Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

पाकिस्तान पर अमेरिका ने किया ड्रोन से हमला, तीन आतंकी ढेर

Published

on

drone
फाइल फोटो

अमेरिका ने एक बार फिर पाकिस्तान-अफगानिस्तान बॉर्डर पर आतंकी ठिकानों पर ड्रोन से हमले किया। ड्रोन हमले में तीन आतंकी मारे गए हैं।

पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुक्रवार को उत्तरी वाजिरीस्तान में पाकिस्तान-अफगान सीमा पर अमेरिकी ड्रोन हमले में तीन संदिग्ध आतंकवादी मारे गए। जिनमें से एक तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) का प्रमुख भी शामिल था, जिसपर प्रतिबंध लगा था।

मीडिया रिपोर्टों से पता चला है कि मारे गए टीटीपी आतंकी की पहचान सजना महसूद से हुई है। जिसे हाल ही में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान का प्रमुख बनाया गया था। जबकि दो अन्य मारे गए संदिग्ध आतंकी प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन हक्कानी नेटवर्क से ताल्लुक रखते थे। जिनमें से एक की पहचान नाइब अमीर के नाम से हुई है।

बता दें कि इससे पहले पहले 25 जनवरी को अमेरिका ने पाकिस्तान-अफगानिस्तान बॉर्डर पर ड्रोन से हमले कर हक्कानी नेटवर्क के 2 कमांडरों सहित 2 आतंकियों को ढेर कर दिया था।

इसी साल 17 जनवरी को भी अमेरिका द्वारा ऐसी ही कार्रवाई की गई थी। 17 जनवरी को इस साल के पहले ड्रोन हमले में खुर्रम एजेंसी के बादशाह कोट इलाके में एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया था।

पिछले साल अगस्त में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नई अफगान नीति के बाद खुर्रम एजेंसी में ड्रोन हमलों में तेजी आई है। इस नीति में पाकिस्तान पर आतंकियों को सुरक्षित पनाहगाह देने का आरोप भी लगाया गया है। गौरतलब है कि 2016 में ऐसे हमले में तालिबान का शीर्ष आतंकी मुल्ला अख्तर मंसूर मार गया था।

WeForNews

अंतरराष्ट्रीय

बांग्लादेश रोहिंग्याओं की वापसी प्रक्रिया शुरू करने के लिए तैयार

Published

on

rohingya

बांग्लादेश ने पुष्टि की कि वह रोहिंग्या शरणार्थियों की म्यांमार वापसी प्रक्रिया को शुरू करने के लिए तैयार है। बांग्लादेश व म्यांमार के बीच 23 नवंबर 2017 को हस्ताक्षर किए गए एक समझौते के अनुसार, रोहिंग्याओं के म्यांमार लौटने का पहला चरण गुरुवार से शुरू होना है।

म्यांमार सीमा के निकट कॉक्स बाजार में बांग्लादेशी राहत व देश-प्रत्यावर्तन आयुक्त अब्दुल कलाम ने मीडिया से कहा, “हम योजनाबद्ध वापसी प्रक्रिया के लिए पूरी से तैयार हैं। हरचीज तैयार है। लॉजिस्टिक्स व दूसरी सुविधाएं अपनी जगह पर हैं।”

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के मुताबिक, म्यांमार के रखाइन राज्य में अगस्त 2017 में सैन्य कार्रवाई से बचने के लिए 723,000 से ज्यादा लोग बांग्लादेश भाग गए। इनमें ज्यादातर मुस्लिम रोहिंग्या अल्पसंख्यक हैं।

संयुक्त राष्ट्र सहित अंतर्राष्ट्रीय निगरानीकर्ताओं ने वापसी में अंतर्राष्ट्रीय नियमों के उल्लंघन का हवाला व रोहिंग्याओं के जीवन को गंभीर खतरे की चेतावनी देते हुए बांग्लादेश से योजना को रोकने का आग्रह किया है।

रोहिंग्या समुदाय के नेताओं ने भी चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि वापसी की प्रक्रिया में जल्दबाजी की गई है। अराकान रोहिंग्या सोसाइटी फॉर पीस एंड ह्यूमन राइट्स के एक नेता अब्दुर रहीम ने कहा, “यह वापसी स्थायी नहीं होनी वाली है। वे (म्यांमार के अधिकारी) लोगों को शिविरों में ही रखने जा रहे हैं।”

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

अमेरिकी सीमा में 600 से अधिक अवैध प्रवासी गिरफ्तार

Published

on

us
PC: Reuters

अमेरिका, मेक्सिको सीमा पर बीते 48 घंटों में 600 से अधिक अवैध प्रवासियों को गिरफ्तार किया गया। अमेरिकी सीमा शुल्क एवं सीमा सुरक्षा (सीबीपी) ने यह जानकारी दी।

संघीय एजेंसी के मुताबिक, इनमें से अधिकतर समूह परिवारों के और किशोरों के थे। ये प्रवासी ग्वाटेमाला से आए थे और इनकी कुल संख्या 654 थी।

इन्होंने सोमवार और मंगलवार को विभिन्न अभियानों के तहत सीबीपी एजेंटों के समक्ष स्वेच्छा से आत्मसमर्पण कर दिया।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, हालांकि इन प्रवासियों का होंडूरास से आ रहे प्रवासियों के कारवां से कोई संबंध नहीं है।

संघीय एजेंसी के मुताबिक, इन्होंने सैन लुइस के पास सीमा पर अवैध रूप से देश में प्रवेश किया था।

सीबीपी के मुताबिक, अधिक संख्या में लोगों ने यूमा के पास कोलोराडो नदी को अवैध रूप से पार करना शुरू किया है।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

सीरिया में हवाई हमलों में आईएस के 20 आतंकवादी ढेर

Published

on

syria
File Photo

पूर्वी सीरिया में आईएस के कब्जे वाले क्षेत्रों में बीते 24 घंटों में अमेरिका के नेतृत्व में हवाई हमलों में 20 आतंकवादी मारे गए।

सीरिया के डेर अल-जोर प्रांत में आईएस के कब्जे वाले क्षेत्रों में अमेरिका के नेतृत्व में गठबंधन सेना के हमले में आईएस के आतंकवादी ढेर हुए। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के मुताबिक, अमेरिका समर्थित सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज (एसडीएफ) इराक के पास फरात नदी के तट पर आईएस के कब्जे वाले क्षेत्रों में दूसरे दौर का हमला कर रहा है। इस दौरान हालांकि स्थानीय नागरिकों की मौतों का आंकड़ा घटा है। इस सप्ताह अमेरिका के नेतृत्व में हमलों में 10 नागरिकों की मौत हुई है।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular