Connect with us

खेल

30 के हुए बल्लेबाज विराट, जानें उनसे जुड़े तमाम पहलू

Published

on

virat kohli
भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली (फाइल फोटो)

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और सुपरस्टार बल्लेबाज विराट कोहली 30 साल के हो गए। टीम इंडिया के इस धाकड़ क्रिकेटर ने 2008 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा। इसके बाद देखते-देखते इस खिलाड़ी ने अपना दबदबा बनाया और दिसंबर 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर महेंद्र सिंह धोनी के टेस्ट क्रिकेट से अचानक संन्यास लेने के बाद पहली बार विराट कोहली ने टीम इंडिया की कप्तानी का स्वाद चखा। इसके बाद 2017 की शुरुआत में जब धोनी ने सीमित ओवर क्रिकेट में अपनी कप्तानी छोड़ दी तो विराट को यहां भी कप्तानी मिल गई और वो हर प्रारूप में भारतीय टीम के कप्तान बन गए।

विराट कोहली की कप्तानी में ये रहा खास-
1. विराट विदेश में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले भारतीय टेस्ट कप्तान बने।
2. सबसे तेज 1000 वनडे रन बनाने वाले कप्तान बने।
3. चार लगातार टेस्ट क्रिकेट सीरीज में दोहरे शतक जड़ने वाले पहले कप्तान बने।
4. सबसे तेज 2000 वनडे रिन बनाने वाले कप्तान बने।
5. पहले ऐसे टेस्ट कप्तान बने जिसने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के हर मैच में शतक जड़ा।
6. पहले कप्तान बने जिसने टेस्ट कप्तान के रूप में अपनी पहली तीनों पारियों में शतक जड़े।
7. पहले ऐसे कप्तान बने जिसने एक ही मैच में शतक भी जड़ा और 0 पर भी आउट हुए।
8. पहले कप्तान बने जिसने एक साल में 10 अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ने का कमाल किया।
9. लगातार तीन वनडे शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले कप्तान बने।
10. भारतीय कप्तान के रूप में सर्वाधिक टेस्ट शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बने (12 शतक)

मालूम हो टीम इंडिया के कप्तान विराट और एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा की जोड़ी सबसे पॉपुलर जोड़ियों में से एक है। विराट के बर्थडे पर अनुष्का ने बड़े यूनिक अंदाज में उन्हें विश किया। अनुष्का ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके लिखा, “Thank God for his birth” इन तस्वीरों में अनुष्का विराट को गले लगाती नजर आ रही हैं। जैसा कि मालूम हो पिछले साल 11 दिसंबर को अनुष्का ने विराट के साथ इटली में सात फेरे लिए थे।

गौरतलब है विराट और अनुष्का ने पहली बार एक विज्ञापन में साथ काम किया था। उस विज्ञापन के दौरान दोनों के बीच दोस्ती शुरू हुई। धीरे-धीरे इनकी दोस्ती और गहरी हो गई और दोनों को कई बार एक साथ देखा जाने लगा। इसी दौरान विराट और अनुष्का ने 4 साल की लंबी रिलेशनशिप के बाद पिछले साल दिसंबर में इटली में शादी की थी। विराट ने अपनी शादी से पहले और शादी के बाद कई मौकों पर उनके जीवन में अनुष्का के योगदान का जिक्र किया है। विराट का जन्मदिन 5 नवंंबर 1988 को दिल्ली हुआ।

WeForNews

खेल

पर्थ टेस्ट की दूसरी पारी में लड़खड़ाई भारतीय टीम

Published

on

India-vs-australia-test
AUS v IND

पर्थ। मेजबान आस्ट्रेलिया ने यहां पर्थ स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार का खेल खत्म होने तक भारत के दूसरी पारी में पांच विकेट 112 रनों पर गिरा कर उसे हार की तरफ धकेल दिया है। आस्ट्रेलिया ने भारत के सामने जीत के लिए 287 रनों का लक्ष्य रखा है। आखिरी दिन भारत को जीतने के लिए 175 रन और बनाने हैं जबकि आस्ट्रेलिया को जीत के लिए पांच विकेटों की दरकार है।

हनुमा विहारी 24 और ऋषभ पंत नौ रन बनाकर नाबाद लौटे।

आस्ट्रेलिया के लिए नाथन लॉयन और जोश हेजलवुड ने दो-दो विकेट लिए। मिशेल स्टार्क के हिस्से एक विकेट आया है।

आस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत चार विकेट के नुकसान पर 132 रनों के साथ की थी। टीम अपने खाते में 111 रन जोड़कर पवेलियन लौट ली। उसके लिए दूसरी पारी में उस्मान ख्वाजा ने सबसे ज्यादा 72 रन बनाए। कप्तान टिम पेन ने 37 रनों का योगदान दिया।

भारत के लिए मोहम्मद शमी ने छह विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह ने तीन विकेट अपने नाम किए। ईशांत शर्मा के हिस्से एक विकेट आया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत लगातार विकेट खोती रही। उसने लोकेश राहुल (0), मुरली विजय (20), चेतेश्वर पुजारा (4), विराट कोहली (17) और अजिंक्य रहाणे (30) के विकेट खो दिए हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

सिंधु ने जीता बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल्स का खिताब

Published

on

pv-sindhu
भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु (फाइल फोटो)

ग्वांगझू। भारत की अग्रणी बैडमिटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु ने बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल्स का खिताब अपने नाम किया। सिंधु इस खिताब को जीतने वाली पहली भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई हैं। इससे पहले किसी भी भारतीय खिलाड़ी ने किसी भी वर्ग में इस टूर्नामेंट का खिताब नहीं जीता था।

इस टूर्नामेंट के नाम पहले बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड सुपर सीरीज फाइनल्स था लेकिन इस साल से इसका नाम बदलकर एचएसबीसी बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल्स कर दिया गया।

वर्ल्ड नम्बर-6 सिंधु ने महिला एकल वर्ग के फाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा को मात दी। उन्होंने वर्ल्ड नम्बर-5 ओकुहारा को एक घंटे और दो मिनट तक चले मैच में सीधे गेमों में 21-9, 21-17 से हराकर खिताबी जीत हासिल की।

दोनों के बीच कड़ी टक्कर देखी गई, क्योंकि ओकुहारा भारतीय खिलाड़ी की पुरानी चिर प्रतिद्वंद्वी हैं और ऐसे में दोनों ही खिलाड़ी एक-दूसरे के खेल से भलीभांति परिचित थीं। हालांकि, सिंधु ने बाजी मारते हुए खिताब अपने नाम कर लिया।

सिंधु और ओकुहारा के बीच खेला गया यह 13वां मैच है। इससे पहले 12 मैचों में दोनों 6-6 मैच जीतकर बराबरी पर थे लेकिन इस टूर्नामेंट के बाद सिंधु ने जापानी खिलाड़ी पर 7-6 की बढ़त बना ली है।

ओकुहारा को इस साल विश्व चैम्पियनशिप में भी सिंधु से हार का सामना करना पड़ा था।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

साइना नेहवाल ने की शादी

Published

on

Saina_Kashyap
साइना-कश्‍यप शादी के बंधन में बंधे। (फोटो: ट्वीटर)

महिला बैडमिंटन स्‍टार साइना नेहवाल ने शादी कर ली। साइना ने पुरुष बैडमिंटन स्टार परूपल्ली कश्यप को अपना जीवनसाथी बनाया है। जैसा कि लोगों को अंदाजा था कि दोनों की शादी बड़े ही धूम-धड़ाके से होगी, वैसा नहीं हुआ, अलबत्‍ता बड़ी ही सादगी से दोनों दाम्‍पत्‍य बंधन में बंध गये।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular