Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

अमेरिका आतंकवाद के खिलाफ युद्ध में मिस्र का सहयोगी: टिलरसन

Published

on

egypt 1-min
फाइल फोटो

अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन का कहना है कि उनका देश आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में मिस्र का सहयोग करेगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने टिलरसन के हवाले से बताया, “मिस्र के लोगों को विश्वास करना चाहिए कि अमेरिका आतंकवाद के खिलाफ युद्ध में मिस्र का सहयोग करने और मिस्र के लोगों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।”

टिलरसन ने कहा, “हमारे बीच आतंकवाद रोधी कदम उठाने के लिए सहयोग बनाए रखने पर सहमति बनी है।” टिलरसन का मिस्र का दौरा ऐसे समय में हो रहा है, जब मिस्र आतंकवादी गुटों के खिलाफ देशव्यापी सैन्य अभियान छेड़े हुए है।

–आईएएनएस

अंतरराष्ट्रीय

जिनपिंग के लिए चीन के संविधान में बदलाव, 2 बार राष्ट्रपति बनने की समयसीमा होगी समाप्‍त

Published

on

jinping-china

चीन के संविधान में एक ऐसा बदलाव होने जा रहा है, जिससे मौजूदा राष्‍ट्रपित जिनपिंग को अब आगे राष्‍ट्रपति बनने से कोई नहीं रोक सकता। चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने रविवार को संविधान की उस धारा को निरस्त करने का प्रस्ताव जारी किया है, जिसमें चीन के राष्ट्रपति के दो टर्म पूरा करने के बाद इस पद पर बने रहने की समय सीमा खत्म होने की बात है।

संविधान की धारा के तहत उन्हें इस पद पर अनिश्चितकाल के लिए बने रहने के लिए संविधान के नियम में बदलाव किया जा सकता है। इससे साफ है कि चीन में दो बार राष्ट्रपति बनने की समयसीमा खत्म हो जाएगी।

बता दें कि 64 वर्षीय जिनपिंग ने राष्ट्रपति के तौर पर 2013 में कार्यभार संभाला था। पिछले साल कम्युनिस्ट पार्टी ने नेशनल कांग्रेस की बैठक में जिनपिंग को दूसरी बार राष्ट्रपति चुना गया था।

शी का यह कार्यकाल पांच वर्ष का होगा। सीपीसी की पांच वर्ष में एक बार होने वाली बैठक में नए नेतृत्व का चुनाव किया जाता है, जिसमें पार्टी के प्रमुख सहित पोलित ब्यूरो के सदस्यों को चुना जाता है।

बंद दरवाजे के भीतर हुए मतदान में 64 वर्षीय जिनपिंग को पोलित ब्यूरो की स्थायी समिति का अध्यक्ष चुना गया। पोलित ब्यूरो के पांच सदस्य भी चुने गए हैं। बीजिंग के ग्रेट हॉल ऑफ द पीपुल से इस कार्यक्रम का दुनिया भर में सीधा प्रसारण किया गया। वहीं प्रीमियर ली केकियांग ने सभी-शक्तिशाली सात सदस्यीय समिति पर अपनी सीट कायम रखी, जिनमें पांच नए चेहरे हैं।

WeForNews

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

अमेरिका साइबर युद्ध की तैयारी में : उत्तर कोरिया

Published

on

फाइल फोटो

उत्तर कोरिया ने आरोप लगाया है कि अमेरिका गुप्त तरीके से प्योंगयांग के खिलाफ सैन्य हमले से पहले बड़े पैमाने पर साइबर युद्ध की तैयारी कर रहा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) और सरकारी दैनिक अखबार ‘रोडोंग सिनमुन’ ने कहा कि अमेरिका की विदेश नीति की पत्रिका ने 15 फरवरी को एक अंक में खुलासा किया था कि वाशिंगटन कोरियाई प्रायद्वीप पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपनी खुफिया क्षमताओं का विस्तार कर रहा है।

रपट के अनुसार, उन्होंने बताया कि सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) की तरह अमेरिका की एजेंसियां हमले के लिए तैयार हैं और इसके लिए कई अरबों डॉलर का निवेश और कई विशेषज्ञों को प्रशिक्षित किया गया है।

‘केसीएनए’ के अनुसार, “एनबीसी’, ‘ब्लूमबर्ग न्यूज’ और ‘वाशिंगटन पोस्ट’ जैसे अमेरिकी मीडिया आउटलेट उत्तर कोरिया से ‘साइबर आतंकवाद’ और धमकियों के बारे में बात कर रहे हैं, जिसका मतलब है कि प्योंगयांग के खिलाफ अमेरिकी युद्ध की पहल व्यावहारिक कार्यान्वयन के चरण में पहुंच गई है।”

‘केसीएनए’ ने कहा, अमेरिका दक्षिण कोरिया के साथ युद्ध के अभ्यास के लिए बड़ी संख्या में साइबर युद्ध विशेषज्ञों को भेज रहा है।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

पायरेसी पर कार्रवाई के तहत चीन में 3,900 से ज्यादा वेबसाइट बंद

Published

on

piracy_laptop_pixabay
फाइल फोटो

चीन के कॉपीराइट निगरानी संगठन ने कहा कि पिछले पांच सालों में कॉपीराइट उल्लंघन के मामले में कड़ी कार्रवाई करने के तहत 3,908 वेबसाइट्स को बंद कर दिया गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, राष्ट्रीय कॉपीराइट प्रशासन ने देशभर में 22,568 पायरेसी के मामलों की जांच की है और इस अवधि के दौरान 60 लाख से ज्यादा पायरेटेड प्रकाशन को हटा दिया है।

प्रशासन ने अन्य विभागों के सहयोग से ऑनलाइन साहित्य, संगीत, वीडियो, गेम्स, एनीमेशन व सॉफ्टवेयर के साथ ही मोबाइल एप, क्लाउड स्टोरेज और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को निशाना बनाकर लगातार 13 साल तक इस कार्रवाई को अंजाम दिया।

प्रशासन ने कहा कि ऑनलाइन कॉपीराइट उल्लंघन को रोक दिया गया है और कॉपीराइट सुरक्षा के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ी है।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular