Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

अमेरिका आतंकवाद के खिलाफ युद्ध में मिस्र का सहयोगी: टिलरसन

Published

on

egypt 1-min
फाइल फोटो

अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन का कहना है कि उनका देश आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में मिस्र का सहयोग करेगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने टिलरसन के हवाले से बताया, “मिस्र के लोगों को विश्वास करना चाहिए कि अमेरिका आतंकवाद के खिलाफ युद्ध में मिस्र का सहयोग करने और मिस्र के लोगों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।”

टिलरसन ने कहा, “हमारे बीच आतंकवाद रोधी कदम उठाने के लिए सहयोग बनाए रखने पर सहमति बनी है।” टिलरसन का मिस्र का दौरा ऐसे समय में हो रहा है, जब मिस्र आतंकवादी गुटों के खिलाफ देशव्यापी सैन्य अभियान छेड़े हुए है।

–आईएएनएस

अंतरराष्ट्रीय

उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण सुरंगों को ‘उड़ाया’

Published

on

North Korea nuclear site

ख़बरे हैं कि उत्तर कोरिया ने अपने एक मात्र परमाणु परीक्षण स्थल में मौजूद सुरंगों को ध्वस्त कर दिया है. बाकी ब्योरे की प्रतीक्षा है.

बताया जा रहा है कि उत्तर कोरिया ने ये क़दम कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव कम करने के लिए उठाया है.

परमाणु परीक्षण स्थल के पास मौजूद कई विदेशी पत्रकारों का कहना है कि उन्होंने एक बड़ा विस्फोट देखा है.

उत्तर कोरिया पहले ही कह चुका था कि परमाणु परीक्षण स्थल को नष्ट करने के लिए ‘तकनीकी कदम’ 23 से 25 मई के बीच उठाए जाएंगे.

उत्तर कोरिया ने हाल ही में दक्षिण कोरिया और अमरीका के साथ राजनयिक संबंध मज़बूत करने के लिए अपने परमाणु परीक्षण स्थल को नष्ट करने की पेशकश की थी.

उत्तर कोरिया के उत्तरी पहाड़ी इलाक़े में स्थित इन परमाणु परीक्षण सुरंगों को ध्वस्त करते वक़्त किसी भी अंतरराष्ट्रीय निरीक्षक को वहां मौजूद रहने की अनुमति नहीं दी गई थी.

उत्तर कोरिया के उत्तर-पूर्वी पहाड़ी क्षेत्र में प्योंगयांग का परमाणु परीक्षण केंद्र पंग्गी-री कॉम्प्लेक्स है. साल 2006 से यहां छह परमाणु परीक्षण किए जा चुके हैं.

पंग्गी-री कॉम्प्लेक्स उत्तर कोरिया का परमाणु परीक्षण स्थल है, जहां मैंटप पहाड़ों के नीचे सुरंगें हैं.

हालांकि कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि ये परमाणु परीक्षण स्थल पिछले साल सितंबर में हुए अंतिम परीक्षण के बाद ही आंशिक रूप से ध्वस्त हो गया था और उपयोग करने लायक नहीं बचा था.

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

एमएच 17 विमान को मार गिराने वाली मिसाइल रूस की थी

Published

on

malaysia-flight-MH-17-min

यूट्रेक्ट (नीदरलैंड्स). यूक्रेन में मलेशियाई विमान एमएच 17 को गिराने वाली मिसाइल रूसी सेना की थी। अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों की संयुक्त जांच के बाद गुरुवार को पहली बार यह दावा किया गया। डच जांचकर्ता विलबर्ट पॉलिसन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि रूस के कर्स्क स्थित 53वीं ब्रिगेड से ये मिसाइल आई थी।

17 जुलाई 2014 को एम्सटर्डम से मलेशिया जाते वक्त एमचएच-17 में धमाका हुआ था। इसक मलबा उत्तरी यूक्रेन में मिला था। विमान में बैठे सभी 298 यात्री और क्रू मेंबर्स की मौत हो गई थी।

wefornews 

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

ईरान की आक्रामकता को रोकने के लिए इजरायल के इरादे अटल : नेतन्याहू

Published

on

Netanyahu
File Photo

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उनका देश ‘ईरान की आक्रामकता’ को रोकने को लेकर दृढ़ है। उन्होंने तेल-नोफ वायु अड्डे पर वायुसेना कमांडरों के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के दूसरे दिन यह बात कही।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, नेतन्याहू ने कहा, हम ईरान को सीरिया में सैन्य अड्डे स्थापित नहीं करने देंगे और न ही परमाणु हथियार विकसित करने देंगे।उन्होंने कहा, इजरायली वायु सैन्य बल इस नीति को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं और यह पिछले कई सालों से लगातार और प्रभावी ढंग से किया जा रहा है।”

नेतन्याहू ने ‘ईरान की आक्रामकता’ को रोकने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और विदेश मंत्री माइक पोंपियो की बाहर सूत्री योजना के संदर्भ में इनके ‘मजबूत नेतृत्व’ की सराहना की है। उन्होंने कहा, मैं आपसे विश्वास से कह सकता हूं कि मैंने जो प्रशंसा अभी व्यक्त की है, उसे मध्य पूर्व के कई देश भी साझा करते हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular