सर्दियों में बादाम दूध पीने के ये 5 फायदे... | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

लाइफस्टाइल

सर्दियों में बादाम दूध पीने के ये 5 फायदे…

Published

on

Milk-
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

ये तो आप सभी जानते हैं कि दूध पीना अपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें  भरपूर मात्रा में कैल्शियम और जरूरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं।

वहीं, बादाम दिमाग तेज करने के साथ सेहत को भी दुरुस्त रखता है। अगर इन दोनों का सेवन एक साथ किया जाए तो इनसे मिलने वाले फायदे भी दोगुने हो जाएंंगे, वहीं बादाम की तासीर गर्म होती है।

सर्दियों में जरूर पिएं बादाम वाला दूध, होते हैं ये 5 बड़े फायदे

इसी वजह से सर्दियों में बादाम वाला दूध पीने से शरीर को ताकत मिलती है और शरीर कई तरह के इंफेक्शन और बीमारियों से सुरक्षित रहता है। बच्चों के लिए भी बादाम वाला दूध बहुत फायदेमंद होता है। इससे बच्चों का दिमाग तेज होता है, शरीर में एनर्जी रहती है और साथ ही सर्दी-जुकाम से भी बचे रहते हैंं।

आइए जानते हैं बादाम वाला दूध पीने के क्या फायदें होते है…

दिल के लिए फायदेमंद

स्वस्थ जीवन के लिए दिल का स्वस्थ होना बेहद जरूरी है। बादाम वाले दूध में कोलेस्ट्रोल नहीं होता है। वहीं, इसमें कई प्रकार के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जिसमें पोटैशियम भी शामिल है। ये दिल को सेहतमंद रखने में बेहद मददगार साबित होता है।

स्किन को बनाए खूबसूरत

स्किन को खूबसूरत और चमकदार बनाए रखने के लिए कई तरह के विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है। बादाम वाले दूध में वो सभी प्रकार के मिनरल्स पाए जाते हैं, जो स्किन में चमक पैदा करता है। साथ ही इसके पीने से स्किन कोमल रहती हैं। वहीं, बादाम कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो डैमेज स्किन की मरम्मत कर स्किन को खूबसूरत बनाते हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाता है

बादाम वाले दूध में कैल्शियम और विटामिन डी भी पाया जाता है। ये हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है। साथ ही बादाम वाला दूध पीने से आर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम होता है।

आंखों को सुरक्षित रखे-

बादाम वाले दूध में विटामिन-ए पाया जाता है, जो आंख संबंधी समस्याओं से बचाव करता है। इसलिए रोजाना बादाम वाला दूध जरूर पिएं और अपने बच्चों को भी पिलाएं।

वजन कम करे

आप अगर अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं तो अब बादाम वाला दूध पीकर भी आप अपना वजन कर सकते है। दरअसल, बादाम वाले दूध में कैलोरी बहुत कम होती हैं। बादाम वाले दूध को बिना चीनी मिलाए पीने से वजन कम होता है। साथ ही ये मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और शरीर को एनर्जी भी देता है।

WeForNews

लाइफस्टाइल

गर्मियों में होने वाली बीमारियों से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स…

Published

on

summer-
File Photo

गर्मी का मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है। गर्मी और उमस के बीच यह इम्यून सिस्टम को भी प्रभावित करता है।

पाचन और त्वचा संबंधी समस्याओं के साथ ही मौसमी फ्लू और संक्रमण का भी इस दौरान खतरा बना रहता है। ऐसे में गर्मी को लेकर पहले से ही तैयारी कर लेनी चाहिए।

गर्मी में होने वाली बीमारियों से परहेज करने या लड़ने के लिए स्टेहैप्पी फार्मेसी के प्रबंध निदेशक डॉ. सुजीत पॉल कुछ जरूरी टिप्स साझा कर रहे हैं –

रहें हाइड्रेटेड : यदि आपके शरीर में पर्याप्त पानी है तो आप 90 फीसदी बीमारियों से लड़ सकते हैं। पानी को शरीर के फाइबर द्वारा हमारे कोलोन में खींच लिया जाता है और यह नरम मल बनाने में शरीर की मदद करता है। साथ ही बिना किसी तकलीफ के इसका रास्ता भी आसान हो जाता है।

फाइबर इनटेक : अनाज, सब्जियां, फलियां और फल जैसे फाइबर के बेहतरीन स्रोत वाले खाद्य पदार्थ हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त करते हैं और व्यक्ति कब्ज होने की आशंका से दूर होता है, जो अंतत: फिशर का कारण बनता है।

कम कैफीन : गर्मी में कैफीन का सेवन भी आपके पाचन तंत्र की कार्यप्रणाली को प्रभावित करता है, जो आगे चलकर अल्सर, एसिडिटी और जलन का कारण बनता है।

वर्कआउट : पसीने का निकलना बहुत अच्छा है क्योंकि यह आपके शरीर से गंदगी को निकालने में मदद करता है। साथ ही आपके शरीर को फिट और स्वस्थ रखने में भी सहायक है। हम जितना अधिक शारीरिक तौर पर सक्रिय रहेंगे, हमारे लिए जीवन खुशहाल होगा।

धूप से दूरी : संभव हो तो धूप में तीन घंटे से ज्यादा रहने से परहेज करें और सूती जैसे हल्के कपड़े पहनें।

नियमित हेल्थ चेकअप : कई बार हम कुछ लक्षणों की गंभीरता को नजरअंदाज करते हुए डॉक्टर के पास जाने से परहेज करते हैं। लेकिन बेहतर होगा कि स्वास्थ्य के मालमों में हम विशेषज्ञ से संपर्क करें। किसी भी तरह की गंभीर समस्या से बचने के लिए नियमित तौर पर हेल्थ चेकअप के लिए जाना चाहिए।

गरमी के मौसम में कई अन्य तरह की समस्या भी हो जाती है, जैसे- जॉन्डिस, टाइफाइड और फूड प्वाइजनिंग आदि। बेहतर होगा कि आप अपने खान- पान की आदतों के साथ धूप में समय बिताने को लेकर सतर्क रहें।

बाहर के खाने से परहेज, मील्स नहीं छोड़ना और बाहरी ड्रिंक एवं अल्कोहल की बजाय स्वास्थ्यकर विकल्पों जैसे छोटे बदलाव बड़ा अंतर ला सकते हैं। ये छोटे लेकिन अनहेल्दी आदतें आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

— आईएएनएस

Continue Reading

लाइफस्टाइल

मुंहासों को दूर करने के लिए अपनाएं ये 6 टिप्स…

Published

on

pimple
File Photo

मुंहासे हर किसी की आम परेशनी है ज्यादातर ये किशोरावस्था में होते हैं। हार्मोनल परिवर्तन, प्रदूषण और बैक्टीरिया के कारण किशोरावस्‍था में अकसर पिम्पल्स की समस्‍या का सामना करना पड़ता है।

ऐसा इसलिए क्योंकि जीवन की इस भागदौड़ में जहां हर कोई ‘अच्‍छे’ लाइफस्‍टाइल के लिए पैसों के पीछे भाग रहा है, ऐसे में इतना वक्त ही नहीं मिल पाता कि हम अपनी ओर भी थोड़ा ध्‍यान दे दें। नतीजा चेहरे पर झाईयां, डार्क सकर्ल्‍स और पिम्पल्स हमारी खूबसूरती में दाग लगाने लगते हैं।

आइए हम आपको पिम्पलस को दुर करने के कुछ उपाय बताते हैं।

pimple-

पिम्पल्स को दूर रखने के लिए जरूरी है एक्‍सरसाइज

हम अपने जीवन में इतने व्यस्त हैं कि हम अपने रोज के काम में एक महत्वपूर्ण बात को भूल जाते हैं, जी हां ये महत्वपूर्ण बात है व्यायाम। सिर्फ व्यायाम के 20-30 मिनट हर रोज आपको स्वस्थ, फिट और इन मुंहासों से दूर रखने में मदद कर सकते हैं। कसरत का अर्थ केवल प्रतिदिन जिम जाने से नहीं होता है, यह तैरना, साइकिल चलाना या किसी भी चीज के लिए की जा सकती है जिसमें हल्की कठोर शारीरिक गतिविधि शामिल है।

एक्‍सरसाइज

आहार में लें हेल्‍दी डाइट

क्या आप ज्यादा खाने के शौकीन हैं और क्या आपके खाने की आदतों पर कोई कंट्रोल नहीं है? आपको जंक फूड खाने को छोड़ने की ज़रूरत नहीं है, ऐसे में आपको अपनी डाइट पर ध्‍यान देना होगा। अगर आप को रात में भूख लगती है तो आप उन खाद्य पदार्थों को खाना शुरू करें जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं, जैसे अधिक सब्जियां और फल का सेवन करें, वहीं डेजर्स और तेल का सेवन कम से कम करें, क्योंकि यहीं पिंप्‍ल्‍स का मुख्‍य वजह होते हैं।

diet-

बदलें अपना लाइफस्टाइल

पिम्पल्स से छुटकारा पाने के लिए स्वस्थ जीवनशैली होना सबसे ज्यादा जरूरी है। रोजाना कम से कम दो लीटर पानी जरूर पीएं। सोने से पहले सुनिश्चित कर लें कि आपने अपने मेकअप को हटा दिया हो, यह मुहांसों की समस्‍या को जन्‍म दे सकता है।
टूथपेस्ट का करें इस्तेमाल

टूथपेस्ट का सिर्फ रोज इस्तेमाल नहीं होता बल्कि ये त्वचा से पिंम्पल को हटाने के उपचार में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आप अपनी त्वचा पर कहीं भी खुजली या कोई दाना
देखते हैं, तो सोने से पहले इसपर सफेद टूथपेस्ट लगाएं। बाद में इसे साफ ठन्डे पानी से धो लें।

totk

होम मेड फेस पैक

अगर आपके पास ब्‍यूटी पार्लर जाने का टाइम नहीं है तो अपनी किचन का इस्‍तेमाल करें। बेसन, हल्दी, दूध और नीम का पेस्ट का बना लें और इस पैक को हर रोज (या दो दिन में कम से कम एक बार) अपने चेहरे पर लगाएं। आपकी त्वचा जल्दी ही मुंहासों से मुक्‍त हो जाएगी।

Homemade-

मुंहासे से प्रभावित त्वचा पर लहसुन का करें उपयोग

लहसुन का उपयोग निजी इस्तेमाल के लिए भी किया जा सकता है। अपने एंटीसेप्टिक गुणों के कारण ये आपको जादुई लाभ भी दे सकता है। लहसुन का रस अपने मुहांसों पर लगाएं, बाद में हल्के गर्म पानी के साथ इसे धो लें। इस उपाय को दिन में 3 बार ट्राई करें, फायदा होगा।

Garlic-2

WeForNews 

Continue Reading

लाइफस्टाइल

कभी-कभी रोना भी आपकी सेहत के लिए होता है फायदेमंद…

Published

on

crying-
File Photo

अक्सर हम खुशी के लिए तो कभी गम की वजह से रोते है। कुछ लोग बात-बात पर रोने लगते है। जो हर छोटी-छोटी बात पर रोने लगते है, जिसके बाद लोग उनका मजाक बनाते है।

कुछ लोगो को ज़्यादा खुशी होने पर भी रोना आ जाता है। लेकिन हम कहें रोना आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। जी हां, रोने से आपके शरीर से कई बीमारियां दूर होती है। साथ ही आपकी आंखें भी साफ हो जाती है।

आज हम आपको रोने से कुछ मिलने फायदों के बारे में बताएंगे।

  • आपको बता दें आँसुओं में पर्याप्त लुब्रिकेशन होता है जो आपकी आँखों की पुतलियों को लुब्रिकेट करता है। साथ ही हाइड्रेट करता है। कभी-कभी तनाव के कारण आप स्ट्रेस में रहते या किसी घटना के कारण आप रोने लगते है।
  • ऐसे में रोने से आपका तनाव काम हो जाता है। इतना ही नहीं तनाव के कारण आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने लगता है। इसिलए रोकर आप अपना केलोस्ट्रॉल लेवल कम कर सकते है।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें ज्यादा तनाव लेने से आपका इम्युनी सिस्टम कमजोर पढ़ता है। जिसके कारण आप जल्दी बीमारियों का शिकार हो जाते है। ऐसे में अगर आपको अपना तनाव कम करना है तो रोना आपके लिए जरुरी है।
  • क्योंकि रोने से अपने अंदर का तनाव कम होने लगता है। जिससे आप बहुत हल्का महसूस करने लगते है। आपको बता दें अक्सर ज्यादा तनाव लेने से इंसान को नींद नहीं आती। साथ ही धीरे-धीरे इंसान कमजोर होने लगता है। ऐसे में अगर वो रोकर अपने दिल का बोझ हल्का करें तो ये उसकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular