Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

पाकिस्तान पर अमेरिका ने किया ड्रोन से हमला, तीन आतंकी ढेर

Published

on

drone
फाइल फोटो

अमेरिका ने एक बार फिर पाकिस्तान-अफगानिस्तान बॉर्डर पर आतंकी ठिकानों पर ड्रोन से हमले किया। ड्रोन हमले में तीन आतंकी मारे गए हैं।

पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुक्रवार को उत्तरी वाजिरीस्तान में पाकिस्तान-अफगान सीमा पर अमेरिकी ड्रोन हमले में तीन संदिग्ध आतंकवादी मारे गए। जिनमें से एक तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) का प्रमुख भी शामिल था, जिसपर प्रतिबंध लगा था।

मीडिया रिपोर्टों से पता चला है कि मारे गए टीटीपी आतंकी की पहचान सजना महसूद से हुई है। जिसे हाल ही में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान का प्रमुख बनाया गया था। जबकि दो अन्य मारे गए संदिग्ध आतंकी प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन हक्कानी नेटवर्क से ताल्लुक रखते थे। जिनमें से एक की पहचान नाइब अमीर के नाम से हुई है।

बता दें कि इससे पहले पहले 25 जनवरी को अमेरिका ने पाकिस्तान-अफगानिस्तान बॉर्डर पर ड्रोन से हमले कर हक्कानी नेटवर्क के 2 कमांडरों सहित 2 आतंकियों को ढेर कर दिया था।

इसी साल 17 जनवरी को भी अमेरिका द्वारा ऐसी ही कार्रवाई की गई थी। 17 जनवरी को इस साल के पहले ड्रोन हमले में खुर्रम एजेंसी के बादशाह कोट इलाके में एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया था।

पिछले साल अगस्त में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नई अफगान नीति के बाद खुर्रम एजेंसी में ड्रोन हमलों में तेजी आई है। इस नीति में पाकिस्तान पर आतंकियों को सुरक्षित पनाहगाह देने का आरोप भी लगाया गया है। गौरतलब है कि 2016 में ऐसे हमले में तालिबान का शीर्ष आतंकी मुल्ला अख्तर मंसूर मार गया था।

WeForNews

अंतरराष्ट्रीय

ईरान : सैन्य परेड पर हमले में 24 की मौत

Published

on

-iran-
फोटो-CNN

तेहरान। ईरान के अहवाज शहर में शनिवार को एक सैन्य परेड पर बंदूकधारियों के हमले में कम से कम 24 लोग मारे गए और 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए। बंदूकधारियों ने सैनिकों की वर्दी पहनी हुई थी। समाचार एजेंसी इरना की रिपोर्ट के अनुसार, मारे गए लोगों और घायल लोगों में सैन्यकर्मी और नागरिक दोनों शामिल हैं। मारे जाने वालों में एक पत्रकार भी शामिल है।

हमलावरों ने सुबह नौ बजे परेड के समीप एक पार्क से गोली चलाई। गोलीबारी लगभग 10 मिनट तक चली।

इराक के साथ आठ वर्षीय युद्ध की समाप्ति के बाद पूरे देश में इसकी 30वीं वर्षगांठ के अवसर पर परेड का आयोजन किया गया। यह परेड भी उसी का हिस्सा थी। ईरान-इराक युद्ध सितम्बर 1980 में शुरू हुआ था और अगस्त 1988 में समाप्त हुआ था।

समाचार एजेंसी इरना ने खुजेस्तान प्रांत के गवर्नर गुलाम-रजा शरिआती के हवाले से कहा, “इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड कार्प्स (आईआरजीसी) और बसीजी (वालिंटियर) बलों की तरह छद्मवेष धारण किए आतंकवादियों ने परेड के दौरान पीछे के स्टैंड से अधिकारियों और लोगों पर गोलीबारी की।”

अहवाज में अलगाववादी समूह द पैट्रिआटिक अरब डेमोक्रेटिक मूवमेंट ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।

एजेंसी ने कहा, समूह सऊदी अरब समेत ‘विदेशी प्रतिद्वंद्वियों’ द्वारा समर्थित है।

समाचार एजेंसियों की रिपोर्ट के अनुसार, सुरक्षाबलों के साथ झड़प के दौरान तीन बंदूकधारियों को मार गिराया गया जबकि एक अन्य को गिरफ्तार कर लिया गया।

ईरानी विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ ने घटना के लिए अमेरिका के समर्थन वाली ‘विदेशी ताकतों’ को जिम्मेदार ठहराया।

उन्होंने एक ट्वीट में कहा, “विदेशी ताकतों द्वारा भर्ती, प्रशिक्षित, सशस्त्र और भुगतान किए गए आतंकवादियों ने अहवाज में हमला किया। ईरान क्षेत्र में आतंकवाद के संरक्षकों और उनके अमेरिकी आका को इस हमले के लिए जिम्मेदार मानता है।”

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

पोम्पियो ने जापान के विदेश मंत्री से उत्तर कोरियाई मुद्दे पर चर्चा की

Published

on

अमेरिका के विदेश मंत्री ने उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो से फोन पर बात की। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हीथर नॉअर्ट की ओर जारी बयान के मुताबिक, पोम्पियो और कोनो ने गुरुवार को उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण के मुद्दे पर बातची की।

बयान के मुताबिक, “दोनों नेताओं ने आगामी संयुक्त राष्ट्र महासभा और अमेरिका, जापान संबंध के महत्व के वैश्विक सुरक्षा मुद्दों पर भी चर्चा की।”

व्हाइट हाउस ने गुरुवार को ऐलान किया था कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के दौरान वह जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और अन्य वैश्विक नेताओं से मुलाकात करेंगे।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग का निधन

Published

on

Tran Dai Quang

वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग का गंभीर बीमारी के बाद 61 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। सरकारी मीडिया ने यह खबर दी है। आधिकारिक वियतनाम न्यूज एजेंसी ने शुक्रवार को बताया कि राष्ट्रपति त्रान का सैन्य अस्पताल में 21 सितंबर सुबह 10 बज कर पांच मिनट पर निधन हो गया।

बता दें कि 40 साल तक लोक सुरक्षा मंत्रालय के प्रमुख रहने के बाद 2016 में उन्होंने राष्ट्रपति के रूप में पद ग्रहण किया था।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular