Connect with us

लाइफस्टाइल

आपके पूरे शरीर को बर्बाद कर देगी आपकी ये आदत…

Published

on

office-
File Photo

अगर आपको लंबे वक्त तक बैठने की आदत है तो सावधान हो जाए। इससे आपकी सेहत को बेहद खतरा पैदा हो रहा हैं।

आपके पूरे शरीर को बर्बाद कर रही है आपकी ये आदत

हर रोज कई घंटों तक बैठना या फिर बिना एक भी ब्रेक के लगातार बैठना आपका शरीर बर्बाद हो रहा है। घंटों बैठने और बीमारियों के खतरे के संबंध पर एक स्टडी की गई जिसके नतीजे आपको डरा सकते हैं। स्टडी के ऑथर डॉ. लिंडा एन्स ने कहा, अब चिकित्सकों के सामने एक नई प्राथमिकता है- कैसे भी करके लोगों को यह समझाया जाए कि वे अपने बैठने के टाइम को कम करें।

आपके पूरे शरीर को बर्बाद कर रही है आपकी ये आदत

स्टडी के मुताबिक, रोजाना करीब 7 या उससे ज्यादा घंटों तक बैठने वालों की सेहत को खतरा और भी ज्यादा रहता है। इसके अलावा 30 मिनट या उससे ज्यादा समय के लिए बिना ब्रेक के बैठे रहना भी खतरनाक हो सकता है। हालांकि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि व्यक्ति दिन भर में कितनी फिजिकल एक्सरसाइज करता है।

आपके पूरे शरीर को बर्बाद कर रही है आपकी ये आदत

लंबे समय तक बैठे रहने से होने वाले नुकसान की भरपाई बाद में की गई फिजिकल ऐक्टिविटी से नहीं हो पाती है। स्टडी से पता चलता है कि लंबे समय तक बैठे रहने से कार्डिवास्कुलर डिसीज, डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

 

लंबे समय तक बैठे रहने से मोटापा बढ़ता है और कई तरह के कैंसर जैसे-ओवरियन, एंडोमेट्रियल, कोलन कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। दिन भर बैठकर आप अपने पैरों का इस्तेमाल बहुत कम कर रहे होते हैं जिससे आपके शरीर के निचले हिस्से की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं।

बिना मजबूत पैरों और ग्लूट मसल्स के आपको चोट लगने की आशंका भी बढ़ जाती है। चलने से आपकी मांसपेशियों से लाइपोप्रोटीन लाइपेज जैसे रसायन उत्पन्न होते हैं जिससे फैट और शुगर को प्रोसेस करने में मदद मिलती है।

रिसर्च के मुताबिक, जब आप पूरे दिन बैठे रहते हैं तो इन मॉलेक्यूल्स का रिलीज होना कम हो जाता है और शरीर के निचले हिस्से में मोटापा बढ़ने लगता है। एक्सरसाइज करने के बावजूद भी आपको मेटाबॉलिक सिंड्रोम होने का खतरा रहता है। एक स्टडी में पाया गया कि जो लोग औसत से ज्यादा समय बैठे रहते हैं, उनके शरीर के बीच वाले हिस्से में ज्यादा मोटापा चढ़ता है जोकि फैट जमा होने की सबसे खतरनाक जगह है।

आपके हिप्स और बैक पर भी लंबी सिंटिंग का बुरा असर पड़ता है। अगर आप गलत पोजिशन में बैठते हैं तो आपकी बैक को और भी ज्यादा नुकसान पहुंचता है। स्पाइन की डिस्क में भी तनाव पैदा होने से अपरिपक्व क्षति हो सकती है जो क्रोनिक पेन में बदल सकती है।

हार्ट डिसीज

लंबे वक्त तक बैठे रहने से हार्ट संबंधी बीमारियां होने का खतरा भी पैदा होता है। एक स्टडी में पता चला कि जो लोग एक हफ्ते में 23 घंटे से ज्यादा समय टीवी देखने में खर्च करते हैं, उन्हें 11 घंटे टीवी देखने वालों के मुकाबले 64 फीसदी रिस्क ज्यादा रहता है।

एक्सपर्ट का मानना है कि ज्यादा समय तक बैठ रहने वालों को हार्ट अटैक या स्ट्रोक का 147 फीसदी ज्यादा खतरा रहता है। पैरों, बट, और लोवर बैक के अलावा आपकी गर्दन पर भी लंबे समय तक बैठे रहने का बुरा असर पड़ता है। अघर आप कंप्यूटर स्कीन पर ज्यादा समय बिता रहे हैं तो यह बात और भी सच हो सकती है।

आपके पूरे शरीर को बर्बाद कर रही है आपकी ये आदत

एक जगह पर जमे रहने से मांसपेशियों की सक्रियता कम हो जाती है। अगर बैठने की अवधि को खड़े होकर या धीमे-धीमे चलकर घटा लिया जाए तो मेटाबॉलिक रिस्क कम हो सकता है। हालांकि अभी तक यह मानक तय नहीं किया गया है कि दिन में कितने समय तक खड़े होना चाहिए या चलना चाहिए।

आपके पूरे शरीर को बर्बाद कर रही है आपकी ये आदत

स्टैंडिंग डेस्क या थोड़ी-थोड़ी देर में वॉक करने से या फिर दिन में ब्रेक मिलने पर फिजिकल ऐक्टिविटी करने से आप इन खतरों से खुद को बचा सकते हैं। लगातार ना बैठें और गलत पोश्चर में तो बिल्कुल भी नहीं।

WeForNews

लाइफस्टाइल

सर्दियों में आभूषणों से ऐसे पाएं फैशनेबल लुक…

Published

on

jewlary-

सर्दियों के मौसम में भी हर कोई फैशनेबल लुक चाहता है, इसलिए इस मौसम में चोकर के बजाय हीरे के छोटे कान के आभूषण और बड़ी अंगूठी पहनें।

Image result for girls wearing short Diamond earrings

इस सीजन में आभूषणों के चयन के संबंध में कुछ इस तरह से आप आभूषण का चुनाव कर सकते हैं  :

 

* सर्दियों जैसा कि लड़कियां खुद को ठंड से बचाने के लिए स्कार्फ या फर कॉलर पहनना पसंद करती हैं, तो चोकर पहनने से बचना चाहिए क्योंकि

Image result for चोकर नेकलेस

* महिलाएं हीरे के छोटे जड़ाऊ कान के आभूषण पहन सकती हैं, जो सर्दियों के परिधानों के ऊपर जंचेंगे।

Image result for girls wearing short Diamond earrings

* अगर शादी के अलावा कोई और अवसर है तो महिलाओं को जितना हो सके, उतना सिंपल लुक अपनाना चाहिए।

Image result for girls 'उतना सिंपल लुक

* सर्दियों में बड़ी चमकती अंगूठी चाहे वह फंकी हो या हीरा जड़ा हो, बेहद शानदार लगते हैं और आपको ग्लैमरस लुक भी देते हैं।

Related image

* सर्दियों में आम तौर पर महिलाएं कलाई पर घड़ी के अलावा कुछ और पहनने से बचती हैं। इस मौसम में चूड़ी या ब्रेसलेट पहनने का कोई मतलब नहीं है, क्योंकि ये पुलोवर या   स्वेटर के स्लीव में फंस सकते हैं।Image result for महिलाएं Wrist watch

* सर्दियों में अपने कान को गर्माहट देने के लिए ज्यादातर महिलाएं बाल खुला रखना पसंद करती हैं और इसे ध्यान में रखते हुए उन्हें खूबसूरत हेयर पिन, बैंड या स्टड का     इस्तेमाल करना चाहिए, जो सर्दियों के परिधान के हिसाब से उन्हें बढ़िया लुक देंगे।

Related image

WeForNews

Continue Reading

लाइफस्टाइल

ये उपाय सर्वाइकल को कर देगा छूमंतर

Published

on

Cervical
प्रतीकात्मक तस्वीर

युवाओं में सर्वाइकल दर्द आम होता जा रहा है। घंटों एक ही जगह पर बैठकर काम करना और लगातार एक ही चीज पर नजर टिकाए रखने वाले लोगों को यह समस्या जल्द हो जाती है। गर्दन के इस दर्द को ‘सर्वाइकल स्पांडिलाइटिस’ कहा जाता है। यह दर्द गर्दन के पिछले हिस्से से शुरू होकर कंधों से होता हुआ बाजू तक जाता है और यही नहीं समस्या बढ़ जाए तो दर्द रीढ़ की हड्डी तक पहुंच जाता है। हैरानी की बात तो यह है कि हालात उस समय बहुत ज्यादा बिगड़ जाते हैं जब दर्द पैरों के अंगूठे तक पहुंच जाता है।

हम आपको बताते हैंं कि किन 5 लोगों को जल्दी होता है सर्वाइकल दर्द :-

1. गलत तरीके से उठना-बैठना
जो लोग एक ही अवस्था में बैठकर घंटों काम करते हैं या सिर झुकाए रखते हैं, उन्हें यह समस्या जल्दी हो जाती है। गर्दन झुकाकर काम करने से गर्दन के पिछले हिस्से में ऐंठन शुरू हो जाती है। लगातार काम करने के बजाए बीच-बीच में उठते रहेंं और गर्दन को घुमाते रहेंं।

lifestyle

2. बिगड़ता लाइफस्टाइल
खान-पान का सही ध्यान ना देने, मोटापे और फिजिकल एक्टिविटी न करने वाले लोग भी इसके घेरे में आ जाते हैं।

3. ऊंचा तकिया लगाकर सोना
सोते समय ऊंचा तकिया लेकर सोना भी सर्वाइकल का कारण बनता है। इससे गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव आता है, जिससे असहनीय दर्द रहने लगता है।

lifestyle

4. ऑस्टियोआर्थराइटिस
यह एक तरीके का जोड़ों का दर्द है, इसमें हड्डियों को सपोर्ट करने वाले ऊतक टूटना शुरू हो जाते हैं जो सर्वाइकल दर्द का कारण है।

5. रीढ़ की हड्डी में चोट
रीढ़ की हड्डी में चोट लगने से भी सर्वाइकल दर्द उठता है।

जानें सर्वाइकल के शुरूआती लक्षण के बारे में :-

lifestyle

* गर्दन में जकड़न महसूस होना सर्वाइकल के शुरुआती लक्षण में से एक अहम पहलू है। थोड़ी-सी गर्दन झुकाने में भी परेशानी महसूस होने लगती है। इससे आंखों में दर्द भी होने लगता है।

* यह दर्द बाजू में भी होता है। इसे आम दर्द समझ कर नजअंदाज करना बाद में परेशानी का कारण बन सकता है।

* सिर में लगातार भारीपन महसूस होना, गर्दन के पिछले हिस्से से दर्द शुरू होकर सिर तक आ जाना ।

जानिए इन 5 योगासन के बारे में जो देंगे आपको दर्द से छुटकारा :-

यह तो प्रत्येक व्यक्ति जानता है कि योगासन हर बीमारी का समाधान निकालने में सक्षम है। गर्दन के इस जिद्दी दर्द से राहत पाने के लिए आप इन 5 योगासनों का सहारा ले सकते हैं।

1. सूर्य नमस्कार
रोजाना सूर्य नमस्कार करें, इसे करते समय शरीर कई मुद्राओं में मूवमेंट करता है, जिससे शरीर को फ्लेक्सिबिलिटी मिलती है। कमर, कंधों, गर्दन और रीढ़ को स्वस्थ रखने के लिए यह बहुत लाभदायक है।

lifestyle

2. भुजंगासन
यह आसन रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाने में बहुत मददगार है। इससे कंधों की जकड़न, गर्दन दर्द और सर्वाइकल की बीमारी से निजात पाई जा सकती है।

lifestyle

3. मकरासन
सर्वाइकल दर्द के लिए यह बेस्ट ट्रीटमेंट है। इससे रीढ़ की हड्डी का कुदरती आकार बना रहता है। यह आसन रीढ़ की नसों को आराम पहुंचा कर गर्दन और कंधों का दर्द दूर करता है।

4. मार्जरासन
इस आसन से रीढ़ की हड्डी का लचीलापन बना रहता है। इसके अलावा कमर दर्द से आराम पहुंचाने में भी यह बहुत लाभकारी है।

5. अर्ध नौकासन
अर्ध नौकासन कंधों के दर्द, कमर और गर्दन के दर्द से बहुत आराम दिलाता है। इससे कब्ज, पाचन क्रिया जैसी और भी कई समस्याएं दूर होती हैंं।

जानें सर्वाइकल से राहत पाने के उपाय :-

* गर्दन की सिंकाई
दर्द से राहत पाने का यह तरीका सबसे ज्यादा कारगर है। एक लीटर पानी में आधा चम्मच नमक डालकर उबाल लें। बोतल में यह पानी डालकर इससे सिंकाई करें। ध्यान रखें कि पानी बहुत ज्यादा गर्म न हो।

* सेब का सिरका
सर्वाइकल के कारण आने वाली सूजन को कम करने में सेब का सिरका बहुत फायदेमंद है। कपड़े पर थोड़ा-सा सेब का सिरका लगाकर कुछ देर सूजन और दर्द वाले हिस्से पर रखें। दिन में दो बार इस प्रक्रिया को दोहराने से आराम मिलेगा। नहाने के पानी में थोड़ा-सा सिरका मिलाकर उसका इस्तेमाल करें, इससे भी फायदा मिलेगा।

* लहसुन
खाली पेट पानी के साथ एक कली लहसुन का सेवन करें। इसके अलावा खाने में लहसुन का इस्तेमाल करें। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण दर्द को कम करने में मदद करते हैं। लहसुन के तेल से मसाज करने से भी फायदा मिलता है।

* एक्सरसाइज
इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए एक्सरसाइज जरूर करें। सुबह 5 मिनट और रात को 10 मिनट एक्सरसाइज करने से बेहद फायदा मिलेगा ।

WeForNews

Continue Reading

लाइफस्टाइल

ठंड में जरूर खाएं खजूर

Published

on

दुनियाभर में कम से कम 30 अलग किस्म के खजूर पाए जाते हैं। खजूर का सेवन कई तरह से किया जा सकता है। कुछ लोग ताजे खजूर खाना पसंद करते हैं, तो वहीं कुछ लोग दूध के साथ इसका शेक बनाकर पीते हैं।

खजूर में पोषक तत्वों का इतना भंडार है कि इसको आप वंडर फ्रूट भी मान सकते हैं। आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स से भरपूर खजूर सेहत के साथ खूबसूरती भी बढ़ाता है।

Image result for खजूर

ग्लूकोज और फ्रक्टोज का खजाना खजूर मधुमेह में सहायक होने के साथ ही इम्यून पावर को भी बूस्ट करता है। इसमें कोलेस्ट्रोल नहीं होता है और एक खजूर से 23 कैलोरी मिलती है। इसके साथ ही यह सेल डैमेज, कैंसर से बचाव और दिल से जुड़ी समस्याओं से बचाव में भी बहुत कारगर है।

एनर्जी- खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन और मैग्नीशियम पाया जाता है। सर्दियों में खजूर खाना बहुत फायदेमंद होता है। यह शरीर में गर्माहट पैदा करने के साथ साथ एनर्जी भी देता है।

Image result for खजूर

डाइजेशन बेहतर करता है- खजूर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसके सेवन से डाइजेशन बेहतर होता है, साथ ही एसिडिटी की समस्या भी दूर होती है। रोजाना सुबह उठकर खाली पेट खजूर खाने से एसिडिटी से राहत मिलती है।

हड्डियों को मजबूत करता है– हड्डियों को मजबूत बनाने में खजूर बेहद फायदेमंद साबित होता है। खजूर में मैंगनीज, कॉपर और मैग्नीशियम पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है।

नर्वस सिस्टम को बेहतर करता है– खजूर में पोटेशियम और थोड़ी मात्रा में सोडियम मौजूद होता है, ये दोनों शरीर के नर्वस सिस्टम के फंक्शन को बेहतर करते हैं। इसके अलावा पोटेशियम से कोलेस्ट्रोल कम होता है, साथ ही खजूर के सेवन से स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है।

अस्थमा– अस्थमा एक बहुत ही घातक बीमारी है। अस्थमा से पीड़ित मरीजों को सर्दियों के मौसम में सांस संबंधी कई समस्याएं होती हैं। रोजना सुबह और शाम 2 से 3 खजूर खाने से अस्थमा के मरीजों को आराम मिलता है।

दिल के लिए फायदेमंद– खजूर के सेवन से दिल सेहतमंद रहता है। यह दिल की धड़कन को कम होने और बढ़ने से रोकता है। सर्दियों के मौसम में खजूर खाने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

स्किन को खूबसूरत बनाएं– खजूर का सेवन स्किन संबंधी समस्याओं को दूर कर इसे कोमल और मुलायम बनाता है। खजूर में एंटी-एजिंग गुण होते हैं, इसलिए इसके सेवन से जल्दी बुढ़ापा दिखाई नहीं देता है।

जुखाम में फायदा पहुंचाए– अगर ठंड शुरू होते ही आपको सर्दी जुकाम की समस्या सताने लगती है तो 2-3 खजूर, काली मिर्च और इलायची को पानी में उबाल लें। इस पानी को सोने से पहले पीएं. इससे खांसी जुकाम में आराम मिलेगा।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है– खजूर में मौजूद मैग्नीशियम और पोटेशियम ब्लड प्रेशर को बड़ने से रोकते हैं, रोजाना 5-6 खजूर का सेवन ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

कब्ज को दूर करे– खजूर में फाइबर पाया जाता है, जो कब्ज की बीमारी को दूर करता है। इसके लिए कुछ खजूर रातभर पानी में भिगों दें, सुबह उठकर उन खजूरों की पीसकर शेक बनाकर खाली पेट पीएं। इससे जल्द ही कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
Syria
अंतरराष्ट्रीय24 mins ago

सीरिया में हमले में 18 सैनिकों की मौत

jammu and kashmir-min
राष्ट्रीय35 mins ago

शोपियां में 2 आतंकी ढेर

world women boxing championship
खेल15 hours ago

महिला मुक्केबाजी: विश्व चैम्पिनयशिप में प्री-क्वार्टर फाइनल में सोनिया

upendra kushwaha
राजनीति15 hours ago

एनडीए में रार, रालोसपा ने बीजेपी के खिलाफ खोला मोर्चा

Deepika
मनोरंजन16 hours ago

जनिए, रणवीर-दीपिका में कौन है ज्यादा अमीर…

mark zuckerberg
व्यापार16 hours ago

फेसबुक के निवेशक चाहते हैं मार्क जुकरबर्ग इस्तीफा दें

Ranveer singh-
मनोरंजन16 hours ago

शादी से पहले ऐसे हुई थी रणवीर की हल्दी रस्म, देखें तस्वीरें

marriage
ज़रा हटके16 hours ago

शादी के लिए लड़की की ये शर्त सुन लड़के के उड़ गए होश…

jewlary-
लाइफस्टाइल17 hours ago

सर्दियों में आभूषणों से ऐसे पाएं फैशनेबल लुक…

राष्ट्रीय17 hours ago

राष्ट्रपति शपथ समारोह में शामिल होने मालदीव पहुंचे मोदी

jeans
लाइफस्टाइल4 weeks ago

जानिए जीन्स का इतिहास, इसमें छुपे एक-एक राज…

jewlary-
लाइफस्टाइल17 hours ago

सर्दियों में आभूषणों से ऐसे पाएं फैशनेबल लुक…

Sleep
लाइफस्टाइल4 weeks ago

सुबह बिस्तर से उठने का मन नहीं करता, तो हो सकती है ये बीमारी

Whatsapp-
टेक2 weeks ago

वॉट्सऐप में जुड़ा नया फीचर, कर सकेंगे प्राइवेट रिप्लाई

yoga1
अंतरराष्ट्रीय4 weeks ago

‘चीन में किशोरावस्था से लोग करते हैं योग’

Manoj Nath Myar Madhuli Wana
मनोरंजन1 week ago

लेटेस्ट कुमाऊनी गीत ‘म्यर मधुली वाना’ रिलीज

लाइफस्टाइल4 weeks ago

करवा चौथ के दिन ऐसे निखारें अपनी त्वचा…

zeera-
लाइफस्टाइल4 weeks ago

जीरे का पानी पीने से तेजी से कम होता है वजन…

JIO
टेक3 weeks ago

Jio नेटवर्क पर बैन हुई पोर्न वेबसाइट्स

RAKESH ASTHANA Alok Verma
ब्लॉग3 weeks ago

सीबीआई के अच्छे दिनों के लिए तो अभी दिल्ली बहुत दूर है!

kailash new
मनोरंजन4 days ago

कैलाश सत्यार्थी पर बनी डॉक्यूमेंट्री का ट्रेलर जारी

SHIVRAJ
राजनीति5 days ago

वोट मांगने गई शिवराज की पत्नी को महिला ने सुनाई खरी खोटी…देखें वीडियो

kedatnath-
मनोरंजन6 days ago

सुशांत की फिल्म ‘केदारनाथ’ का ट्रेलर रिलीज

Manoj Nath Myar Madhuli Wana
मनोरंजन1 week ago

लेटेस्ट कुमाऊनी गीत ‘म्यर मधुली वाना’ रिलीज

शहर2 weeks ago

गुजरात के गांधीनगर सचिवालय में तेंदुआ घुसने से मचा हड़कंप

राजनीति2 weeks ago

दो से ज्यादा बच्चे पैदा करे उसे न हो मतदान का अधिकार: रामदेव

Rajniknat-
मनोरंजन2 weeks ago

अक्षय और रजनीकांत की फिल्म ‘2.0’ का ट्रेलर रिलीज

Patna
शहर2 weeks ago

पटना में महिला पुलिसकर्मी की मौत पर फूटा गुस्सा

kapil sibal
राजनीति3 weeks ago

कोर्ट फैसला करेगा कि अयोध्‍या केस की सुनवाई कब हो: सिब्‍बल

शहर3 weeks ago

लंदन में दिवाली से पहले यूं जश्न मनाती दिखीं महिलाएं

Most Popular