उप्र : भाजपा ने युवाओं, नए चेहरों पर जताया भरोसा, 59 जिलाध्यक्ष नियुक्त | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

चुनाव

उप्र : भाजपा ने युवाओं, नए चेहरों पर जताया भरोसा, 59 जिलाध्यक्ष नियुक्त

Published

on

BJP-logo
File Photo

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 59 जिलों के जिलाध्यक्षों की घोषणा कर दी है। इस बार पार्टी ने नए और युवा चेहरों को मौका दिया है।

पार्टी के प्रदेश चुनाव प्रभारी व नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने नवनिर्वाचित जिलाध्यक्षों की सूची बुधवार देर रात जारी की है। 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव के हिसाब से जातीय गणित देखकर जिलाध्यक्षों की घोषणा की गई है।

हर बार की तरह विधायक और सांसद अपने हिसाब से जिलाध्यक्ष और पदाधिकारी बना लेते थे। इस बार ऐसा नहीं हो पाया है। पार्टी ने इस बार चुनाव में कार्यकर्ता और युवाओं की भूमिका को देखते हुए निर्णय लिया है।

प्रदेश मीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित ने बताया, “महानगर सहित प्रदेश में 59 जिला-महानगर अध्यक्षों की घोषणा कर दी गई है। अवध क्षेत्र में 11, काशी क्षेत्र में 4, गोरखपुर क्षेत्र में 9, पश्चिम क्षेत्र में 11, ब्रज क्षेत्र में 15 और कानपुर क्षेत्र में 9 जिला-शहर अध्यक्ष निर्वाचित घोषित किए गए हैं।”

प्रदेश मीडिया प्रभारी ने बताया कि शेष जिलाध्यक्षों के नामों की घोषणा जल्द होगी।लखनऊ महानगर में मुकेष शर्मा को एक बार फिर अध्यक्ष बनाया गया है। वहीं कानपुर उत्तर-सुनील बजाज, कानपुर दक्षिण -डॉ. बीना आर्य पटेल, कानपुर ग्रामीण-कृष्ण मुरारी शुक्ला, कानपुर देहात-अविनाश चौहान को जिम्मेदारी मिली है।

बहराइच में श्यामकरण टेकरीवाल, गोंडा में सूर्य नारायण तिवारी, श्रावस्ती में संजय कैंराती, अंबेडकरनगर में कपिल देव वर्मा और अयोध्या महानगर में अभिषेक मिश्रा जिलाध्यक्ष घोषित किए गए हैं।

–आईएएनएस

चुनाव

झारखंड चुनाव : हिंसा के बीच 18 सीटों पर मतदान समाप्त

Published

on

रांची: झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 20 में से 18 सीटों पर मतदान छिटपुट घटनाओं के बीच समाप्त हो गया। प्रारंभिक रपटों के अनुसार, अपराह्न् तीन बजे तक मतदान प्रतिशत 55 फीसदी से ज्यादा रहा। मतदान का पूरा प्रतिशत शाम पांच बजे बचे दो और सीटों पर मतदान पूरा होने के बाद आएगा।

मतदान यहां की 18 विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे शुरू हुआ और यह अपराह्न् तीन बजे समाप्त हो गया। वहीं जमशेदपुर पूर्व और जमशेदपुर पश्चिम विधानसभा सीटों पर मतदान शाम पांच बजे समाप्त होंगे।

चुनाव संबंधी हिंसा में, गुमला जिले के सिसई विधानसभा क्षेत्र में एक युवक पुलिस फायरिंग में मारा गया और तीन पुलिसकर्मियों सहित छह लोग घायल हो गए।

नक्सलियों ने पश्चिम सिंहभूम जिले में एक मतदान बस को आग के हवाले कर दिया। आग की घटना के बाद बूथ नंबर 36 पर मतदान को रद्द कर दिया गया। घटना के बाद मतदान अधिकारी और सुरक्षाकर्मी ईवीएम मशीनों को लेकर वहां से चले गए।

चुनाव आयोग ने गुमला जिला प्रशासन से मामले में विस्तृत रपट मांगी है। 20 विधानसभा सीटों के लिए कुल 260 उम्मीदवार हैं, जिनकी किस्मत का फैसला 48,25,038 मतदाताओं द्वारा किया जाएगा। इन मतदाताओं में 23,93,437 महिलाएं और 90 तीसरे लिंग के शामिल हैं, बाकी पुरुष मतदाता हैं।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि दूसरे चरण के मतदान के लिए 40,000 से अधिक सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं।

इन 20 सीटों में से, 16 अनुसूचित जनजाति(एसटी) और एक अनुसूचित जनजाति(एससी) के लिए आरक्षित है।

मुख्यमंत्री रघुबर दास जमशेदपुर पूर्वी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, जहां उनका मुकाबला पूर्व कैबिनेट सहयोगी सरयू राय और कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ से है।

इस चरण में जिन प्रमुख नेताओं की चुनावी किस्मत का फैसला हो रहा है, उनमें झारखंड विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव, शहरी विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, जल संसाधन मंत्री रामचंद्र सहिस, पूर्व कैबिनेट मंत्री सरयू राय और राज्य भाजपा अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा शामिल हैं।

जेल में बंद नक्सली कमांडर कुंदन पाहन तमाड़ विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। मुख्यमंत्री रघुबर दास ने शनिवार सुबह अपने विधानसभा सीट जमशेदपुर पूर्व में मतदान किया।

–आईएएनएस

Continue Reading

चुनाव

झारखंड चुनाव : मतदान के दौरान गुमला में गोलीबारी, 1 की मौत

Published

on

झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में मतदान के दौरान गुमला जिले के सिसई के एक मतदान केंद्र पर पुलिस द्वारा की गई गोलीबारी में एक ग्रामीण की मौत हो गई है, जबकि पुलिसकर्मियों समेत कम से कम छह लोग घायल हो गए हैं।

पुलिस के अनुसार, गुमला जिले के सिसई विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 36 पर गड़बड़ी करने के दौरान पुलिस ने गोली चलाई। इस गोलीबारी में एक ग्रामीण की मौत हो गई है।

घटना में पुलिसकर्मियों समेत छह लोगों के घायल होने की सूचना है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि हिंसा के बाद मतदान रोक दिया गया है। मौके पर पुलिस और जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी पहुंच गए हैं। उन्होंने बताया कि अतिरिक्त पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है।

मृतक की पहचान जिलानी अंसारी के रूप में की गई है। घटना के बाद ग्रामीण उग्र हो गए और पुलिस बल पर उन्होंने पथराव कर दिया। इस पथराव में पुलिस जवानों के भी घायल होने की खबर है। इस गांव में भारी संख्या में पुलिस की तैनाती की गई है।

कई मतदाताओं का आरोप है कि उन्हें वोट देने से जबरन रोका गया, जिसके बाद लोगों ने यहां पथराव शुरू कर दिया। इधर, चुनाव आयोग ने गोलीबारी की इस घटना पर संज्ञान लिया है और पूरे मामले पर जिला प्रशासन से रिपोर्ट मांगी है।

वहीं एक अन्य घटना में झारखंड के पश्चिम सिंहभूम जिले में स्थित एक मतदाता केंद्र जा रहे बस को नक्सलियों ने आग के हवाले कर दिया।

पुलिस के अनुसार, नक्सलियों ने बस को पश्चिम सिंहभूम जिले के जोजूहाटू में जला दिया। इस बीच, राज्य निर्वाचन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह 11 बजे तक 28.51 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके हैं।

सुबह सात बजे शुरू हुआ मतदान अपराह्न् तीन बजे समाप्त होगा। जबकि दो विधानसभा सीटों, जमशेदपुर पूर्व और जमशेदपुर पश्चिम के लिए यह शाम पांच बजे समाप्त होगा।

20 विधानसभा सीटों के लिए कुल 260 उम्मीदवार हैं, जिनकी किस्मत का फैसला 48,25,038 मतदाताओं द्वारा किया जाएगा। इन मतदाताओं में 23,93,437 महिलाएं और 90 तीसरे लिंग के शामिल हैं, बाकी पुरुष मतदाता हैं। मतदान 6,066 मतदान केंद्रों पर हो रहा है, जिनमें से 1,016 शहरी क्षेत्रों में और शेष ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित हैं।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि दूसरे चरण के मतदान के लिए 40,000 से अधिक सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं।

मुख्यमंत्री रघुबर दास जमशेदपुर पूर्वी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, जहां उनका मुकाबला पूर्व कैबिनेट सहयोगी सरयू राय और कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ से है।

इस चरण में झारखंड विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव, शहरी विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, जल संसाधन मंत्री रामचंद्र सहिस, पूर्व कैबिनेट मंत्री सरयू राय और राज्य भाजपा अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा भी चुनाव लड़ रहे हैं। जेल में बंद नक्सली कमांडर कुंदन पाहन तमाड़ विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading

चुनाव

कर्नाटक उपचुनाव : 3 बजे तक 46.62 प्रतिशत मतदान

Published

on

बेंगलुरू: कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के तहत दोपहरा 3 बजे तक 46.62 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। चुनाव आयोग ने यह जानकारी दी।

जुलाई में कांग्रेस के 14 और जनता दल- सेकुलर (जद-एस) के तीन विधायकों के इस्तीफा देने पर उन्हें अयोग्य ठहराए जाने पर ये सीटें रिक्त हो गई थीं।

चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने यहां आईएएनएस से कहा, “सभी 15 विधानसभा सीटों पर भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गए। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा।”

मतदान अथानी, कागवाड, गोकक, येल्लापुरा, हीरेकपुर, रानीबेन्नूर, विजयनगर, चिकबल्लापुरा, के.आर. पुरा, यशवंतपुरा, महालक्ष्मी लेआउट, शिवाजीनगर, होसाकोट, के.आर. पेटे और हुनसुर विधानसभा सीटों पर चल रहा है।

इन 15 विधानसभा सीटों पर लगभग 38 लाख मतदाता हैं, जिनमें 19.25 लाख पुरुष और 18.52 लाख महिलाएं हैं।

चुनाव अधिकारी ने कहा, “चुनाव आयोग ने मतदान को बढ़ावा देने के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में काम करने वाले मतदाताओं के लिए गुरुवार को पेड लीव की घोषणा की है।”

इन सीटों पर 126 निर्दलीय और नौ महिलाओं समेत कुल 165 उम्मीदवार मैदान में हैं। भाजपा और विपक्षी कांग्रेस सभी 15 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं, वहीं जद-एस सिर्फ 12 सीटों पर चुनाव लड़ रहा है।

इन सीटों पर मतदान के लिए 3,185 मतदान केंद्रों पर 8,326 बैलट यूनिट्स, 8,186 कंट्रॉलिंग यूनिट्स तथा 7,876 वीवीपीएटी मशीनें लाई गई हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
Pensioners protest
राष्ट्रीय4 hours ago

दिल्ली : ईपीएस 95 के पेंशनधारको ने रामलीला मैदान पर की विशाल रैली

Onion Price
शहर4 hours ago

बेंगलुरू में 200 रुपये किलो पहुंचा प्याज

Justice Sharad Arvind Bobde
राष्ट्रीय5 hours ago

बदले की भावना से किया न्याय मूल चरित्र खो देता है : सीजेआई

Rahul Gandhi PM modi
राष्ट्रीय5 hours ago

भारत दुनिया की दुष्कर्म राजधानी : राहुल गांधी

Onion
शहर5 hours ago

प्याज कीमतों में उछाल के कारण गोवा में पर्यटन में गिरावट : मंत्री

Amarinder Singh
शहर6 hours ago

नागरिक संशोधन विधेयक को मंजूरी नहीं देगा पंजाब : कैप्टन अमरिंदर सिंह

unnao rape case
राष्ट्रीय6 hours ago

उन्नाव घटना पर गम, गुस्सा और अनसुलझे सवाल

garlic
ज़रा हटके6 hours ago

बिहार में लुटेरों ने वैन से 1920 किलो लहसुन लूटे

Whatsapp Group
टेक8 hours ago

वॉटस्ऐप में आया कॉल वेटिंग फीचर

राष्ट्रीय8 hours ago

उन्नाव की बेटी को इंसाफ दिलाने के लिए दिल्ली में कैंडल मार्च

exercise-
लाइफस्टाइल4 weeks ago

शाम का व्यायाम सुबह की कसरत जितना लाभकारी

लाइफस्टाइल17 hours ago

टाइप-2 डायबिटीज से हृदय रोग का खतरा ज्यादा

cancer
लाइफस्टाइल3 weeks ago

दांतों की वजह से भी हो सकता है जीभ का कैंसर

Stomach-
स्वास्थ्य4 weeks ago

पेट दर्द या अपच को कभी न करें अनदेखा…

लाइफस्टाइल2 weeks ago

मलेरिया में भूलकर भी इन चीजों का न करें सेवन…

Sleep-Nap
स्वास्थ्य3 weeks ago

मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती है अशांत नींद

weight-loss-min
स्वास्थ्य3 weeks ago

वेट लूज करने के लिए करें ये काम…

e-cigarette
स्वास्थ्य3 weeks ago

मसालेदार ई-सिगरेट से हृदय रोग का जोखिम ज्यादा

Heart Attack
स्वास्थ्य4 weeks ago

इस बैक्टीरिया के सेवन से दिल की बीमारी का खतरा होगा कम

Breast Cancer
स्वास्थ्य5 days ago

स्तन कैंसर से बढ़ जाता है हृदय रोग का खतरा

मनोरंजन14 hours ago

Disha Patani ने अपने बेडरूम सीक्रेट का खुलासा किया

Hrithik Roshan
मनोरंजन14 hours ago

एशिया के सबसे सेक्सी पुरुष बने Hrithik Roshan: रिपोर्ट

Shilpa Shetty
मनोरंजन5 days ago

Lucknow में मक्खन मलाई का आनंद लेती नजर आई Shilpa Shetty

Shweta Tripathi-
मनोरंजन5 days ago

खाना बनाना और अभिनय में काफी समानताएं : Shweta Tripathi

Prakash Jha,
मनोरंजन1 week ago

Prakash Jha के वेब शो में शामिल बॉबी, चंदन रॉय सान्याल

Rakhi sawant-
मनोरंजन2 weeks ago

मैं डोनाल्ड ट्रंप की बहू हूं : Rakhi Sawant

Salman Khan-
मनोरंजन2 weeks ago

सलमान-सोनाक्षी ने दिव्यांग बच्चों के साथ किया डांस, देखें वीडियो

Hrithik Roshan-m
मनोरंजन2 weeks ago

जब Airport पर अपने कूल अंदाज में दिखे Hrithik

Sona Mohapatra-
मनोरंजन2 weeks ago

अनु मलिक का हटना, सांकेतिक जीत : Sona Mohapatra

hindu arabic teacher gopalika antarjanam
ब्लॉग2 weeks ago

केरल की ब्राह्मण महिला गोपाल‍िका अंतरजन्‍म ने 27 साल तक पढ़ाई अरबी ज़बान

Most Popular