...तो इस वजह से होता है आपके पैरों में तेज दर्द | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

लाइफस्टाइल

…तो इस वजह से होता है आपके पैरों में तेज दर्द

Published

on

प्रतीकात्मक तस्वीर

रात को सोते समय कुछ लोगों के पैरों में तेज दर्द और ऐंठन रहती है। जिस वजह उनका ठीक से सोना मुश्किल हो जाता हैं।

पैरों में होने वाला दर्द आपको रातभर सोने नहीं देता है। साथ ही इससे मांसपेशियों पर भी बुरा असर पड़ता है। हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि पैरों में होने वाली ये ऐंठन सर्दियों से ज्यादा गर्मी के मौसम में होती है। दरअसल, मांसपेशियों में होने वाली ये ऐंठन नसों की वजह से होती है।

क्या आपके पैरों में भी होता है तेज दर्द, ये हैं वजहें

इसके अलावा सर्दी के मुकाबले गर्मी के मौसम में शरीर को ज्यादा विटामिन डी मिलता है, जिस वजह से गर्मी के मौसम में नसों की वृद्धि और मरम्मत की प्रक्रिया अधिक होती है। यही पैरों के दर्द का कारण बनता है। बता दें, जब शरीर में विटामिन डी का स्तर सबसे अधिक होता है तो शरीर में खुद से ही रिपेयर की प्रक्रिया शुरू हो जाती है, जिस वजह से भी गर्मी के मौसम में पैरों में ज्यादा ऐंठन होती है।

डिहाइड्रेशन-

डिहाइड्रेशन पैरों में दर्द होने की एक बड़ी वजह हो सकता है। इसके करण पैरों में ऐंठन होने लगती है। एक्सपर्ट के मुताबिक, डिहाइड्रेशन की वजह से ब्लड में इलेक्ट्रोलाइट का संतुलन बिगड़ जाता है, जिस वजह पैरों में ऐंठन होने लगती है। अगर अब कभी भी रात के समय आपको पैरों में ऐंठन महसूस होने लगे तो पानी पिएं।

Image result for डिहाइड्रेशन-

न्यूट्रिएंट्स-

ज्यादातर लोगों को शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी की वजह से भी पैरों में ऐंठन और दर्द होने लगता है। इसलिए अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम मौजूद होता है। स्टडी के मुताबिक, मांसपेशियों पर ज्यादा प्रेशर डालने और थकान महसूस होने की वजह से भी पैरों में ऐंठन होने लगती है।

अगर आप दिन में अधिकतर समय खड़े रहते हैं, तो रात के समय आपके पैरों में दर्द होने की संभावना बेहद ज्यादा होती है।  अगर आपकी उम्र 50 या इससे ज्यादा है और आपको अक्सर पैरों में दर्द का एहसास होता है, तो इसका मुख्य कारण आपकी बढ़ती उम्र हो सकती है।

Image result for न्यूट्रिएंट्स-

दरअसल, बढ़ती उम्र के साथ शरीर में कमजोरी बढ़ जाती है जिस कारण लोगों को पैरों में दर्द की शिकायत रहती है। इसके अलावा डायबिटीज, आर्थराइटिस, अधिक तनाव भी ऐंठन का कारण हो सकता है। स्टडी के मुताबिक, इन बीमारियों के कारण नसों में बदलाव होने लगता है, जो पैरों में दर्द और ऐंठन का कारण बनता है।

क्या आपके पैरों में भी होता है तेज दर्द, ये हैं वजहें

प्रेग्नेंसी-

प्रेग्नेंसी के दौरान भी महिलाओं को पैरों में दर्द की शिकायत रहती है। दरअसल, प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादा वजन और असंतुलित ब्लड सर्कुलेशन इसका एक बड़ा कारण है। इसका मुख्य कारण ये है कि जब आप ज्यादा समय तक खड़े रहते हैं, तो शरीर में मौजूद ब्लड और पानी शरीर के निचले हिस्से में जमा हो जाता है।

Image result for प्रेग्नेंसी-

जिस कारण शरीर में मौजूद तरल पदार्थ का संतुलन बिगड़ जाता है और पैरों में दर्द और ऐंठन होने लगती है। अमेरिकन प्रेग्नेंसी एसोसिएशन के मुताबिक, गर्भ में पल रहे बच्चे की वजह से नसों पर प्रेशर पड़ता है। ये भी पैरों में दर्द और ऐंठन का अहम वजह हो सकता है।

Image result for प्रेग्नेंसी-

WeForNews

लाइफस्टाइल

गर्मियों में होने वाली बीमारियों से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स…

Published

on

summer-
File Photo

गर्मी का मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है। गर्मी और उमस के बीच यह इम्यून सिस्टम को भी प्रभावित करता है।

पाचन और त्वचा संबंधी समस्याओं के साथ ही मौसमी फ्लू और संक्रमण का भी इस दौरान खतरा बना रहता है। ऐसे में गर्मी को लेकर पहले से ही तैयारी कर लेनी चाहिए।

गर्मी में होने वाली बीमारियों से परहेज करने या लड़ने के लिए स्टेहैप्पी फार्मेसी के प्रबंध निदेशक डॉ. सुजीत पॉल कुछ जरूरी टिप्स साझा कर रहे हैं –

रहें हाइड्रेटेड : यदि आपके शरीर में पर्याप्त पानी है तो आप 90 फीसदी बीमारियों से लड़ सकते हैं। पानी को शरीर के फाइबर द्वारा हमारे कोलोन में खींच लिया जाता है और यह नरम मल बनाने में शरीर की मदद करता है। साथ ही बिना किसी तकलीफ के इसका रास्ता भी आसान हो जाता है।

फाइबर इनटेक : अनाज, सब्जियां, फलियां और फल जैसे फाइबर के बेहतरीन स्रोत वाले खाद्य पदार्थ हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त करते हैं और व्यक्ति कब्ज होने की आशंका से दूर होता है, जो अंतत: फिशर का कारण बनता है।

कम कैफीन : गर्मी में कैफीन का सेवन भी आपके पाचन तंत्र की कार्यप्रणाली को प्रभावित करता है, जो आगे चलकर अल्सर, एसिडिटी और जलन का कारण बनता है।

वर्कआउट : पसीने का निकलना बहुत अच्छा है क्योंकि यह आपके शरीर से गंदगी को निकालने में मदद करता है। साथ ही आपके शरीर को फिट और स्वस्थ रखने में भी सहायक है। हम जितना अधिक शारीरिक तौर पर सक्रिय रहेंगे, हमारे लिए जीवन खुशहाल होगा।

धूप से दूरी : संभव हो तो धूप में तीन घंटे से ज्यादा रहने से परहेज करें और सूती जैसे हल्के कपड़े पहनें।

नियमित हेल्थ चेकअप : कई बार हम कुछ लक्षणों की गंभीरता को नजरअंदाज करते हुए डॉक्टर के पास जाने से परहेज करते हैं। लेकिन बेहतर होगा कि स्वास्थ्य के मालमों में हम विशेषज्ञ से संपर्क करें। किसी भी तरह की गंभीर समस्या से बचने के लिए नियमित तौर पर हेल्थ चेकअप के लिए जाना चाहिए।

गरमी के मौसम में कई अन्य तरह की समस्या भी हो जाती है, जैसे- जॉन्डिस, टाइफाइड और फूड प्वाइजनिंग आदि। बेहतर होगा कि आप अपने खान- पान की आदतों के साथ धूप में समय बिताने को लेकर सतर्क रहें।

बाहर के खाने से परहेज, मील्स नहीं छोड़ना और बाहरी ड्रिंक एवं अल्कोहल की बजाय स्वास्थ्यकर विकल्पों जैसे छोटे बदलाव बड़ा अंतर ला सकते हैं। ये छोटे लेकिन अनहेल्दी आदतें आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

— आईएएनएस

Continue Reading

लाइफस्टाइल

मुंहासों को दूर करने के लिए अपनाएं ये 6 टिप्स…

Published

on

pimple
File Photo

मुंहासे हर किसी की आम परेशनी है ज्यादातर ये किशोरावस्था में होते हैं। हार्मोनल परिवर्तन, प्रदूषण और बैक्टीरिया के कारण किशोरावस्‍था में अकसर पिम्पल्स की समस्‍या का सामना करना पड़ता है।

ऐसा इसलिए क्योंकि जीवन की इस भागदौड़ में जहां हर कोई ‘अच्‍छे’ लाइफस्‍टाइल के लिए पैसों के पीछे भाग रहा है, ऐसे में इतना वक्त ही नहीं मिल पाता कि हम अपनी ओर भी थोड़ा ध्‍यान दे दें। नतीजा चेहरे पर झाईयां, डार्क सकर्ल्‍स और पिम्पल्स हमारी खूबसूरती में दाग लगाने लगते हैं।

आइए हम आपको पिम्पलस को दुर करने के कुछ उपाय बताते हैं।

pimple-

पिम्पल्स को दूर रखने के लिए जरूरी है एक्‍सरसाइज

हम अपने जीवन में इतने व्यस्त हैं कि हम अपने रोज के काम में एक महत्वपूर्ण बात को भूल जाते हैं, जी हां ये महत्वपूर्ण बात है व्यायाम। सिर्फ व्यायाम के 20-30 मिनट हर रोज आपको स्वस्थ, फिट और इन मुंहासों से दूर रखने में मदद कर सकते हैं। कसरत का अर्थ केवल प्रतिदिन जिम जाने से नहीं होता है, यह तैरना, साइकिल चलाना या किसी भी चीज के लिए की जा सकती है जिसमें हल्की कठोर शारीरिक गतिविधि शामिल है।

एक्‍सरसाइज

आहार में लें हेल्‍दी डाइट

क्या आप ज्यादा खाने के शौकीन हैं और क्या आपके खाने की आदतों पर कोई कंट्रोल नहीं है? आपको जंक फूड खाने को छोड़ने की ज़रूरत नहीं है, ऐसे में आपको अपनी डाइट पर ध्‍यान देना होगा। अगर आप को रात में भूख लगती है तो आप उन खाद्य पदार्थों को खाना शुरू करें जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं, जैसे अधिक सब्जियां और फल का सेवन करें, वहीं डेजर्स और तेल का सेवन कम से कम करें, क्योंकि यहीं पिंप्‍ल्‍स का मुख्‍य वजह होते हैं।

diet-

बदलें अपना लाइफस्टाइल

पिम्पल्स से छुटकारा पाने के लिए स्वस्थ जीवनशैली होना सबसे ज्यादा जरूरी है। रोजाना कम से कम दो लीटर पानी जरूर पीएं। सोने से पहले सुनिश्चित कर लें कि आपने अपने मेकअप को हटा दिया हो, यह मुहांसों की समस्‍या को जन्‍म दे सकता है।
टूथपेस्ट का करें इस्तेमाल

टूथपेस्ट का सिर्फ रोज इस्तेमाल नहीं होता बल्कि ये त्वचा से पिंम्पल को हटाने के उपचार में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आप अपनी त्वचा पर कहीं भी खुजली या कोई दाना
देखते हैं, तो सोने से पहले इसपर सफेद टूथपेस्ट लगाएं। बाद में इसे साफ ठन्डे पानी से धो लें।

totk

होम मेड फेस पैक

अगर आपके पास ब्‍यूटी पार्लर जाने का टाइम नहीं है तो अपनी किचन का इस्‍तेमाल करें। बेसन, हल्दी, दूध और नीम का पेस्ट का बना लें और इस पैक को हर रोज (या दो दिन में कम से कम एक बार) अपने चेहरे पर लगाएं। आपकी त्वचा जल्दी ही मुंहासों से मुक्‍त हो जाएगी।

Homemade-

मुंहासे से प्रभावित त्वचा पर लहसुन का करें उपयोग

लहसुन का उपयोग निजी इस्तेमाल के लिए भी किया जा सकता है। अपने एंटीसेप्टिक गुणों के कारण ये आपको जादुई लाभ भी दे सकता है। लहसुन का रस अपने मुहांसों पर लगाएं, बाद में हल्के गर्म पानी के साथ इसे धो लें। इस उपाय को दिन में 3 बार ट्राई करें, फायदा होगा।

Garlic-2

WeForNews 

Continue Reading

लाइफस्टाइल

कभी-कभी रोना भी आपकी सेहत के लिए होता है फायदेमंद…

Published

on

crying-
File Photo

अक्सर हम खुशी के लिए तो कभी गम की वजह से रोते है। कुछ लोग बात-बात पर रोने लगते है। जो हर छोटी-छोटी बात पर रोने लगते है, जिसके बाद लोग उनका मजाक बनाते है।

कुछ लोगो को ज़्यादा खुशी होने पर भी रोना आ जाता है। लेकिन हम कहें रोना आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। जी हां, रोने से आपके शरीर से कई बीमारियां दूर होती है। साथ ही आपकी आंखें भी साफ हो जाती है।

आज हम आपको रोने से कुछ मिलने फायदों के बारे में बताएंगे।

  • आपको बता दें आँसुओं में पर्याप्त लुब्रिकेशन होता है जो आपकी आँखों की पुतलियों को लुब्रिकेट करता है। साथ ही हाइड्रेट करता है। कभी-कभी तनाव के कारण आप स्ट्रेस में रहते या किसी घटना के कारण आप रोने लगते है।
  • ऐसे में रोने से आपका तनाव काम हो जाता है। इतना ही नहीं तनाव के कारण आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने लगता है। इसिलए रोकर आप अपना केलोस्ट्रॉल लेवल कम कर सकते है।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें ज्यादा तनाव लेने से आपका इम्युनी सिस्टम कमजोर पढ़ता है। जिसके कारण आप जल्दी बीमारियों का शिकार हो जाते है। ऐसे में अगर आपको अपना तनाव कम करना है तो रोना आपके लिए जरुरी है।
  • क्योंकि रोने से अपने अंदर का तनाव कम होने लगता है। जिससे आप बहुत हल्का महसूस करने लगते है। आपको बता दें अक्सर ज्यादा तनाव लेने से इंसान को नींद नहीं आती। साथ ही धीरे-धीरे इंसान कमजोर होने लगता है। ऐसे में अगर वो रोकर अपने दिल का बोझ हल्का करें तो ये उसकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
Anurag Kashyap-
राष्ट्रीय49 mins ago

दिल्ली हिंसा पर अनुराग कश्यप ने केजरीवाल को लताड़ा, कहा- ‘जमीर बेच खाए हो क्या’

Subramanian Swamy
राष्ट्रीय1 hour ago

दिल्ली हिंसा को शांत करने के लिए बीजेपी सांसद स्वामी ने की सेना की मांग

Shah Mahmood Qureshi-min
अंतरराष्ट्रीय1 hour ago

भारत में ट्रंप का पाकिस्तान पर बयान अभूतपूर्व : कुरैशी

sensex-
व्यापार1 hour ago

शेयर बाजारों में गिरावट, सेंसेक्स 82 अंक नीचे

मनोरंजन2 hours ago

शाहरुख की फिल्म ‘कभी हां कभी ना’ को हुए 26 साल

अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

ईयू ने की कोरोना से निपटने के लिए 25.2 करोड़ डॉलर के सहायता पैकेज की घोषणा

टेक2 hours ago

सैमसंग ने 16 हजार रुपये में गैलेक्सी एम-31 लॉन्च किया

खेल2 hours ago

सचिन को ‘सूचीन’ कहने पर नीशम ने ट्रंप को लिया आड़े हाथ

Delhi
शहर2 hours ago

दिल्ली हिंसा: 14 साल के नाबालिग को मारी गोली

Tejashwi Yadav
राजनीति2 hours ago

NRC के खिलाफ प्रस्ताव पास होने पर बोले तेजस्वी- ‘कहां गई एक इंच पीछे नहीं हटने वाली बीजेपी’

Roti-
लाइफस्टाइल1 week ago

रोटी और चावल एक साथ खाने से होती हैं ये बीमारियां…

लाइफस्टाइल2 weeks ago

Happy Teddy Day 2020: अपने पार्टनर को अनोखे अंदाज में गिफ्ट करें ‘टेडी बियर’

rose day-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

Happy Rose Day 2020: करना हो प्यार का इजहार तो दें इस रंग का गुलाब…

लाइफस्टाइल2 weeks ago

Valentines Day 2020 : इस वैलेंटाइन टैटू के जरिए करें प्यार का इजहार

pimple
लाइफस्टाइल1 day ago

मुंहासों को दूर करने के लिए अपनाएं ये 6 टिप्स…

Bhutte
लाइफस्टाइल6 days ago

भुट्टे के ऊपर पानी पीने से हो सकती हैं ये बीमारियां…

herbal
लाइफस्टाइल4 weeks ago

सर्दियों में आपको गर्माहट देंगी ये जड़ी-बूटी

hing-
स्वास्थ्य1 week ago

हींग खाने से दूर होती हैं ये बीमारियां…

Joint Pain-
लाइफस्टाइल1 week ago

सर्दियों में आयुर्वेद दिलाएगी जोड़ों के दर्द में राहत

dandruff
लाइफस्टाइल3 weeks ago

सर्दियों में डैंड्रफ से ऐसे पाएं छुटकारा…

Kapil Mishra in Jaffrabad
राजनीति2 days ago

3 दिन में सड़कें खाली हों, वरना हम किसी की नहीं सुनेंगे: कपिल मिश्रा का अल्टीमेटम

मनोरंजन3 days ago

शान का नया गाना ‘मैं तुझको याद करता हूं’ लॉन्च

मनोरंजन2 weeks ago

सलमान का ‘स्वैग से सोलो’ एंथम लॉन्च

Shaheen Bagh Jashn e Ekta
राजनीति3 weeks ago

Jashn e Ekta: शाहीनबाग में सभी धर्मो के लोगों ने की प्रार्थना

Tiger Shroff-
मनोरंजन3 weeks ago

टाइगर की फिल्म ‘बागी 3’ का ट्रेलर रिलीज

Human chain Bihar against CAA NRC
शहर1 month ago

बिहार : सीएए, एनआरसी के खिलाफ वामदलों ने बनाई मानव श्रंखला

Sara Ali Khan
मनोरंजन1 month ago

“लव आज कल “में Deepika संग अपनी तुलना पर बोली सारा

मनोरंजन1 month ago

सैफ अली खान की बेटी होने के नाते मुझे गर्व है : Sara Ali Khan

Ayushmann Khurrana-min
मनोरंजन1 month ago

फिल्म ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’ का ट्रेलर रिलीज

sidharth--
मनोरंजन1 month ago

Sidharth Malhota की बर्थडे पार्टी में शामिल हुए सितारे

Most Popular