Connect with us

खेल

श्रीलंका के खिलाफ सीरीज़ की शुरुआत शून्य से करने वाले कोहली ने बनाया ऐसा कीर्तिमान कि लोग रह गए हक्के बक्के

Published

on

virat
फाइल फोटो

कोहली अब रिकॉर्ड का नहीं.. बल्कि रिकॉर्ड अब कोहली का पीछा करने लगे हैं… विराट ने श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की इस सीरीज़ में 600 से ज्यादा रन ठोक डाले… लेकिन ये पहला मौका नहीं है… कोहली इससे पहले भी 600 से ज्यादा का स्कोर दो बार एक ही सीरीज़ में पार कर चुके हैं… ऐसा करने वाले कोहली पहले करामाती बल्लेबाज़ बन गए हैं… वर्ल्‍ड क्रिकेट के सुपरमैन कहे जाने वाले कोहली के इस खास रिकॉर्ड से आप भी होइए रूबरू।

शतक दर शतक… जीत दर जीत.. और रिकॉर्ड दर रिकॉर्ड.. रन मशीन और वर्ल्ड के सुपरमैन कोहली रुकने को तैयार नहीं हैं…. बार बार लगातार कोहली अपनी पारियों से अपने फैंस और मुरीदों की फेहरिस्त को लंबी किए जा रहे हैं… इस साल कई कीर्तिमान अपने नाम करने वाले कैप्टन कोहली के नाम एक और कीर्तिमान जुड़ गया….

कोहली फिरोज़शाह कोटला मैदान कोहली ने दूसरी पारी के दौरान श्रीलंका के खिलाफ फिर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज़ में 600 से ज्यादा रन बना डाले… कोहली ने इस तीन मैचों की टेस्ट सीरीज़ में कुल 610 रन जोड़े हैं…. और ऐसा करने वाले वो पहले भारतीय बन गए हैं…..कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ हर मैच में रनों का अंबार लगाया.. यही नहीं लगातार दो मैच में दो दोहरे शतक जड़कर भी कोहली ने खूब सुर्खियां बटोरी.. कोहली के सामने तो लंकाई गेंदबाज़ जैसे क्लब लेवल के गेंदबाज़ लगने लगे… जिनकी कोहली ने खूब पिटाई की….

कोहली ने कोलकाता टेस्ट की पहली पारी में 0 पर आउट होने के बाद दूसरी पारी में 104 रनों का नाबाद पारी खेली थी…. जबकि नागपुर टेस्ट में 213 बनाए थे और भारत ने यह मैच पारी के अंतर से जीता था….दिल्ली टेस्ट में कोहली ने पहली पारी में 243 रनों की बेहतरीन पारी खेली और लगातार तीन दोहरे शतक लगाने वाले पहले कप्तान बने… इसके बाद कोहली ने दूसरी पारी में 50 रनों की पारी खेली…. इस सीरीज मे उनका औसत 152 का रहा…. इस सीरीज में कोहली ने 82.21 के स्ट्राइक रेट से 57 चौके और चार छक्के लगाए…

2014 में ही बना लिया था रिकॉर्ड

कोहली ने पहली बार किसी सीरीज में 600 से अधिक रनों का आंकड़ा साल 2014 में छुआ था… आस्ट्रेलिया के साथ आस्ट्रेलिया में हुई चार मैचों की सीरीज में कोहली ने आठ पारियों में 86.50 के औसत से कुल 692 रन बटोरे थे… इस सीरीज में कोहली ने चार शतक और एक अर्धशतक लगाए थे… इस सीरीज में कोहली ने 77 चौके और एक छक्का लगाया.. कोहली ने एडिलेड टेस्ट की दोनों पारियों में 115 और 114 रन बनाए थे… हालांकि वह ब्रिस्बेन टेस्ट में नाकाम रहे थे और सिर्फ 19 और 1 रन ही बना सके थे…. कोहली ने इस नाकामी की भरपाई मेलबर्न टेस्ट में की और 169 तथा 54 रनों की पारी खेली…

इस टेस्ट में ही उन्होंने सीरीज़ की अपनी सबसे बड़ी पारी खेली. कोहली ने सिडनी टेस्ट में भी पहली पारी में 147 रन तो दूसरी पारी में 46 रन की बेहतरीन पारी खेली थी…. आस्ट्रेलिया के बाद विराट ने साल 2016 में इंग्लैंड के साथ हुए पांच मैचों की सीरीज़ की आठ पारियों में दो बार नाबाद रहते हुए 655 रन बटोरे.. इस सीरीज़ में उनका सर्वोच्च योग 235 रहा. कोहली ने 60.87 के स्ट्राइक रेट से कुल 72 चौके और एक छक्का लगाया. इस सीरीज में कोहली के बल्ले से दो शतक और दो अर्धशतक निकले…. कोहली ने राजकोट में खेले गए पहले टेस्ट में 40 और नाबाद 49 रन बनाए…. इसके बाद विशाखापट्टनम में उनके बल्ले से 167 और 81 रनों की पारियां निकलीं…. मोहाली में कोहली ने 62 और नाबाद 6 रन बना बनाए…. जबकि मुम्बई में उन्होंने 235 रनों की तो फिर चेन्नई में 15 रन बनाए….

ऐसा करने वाले पहले भारतीय हैं विराट

यानी कैप्टन कोहली का बल्ला साल 2014 से ऐसे ही लगातार आग उगल रहा है… श्रीलंका के खिलाफ कोहली मौजूदा सीरीज़ में 610 रन बनाने के अलावा 2016-17 सीज़न में इंग्लैंड के खिलाफ 655 और 2014-15 सीज़न में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 692 रन बना चुके हैं..यानी कोहली ने तीन बार सीरीज़ में 600 से ज्यादा रन बनाएं हैं… जो अपने आप में एक शानदार रिकॉर्ड है.. ऐसा करने वाले कोहली भारत के पहले बल्लेबाज़ बन गए हैं… यही नहीं, वह इंग्लिश कप्तान ग्राहम गूच के बाद सिर्फ दूसरे कप्तान हैं जिन्होंने ऐसा तीन बार किया है… यही नहीं इससे मौजूदा सीरीज़ में वो एक टेस्ट में सबसे ज्यादा 293 रन बनाने वाले भारत के पहले कप्तान भी हैं… इससे पहले ये रिकॉर्ड सुनील गावस्कर के नाम था जिनके नाम एक टेस्ट में 289 रन थे..

शून्य से शिखर का सफर

कोहली को शून्य पर आउट होता देख कोई भी परेशान होगा.. खुद कोहली भी.. लेकिन कोहली वर्ल्ड क्रिकेट में उन गिने-चुने बल्लेबाज़ों में शामिल हैं जिन्होंने सीरीज़ की शुरुआत शून्य के साथ की.. और सीरीज़ खत्म होते होते 600 रन का आंकड़ा यूं ही पार कर लिया… विराट कोलकाता टेस्ट की पहली पारी में बिना खाता खोले आउट हुए थे और आखिर उन्होंने तीन मैचों में 610 रन ठोक डाले… इससे पहले 2004-05 में जैक कैलिस इंग्लैंड के खिलाफ शून्य से शुरुआत करके 625 रन बनाने में सफल रहे थे… जबकि 2002 में ऐसी ही स्थिति से गुजरते हुए माइकल वॉन ने भारत के खिलाफ 615 रन स्कोर किए थे.. लेकिन विराट इन सबसे तब भी आगे निकल गए क्योंकि कोहली ने ये कारनाम सिर्फ तीन मैच में किया जबकि कैलिस ने पांच तो वॉन ने चार मैच खेले थे…. ज़ाहिर है कोहली इन दिनों जिस फॉर्म में हैं वो दुनिया के हर रिकॉर्ड को अपनी झोली में डालने के लिए तैयार हैं… फिलहाल तो कोहली गेंदबाज़ों के काल हैं क्योंकि उन्हें भले ही कोई गेंदबाज़ शून्य पर आउट कर ले लेकिन उसका हिसाब कोहली सूद समेत वसूल करते हैं… यही कोहली की असल पहचान भी है..

WeForNews

खेल

अनाथ आश्रम में पला, ढाबों में काम कर इस दिव्यांग ने ऐसे जीता गोल्ड मेडल

Published

on

पैरा एशियन गेम्स में नारायण ठाकुर ने गोल्ड जीत रचा इतिहास।

जन्म से ही दिव्यांग नारायण ठाकुर ने जकार्ता में चल रहे एशियन पैरा गेम्स में 100 मीटर टी 35 स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया।

नारायण ठाकुर के पिता का निधन आठ साल की उम्र में हो गया। उसके बाद से ही आठ साल तक वह एक अनाथ आश्रम में गुजारे। वहां से निकलने के बाद पेट पालने के लिए डीटीसी की बसों की सफाई की और ढाबों पर काम किया।

यह कहानी उत्तर पश्चिमी दिल्ली के समयपुर बादली इलाके की झुग्गी बस्ती में रहने 27 वर्षीय नारायण एथलीट ही है। जिसने संघर्ष और कठिनाइयों से लड़कर अपने लक्ष्य को हासिल किया है।

दिल्ली के एक स्टेडियम में एक पुरस्कार वितरण समारोह में नारायण ने कहा, ‘मैं बिहार में पैदा हुआ। दिल की बीमारी के चलते मेरे पिता को दिल्ली शिफ्ट होना पड़ा। कुछ वर्षों बाद उन्हें ब्रेन ट्यूमर हो गया और इसी बीमारी ने उनकी जान ले ली।’

उसने आगे कहा, ‘मैंने बसें साफ कीं, एक वेटर के तौर पर काम किया।’ ठाकुर को शरीर के बाएं हिस्से पर हेमेपेरसिस हो गया था। इस बीमारी में मरीज को ब्रेन स्ट्रोक के बाद शरीर के बाएं हिस्से में लकवा हो जाता है।

नारायण के पिता प्लास्टिक फैक्टरी में काम करते थे। उनकी मौत के बाद मां के लिए अपने तीन बच्चों का लालन-पालन करना मुश्किल हो गया। ठाकुर ने कहा, ‘इसी समय मुझे दरियागंज के अनाथ आश्रम में भेज दिया गया ताकि मुझे भोजन के साथ पढ़ने का अवसर मिल सके।’

ठाकुर ने कहा कि वह हमेशा से ही खेल के शौकीन थे। क्रिकेट उनका पहला प्यार था। उन्होंने कहा, ‘मैं क्रिकेट खेलना चाहता था लेकिन किसी वजह से ऐसा नहीं हो सका। मैंने अनाथ आश्रम इसलिए छोड़ा ताकि मैं अन्य खेल विकल्पों पर विचार कर सकूं।’

2010 में जब ठाकुर ने अनाथ आश्रम छोड़ा तो परिवार को एक और मुसीबत का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा, ‘यह वह समय था जब समयपुर बादली की जिन झुग्गियों में हम रहते थे, उन्हें ढहा दिया गया था। तब उसके करीब ही शिफ्ट होना पड़ा। आर्थिक हालात ठीक नहीं थे, ऐसे में मेरे पास डीटीसी की बसें साफ करने और सड़क किनारे छोटे ठेलों पर काम करने के अलावा अन्य कोई विकल्प नहीं था लेकिन खेल को लेकर मेरा जज्बा तब भी कायम था।’

ठाकुर की जिंदगी में तब बदलाव आया जब किसी ने उन्हें जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में प्रैक्टिस करने की सलाह दी। उस लम्हे को याद करते हुए नारायण कहते हैं, ‘मैं काफी खुश था। समस्या यह थी कि मेरे पास घर से स्टेडियम तक जाने के पैसे नहीं थे। स्टेडियम तक पहुंचने के लिए मुझे तीन बसें बदलनी पड़ती थीं। मैंने अपना बेस पानीपत शिफ्ट करने की भी कोशिश की। ऐसा भी कर नहीं पाया। मैं रोज के 40-50 रुपये किराये में नहीं खर्च कर सकता था। फिर मैंने ट्रेनिंग के लिए अपना बेस त्यागराज स्टेडियम शिफ्ट कर लिया।’

ठाकुर ने कहा कि उन्होंने अपने खेल पर काफी मेहनत की और कुछ अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अपने प्रदर्शन से लोगों को प्रभावित भी किया। इसके बाद जकार्ता खेलों में जाने का रास्ता तैयार हुआ। वह बड़े गर्व के साथ कहते हैं, ‘मैं देश के लिए जकार्ता में गोल्ड जीतकर काफी खुश हूं। मैं एशियन पैरा गैम्स या एशियाड में 100 मीटर में गोल्ड जीतने वाला इकलौता भारतीय हूं।’

ठाकुर के पास फिलहाल नौकरी नहीं है। अपनी मां को मदद करने के लिए वह पान/गुटखा की दुकान चलाते हैं। उन्हें हालांकि अब उम्मीद है कि उनका जीवन बदल जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘मुझे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में 40 लाख रुपये का चेक दिया था। मुझे दिल्ली सरकार से भी कुछ आर्थिक मदद की उम्मीद है।’ वह इस पैसे का क्या करेंगे? इस पर उन्होंने कहा, ‘सबसे पहले अपने परिवार के लिए एक घर बनाऊंगा और बाकी अपनी ट्रेनिंग पर खर्च करूंगा।’

WeForNews

Continue Reading

खेल

विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप: बजरंग स्वर्ण से चूके

Published

on

World wrestling championship

बुडापेस्ट के हंगरी में एशिया कप में सोने का तमगा जीतने वाले भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया जारी विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में स्वर्ण हासिल करने से चूक गए। उन्हें फाइनल में हार के साथ ही रजत पदक से संतोष करना पड़ा, लेकिन हार के बाद भी बजरंग ने इतिहास रच दिया है। वह इस टूर्नामेंट में दो पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं।

बजरंग को पुरुषों की फ्री स्टाइल स्पर्धा के 65 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में जापान के ताकुतो ओटुगोरो से 9-16 से हार का सामना करना पड़ा।

बजरंग अगर जापानी खिलाड़ी को मात देकर स्वर्ण जीतने में सफल होते तो वह इस चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीतने वाले भारत के दूसरे पहलवान होते। उनसे पहले सुशील कुमार ने मॉस्को में 2010 में इस चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था। बजंरग का यह इस चैम्पियनशिप में दूसरा पदक है। इससे पहले वह 2013 में कांस्य पदक जीतने में सफल रहे थे।

फाइनल मैच काफी रोमांचक था। जापानी खिलाड़ी ने बजंरग को बाहर भेज एक अंक लिया और फिर बजरंग को पटकर कर चार अंक और जुटाए। बजरंग ने टेकडाउन से दो अंक लेकर अपना खाता खोला और फिर स्कोर 6-7 कर लिया।

दूसरे पीरियड में बजरंग ने वापसी की कोशिश की लेकिन जापानी खिलाड़ी ने तीन अंक लेकर अपनी बढ़त को 9-6 कर लिया। इस बढ़त को जापानी खिलाड़ी ने बजरंग के बेहद आक्रामक होने के बाद भी बचाए रखा।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

रोहित-विराट के तूफानी शतकों में उड़ा वेस्टइंडीज

Published

on

guwahati odi
India vs West Indies

गुवाहाटी। कप्तान विराट कोहली (140) और रोहित शर्मा (152) के बीच दूसरे विकेट के लिए हुई 246 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की बदौलत भारत ने पहले एकदिवसीय मैच में रविवार को वेस्टइंडीज को आठ विकेट से करारी मात देकर पांच मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। मेजबान भारतीय टीम ने यहां बर्सपारा क्रिकेट स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। वेस्टइंडीज ने शिमरोन हेटमेर (106) की शतकीय पारी की मदद से आठ विकेट पर 322 रन का मजबूत स्कोर बनाया जिसे भारत ने 42.1 ओवर में ही महज दो विकेट खोकर हासिल कर लिया।

वेस्टइंडीज से मिले 323 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को 10 रन के स्कोर पर शिखर धवन (4) के रूप में पहला झटका लगा।

लेकिन, इसके बाद विराट और रोहित ने दूसरे विकेट के लिए 246 रन की रिकॉर्ड साझेदारी कर भारत को जीत की मंजिल तक ला दिया। वनडे में दूसरे विकेट के लिए भारत की यह सबसे बड़ी साझेदारी है।

देवेंद्र बिशू ने कप्तान कोहली को विकेटकीपर के हाथों स्टंप कराकर इस साझेदारी का अंत किया। कोहली ने अपने वनडे करियर का 36वां शतक पूरा किया। उन्होंने 107 गेंदों की पारी में 21 चौके और दो छक्के लगाए।

कोहली का घर में यह 15वां, रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 22वां और बतौर कप्तान 14वां शतक है। इसके साथ ही कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा शतक बनाने में वह रिकी पोंटिंग (22) के बाद दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं।

कोहली के आउट होने के बाद रोहित ने अंबाती रायडु (नाबाद 22) के साथ तीसरे विकेट के लिए 70 रन की अविजित साझेदारी कर भारत को 42.1 ओवर में आठ विकेट से शानदार जीत दिला दी।

रोहित ने अपने वनडे करियर का 20वां शतक पूरा किया। उन्होंने 117 गेंदों की पारी में 15 चौके और आठ छक्के लगाए। रायडु ने 26 गेंदें खेलीं और एक चौका व एक छक्का लगाया।

वेस्टइंडीज के लिए ओशाने थॉमस ने 83 रन देकर एक विकेट हासिल किया। थॉमस वनडे में वेस्टइंडीज के अब तक सबसे मंहगे गेंदबाज साबित हुए। बिशू को 72 रन पर एक विकेट मिला।

इससे पहले, वेस्टइंडीज ने शिमरोन हेटमेर (106) की शतकीय पारी के दम पर आठ विकेट पर 322 रन का मजबूत स्कोर बनाया।

वेस्टइंडीज के लिए हेटमेर ने 78 गेंदों की पारी में छह चौके और इतने ही छक्के लगाए। उन्होंने अपने वनडे करियर का तीसरा शतक बनाया।

उनके अलावा कीरेन पॉवेल ने 39 गेंदों पर छह चौके और दो छक्कों की मदद से 51, शाई होप ने 32, कप्तान जैसन होल्डर ने 38, केमार रोच ने नाबाद 26 और देवेंद्र बिशू ने नाबाद 22 रन बनाए। रोव्मैन पॉवेल ने भी 22 रन का योगदान दिया।

भारत के लिए युजवेंद्र चहल ने 41 रन पर तीन विकेट, मोहम्मद शमी ने 81 रन पर दो विकेट, रवींद्र जडेजा ने 66 रन पर दो विकेट और खलील अहमद ने 64 रन पर एक विकेट हासिल किए।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
ganga
राष्ट्रीय6 mins ago

मोदी सरकार के ‘स्वच्छ गंगा कोष’ को नहीं मिला जनता का सहयोग

खेल13 mins ago

अनाथ आश्रम में पला, ढाबों में काम कर इस दिव्यांग ने ऐसे जीता गोल्ड मेडल

Karan johar-
मनोरंजन49 mins ago

‘कॉफी विद करण’ में आयुष्मान-विक्की कौशल खोलेंगे कई राज

sabarimala temple
राष्ट्रीय1 hour ago

सबरीमाला पुनर्विचार याचिकाओं पर 13 नवंबर को सुनवाई

earthquake
अंतरराष्ट्रीय1 hour ago

जापान में 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके

Ajaz_Khan
मनोरंजन1 hour ago

ड्रग्‍स के आरोप में एजाज खान गिरफ्तार

Supreme_Court_of_India
राष्ट्रीय2 hours ago

‘पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध नहीं’

ASSAM
राष्ट्रीय2 hours ago

नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर असम बंद

DELHI pollution
शहर2 hours ago

दिल्ली में प्रदूषण से वायु गुणवत्ता खराब

CBI
राष्ट्रीय2 hours ago

सीबीआई रिश्वत मामले में डीएसपी देवेंद्र कुमार की पेशी आज

jeans
लाइफस्टाइल3 days ago

जानिए जीन्स का इतिहास, इसमें छुपे एक-एक राज…

Sonarika Bhadauriya
टेक3 weeks ago

सोशल मीडिया पर कमेंट्स पढ़ना फिजूल : सोनारिका भदौरिया

Kapil Sibal
टेक3 weeks ago

बहुमत के फ़ैसले के बावजूद ग़रीब और सम्पन्न लोगों के ‘आधार’ में हुई चूक!

Matka
ज़रा हटके4 weeks ago

मटकावाला : लंदन से आकर दिल्ली में पिलाते हैं प्यासे को पानी

,Excercise-
लाइफस्टाइल4 weeks ago

उम्र को 10 साल बढ़ा सकती हैं आपकी ये 5 आदतें…

IAF Chief Dhanoa Rafale Jet
ब्लॉग3 weeks ago

राफ़ेल पर सफ़ाई देकर धनोया ने वायुसेना की गरिमा गिरायी!

Vivek Tiwari
ब्लॉग3 weeks ago

विवेक की हत्या के लिए अफ़सरों और नेताओं पर भी मुक़दमा क्यों नहीं चलना चाहिए?

Ayodhya Verdict Supreme Court
ब्लॉग4 weeks ago

अयोध्या विवाद: सुप्रीम कोर्ट ने सुलझाया कम और उलझाया ज़्यादा!

Rafale deal scam
ओपिनियन3 weeks ago

2019 में भी मोदी जीते तो 36 नहीं बल्कि 72 राफ़ेल मिलेंगे और वो भी बिल्कुल मुफ़्त!

Home-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

घर में संतुलित लाइट का करें इस्तेमाल

राजनीति1 day ago

वीडियो: एनडी तिवारी के अंतिम संस्कार के मौके पर योगी ने लगाए ठहाके

Devendra Fadnavis WIFE
राष्ट्रीय2 days ago

वीडियो: क्रूज से सेल्फी लेने के लिए सीएम फडणवीस की पत्नी ने क्रॉस की सेफ्टी लाइन

Amritsar Train
शहर3 days ago

अमृतसर हादसे पर पंजाब में राजकीय शोक

MEERUT
राष्ट्रीय3 days ago

वीडियो: मेरठ में बीजेपी पार्षद की गुंडागर्दी, दरोगा को जड़े थप्पड़

राजनीति2 weeks ago

छेड़छाड़ पर आईएएस की पत्नी ने चप्पल से बीजेपी नेता को पीटा, देखें वीडियो

airforce
राष्ट्रीय2 weeks ago

Air Force Day: 8000 फीट की ऊंचाई से उतरे पैरा जंपर्स

Assam
शहर2 weeks ago

…अचानक हाथी से गिर पड़े असम के डेप्युटी स्पीकर, देखें वीडियो

Karnataka
ज़रा हटके2 weeks ago

कर्नाटक में लंगूर ने चलाई यात्रियों से भरी बस, देखें वीडियो

Kangana Ranaut-
मनोरंजन3 weeks ago

कंगना की फिल्म ‘मणिकर्णिका’ का टीजर जारी

BIHAR
राजनीति3 weeks ago

नीतीश के मंत्री का मुस्लिम टोपी पहनने से इनकार, देखें वीडियो

Most Popular