Connect with us

लाइफस्टाइल

छोटे घर को बड़ा दिखाने के सबसे आसान तारीके, ट्राय करके देखें

Published

on

bedroom-generic

अगर आपका घर छोटा है तो भारी फर्नीचर और गहरे रंग के पर्दे, कालीन, दरी का इस्तेमाल करने से बचें। घर को थोड़ा बड़ा व खुला-खुला सा दिखाने के लिए बहु-उद्देशीय (मल्टी पर्पस) फर्नीचर का इस्तेमाल करें।

Image result for छोटे घर को यूं दिखाएं बड़ा

टैंजरीन’ की डिजाइन हेड सोनम गुप्ता और ‘सिटीफर्निश’ के संस्थापक व सीईओ नीरव जैन ने घर को थोड़ा बड़ा दिखाने संबंध में ये सुझाव दिए हैं :

* घर को थोड़ा बड़ा दिखाने के लिए कम से कम फर्नीचर रखें, इससे घर थोड़ा खुला-खुला नजर आएगा और देखने में अच्छा लगेगा।

Related image

* छोटे फूलों के प्रिंट वाले हल्के रंग के बेड शीट, पर्दे इस्तेमाल करें, जिससे घर में खुलापन लगे। गहरे रंग के पर्दे, कालीन से कमरा क्लॉग हो जाएगा और घुटन जैसा महसूस       होगा।

Image result for छोटे घर  प्रिंट वाले हल्के रंग के बेड शीट,

* दीवारों पर हल्के रंग से पुताई कराएं। पुताई के दौरान ऐसे हल्के रंगों का चयन करें जिससे इनका संयोजन अच्छा लगे।

Image result for छोटे घर में दीवारों पर हल्के रंग से पुताई कराये

* भारी कालीन के बजाय हल्के रंग का खूबसूरत डिजाइन वाला गलीचा बिछाएं।

Image result for छोटे घर में  हल्के रंग का खूबसूरत डिजाइन वाला गलीचा

* छोटे शयनकक्ष में बेड पर अनावश्यक सामान नहीं रखें। अगर आप कम्फर्टर या रजाई इस्तेमाल में ला रही हैं तो उसके साथ दो तकिए रखें और अतिरिक्त कुशन के इस्तेमाल से बचें।

Image result for छोटे घर में छोटे शयनकक्ष में बेड पर

* बैठक कमरे में जमीन पर आरामदायक गद्दा बिछा दें और इसके साथ बढ़िया कुशन और ट्यूब पिलो रखें।

Image result for छोटे घर में ठक कमरे में जमीन पर आरामदायक गद्दा बिछा दें

* ज्यादा जगह घेरने वाले भारी फर्नीचर के बजाय कम जगह लेने वाले फर्नीचर, मेज का इस्तेमाल करें।

Image result for छोटे घर में ज्यादा जगह घेरने वाले भारी फर्नीचर के बजाय कम जगह लेने वाले फर्नीचर,

* फर्श पर ज्यादा सामान की भीड़ से बचने के लिए वॉल माउंटेड रैक (दीवार में फिट हो जाने वाले रैक) लगाएं। इससे काफी स्पेस मिलेगा।

Image result for छोटे घर मेंदीवार में फिट हो जाने वाले रैक

* सामान से भरे छोटे कमरे में सोफा के बजाय खूबसूरत डिजाइन वाली कुर्सियां लगाएं, इससे आपके घर को सुंदर और अलग लुक मिलेगा।

Image result for छोटे घर में सोफा के बजाय खूबसूरत डिजाइन वाली कुर्सियां

–आईएएनएस

लाइफस्टाइल

मानसून में फर्नीचर की सुरक्षा के लिए ऐसे करें तैयारी

Published

on

FURINTURE

मानसून की दस्तक को देखते हुए अपने फर्नीचर को सुरक्षित रखने की तैयारी करना बेहद जरूरी है।

विशेषज्ञों ने सुझाव दिया है कि अतिरिक्त गर्म चीजों को सीधे सतह पर रखने से बचें और ठोस लकड़ी के फर्नीचर पर मोम, वार्निश या किसी अन्य सुरक्षात्मक और सजावट कोटिंग लगाएं।

सराफ फर्नीचर के सीईओ व संस्थापक रघुनंदन सराफ और बोनिटो डिजाइन के सीईओ व संस्थापक समीर ए.एम ने फर्नीचर को बरसात के मौसम में सुरक्षित रखने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं।

* फर्नीचर को सांस लेने दें, उसे खुला रखें ताकि वह सूख जाए और ज्यादा से ज्यादा सांस ले सके।

* दराज और दरवाजे का अधिक प्रयोग करें।

* अत्यधिक गर्म चीजों को सीधे सतह पर रखने से बचें।

* इधर उधर करने योग्य फर्नीचर के लिए उसकी स्थिति बदलना अच्छा रहेगा।

* सोफा कुशन को सूखा रखें।

Image result for Sofa cushion* अगर आप कर सकते हैं, तो ठोस लकड़ी के फर्नीचर पर मोम, वार्निश या किसी अन्य सुरक्षात्मक और सजावट कोटिंग लगाएं।

* अपने फर्नीचर के पैरों के लिए रबड़ या बहुलक छल्लों का प्रयोग करें ताकि नीचे की सतह नमी को बरकरार न रख सके।

* मॉनसून शुरू होने से पहले फर्नीचर के भीतर दरारों या जॉइनरी को भरें ताकि बाद में विभिन्न कीट उन जगहों को प्रजनन स्थल न बना पाएं।

* सुनिश्चित करें कि फर्नीचर के आस-पास पानी का कोई ठहराव न हो। और सुनिश्चित करें कि आपके फर्नीचर के पीछे की दीवारों पर पानी न दिखाई दे।

–आईएएनएस

Continue Reading

लाइफस्टाइल

अगर ऑयली स्किन से है परेशान तो अपनाएं ये 5 टिप्स…

Published

on

oily-skin--

ऑयली स्किन वाले लोग चेहरे पर ज्यादा स्क्रब का इस्तेमाल न करें। इससे चेहरे के पोर्स खुलकर और ऑयल निलकता है। इसीलिए महीने में सिर्फ एक या दो बार ही स्क्रब करें।

गर्मियों में ऑयली स्किन बहुत परेशान करती है, पिंपल्स से चेहरा भर जाता है। दिनभर चेहरे पर ऑयल रहने की वजह से सारी क्रीम्स बेअसर हो जाती है। मेकअप को भी बाय-बाय करना पड़ता है। वहीं, लड़के भी अपने चेहरे को उमस और ऑयल से नहीं बचा पाते।

Image result for ऑयली स्किन

आइए हम आपको बताते है कि गर्मी के मौसम में ऑयली स्किन से कैसे पाए छुटकारा…

1. गर्मियों के मौसम में ऑयली स्किन वाली लड़कियां मेकअप करने से दूर रहे है। हेवी फाउंडेशन और मॉइश्चराइज़र्स को अवॉइड कर सिलिकॉन बेस्ड क्रीम्स का इस्तेमाल करें।

2. ऑयली स्किन वाले लोग चेहरे को ज्यादा स्क्रब ना करें। इससे चेहरे के पोर्स खुलकर और ऑयल निलकता है। इसीलिए महीने में सिर्फ एक या दो बार स्क्रब करें।

Image result for ऑयली स्किन

3. टोनर का इस्तेमाल करें। जब भी चेहरे से ऑयल निकले, टोनर वाइप्स का इस्तेमाल करें। इससे आपके चेहरे के पोर्स कम खुलेंगे, इस वजह से ऑयल कम निकलेगा।

4. ज्यादातर लोगों को लगता है गर्मियों में जितना ज्यादा चेहरा धोएंगे उतना ही ऑयल कम निकलेगा। लेकिन ऐसा नहीं है। आप जितना चेहरा धोएंगे ऑयल उतना ही निकलेगा। इसीलिए दिन में दो से ज्यादा बार चेहरा ना धोएं।

Image result for टोनर  ऑयली स्किन

5. गर्मियों में वॉटर बेस्ट सन्सक्रीम ही लगाएं। इससे चेहरे से ऑयल का प्रोडक्शन कम होगा और आपका चेहरा कम चिपचिपा रहेगा।

Image result for सन्सक्रीम

WeForNews

Continue Reading

ब्लॉग

दुनिया के सबसे रोमांटिक डेस्टीनेशंस में से एक है सैंटा मोनिका

सैंटा मोनिका आपको पूरे दिन व्यस्त रखने और आपका मनोरंजन करने वाले आकर्षणों से भरपूर है।

Published

on

Santa Monica Pier Area-Ocean Ave

सैंटा मोनिका का नाम सुनते ही एक ऐसा समुद्रतटीय शहर जेहन में घूमने लगता है, जो अपने अंदर कई तरह के विशेषताएं और आकर्षण समाए हुए हो। मालिबू या फिर वेनिस बीच से अलग सैंटा मोनिका समुद्रतटीय आकर्षण और तटीय इलाकों की परिष्कृत जीवनशैली का शानदार संतुलन पेश करता है। इसी कारण यह जोड़ों के लिए एक बेहद खास गंतव्य बन जाता है। इस शहर में आकर्षणों की भरमार है। अगर आप सैंटा मोनिका घूमने का मन बना रहे हैं तो आपका दिन वैश्विक ब्रांडों के बीच खरीददारी के साथ-साथ समुद्रतट पर रिलैक्स करने और दुनिया को निहारने में कब बीत जाएगा, आपको पता भी नहीं चलेगा। इसका कारण यह है कि सैंटा मोनिका आपको पूरे दिन व्यस्त रखने और आपका मनोरंजन करने वाले आकर्षणों से भरपूर है।

पेश हैं कुछ एसे ही आकर्षण के केंद्र :

सैंटा मोनिका पीयर

सैंटा मोनिका की बात हो तो सैंटा मोनिका पीयर का जिक्र न हो, ऐसा भला कैसा हो सकता है। इसकी लाल और पीले रंग की फेरीज शहर की पहचान बन चुकी हैं। पीयर में पैसिफिक पार्क के अलावा, एक फुल सर्विस एम्यूजमेंट पार्क, कई तरह के रेस्टोरेंट, बार और ऐसी कई दुकाने हैं, जहां से आप अपने लिए यागदार निशानी खरीद सकते हैं। इसके अलावा सैंटा मोनिका पीयर में 200 से अधिक गेम्स से सज्जित एर्केड है। सोलर पावर से चलने वाले पैसेफिक पार्क की फेरी व्हील अद्वीतीय अनुभव प्रदान करती है।

Image result for Santa Monica

दिन में यहां का पूरा आकर्षण लूफ हिप्पोड्रोम कोलोजियल में शिफ्ट हो जाता है, जहां स्ट्रीय परफारमेंस होते हैं। यहां आप काटन कैंडी का भी आनंद ले सकते हैं। हाथ में बीयर लिए जब आप यहां से मालिबू और साउथ बे का नजारा लेते हैं तो यह शानदार अनुभव प्रदान करता है। सूर्यास्त के समय आप समुद्रतट पर जाकर स्थानीय संगीत का आनंद ले सकते हैं। लहरों के बीच संगीत की धुनें कानों में रस घोल देती हैं। सैंटा मोनिका पीयर एक एसा डेल्टीनेशन है, जिसे आप कतई नहीं चूकना चाहेंगे क्योंकि यह हर उमर के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

सैंटा मोनिका बीच पर साल के 300 दिन खिली रहती है धूप

सैंटा मोनिका बीच अपने आप में बेहद खास है। यहां साल के 300 दिन धूप खिली रहती है और यही कारण है कि नेशनल ज्योग्राफिक ने सैंटा मोनिका को टाप-10 बीच सटीज इन द वलर्ड में शामिल किया है। प्रशांत महासागर पर स्थित सैंटा मोनिका में साढ़े तीन मील लम्बा चमकता हुआ कोस्टलाइन है। सैंटा मोनिका बीच यहां आने वाले लोगों को यहां रमने और यहां की लाइफस्टाइल को अपनाने और उसमें खो जाने के अनंत अवसर प्रदान करता है। सैंटा मोनिका आने वाले पर्यटकों को बीच पर पैर रखने के साथ सबसे आकर्षक गतिविधियों का दीदार होता है और वे सबकुछ भूलकर उसमें खो जाते हैं।

Image result for Santa Monica

सैंटा मोनिका बीच की खोज 1875 में जान पी. जोंस ने किया था। जोंस ने इस स्थान को खरीद लिया और 8.3 वर्ग मील क्षेत्रफल वाले इस शहर की नींव रखी। तब से लेकर आज तक सैंटा मोनिका दुनिया की सबसे आकर्षक बीच डेस्टीनेशंस में जगह बना चुका है। 1909 में यहां पहला प्लेजर पीयर खुला और इसके बाद से यह स्थान हालीवुड स्टार्स के लिए पसंदीदा बन गया। साथ ही 1920 के दशक में यह इंटरनेशनल फिटनेस क्रेजी लोगों का पसंदीदा डेस्टीनेशन बना और फिर 1980 के दशक में यहां लेजेंड्री होटल कलेक्शन खुले। सैंटा मोनिका के साथ एक समृद्ध इतिहास जुड़ा है और यही कारण है कि यह लगातार दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता रहता है।

शापिंग के लिए भी परफेक्ट डेस्टीनेशन

अगर आपको समुद्रतट के अलावा शापिंग पसंद है तो सैंटा मोनिका आपके लिए परफेक्ट डेस्टीनेशन है। यहां काफी कम दूरी पर कई शापिंग डेस्टीनेशन हैं, जहां आपको शानदार सेल और काफी सस्ते में डिजाइनर मटेरियल मिल जाएंगे। आप दुनिया भर में मशहूर जिस किसी ब्रांड का नाम आप लेंगे, वह यहां मिल जाएगा। मोंटाना एवेन्यू से लेकर ब्लूमिंगडेल और नार्डस्ट्राम तक, हर जगह आपको बेहतरीन ब्रांड काफी सस्ती कीमत में मिल जाएंगे। सैंटा मोनिका में आप जहां चाहें शापिंग कर सकते हैं क्योंकि यहां आब्शंस की कोई कमी नहीं।

सबको आकर्षित करता है मोंटाना एवेन्यू

सैंटा मोनिका के उत्तरी इलाके में स्थित मोंटाना एवेन्यू सबको अपनी ओर आकर्षित करता है। यह 150 से अधिक रेस्टोरेंट्स और रीटेलर्स का घर है। डाउनटाउन सैंटा मोनिका से थोड़ी दूरी पर स्थित मोंटाना एवेन्यू प्रोमेनेड और पीयर की गहमागहमी से दूर एक शांत स्थान है। यह स्थान लेट नाइट शापिंग के लिए भले ही उपयुक्त न हो लेकिन सनराइज से लेकर सनसेट तक यह शापिंग के लिए परफेक्ट डेस्टीनेशन है। यहां शापिंग के समय ए-लिस्ट सेलीब्रिटीज, शहर से बाहर के लोग, स्ट्रालर्स लिए टहलते स्थानीय लोग दिख जाते हैं। यहां आने वाला क्राउड काफी रिलैक्स रहता है क्योंकि यहां शापिंग के अलावा खाने-पीने के भरपूर आब्शन हैं।

देसी और विदेशी पर्यटक जमकर लेते हैं नाइटलाइफ का लुत्फ

सैंटा मोनिका लाइटलाइफ न सिर्फ स्थानीय लोगों को अपनी ओर खींचता है बल्कि यहां देश और दुनिया से रात की मस्ती के लिए यहां पहुंचते हैं। लास एंजेलिस इलाके से हजारों लोग रोजाना सैंटा मोनिका आते हैं और जमकर मौज मस्ती करते हैं। सैंटा मोनिका में रात में मौज-मस्ती के कई साधन हैं। प्रशांत महासागर का रुख किए यहां के रूफटॉप रेस्टोरेंट और बार्स सबको अपनी ओर खींचते हैं।

Image result for santa monica night time

शांगरीला का ओएनवाईएक्स या फिर सैंटा मोनिका का सोनोमना वाइन गार्डन बार काफी लोकप्रिय हैं। रात भर चुस्कीयां लेते हुए नाचते हुए सुबह कर देने के लिए सर्किल बार या फिर बार कोपा अपने आप में खास तरह का आकर्षण है। इसके अलावा शहर में कई डाइव बार्स भी हैं, जिनमें चेज जे काफी फेमस है।

सैंटा मोनिका खाने-पीने के शौकीनों के लिए भी है शानदार जगह

सैंटा मोनिका में कई मशहूर रेस्टोरेंट हैं। यहां कई शेफ अपनी कला से लोगों के अच्छे भोजन की चाह को शांत करते हैं। फिग, हकलबरी कैफे एंड बेकरी, टार एंड रोजेज जैसे रेस्टोरेंट यहां हैं और इनके यहां आने का कारण यह है कि सैंटा मोनिका का लोकेशन शानदार है। सैंटा मोनिका फ्यूजन क्यूजीन का जन्मदाता है। यह अमेरिका का इंटरनेशनल डाइनिंग डेस्टीनेशन है क्योंकि दुनिया भर के रेस्टोरेंट चेन और शेफ यहां आकर अपनी पाककला दिखाते हैं और ढेरों धन कमाते हैं।

लक्जरी होटल्स, रेजाट्स और स्पा की है भरमार

सैंटा मोनिका में लक्जरी होटल्स, रेजाट्स और स्पा की भरमार है। इसका कारण यह है कि यह एक इंटरनेशनल डेस्टीनेशन है। यहां के होटल हालीवुड के होटलों से बिल्कुल अलग हैं। यहां के होटल सीफेसिंग हैं और लोकल टच लिए हुए हैं। यहां बीच पर अनेकों होटल और रेजाट्स मिल जाएंगे, जहां हालीवुड के इलीट लोग आराम करते देखे जा सकते हैं। होटलों और रेजार्टस के अलावा कई ऐसे बंग्लो हैं, जहां रात की जिंदगी बड़ी सुकून भरी होती है।

Related image

साथ ही साथ यहां अनेकों स्पा हैं, जो दिन भर मौज-मस्ती करते, बीच पर खेलकर और सर्फि ग करते थके लोगों को सुकून देते हैं। यहां के स्पा, योगा स्टुडियोज जूसिंग बार्स काफी लोकप्रिय हैं।

कला और संस्कृति का अद्भुत संगम

सैंटा मोनिका लॉस एंजेलिस काउंटी का हिस्सा है लेकिन यह दक्षिणी केलीफोर्निया में कला और सांस्कृतिक जीवनशैली के लिए अहम किरदार निभाता रहा है। असल में यहां के आधे के करीब लोग किसी ने किसी रूप में कला से जुड़े हुए हैं। सैंटा मोनिका में अनेकों राष्ट्रीय स्तर की आर्ट गैलरियां, पब्लिक आर्ट सेंटर्स, प्रमुख म्यूजियम, थिएटर हैं जहां हमेशा कुछ न कुछ चलता रहा है और स्थानीय तथा बाहर से आए लोग परफामिर्ंग आर्ट, प्ले और कंसटर्स का लुत्फ लेते रहते हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular