Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

‘द वाशिंगटन पोस्ट’ ने सऊदी अरब के लापता पत्रकार का अंतिम लेख छापा

Published

on

Jamal Khashoggi
फोटो साभार- The Washington post

वाशिंगटन पोस्ट ने सऊदी अरब मूल के अपने लापता पत्रकार जमाल खशोग्गी का लिखा अंतिम लेख प्रकाशित किया है, जिसमें उन्होंने संपूर्ण अरब जगत में प्रेस की आजादी के बदतर हालात के बारे में लिखा है।

खशोग्गी के संपादक कारेन एतियाह ने पत्रकार के अनुवादक से यह लेख दो अक्टूबर को उनके लापता होने से एक दिन बाद प्राप्त किया था। एतियाह ने बुधवार को कहा, “इसको प्रकाशित करने में देरी हुई, क्योंकि हमें आशा थी कि जमाल हमारे पास वापस आ जाएंगे और हम साथ मिलकर इसे संपादित करेंगे।

अब मुझे स्वीकार करना होगा। यह नहीं होने जा रहा है। उन्होंने कहा, “खशोग्गी के अंतिम लेख का शीर्षक ‘अरब जगत को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की सबसे ज्यादा जरूरत’ का समर्थन करता है, जो उनकी अधिकतर जिंदगी को अरब जगत में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को अनुप्राणित करता है।”

सऊदी अरब के सत्तारूढ़ प्रतिष्ठान में एक आरामदायक पद को छोड़कर वाशिंगटन बस जाने वाले पत्रकार ने अपने अंतिम लेख में एक स्वतंत्र अंतर्राष्ट्रीय मंच की रचना का आह्वान किया है, जो प्रोपगेंडा के माध्यम से नफरत फैलाने वाली राष्ट्रवादी सरकारों के प्रभाव से अलग रहे। खशोग्गी ने वाशिंगटन में रहकर द पोस्ट में लेखों के जरिए योगदान की शुरुआत की थी।

–आईएएनएस

अंतरराष्ट्रीय

गूगल पर ‘टॉयलेट पेपर’ सर्च करने पर दिखता है पाकिस्तानी झंडा

Published

on

Flag Pakistan
File Photo

सर्च इंजन गूगल पर ‘बेस्ट टॉयलेट पेपर इन द वर्ल्ड’, ‘बेस्ट चाइना-मेड टॉयलेट पेपर’ या सिर्फ ‘टॉयलेट पेपर’ सर्च करने पर रिजल्ट में पाकिस्तान का झंडा आ रहा है।

गूगल पर हुई इस गड़बड़ी के स्क्रीनशॉट्स ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर मीम्स, पोस्ट्स और स्टेटस अपडेट्स में वायरल हो गए हैं।

पाकिस्तानी झंडों की तस्वीरों के अलावा, टॉयलेट पेपर-संबंधी सर्च करने पर गूगल इससे संबंधित विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स दिखा रहा है।

गूगल से जब इस गड़बड़ी को खत्म करने संबंधी प्रश्न किया गया तो कोई जवाब नहीं मिला।गूगल कुछ विशेष विषयों को सर्च करने पर अक्सर आपत्तिजनक रिजल्ट दे चुका है।

इससे पहले ‘फेकू’, ‘पप्पू’ और ‘इडियट’ सर्च करने पर रिजल्ट में क्रमश: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तस्वीरें आती थीं।

आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

सऊदी अरब और पाकिस्तान के बीच 20 अरब डॉलर का समझौता

Published

on

[Pakistan Press Information Department/AFP]

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने पाकिस्तान के साथ मिलकर 20 अरब डॉलर के आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए। 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने ‘अल अरबिया टीवी’ के हवाले से बताया कि इनमें पाकिस्तानी बंदरगाह ग्वादर में सऊदी अरब की तेल कंपनी अरामको की रिफाइनरी का समझौता भी शामिल है जो दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरियों में से एक है।

‘अल अरबिया’ ने सऊदी क्राउन प्रिंस के हवाले से कहा, “पाकिस्तान सऊदी लोगों का एक प्रिय देश है और हम भागीदार होंगे क्योंकि हम हमेशा से रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि सऊदी अरब और पाकिस्तान आर्थिक साझेदारी खासकर पर्यटन क्षेत्र में में विस्तार करने के लिए साथ मिलकर काम कर रहे हैं। 

क्राउन प्रिंस वर्तमान में रविवार से शुरू हुए अपने एशियाई दौरे के पहले चरण में पाकिस्तान के दो दिवसीय आधिकारिक दौरे पर हैं। इसके बाद वह भारत और चीन आएंगे।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

मेक्सिको में गोलीबारी,6 की मौत

Published

on

mexico-

मेक्सिको के इजतालापलापा में एक स्ट्रीट पार्टी के दौरान गोलीबारी में छह लोगों की मौत हो गई जबकि तीन घायल हो गए। 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, शहर के अभियोजक कार्यालय ने एक बयान में कहा कि इजतालापलापा के लॉस रेयेस कुलहुआकान में रविवार को गोलीबारी में एक महिला सहित छह लोगों की मौत हो गई जबकि दो महिलाएं और एक पुरुष घायल हैं। 

मेक्सिको मीडिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि लोगों का एक समूह चर्च के बाहर पार्टी में शराब पी रहा था कि तभी चार लोग उनके पास पहुंचे और गोली चलानी शुरू कर दी। 

हमलावर तुरंत घटनास्थल से फरार गए। 

पुलिस अधिकारी आसपास लगे सीवीटीवी कैमरों को खंगाल रहे हैं और जांच शुरू हो गई है।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular