Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

अमेरिका के सैन्याभ्यास से चीन को बाहर का रास्ता

Published

on

flag_america_usa_fabric_91298_1920x1080-min
File Photo

अमेरिका ने विश्व के सबसे बड़े अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सैन्याभ्साय में शामिल होने के लिए चीन को भेजे गए निमंत्रण को वापस ले लिया है। पेंटागन ने यह घोषणा की।

सीएनएन के मुताबिक, पेंटागन के एक प्रवक्ता ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि चीन का रुख आरआईएमपीएसी सैन्याभ्यास के सिद्धांतों और उद्देश्यों के विरुद्ध है और इसलिए चीन की नौसेना को 2018 के रिम ऑफ द पैसिफिक (आरआईएमपीएसी) सैन्याभ्यास से बाहर कर दिया गया है।

आरआईएमपीएसी सैन्याभ्यास का हवाई में हर साल में आयोजन किया जाता है। इसमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और ब्रिटेन सहित दुनियाभर के 20 से अधिक देश हिस्सा लेते हैं। एक रक्षा अधिकारी के मुताबिक, अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैट्टिस और व्हाइट हाउस के समन्वित फैसले के तहत चीन को भेजे जाने वाले आमंत्रण को वापस ले लिया गया है।

हवाई पैसिफिक यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और यूएस पैसिफिक कमांड के ज्वाइंट इंटेलिजेंस सेंटर के पूर्व निदेशक कार्ल स्कस्टर ने सीएनएन को बताया कि चीन के आमंत्रण को वापस लेने का फैसला यह बताता है कि तुष्टिकरण के दिन अब लद गए हैं।

उन्होंने कहा, “अब हम कूटनीतिक रूप से कड़ी कार्रवाई करने के लिए तैयार हैं। हम चीन को बता रहे हैं कि दक्षिण चीन सागर में और अधिक पैठ का जवाब उसे कूटनीतिक और आर्थिक नतीजों के रूप में दिया जाएगा।

–आईएएनएस

अंतरराष्ट्रीय

किम जोंग उन 2 दिवसीय दौरे पर चीन पहुंचे

Published

on

kim jong un
File Photo

उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन मंगलवार से चीन के दो दिवसीय दौरे पर हैं। किम जोंग की मार्च 2018 के बाद से यह चीन का तीसरा दौरा है।

चीन की सरकारी मीडिया ने मंगलवार सुबह इस खबर की पुष्टि की। किम जोंग का यह दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ 12 जून को सिंगापुर में हुई वार्ता के कुछ दिनों बाद हो रहा है। सिंगापुर में ट्रंप और किम जोंग ने कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर प्रतिबद्धता जताई थी। चीन, उत्तर कोरिया का एकमात्र निकट सहयोगी देश है।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

धोखाधड़ी के आरोप में ऑडी का सीईओ गिरफ्तार

Published

on

audi_ceo
ऑडी एजी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रूपर्ट स्टैडलर (फाइल फोटो)

मेड्रिड। ऑडी एजी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रूपर्ट स्टैडलर को धोखाधड़ी के आरोप में सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया। कंपनी के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी एफे न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, जर्मनी के अभियोजन पक्ष ने स्टैडलर और ऑडी के एक अन्य कार्यकारी को कंपनी के उत्सर्जन घोटाले में धोखाधड़ी और झूठे विज्ञापन देने वाले संदिग्ध के रूप में नामित किया।

प्रवक्ता ने कहा, “हम पुष्टि करते हैं कि स्टैडलर को आज सुबह गिरफ्तार कर लिया गया है और उन्हें हिरासत में रखने के मामले में सुनवाई जारी है। “

कार निर्माता ने इस मुद्दे पर चल रही जांच का हवाला देते हुए टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। फॉक्सवैगन के प्रवक्ता ने भी इस गिरफ्तारी की पुष्टि की है।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

अमेरिका: डेमोक्रेट नेताओं ने प्रवासी बच्चों के लिए उठाई आवाज

Published

on

Donald Trump

अमेरिका के डेमोक्रेट सांसदों ने डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के मेक्सिको सीमा पर प्रवासी बच्चों को उनके मां-बाप से अलग करने की नीति के खिलाफ अपने अभियान का विस्तार किया।

समाचार पत्र वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, कई रिपब्लिकन नेताओं की चुप्पी के खिलाफ रविवार को डेमोक्रेट सांसदों ने न्यूयॉर्क शहर के बाहरी इलाके में स्थित एक सुधार केंद्र का दौरा किया और टेक्सास जाकर सुधार गृहों में रखे गए बच्चों को मिलने वाली सुविधाओं का जायजा लिया।

टेक्सास के मैकएलेन में जहां कई डेमोक्रेट सांसदों ने सुधार गृह का दौरा किया, राज्य प्रतिनिधि वीसेंटे गोंजालेज का अनुमान है कि उन्होंने वहां छह साल से कम उम्र के 100 बच्चे देखे।

उन्होंने कहा,”यह सुव्यवस्थित था, लेकिन यह उस चीज से दूर था, जिसे हम मानवीय कहते हैं।”

न्यूयॉर्क के प्रतिनिधि एड्रियानो एस्पाइलैट ने कहा,”यह अनुचित और असंवैधानिक है।”

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular