शहर

दार्जिलिंग में अशांति से सिक्किम में पर्यटन घटा : मंत्री

Darjeeling GJM Protest
फाइल फोटो

पड़ोसी दार्जिलिंग और कलिमपोंग में गोरखा जनमुक्ति मोर्चा की अनिश्चिकालीन हड़ताल और इन जगहों पर झड़पों के कारण सिक्किम का पर्यटन प्रभावित हुआ है।

प्रदेश के पर्यटन मंत्री उगेन टी. ग्यात्सो ने यह बात कही। सोमवार तड़के गोरखालैंड समर्थक कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रीय राजमार्ग 10 को जाम कर दिया, जो उत्तरी बंगाल के सिलिगुड़ी को सिक्किम से जोड़ता है।

सिक्किम के पर्यटन मंत्रालय के मुताबिक दार्जिलिंग में अशांति के बाद पर्यटकों की संख्या में गिरावट आई है, जो चिंता का विषय है। ग्यात्सो ने कहा कि सिक्किम से उत्तरी बंगाल के सिलिगुड़ी तक रोजाना 17-18 बसें आती-जाती हैं, जिससे यहां पर्यटक आते हैं। लेकिन, अब पर्यटकों की संख्या गिर गई है।

उन्होंने कहा, “अब पर्यटक यहां आने से थोड़ा डर रहे हैं, क्योंकि उन्हें हिंसाग्रस्त इलाकों से होकर यात्रा करनी पड़ेगी। हम अधिकारियों से बातकर स्थिति का समाधान करने की कोशिश कर रहे हैं।”

अलग गोरखालैंड की मांग को लेकर की जा रही जीजेएम की हड़ताल का सोमवार को आठवां दिन है। सिक्किम, दार्जिलिंग से उत्तर में करीब 126 किलोमीटर दूर है और राजधानी गंगटोक सहित प्राकृतिक स्थलों के लिए मशहूर एक पर्यटन गंतव्य है।

–आईएएनएस

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top