सर्दियों में आपको गर्माहट देंगी ये जड़ी-बूटी | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

लाइफस्टाइल

सर्दियों में आपको गर्माहट देंगी ये जड़ी-बूटी

Published

on

herbal
प्रतीकात्मक तस्वीर

एमवाई22बीएमआई की संस्थापक और प्रमुख हेल्थ कोच प्रीति त्यागी ने सर्दियों के मौसम में खुद को चुस्त-दुरुस्त व स्वस्थ रखने के लिए कुछ खास जड़ी बूटियों के बारे में बताया है, जो आसानी से आपकी रसोई में ही आपको मिल जाएंगे।

आइए जानते हैं उनके बारे में :

तुलसी : तुलसी को एलर्जी, सांस संबंधी समस्या और ब्रोंकाइटिस की समस्या से निजात पाने में कारगार बताया गया है। प्रतिदिन आप दो पत्तियों का सेवन सीधे या फिर चाय में डालकर कर सकते हैं। इस पौधे के हर्बल सप्लीमेंट भी आसानी से मिल जाते हैं।

अदरक : अदरक को भी जड़ी बूटी के तौर पर देखा जाता है। एक हालिया शोध में यह तथ्य सामने आए हैं कि अदरक के मौखिक सेवन से अस्थमा में काफी आराम मिलता है।

इसके साथ ही चाय के साथ इसका सेवन कर इसका सेवन डिटॉक्स ड्रिंक के तौर पर किया जा सकता है। अदरख को काली मिर्च और शहद के साथ मिलाकर लेने पर सांस संबंधी एलर्जी में काफी आराम मिलता है, इससे नाक की नली भी साफ होती है।

बटरबर : यह माइग्रेन की समस्या में लाभदायक है। शोध में इस बात की पुष्टि हुई है कि यह अनचाहे एलर्जी के लक्षणों में लाभदायक है। हालांकि इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हैं। किसी भी मामले में इसका अतिरिक्त सेवन हानिकारक है।

बिच्छू बूटी : यह एक बारहमासीय पौधा है, जिसका प्रयोग उम्र के लिए औषधी के तौर पर किया जाता है। मौसमी एलर्जी में यह काफी लाभदायक है।रोजमेरी : ताजे और सूखे रोजमेरी का प्रयोग कई व्यंजनों में किया जाता है। शोध में यह प्रमाणित हुआ है कि रोजमेरी में एलर्जी से लड़ने की क्षमता होने के साथ ही यह अस्थमा से ग्रसित लोगों को आराम पहुंचाती है।

इस जड़ी बूटी में रोजमेरिनिक एसिड होता है, जिसमें एंटीफ्लेमेंटॉरी और एंटीऑक्सिडेंट दोनों गुण होते हैं। वहीं अगर आप रोजमेरिनिक एसिड को एक सप्लिमेंट के तौर पर लेते हैं तो इसे खाने के साथ ले, इससे पेटदर्द में राहत मिलेगी।

ऑर्गेनो : यह एक इतालवी जड़ी बूटी है। यह कई स्वास्थ्य संबंधी लाभों के लिए सप्लीमेंट के तौर पर भी उपलब्ध रहता है। ऑर्गेनो तेल के तत्व गोली और सॉफ्टजेल कैप्सूल के तौर पर उपलब्ध रहते हैं। इसे सीधे गोली के तौर पर भी लिया जा सकता है, वहीं इसे काटकर इसके तेल को चेहरे पर भी लगाया जा सकता है।

–आईएएनएस

लाइफस्टाइल

घर में ऐसे बनाएं केले के पेटिस…

Published

on

Kele Patties
File Photo

केले खाना भी तो पसंद होता है। ये आपकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। इसलिए आज हम लाए है केले की अलग रेसिपी।

अगर आपका कुछ हेल्दी खाने का मन है तो घर में बनाएं आसानी से केले के पेटिस। इसे बनाने में आपकी ज्यादा सामग्री भी नहीं लगेगी। साथ ही केले की ये नई रेसिपी बच्चों से लेकर बड़ो तक को पसंद आएगी। आइए जानें इसकी रेसिपी।

सामग्री

पके केले के छिलके- दो से तीन, हरी मिर्च- एक से दो, 1/4 इंच टुकड़ा- अदरक, एक चम्मच-सौंफ, चुटकीभर हींग, एक चम्मच- लाल मिर्च पिसी हुई, चुटकीभर हल्दी, हरी धनिया, बेसन जरूरत के मुताबिक, नमक-स्वादनुसाद, तेल- फ्राई करने के लिए

विधि

केले की पेटिस बनाने के लिए सबसे पहले उसके छिल्के को धोकर एक बाउल में रख ले। अब इन छिल्कों में पानी डालकर उबलने के लिए रख दें। अब जब ये छिल्के उबल जाए तो इनका पानी निचोड़ ले। इसके बाद इन्हें मैश करके इसमें बेसन, मसाले, कटी हरी मिर्च व हरा धनिया डालकर अच्छे से मिक्स कर ले। इस मिश्रण को गाढ़ा होने तक फैट ले।

अब हाथ से इसकी छोटी-छोटी बॅाल बना ले। इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म होने के लिए रखें। तेल गर्म होते ही इसमें पेटीस फ्राई होने के लिए डाल दें। जब ये ब्राउन हो जाए तो इन्हें एक प्लेट में निकाल ले। लीजीए तैयार है आपकी टेस्टी केले की पेटिस । इस अब टोमॅटो सॉस, या इमली की चटनी के साथ गर्म-गर्म सर्व करें।

WeForNews

Continue Reading

लाइफस्टाइल

इस विंटर अपने वर्कवियर वॉर्डरोब को करें अपग्रेड

Published

on

Upgrade your workwear wardrobe this winter.

अकसर जाड़े में हमें कई सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ जाता है उनमें से जो बेहद आम है वह ये कि सही मौके के लिए सही कपड़ों का चुनाव। हालांकि इसमें कुछ हेरफेर कर आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

सॉल्ट अटायर की संस्थापक दीप्ति तोलानी ने इस संबंध में कई टिप्स साझा किए हैं, आइए देखते हैं :

वस्त्रों की लेयरिंग के आदी बनें-

जाड़े में लेयरिंग हमेशा ट्रेंड में बनी रहती है। जाड़े में इस तरह की ड्रेसिंग काफी प्रैक्टिकल भी है, तो लेयरिंग से झिझकने की कोई जरूरत नहीं है। स्वेटर, जैकेट, कोर्ट के नीचे एक टर्टलनेक पहनने से आपको गर्माहट महसूस होगी।

अपने जूते को बनाए अपनी स्टाइल-

जूते की एक अच्छी और स्टाइलिश जोड़ी सर्दियों में आपके स्टाइल को दुगना बढ़ा सकती है। इन्हें आप शॉर्ट ड्रेसेज के साथ पहन सकते हैं।

कोर्ट में बेल्ट लगाकर उन्हें दें नया लुक-

जाड़े के मौसम में हर रोज वही एक कपड़े पहनने से काफी बोरियत महसूस होती है, तो ऐसे में अपने बोरिंग पुराने कोर्ट को आप बेल्ट के साथ पहनकर इसे एक नया लुक दे सकते हैं।

स्कार्फ के साथ करें प्रयोग-

गले में साधारण तरीके से लपेटने के अलावा स्कार्फ का इस्तेमाल कई और तरीके से भी किया जा सकता है और स्कार्फ के साथ एक्सपेरीमेंट करने का सबसे अच्छा मौसम सर्दियों के अलावा कुछ और हो ही नहीं सकता। इसे आप जैकेट के ऊपर से डालकर बेल्ट से बांध सकते हैं या इसे कंधे के पास से एक गठरी जैसा भी बांध सकते हैं।

ब्लेजर और स्लिम लेगिंग्स-

सर्दियों में ब्लेजर को ब्लैक स्लिम लेगिंग्स को आप पहन सकते हैं इससे पूरा का पूरा शरीर ढका रहेगा जिससे गर्माहट बनी रहेगी और इसे आप काले रंग के मोजे या ब्लैक बूट्स के साथ पेयर कर पहन सकते हैं जिससे पूरा का पूरा लुक काफी स्टाइलिश दिखेगा।

–आईएएनएस

Continue Reading

लाइफस्टाइल

गठिया रोग के मरीज करें इन चीजों से परहेज…

Published

on

Joint pain
File Photo

बढ़ती उम्र के साथ-साथ हमारी हड्डियां भी कमजोर होने लगती है। सबसे ज्यादा यह समस्या पुरूषों के मुकाबले में महिलाओं में पाई जाती है।

हड्डियां कमजोर होने पर हमेशा आपको जोड़ो के दर्द की समस्या रहने लगती है। जिसे आप गठिया रोग से भी जानते है। इस रोग में घुटनों और मांसपेशियों में तेज दर्द रहने लगता है।

अगर आपको भी ऐसी समस्या होने लगती है तो अपने खानपान पर ध्यान देना शुरू कर दे। आइए जानतें है गठिया रोग में किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

तली-भुनी चीजें से रहे दूर

जिन लोगों को गठिया रोग की समस्या है उन्हें तली-भुनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। इन चीजों का सेवन करने से आपके जोड़ो का दर्द बढ़ जाएगा। साथ ही हड्डियों में सूजन की परेशानी हो सकती है। इस बीमारी में डिब्बा बंद चीजें, फ्रोजन सब्जियां और मीट से दूरी बनाकर रखें।

ज्यादा गर्म खाना ना खाएं

जिन्हें जोड़ो के दर्द की समस्या रहती है उन्हें अधिक तापमान पर पकी चीजों से दूर रहना चाहिए। ऐसे मरीजों के लिए माइक्रोवेव या ग्रिलर से बना हुआ खाना हानिकारक है।

चीनी

गठिया के मरीजों को मीठी चीजें जैसे चॉकलेट, केक, सॉफ्ट ड्रिंक और मैदे से बनी चीजें नहीं खानी चाहिए। क्योंकि इन चीजों में अधिक मात्रा में यूरिक एसिड पाया जाता है। जो जोड़ो में सूजन पैदा कर सकता है।

शराब और तंबाकू से रहें दूर

जो लोग जोड़ो के दर्द की समस्या से पीड़ित है उन्हें शराब, सिगरेट और तंबाकू से दूर रहना चाहिए। इनका सेवन गठिया के मरीजों के लिए जहर के समान होता है।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
sensex-
व्यापार19 mins ago

शेयर बाजारों में गिरावट, सेंसेक्स 72 अंक नीचे

राष्ट्रीय23 mins ago

पीएम मोदी से मिले बिल गेट्स

Sabarimala Temple-
राष्ट्रीय25 mins ago

9 साल की बच्ची ने गले में तख्ती लटका लिखा- ’50 साल की होने पर आऊंगी सबरीमला’

शहर27 mins ago

बिहार में बैंक से 55 लाख रुपये की लूट

Boney Kapoor-
मनोरंजन32 mins ago

श्रीदेवी के बदले एएनआर अवार्ड लेते भावुक हुए बोनी

pawan khera
राजनीति40 mins ago

इलेक्टोरल बॉन्ड पर घिरा केंद्र, कांग्रेस बोली- ‘इससे कालेधन को मिलेगा बढ़ावा’

शहर45 mins ago

जेएनयू प्रदर्शन: दिल्ली में कई जगहों पर लगा है भारी जाम

Kanika Kapoor
मनोरंजन54 mins ago

इतना प्यार पहले कभी नहीं मिला : कनिका

राजनीति1 hour ago

बसपा सांसद दानिश अली ने की जेएनयू शुल्क वृद्धि की निंदा

Delhi Metro
राष्ट्रीय1 hour ago

दिल्ली मेट्रो के उद्योग भवन, पटेल चौक व केंद्रीय सचिवालय गेट बंद

लाइफस्टाइल2 weeks ago

टाइप-2 डायबिटीज से हृदय रोग का खतरा ज्यादा

exercise-
लाइफस्टाइल1 week ago

शाम का व्यायाम सुबह की कसरत जितना लाभकारी

bloodpressure-new
लाइफस्टाइल3 weeks ago

लो ब्लड प्रेशर पर ये घरेलू उपाय आपको तुरंत देंगे राहत

Falsa
लाइफस्टाइल2 weeks ago

इन बीमारियों को दूर करता है फालसा

asthma-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

वायु नलिकाओं में सूजन से होता है दमा

Stomach-
स्वास्थ्य1 week ago

पेट दर्द या अपच को कभी न करें अनदेखा…

tej bahadur
राजनीति3 weeks ago

तेजबहादुर ने छोड़ी जेजेपी, कहा- ‘बीजेपी से गठबंधन हरियाणा से गद्दारी’

Sleep-Nap
स्वास्थ्य2 days ago

मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती है अशांत नींद

Pregnancy
स्वास्थ्य3 weeks ago

मोटापा पीड़ित महिलाओं में कम होती है गर्भधारण की संभावना…

weight-loss-min
स्वास्थ्य9 hours ago

वेट लूज करने के लिए करें ये काम…

Most Popular