Connect with us

चुनाव

जम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव के लिए पहले फेज की वोटिंग संपन्न

Published

on

local body elections
PHOTO CREDIT (ANI)

जम्मू-कश्मीर में स्थानीय निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग संपन्न हुई।

राज्‍य निर्वाचन अधिकारी रमेश ठाकुर बताया कि जम्मू-कश्मीर के 11 जिलों में निकाय चुनावों के पहले चरण में शाम 4 बजे तक 63.83% मतदान हुआ।

सोमवार को जिन जिलों में वोटिंग हुई, उनमें अनंतनाग (4 वार्ड), बडगाम (1 वार्ड), बांदीपोरा (16 वार्ड), बारामूला (15 वार्ड), जम्मू (153 वार्ड), करगिल (13 वार्ड), कुपवाड़ा (18 वार्ड), लेह (13 वार्ड), पुंछ (26 वार्ड), राजौरी (59 वार्ड), श्रीनगर (3 वार्ड) शामिल रहे।

वोटिंग को देखते हुए दक्षिण कश्मीर में मोबाइल इंटरनेट को बंद कर दिया गया था, जबकि अन्य इलाकों में इंटरनेट की स्पीड को 2G तक सीमित की गई।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर में स्थानीय निकायों के चुनाव चार चरणों में हो रहे हैं। 8 अक्टबूर को पहले चरण का चुनाव संंपन्‍न होने केे बाद दूसरे चरण का मतदान 10 अक्टूबर को, तीसरे फेज की वोटिंग 13 अक्टूबर और अंतिम चरण का मतदान 16 अक्टूबर को होगा। वोटों की गिनती 20 अक्टूबर को होगी।

राज्य के चुनाव अधिकारी के मुताबिक पहले फेज में कुल 422 वार्डों के लिए 1,283 उम्मीदवार मैदान में उतरे। इनमें जम्मू में 1010, कश्मीर में 207, लद्दाख में 66 उम्मीदवार थे।

4 चरणों में होने वाले चुनाव के लिए कुल 2,990 उम्मीदवार मैदान में हैं। अब तक लगभग 244 उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए हैं, जिनमें से ज्यादातर कश्मीर घाटी से हैं। राज्य की मुख्यधारा की दो पार्टियां नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी इन चुनावों का बहिष्कार किया है।

WeForNews

चुनाव

जम्मू-कश्मीर पंचायत चुनाव : नौवें चरण के लिए मतदान शुरू

Published

on

Voting
File Photo

जम्मू एवं कश्मीर पंचायत चुनाव के नौवें और आखिरी चरण के लिए कड़ी सुरक्षा एवं व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हो गया। कश्मीर के 452 मतगणना केंद्रों पर मंगलवार को मतदान हो रहा है।

मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और यह दोपहर दो बजे तक जारी रहेगा। राज्य में 346 मतदान केंद्रों को अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है। इस दौरान कुल 430 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिनमें से 55 सरपंच और 138 पंच सीटों के लिए हैं।इस दौरान कुल 68,745 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

–आईएएनएस

Continue Reading

चुनाव

राजस्थान चुनाव परिणाम 2018 live: शुरुआती रुझानों में कांग्रेस आगे

Published

on

राजस्थान विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरू हो गई है। राजस्थान में कांग्रेस के बड़े चेहरे अशोक गहलोत अपनी सरदारपुरा सीट से आगे चल रहे हैं। उनके अलावा टोंक से सचिन पायलट भी आगे चल रहे हैं। नाथद्वारा सीट से सीपी जोशी भी आगे हैं। टीवी रिपोर्ट्स की मानें तो अभी तक कांग्रेस+ 19 सीटों पर आगे है तो वहीं बीजेपी 9 पर आगे है।

राज्य में 200 विधानसभा चुनाव सीटों में से 199 पर 7 दिसंबर को वोट डाले गए। यहां सीधी टक्कर कांग्रेस और बीजेपी के बीच है। इस चुनाव में कुल मिलाकर 4,74,37,761 मतदाता थे. इनमें 2,47,22,365 पुरुष व 2,27,15,396 महिला मतदाता थे। पहली बार मतदान कर रहे युवा मतदाताओं की संख्या 20,20,156 थी। इनमें से कुल 74.2% लोगों ने अपने मत का इस्तेमाल किया है। राजस्थान में कुल 2,294 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

WeForNews 

Continue Reading

चुनाव

Telangana Election Result 2018 LIVE: वोटों की गिनती शुरू

Published

on

Telangana
PHOTO CREDIT (ANI)

तेलंगाना विधानसभा चुनाव में 119 सीटों के लिए मतगणना शुरू हो चुकी है। पहले रुझान में TRS आगे चल रही है। हालांकि, दूसरे रुझान में कांग्रेस उम्मीदवार आगे हैं। आदिलाबादा में TRS प्रत्याशी जे रमन्ना आगे है। मुधोल से कांग्रेस प्रत्याशी रमा राव पटेल आगे हैं। 2 सीटों पर TRS आगे चल रही है। पहले रुझान में चार सीटों में TRS 2 सीटों पर, कांग्रेस 1 सीट पर और अन्य 1 सीट पर आगे है।

वर्तमान में यहां तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) की सरकार है। के चंद्रशेखर राव मुख्यमंत्री हैं। इस चुनाव में TRS अकेले सभी 119 सीटों पर चुनाव लड़ी है। बीजेपी भी 119 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ी। कांग्रेस और तेलुगू देशम पार्टी मिलकर चुनाव लड़ी है। कांग्रेस नेतृत्व वाले पीपुल्स फ्रंट (प्रजा कुटामी) में कांग्रेस, TDP के अलावा भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) और तेलंगाना जन समिति (TJS) शामिल हैं।

तेलंगाना अलग राज्य का गठन 2013 में हुआ था। नए राज्य के गठन के बाद पहली बार यहां विधानसभा चुनाव हुआ है। कुल 73.20 फीसदी मतदाताओं ने मतदान किया था।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular