि हाकी इंडिया कार्यकारी बोर्ड ने ओडिशा मुख्यमंत्री राहत कोष में कुल 21 लाख रुपये का योगदान करने का सर्वसम्मत फैसला किया।”

Continue Reading

खेल

कोविड-19 : एसीए ने खिलाड़ियों के लिए जारी किया इमरजेंसी फंड

Published

on

By

cwc- australia vs sri lanka
फाइल फोटो

मेलबर्न। कोरोनावायरस के कारण बने हालात में आस्ट्रेलिया के क्रिकेट खिलाड़ियों को सरकार की मदद नहीं मिल पा रही है। ऐसे में आस्ट्रेलियन क्रिकेटर्स एसोसिएशन (एसीए) ने पूर्व और मौजूदा खिलाड़ियों की मदद के लिए अपने फंड से 250,000 डालर देने का फैसला किया है। एसीए ने कहा, “कोरोनावायरस का प्रभाव हमारे कई उन पूर्व और मौजूदा खिलाड़ियों पर भी पड़ रहा है जो बाहरी आय पर निर्भर हैं।”

उन्होंने कहा, “हमारे जो सदस्य सरकारी मदद का इंतजार कर रहे हैं उनके लिए हमें एसीए के इमरजेंसी फंड से उनके लिए मदद मुहैया करा रहे हैं।”

एसीए के महाप्रबंधक कैली एप्पलेबी ने कहा कि वो अपने फंड से 250,000 डालर दे रहे हैं।

उन्होंने कहा, “बीते कुछ दिनों से हम अपने उन सदस्यों से बात कर रहे हैं जो मुश्किल हालात में हैं। हम जितनी मदद कर सकते हैं करेंगे।”

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
pm modi
राजनीति2 mins ago

मोदी के 9 बजे 9 मिनट के दौरान टीवी दर्शकों की संख्या गिरी

व्यापार4 mins ago

कोविड-19 लॉकडाउन : शैक्षिक और फिटनेस ऐप पर अधिक समय बिता रहे भारतीय

Amitabh Bachchan
मनोरंजन14 mins ago

बिग बी रोजाना वितरित कर रहे 2 हजार खाने के पैकेट

Coronavirus
राष्ट्रीय35 mins ago

कोराना के मरीजों को नहीं होगी सांस लेने में दिक्कत, बनी खास डिवाइस

Coronavirus
राष्ट्रीय45 mins ago

कोविड-19: आंध्र प्रदेश में 12 घंटे में कोई नया मामला नहीं

coronavirus
राष्ट्रीय53 mins ago

कोरानावायरस: भोपाल, इंदौर और उज्जैन किए गए सील

rbi
व्यापार1 hour ago

कोरोना के चलते अर्थव्‍यवस्‍था में रिकवरी की संभावनाएं होंगी कमजोर: आरबीआई

delhi high court
राष्ट्रीय1 hour ago

दिल्ली हाई कोर्ट ने गर्मी की छुट्टियां की निलंबित, अब जून महीने में भी काम करेंगी अदालतें

मनोरंजन2 hours ago

नुपूर ने लिखी कविता, सुनकर भावुक हुईं कृति

Coronavirus
राष्ट्रीय2 hours ago

कर्नाटक में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 6 हुई

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
अंतरराष्ट्रीय3 days ago

चीन ने महामारी के फैलाव को कारगर रूप से नियंत्रित किया : डब्ल्यूएचओ

मनोरंजन2 weeks ago

शिवानी कश्यप का नया गाना : ‘कोरोना को है हराना’

Honey Singh-
मनोरंजन1 month ago

हनी सिंह का नया सॉन्ग ‘लोका’ हुआ रिलीज

Akshay Kumar
मनोरंजन1 month ago

धमाकेदार एक्शन के साथ रिलीज हुआ ‘सूर्यवंशी’ का ट्रेलर

Kapil Mishra in Jaffrabad
राजनीति2 months ago

3 दिन में सड़कें खाली हों, वरना हम किसी की नहीं सुनेंगे: कपिल मिश्रा का अल्टीमेटम

मनोरंजन2 months ago

शान का नया गाना ‘मैं तुझको याद करता हूं’ लॉन्च

मनोरंजन2 months ago

सलमान का ‘स्वैग से सोलो’ एंथम लॉन्च

Shaheen Bagh Jashn e Ekta
राजनीति2 months ago

Jashn e Ekta: शाहीनबाग में सभी धर्मो के लोगों ने की प्रार्थना

Tiger Shroff-
मनोरंजन2 months ago

टाइगर की फिल्म ‘बागी 3’ का ट्रेलर रिलीज

Human chain Bihar against CAA NRC
शहर2 months ago

बिहार : सीएए, एनआरसी के खिलाफ वामदलों ने बनाई मानव श्रंखला

Most Popular