Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

अमेरिका के सैन्याभ्यास से चीन को बाहर का रास्ता

Published

on

flag_america_usa_fabric_91298_1920x1080-min
File Photo

अमेरिका ने विश्व के सबसे बड़े अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सैन्याभ्साय में शामिल होने के लिए चीन को भेजे गए निमंत्रण को वापस ले लिया है। पेंटागन ने यह घोषणा की।

सीएनएन के मुताबिक, पेंटागन के एक प्रवक्ता ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि चीन का रुख आरआईएमपीएसी सैन्याभ्यास के सिद्धांतों और उद्देश्यों के विरुद्ध है और इसलिए चीन की नौसेना को 2018 के रिम ऑफ द पैसिफिक (आरआईएमपीएसी) सैन्याभ्यास से बाहर कर दिया गया है।

आरआईएमपीएसी सैन्याभ्यास का हवाई में हर साल में आयोजन किया जाता है। इसमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और ब्रिटेन सहित दुनियाभर के 20 से अधिक देश हिस्सा लेते हैं। एक रक्षा अधिकारी के मुताबिक, अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैट्टिस और व्हाइट हाउस के समन्वित फैसले के तहत चीन को भेजे जाने वाले आमंत्रण को वापस ले लिया गया है।

हवाई पैसिफिक यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और यूएस पैसिफिक कमांड के ज्वाइंट इंटेलिजेंस सेंटर के पूर्व निदेशक कार्ल स्कस्टर ने सीएनएन को बताया कि चीन के आमंत्रण को वापस लेने का फैसला यह बताता है कि तुष्टिकरण के दिन अब लद गए हैं।

उन्होंने कहा, “अब हम कूटनीतिक रूप से कड़ी कार्रवाई करने के लिए तैयार हैं। हम चीन को बता रहे हैं कि दक्षिण चीन सागर में और अधिक पैठ का जवाब उसे कूटनीतिक और आर्थिक नतीजों के रूप में दिया जाएगा।

–आईएएनएस

अंतरराष्ट्रीय

तालिबान का अफगान सैन्यअड्डे पर कब्जा, 17 सैनिक मारे गए

Published

on

Afghanistan Airbase

मैमना (अफगानिस्तान), 14 अगस्त | अफगानिस्तान के उत्तरी भाग में तीन तीन की भीषण लड़ाई के बाद तालिबान आतंकवादियों ने एक सैन्यअड्डे पर कब्जा कर लिया और 17 सैनिकों की हत्या कर दी। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, यह संघर्ष बीते शनिवार को सैकड़ों तालिबान आतंकवादियों के कैंप-ए-चेनायीहा अड्डे पर हमला व घेर लेने के बाद शुरू हुआ। यह सैन्य अड्डा फरयाब प्रांत सुदूर घोरमाच जिले में है, जिसमें करीब 106 सैनिक तैनात थे।

तालिबान का उत्तर में हमला, दक्षिणपूर्व के गजनी प्रांत में संघर्ष के दौरान हुआ है। गजनी में बीते सप्ताह से हो रहे संघर्ष के दौरान सैकड़ों लोगों की मौत हुई है। लड़ाई के पांचवें दिन भी शहर में मंगलवार को संघर्ष व हवाई हमलों की सूचना है।

मानवीय मामलों के संयुक्त राष्ट्र के समन्वय कार्यालय ने चेताया है कि गजनी के निवासियों को बुनियादी सेवाएं व चिकित्सकीय देखभाल पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

प्रांतीय परिषद के एक अधिकारी सेबघतुल्ला सेलाब ने कहा, “घिरे हुए सैनिकों ने कड़ा प्रतिरोध दिखाया और हमलावरों से बीते तीन दिनों से लड़ाई लड़ी, लेकिन अड्डे पर अतंकवादियों ने कब्जा कर लिया गया क्योंकि सैनिकों के बार-बार आग्रह के बावजूद भी उन्हें कोई आपूर्ति या सहायता नहीं मिली।”

उन्होंने कहा कि 15 सैनिक घायल हुए हैं और पांच को आतंकवादियों ने बंधक बना लिया है, जबकि बहुत से सैनिक आसपास के गांवों व पर्वतीय क्षेत्रों में भाग गए हैं।

तालिबान ने प्रांत में अड्डे पर कब्जे के बाद 14 बख्तरबंद सैन्य वाहन, हथियार, गोलाबारूद पर कब्जा जमा लिया है।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

उत्तर कोरिया ने परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए शांति संधि का किया आह्वान

Published

on

फाइल फोटो
फाइल फोटो

उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने शांति संधि पर हस्ताक्षर करने का आह्वान करते हुए कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए पारस्परिक विश्वास आवश्यक है।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, उत्तर कोरियाई साप्ताहिक समाचार पत्र ‘टोंगिल सिन्बो’, जो सरकार के मुखपत्र के रूप में जाना जाता है, इसने कहा है कि जब तक अमेरिका युद्ध के अंत की घोषणा करने जैसे कोई प्रभावी कदम नहीं उठाता तब तक परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में आगे की प्रगति की उम्मीद नहीं की जा सकती।

साप्ताहिक ने कहा, “दक्षिण कोरिया और अमेरिका के साथ उत्तर कोरिया के संबंधों में एक सफलता रही है, लेकिन कोरियाई प्रायद्वीप पर युद्ध की समाप्ति अभी भी एक अनसुलझा काम है।”

इसने कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप पर स्थाई शांति स्थापित करने के लिए युद्ध के अंत की घोषणा में एक जिम्मेदार पार्टी के रूप में अमेरिका को सिंगापुर में 12 जून के उत्तर-अमेरिकी शिखर सम्मेलन के समझौते को लागू करने के लिए व्यावहारिक उपाय करना चाहिए।

उत्तरी कोरियाई नेता किम जोंग-उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सिंगापुर में अपनी ऐतिहासिक बैठक में कोरियाई प्रायद्वीप में पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरणकी दिशा में प्रतिबद्धता जताई थी और एक निश्चित शांति समझौते तक पहुंचने की प्रतिबद्धता भी जताई थी।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

जापान में भूकंप के झटके

Published

on

earthquake
फाइल फोटो

जापान के चीबा प्रीफेक्चर में रिक्टर पैमाने पर 5.1 की तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular