पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव के लिए वोटिंग जारी | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

Published

on

पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव को लेकर बुधवार सुबह आठ बजे से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान जारी है। पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ के लिए 20 हजार से ज्यादा मतदाताओं के मतदान के लिए 46 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

पुलिस के अनुसार, पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव को लेकर मतदान केंद्रों के पास सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। मतदान केंद्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की भीड़ लगी है और लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। चुनाव को लेकर छात्र-छात्राओं में उत्साह का माहौल है, सभी लोग अपना मत डालने के लिए पंक्ति में खडे होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।

मतदान सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक होगा और मतगणना बुधवार को ही शाम चार बजे से होगी जिसके बाद देर रात इसका परिणाम भी आने की संभावना है।

पटना जिला के एक अधिकारी ने बताया कि चुनाव को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। सभी मतदान केंद्र पर दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इस चुनाव में सेंट्रल पैनल के पांच पदों के लिए कुल 43 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है।

उल्लेखनीय है कि पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ को लेकर बिहार का सियासी पारा भी चढा हुआ है। राज्य के सभी प्रमुख दलों के बीच इस चुनाव को लेकर आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला जारी है, इस कारण इस चुनाव परिणाम में लोगो की दिलचस्पी बढ़ी हुई है।

— आईएएनएस

चुनाव

रूपाणी के घर भाजपा की बैठक चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन : कांग्रेस

Published

on

By

congress logo

गांधीनगर, 18 मार्च | कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग से शिकायत की है कि भाजपा ने मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के सरकारी आवास पर पिछले दो दिनों से चुनाव संबंधित बैठकें आयोजित कर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया है। कांग्रेस की राज्य इकाई के चुनाव समन्वयन समिति के अध्यक्ष, बाबूभाई पटेल ने राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के यहां शिकायत दर्ज कराई है।

भाजपा ने राज्य में लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन पर चर्चा के लिए रविवार को गांधीनगर में मुख्यमंत्री के आवास पर बैठक बुलाई थी। राज्य की 26 सीटों के लिए मतदान एक चरण में 23 अप्रैल को होगा।

पार्टी की इस चुनावी बैठक में लोकसभा चुनाव के लिए गुजरात में भाजपा के प्रभारी ओम माथुर, राज्य इकाई के अध्यक्ष जीतू वाघानी, मुख्यमंत्री रूपाणी, उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल और राज्य के कई भाजपा नेताओं ने हिस्सा लिया।

मुख्यमंत्री आवास से कुछ मिलोमीटर दूर पार्टी मुख्यालय कमलम में बैठक न आयोजित करने का कारण पूछे जाने पर वाघानी ने कहा कि सुरक्षा कारणों से ऐसा किया गया।

इस पर पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने कहा, “राज्य में स्थिति इतनी खराब है कि दो दशक से अधिक समय से राज्य में सत्ता पर काबिज होने के बावजूद भाजपा नेता गांधीनगर में अपने मुख्यालय में एक बैठक आयोजित करने में सुरक्षित नहीं महसूस कर रहे हैं, फिर आम नागरिक की क्या हालत होगी, कल्पना कीजिए?” हार्दिक हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए हैं।

सूत्रों के अनुसार, मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने गांधीनगर के कलेक्टर को शिकायत की जांच करने का आदेश दिया है। लेकिन कई कोशिशों के बावजूद इस संबंध में मुख्य निर्वाचन अधिकारी की तरफ से कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई।

Continue Reading

चुनाव

वाम दलों ने खुले गठबंधन से इनकार कर दिया : बंगाल कांग्रेस

पश्चिम बंगाल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष मन्नान ने कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम बंगाल में 2019 का चुनाव कुछ वाम नेताओं के अहंकार के कारण वाम मोर्चा के साथ मिलकर नहीं लड़ पा रहे हैं।”

Published

on

By

Abdul Mannan and Sujan Chakrabarty

कोलकाता, 18 मार्च | वरिष्ठ कांग्रेस नेता अब्दुल मन्नान ने सोमवार को कहा कि पश्चिम बंगाल में वाम मोर्चा के साथ सीट एडजस्टमेंट पर बातचीत विफल हो गई, क्योंकि वाम दलों ने खुले गठबंधन से इनकार कर दिया। कांग्रेस के साथ गठबंधन वार्ता के प्रभारी रहे वाम नेताओं की आलोचना करते हुए मन्नान ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि राज्य में भाजपा विरोधी, तृणमूल विरोधी एक मजबूत मंच बनाने की संभावना उनके अहंकार के कारण साकार नहीं हो पाई।

पश्चिम बंगाल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष मन्नान ने कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम बंगाल में 2019 का चुनाव कुछ वाम नेताओं के अहंकार के कारण वाम मोर्चा के साथ मिलकर नहीं लड़ पा रहे हैं।”

उन्होंने सवाल किया, “हम जनता को भाजपा विरोधी, तृणमूल विरोधी मजबूत गठबंधन मुहैया कराना चाहते थे। हम पूरे देश में भाजपा के खिलाफ लड़ रहे हैं। लेकिन उनके (वाम) पार्टी नेताओं ने बंगाल में बयान दिए कि दोनों दलों के बीच खुला गठबंधन नहीं होगा, बल्कि सिर्फ सीटों की साझेदारी होगी। उन्होंने संयुक्त अभियान चलाने, संयुक्त सभाएं करने या कांग्रेस नेताओं के साथ मंच साझा करने से इनकार कर दिया। फिर वह किस तरह का गठबंधन होता?”

मन्नान ने कहा कि वाम दलों और कांग्रेस द्वारा पिछले आम चुनाव में जीती गईं छह सीटों को लेकर प्रारंभिक गतिरोध कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के हस्तक्षेप से सुलझ गया था। उन्होंने राज्य के कांग्रेस नेतृत्व को इस बात के लिए मनाया कि माकपा के कब्जे वाली दोनों सीटों पर कोई उम्मीदवार न उतारा जाए।

उन्होंने कहा, “हम खुला गठबंधन चाहते थे, ताकि दोनों दलों के सभी कार्यकर्ता एकसाथ काम कर सकें। लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया। जनता को मूर्ख बनाने की जरूरत नहीं है। यदि हम गुप्त गठबंधन करते हैं, तो जनता हमें सबसे बड़ा फ्रॉड समझेगी।”

Continue Reading

चुनाव

पहले चरण के चुनाव के लिए आयोग की अधिसूचना जारी

Published

on

Election Commission

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी। अधिसूचना जारी होते ही आम चुनाव की औपचारिक प्रक्रिया शुरू हो गई है। लोकसभा चुनाव का पहला चरण 11 अप्रैल को है। इस दिन अलग-अलग राज्यों की 91 सीटों पर मतदान होगा।

इस बार लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे। पहले चरण में आंध्र प्रदेश की सभी 25, उत्तर प्रदेश की 8, महाराष्ट्र की 7, असम और उत्तराखंड की 5-5 सीटों पर मतदान होगा। वहीं, बिहार और ओडिशा की 4-4, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर की 2-2 व छत्तीसगढ़, मिजोरम, सिक्किम, त्रिपुरा, मणिपुर, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और लद्दाख की एक-एक लोकसभा सीट पर 11 अप्रैल को ही वोट डाले जाएंगे।

लोकसभा की 543 सीटों के लिए मतदान सात चरणों में होना है। पहले चरण के लिए 11 अप्रैल को वोटिंग होगी। पहले चरण में 20 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों की 91 सीटों पर मतदान होगा, जिनके लिए नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख 25 मार्च है। नामांकन पत्रों की जांच 26 मार्च को होगी और 28 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। सभी सातों चरणों के लिए मतगणना 23 मई को होगी। 11 अप्रैल को ही आंध्र प्रदेश विधानसभा की 175, अरुणाचल प्रदेश की 60, सिक्किम की सभी 32 और ओडिशा की 147 में से 28 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा।

गौरतलब है कि लोकसभा चुनावों की घोषणा 10 मार्च को हुई थी, जिसके बाद देशभर में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई। दूसरे चरण में मतदान 18 अप्रैल को, तीसरे चरण में 23 अप्रैल को, चौथे चरण में 29 अप्रैल को, 5वें चरण में 6 मई को, छठे चरण में 12 मई को और सातवें चरण में 19 मई को होगा। वहीं, 23 मई को चुनाव के नतीजे आएंगे।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
utrecht
अंतरराष्ट्रीय15 mins ago

नीदरलैंड : ट्राम में ‘आतंकी हमला’, गोलीबारी में 3 की मौत

congress logo
चुनाव23 mins ago

रूपाणी के घर भाजपा की बैठक चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन : कांग्रेस

NIRAV MODI
राष्ट्रीय27 mins ago

इंग्लैंड : नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट

Abdul Mannan and Sujan Chakrabarty
चुनाव38 mins ago

वाम दलों ने खुले गठबंधन से इनकार कर दिया : बंगाल कांग्रेस

pramod-sawant-min
राजनीति3 hours ago

गोवा के नए मुख्यमंत्री रात 11 बजे शपथ लेंगे

Election Commission
चुनाव3 hours ago

पहले चरण के चुनाव के लिए आयोग की अधिसूचना जारी

Naxalite
राष्ट्रीय4 hours ago

दंतेवाड़ा में आईडी ब्लास्ट, 5 सीआरपीएफ जवान घायल

व्यापार5 hours ago

सेंसेक्स 71 अंक ऊपर

rishi kapoor-
मनोरंजन5 hours ago

शशि कपूर की 81वीं जयंती पर ऋषि कपूर ने शेयर की पुरानी यादें

Omar Abdullah-min
राजनीति5 hours ago

जल्द चुनाव के पक्षधर अधिकारियों को परेशान किया गया : उमर

green coconut
स्वास्थ्य3 weeks ago

गर्मियों में नारियल पानी पीने से होते हैं ये फायदे

chili-
स्वास्थ्य4 weeks ago

हरी मिर्च खाने के 7 फायदे

sugarcanejuice
लाइफस्टाइल3 weeks ago

गर्मियों में गन्ने का रस पीने से होते है ये 5 फायदे…

indus water treaty
ब्लॉग4 weeks ago

सिन्धु का पानी तो भारत सिर के बल खड़े होकर भी नहीं रोक सकता!

indus water treaty
ओपिनियन4 weeks ago

पाकिस्तान को पानी रोकने पर विशेषज्ञों की राय बंटी

Rafale deal scam
ब्लॉग4 weeks ago

दिग्गज मिसाइल निर्माता कंपनी ईडी के घेरे में

Rafale
ब्लॉग4 weeks ago

विदेशी कंपनियां उठा रही हैं गलाकाट घरेलू रक्षा स्पर्धा का फायदा – तहकीकात

pulwama terror attack
ब्लॉग4 weeks ago

जवानों के लिए खूनी साबित हुआ फरवरी 2019

ILFS and Postal Insurance Bond
ब्लॉग3 weeks ago

IL&FS बांड से 47 लाख डाक जीवन बीमा प्रभावित

Momo
लाइफस्टाइल4 weeks ago

मोमोज खाने से आपकी सेहत को होते है ये नुकसान

Most Popular