Connect with us

खेल

30 के हुए बल्लेबाज विराट, जानें उनसे जुड़े तमाम पहलू

Published

on

virat kohli
भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली (फाइल फोटो)

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और सुपरस्टार बल्लेबाज विराट कोहली 30 साल के हो गए। टीम इंडिया के इस धाकड़ क्रिकेटर ने 2008 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा। इसके बाद देखते-देखते इस खिलाड़ी ने अपना दबदबा बनाया और दिसंबर 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर महेंद्र सिंह धोनी के टेस्ट क्रिकेट से अचानक संन्यास लेने के बाद पहली बार विराट कोहली ने टीम इंडिया की कप्तानी का स्वाद चखा। इसके बाद 2017 की शुरुआत में जब धोनी ने सीमित ओवर क्रिकेट में अपनी कप्तानी छोड़ दी तो विराट को यहां भी कप्तानी मिल गई और वो हर प्रारूप में भारतीय टीम के कप्तान बन गए।

विराट कोहली की कप्तानी में ये रहा खास-
1. विराट विदेश में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले भारतीय टेस्ट कप्तान बने।
2. सबसे तेज 1000 वनडे रन बनाने वाले कप्तान बने।
3. चार लगातार टेस्ट क्रिकेट सीरीज में दोहरे शतक जड़ने वाले पहले कप्तान बने।
4. सबसे तेज 2000 वनडे रिन बनाने वाले कप्तान बने।
5. पहले ऐसे टेस्ट कप्तान बने जिसने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के हर मैच में शतक जड़ा।
6. पहले कप्तान बने जिसने टेस्ट कप्तान के रूप में अपनी पहली तीनों पारियों में शतक जड़े।
7. पहले ऐसे कप्तान बने जिसने एक ही मैच में शतक भी जड़ा और 0 पर भी आउट हुए।
8. पहले कप्तान बने जिसने एक साल में 10 अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ने का कमाल किया।
9. लगातार तीन वनडे शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले कप्तान बने।
10. भारतीय कप्तान के रूप में सर्वाधिक टेस्ट शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बने (12 शतक)

मालूम हो टीम इंडिया के कप्तान विराट और एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा की जोड़ी सबसे पॉपुलर जोड़ियों में से एक है। विराट के बर्थडे पर अनुष्का ने बड़े यूनिक अंदाज में उन्हें विश किया। अनुष्का ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके लिखा, “Thank God for his birth” इन तस्वीरों में अनुष्का विराट को गले लगाती नजर आ रही हैं। जैसा कि मालूम हो पिछले साल 11 दिसंबर को अनुष्का ने विराट के साथ इटली में सात फेरे लिए थे।

गौरतलब है विराट और अनुष्का ने पहली बार एक विज्ञापन में साथ काम किया था। उस विज्ञापन के दौरान दोनों के बीच दोस्ती शुरू हुई। धीरे-धीरे इनकी दोस्ती और गहरी हो गई और दोनों को कई बार एक साथ देखा जाने लगा। इसी दौरान विराट और अनुष्का ने 4 साल की लंबी रिलेशनशिप के बाद पिछले साल दिसंबर में इटली में शादी की थी। विराट ने अपनी शादी से पहले और शादी के बाद कई मौकों पर उनके जीवन में अनुष्का के योगदान का जिक्र किया है। विराट का जन्मदिन 5 नवंंबर 1988 को दिल्ली हुआ।

WeForNews

खेल

महमुदुल्लाह और बाउल्ट पर आईसीसी ने ठोका जुर्माना

Published

on

icc

दुबई। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने क्राइस्टचर्च में खेले गए दूसरे वनडे के दौरान आचार संहिता का उल्लंघन करने के मामले में बांग्लादेश के हरफनमौला खिलाड़ी महमुदुल्लाह और न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बाउल्ट पर जुर्माना लगाया है। आईसीसी ने रविवार को एक बयान में कहा कि महमुदुल्लाह पर मैच फीस का 10 प्रतिशत और बाउल्ट पर 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया है।

महमुदुल्लाह को अनुच्छेद 2.2 के उल्लंघन का जबकि बाउल्ट को 2.3 के उल्लंघन का दोषी पाया गया है। इसके अलावा दोनों खिलाड़ियों के खाते में एक-एक डिमेरिट अंक भी जोड़ा गया है। दूसरे वनडे मैच के दौरान महमुदुल्लाह जब आउट होकर मैदान से बाहर जा रहे थे तो उन्होंने अपने बल्ले से कुछ इशारा किया था जबकि बाउल्ट ने गेंदबाजी के दौरान कुछ आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग किया था। दोनों खिलाड़ियों ने अपनी गलती मान ली है और जुर्माने को स्वीकार कर ली है, इसलिए अब उनके खिलाफ कोई औपचारिक सुनवाई की जरुरत नहीं है।

मेजबान न्यूजीलैंड ने दूसरा मैच आठ विकेट से जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच बुधवार को खेला जाएगा।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

सायना, सौरभ ने जीते सीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन चैम्पियनशिप खिताब

Published

on

Saina Nehwal

गुवाहाटी। मौजूदा चैम्पियन सायना नेहवाल ने ओलम्पिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु को हराकर 83वीं सीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन चैम्पियनशिप का महिला एकल खिताब जीत लिया। सायना ने लगातार दूसरी बार यह खिताब अपने नाम किया।

दूसरी सीड सायना ने फाइनल में सिंधु को 21-18, 21-15 से मात दी। उन्होंने 44 मिनट में सिंधु को पराजित किया। वहीं, पुरुष एकल में सौरभ वर्मा ने युवा खिलाड़ी लक्ष्य सेन को 21-18 21-13 से हराकर खिताब जीता। सौरभ ने भी 44 मिनट में यह मुकाबला जीता।

पुरुष युगल में प्रणव जैरी चोपड़ा और चिराग सेट्टी की जोड़ी ने अर्जुन एमआर और श्लोक रामचंद्रन की जोड़ी को 33 मिनट में 21-13 22-20 से मात देकर चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

कोहली ने पुलावामा हमले के कारण पुरस्कार समारोह रद्द किया

Published

on

Virat-Kohli-
File Photo

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले के कारण अपनी फाउंडेशन के तहत शनिवार को अयोजित होने वाले पुरस्कार समारोह को रद्द कर दिया है।

कोहली ने हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों के सम्मान के रूप में पुरस्कार समारोह को रद्द किया। इस समारोह में कोहली खेल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को पुरस्कृत करते हैं। उनका फाउंडेशन समाज के वंचित वर्ग के लिए कार्य करता है।

फाउंडेशन कई कार्यक्रमों के तहत ग्रासरूट स्तर पर खेल को प्रमोट करता है और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को कौशल के निखारता है। प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को स्कॉलरशिप भी दी जाती है।

कोहली द्वारा जारी बयान के मुताबिक इस समारोह में आने वाले तमाम खेल और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के लोगों को इसके रद्द होने की सूचना दे दी गई है।

आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular