अंतरराष्ट्रीय

अमेरिका ने क्यूबा पर लगाया ‘सीक्रेट हेल्थ अट्रैक’ का आरोप

america dutavas in havana
PC: NBT

अमेरिका का कहना है कि क्यूबा में अमेरिकी राजनयिकों के खिलाफ हो रहे रहस्मयी स्वास्थ्य हमलों में दो और अमेरिकियों के प्रभावित होने की पुष्टि हुई है।

इस हमले में प्रभावित होने वालों की संख्या 21 हो गई है। ये मामले अभी सामने आ रहे हैं, लेकिन ये घटना पहले हो चुकी है।

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि अंतिम मामला अगस्त के अंत में सामने आया था, उसके बाद किसी की चिकित्सकिय पुष्टि नहीं हुई।

सितंबर की शुरुआत में अमेरिका ने कहा था कि अगस्त में एक और घटना हुई है, जबकि पहले वह कह चुका था कि ऐसे मेडिकल हमले रूक गये हैं। नए मामलों का पता चलने के बाद प्रभावितों की संख्या और भी बढ़ सकती है।

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने कहा है कि अमेरिका अपने कर्मचारियों की जांच जारी रखेगा। अमेरिका ने बताया है कि यह दोनों अमेरिकी नागरिक देश के राजनयिक समुदाय के सदस्य थे।

इससे पहले अधिकारियों ने बताया था कि इन घटनाओं में हवाना में नियुक्त राजनयिक और उनके साथ रहने वाले परिवार के सदस्य प्रभावित हुए हैं। इन घटनाओं को विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने “स्वास्थ्य हमलों” का नाम दिया था।

अमेरिकी राजनयिकों का प्रतिनिधित्व करने वाले संघ ने कहा है कि इन हमलों से प्रभावित होने वाले राजनयिकों के मस्तिष्क में सदमे के कारण जख्म होने का पता चला है।

अमेरिकी विदेश सेवा संगठन ने कहा है कि कुछ मामलों में बहरापन भी देखने को मिला है और इसके अलावा मस्तिष्क में सूजन, सिर में तेज दर्द, असंतुलन और संज्ञान खोने जैसे लक्षण भी देखे गए हैं।

बता दें कि इन हमलों की शुरूआत 2016 के अंत में हुई थी। अमेरिकी आंकलनों के मुताबिक, जांचकर्ता अब भी इन हमलों के पीछे के विस्तृत कारणों का पता नहीं लगा पाए हैं। वहीं, अमेरिका अबतक क्यूबा सरकार पर किसी तरह के आरोप लगाने से बच रहा है।

wefornews bureau 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top