शहर

आत्महत्या करने से पहले कोटा के छात्र ने बनाया विडियो

wefornews
File Photo

कोटा : राजस्थान अब स्टूडेंट के लिए सुसाइड सिटी बन चुका है स जहां एक और रोंगटे खड़े कर देने वाला मामला सामने आया है। जहां पढ़ाई के प्रेशर के चलते एक कोचिंग स्टूडेंट ने आत्महत्या कर ली है।

पर हैरत करने वाली बात ये है कि स्टूडेंट ने आत्महत्या करने से पहले एक विडियों शूट किया फिर उसके बाद नदी में कूद कर जान दे दी।

छात्र की पहचान बिहार के हाजीपुर निवासी अमन गुप्ता के रूप में हुई है। कहा जा रहा है कि वह कोटा में रहकर एलन कोचिंग संस्थान में मेडिकल परीक्षाओं की तैयारी कर रहा था।

वहीं अमन ने करीब 11 मिनट के वीडियो में आत्महत्या करने की वजह का जिक्र करते हुए कहा कि उसका पढ़ाई में बिल्कुल भी मन नहीं लग रहा था, साथ ही वो मेडिकल की पढ़ाई को लेकर दवाब में था जिस वजह से उसने ये कदम उठाया।

अमन ने नदी में कूदने से पहला अपना वीडियो बनाया, जिसमें उसने खुद को आत्महत्या के लिए जि़म्मेदार ठहराते हुए अपने माता-पिता से उनके सपने पूरे नहीं करने की माफ की मांगी है। साथ ही वीडियो में अपने भाई को अच्छे से पढऩे की सलाह देते हुए माता-पिता का ख्याल रखने को कहा है।
वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि ये काफी विचलित करने वाला है। विडियो को लोगो के बीच इसलिए नहीं लाया गया कि किसी की भावना को ठेस पहूंचे बल्कि इसलिए लाया गया है कि बच्चों पर पढ़ाई को बोझ के चलते मानसिक दबाव की हकीकत से आपको रूबरू कराया जा सके।

गौरतलब है कि वर्ष 2016 में आत्महत्या का यह आंकडा बढ़कर 14 हो गया है। इससे पहले 13 छात्र आत्महत्या कर चुके हैं। वहीं वर्ष 2015 में 31 छात्र आत्महत्या कर चुके हैं। पिछले साल कोटा में 31 स्टूडेंट्स ने आत्महत्या की थी।

wefornews bureau

keywords: Kota, Suicide, Rajasthan, medical student, India

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top