Connect with us

चुनाव

2019 में सभी 10.6 लाख मतदान केंद्रों पर वीवीपैट: आयोग

Published

on

vvpta
निर्वाचन आयोग (फाइल फोटो)

निर्वाचन आयोग ने 2019 के आम चुनाव के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के समय से आंवटन का आश्वासन देते हुए कहा कि 10 लाख से ज्यादा मतदान केंद्रों के लिए वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) का आवंटन प्रक्रिया में है।

आयोग ने कहा कि अनिवार्य पहले स्तर की जांच और जिला अधिकारियों के प्रशिक्षण को सुनिश्चित किया जा रहा है, ताकि 2019 लोकसभा चुनाव के लिए करीब 10.6 लाख मतदान केंद्रों पर 100 फीसदी वीवीपैट की जरूरत पूरी की जा सके।

चुनाव आयोग ने कहा कि आगामी चुनावों में करीब 22.3 मतदान इकाइयों, 16.3 लाख नियंत्रण इकाइयों और करीब 17.3 लाख वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा। आयोग ने कहा कि वे सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों द्वारा ईवीएम और वीवीपैेट की आपूर्ति की स्थिति की लगातार समीक्षा कर रहे हैं।

चुनाव आयोग ने 26 सितंबर को कहा था कि उसने पिछले चुनाव में मशीनों की विफलता दर को देखते हुए बेहतर हार्डवेयर अपनाने के अलावा 125 से 135 फीसदी तक अतिरिक्त वीवीपैट की जरूरत को बेहतर बनाया है।

–आईएएनएस

चुनाव

Madhya Pradesh Election Results 2018 Live: वोटों की मतगणना शुरू

Published

on

mp

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजों की मतगणना शुरू हो गई है। आज ये तय हो जायेगा की मध्य प्रदेश में कौन सत्ता में काबिज होगा। मध्य प्रदेश का गठन 1 नवंबर 1956 में किया गया था। मध्य प्रदेश में सबसे लंबे समय तक सीएम का पद संभालने के रिकॉर्ड वर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम है।

2013 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 165 सीटें (44.88 प्रतिशत) जीत कर सत्ता की हैट्रिक लगाई थी। वहीं उस वक्त कांग्रेस को 58 सीटें (36.38 प्रतिशत), बीएसपी को 4 सीटें (6.29 प्रतिशत) और अन्य के खाते में 3 सीटें (5.38 प्रतिशत) आई थीं। अब मतगणना से तय हो जाएगा कि प्रदेश में शिवराज की सत्ता कायम रहती है या फिर कोई नया शख्स मुख्यमंत्री पद संभालता है। आज हम आपको मध्य प्रदेश और विधानसभा चुनाव से जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं।

WeForNews 

Continue Reading

चुनाव

Mizoram Election Result 2018 LIVE: वोटों की गिनती शुरू

Published

on

PHOTO CREDIT (ANI)

मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना शुरू हो गई। यहां 40 सीटों के लिए 28 नवंबर को वोट डाले गए थे। आज चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे।

वर्तमान में यहां कांग्रेस की सरकार है। 2008 से यहां कांग्रेस के पी. ललथनहवला मुख्यमंत्री के पद पर बने हुए हैं। पिछले 30 साल में मिजोरम में दो ही मुख्यमंत्री हुए हैं।

मिजोरम में मुख्य विपक्षी पार्टी मिजो नैशनल फ्रंट है। मिजो नैशनल फ्रंट के 40 प्रत्याशी मैदान में हैं। बीजेपी के 39, कांग्रेस के पांच और नैशनल पीपल्स पार्टी के 9 उम्मीदवार चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। मिजोरम में इस बार 75 फीसदी मतदान हुए हैं।

WeForNews

Continue Reading

चुनाव

राजस्थान में सड़क पर ईवीएम मिलने से मचा हड़कंप, दो अफसर सस्पेंड

Published

on

Rajasthan
राजस्थान (PHOTO CREDIT ANI )

राजस्थान के किशनगंज विधानसभा क्षेत्र के शाहाबाद इलाके में सड़क पर दो ईवीएम मिलने से हड़कंप मच गया है। इस मामले को लेकर चुनाव आयोग ने दो अधिकारी को निलंबित कर दिया है।

सड़क पर सीलबंद मशीन लावारिस पड़ी मिली थी, जिसे पुलिस ने कब्जे में ले लिया था। लापरवाही के आरोप में शाहाबाद तहसील के अब्दुल रफीक और नवल सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

दरअसल, सड़क पर ईवीएम पाए जाने की सूचना ग्रामीणों ने पुलिस को दी जिसके बाद मौके पर पहुंचकर पुलिस ने इसे कब्जे में लिया और इसकी सूचना चुनाव अधिकारियों को दी थी। किशनगंज विधानसभा क्षेत्र के शाहाबाद इलाके में ये ईवीएम देर शाम सड़क पर लावारिश पाई गई थी।

बता दें कि राजस्थान की 199 सीटों के लिए शुक्रवार (7 दिसंबर) को मतदान संपन्न हो गया। निर्वाचन आयोग से मिले आंकड़ों के मुताबिक राज्य में 74.08% प्रतिशत मतदान हुआ है। विधानसभा चुनावों के नतीजे 11 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular