Connect with us

शहर

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता हुई खराब

Published

on

smog-pollution
File Photo

ठंड बढ़ने के साथ ही दिल्ली-एनसीआर की हवा जहरीली होती जा रही है। इसके लिए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने कहा है कि वायु प्रदूषण को रोकने के लिए सोमवार से आपात कार्य योजना लागू की जाएगी।

हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में जाने का संकेत मिलने के बीच विभिन्न कदम उठाए जाने की योजना है। फिलहाल, हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में है, लेकिन अधिकारियों का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों में यह बहुत खराब श्रेणी में जा सकती है।

वायु गुणवत्ता बहुत खराब होने पर डीजल चालित जेनरेटर पर रोक लगा दी जाएगी। सड़कों की सफाई होगी और पानी का छिड़काव किया जाएगा। जीआरएपी के अलावा सीपीसीबी ने विभिन्न स्रोतों से प्रदूषण रोकने के वास्ते नियमों के समुचित क्रियान्वयन पर नजर रखने के लिए दिल्ली एनसीआर में 41 टीमों को भी तैनात किया है।

सीपीसीबी के एक अधिकारी ने कहा कि 11 अक्टूबर तक दिल्ली एनसीआर में दलों ने 96 जगहों का मुआइना किया और निरीक्षण की कवायद आगामी दिनों में और तेज की जाएगी। आपात योजना यानि श्रेणीबद्ध प्रतिक्रिया कार्य योजना (जीआरएपी) के तहत शहर में वायु गुणवत्ता के आधार पर सख्त कदम उठाए जाते हैं।

एक अधिकारी ने बताया कि ‘मध्यम से खराब’ श्रेणी में वायु गुणवत्ता होने पर कचरा फेंकने वाले स्थानों पर कचरा जलाना रोक दिया जाता है और ईंट भट्ठी तथा उद्योगों में प्रदूषण नियंत्रण के सभी नियमनों को लागू किया गया है। अगर हवा की गुणवत्ता ‘बहुत खराब से आपात’ श्रेणी में होती है तो कुछ और अतिरिक्त कदम उठाए जाएगें।

दिल्ली में ट्रकों (आवाश्यक सामानों को ढोने वाले ट्रकों को छोड़कर) का प्रवेश रोका जाता है, निर्माण गतिविधियां रोक दी जाती हैं तथा स्कूल बंद करने सहित किसी भी अतिरिक्त उपाय पर फैसले के लिए कार्यबल का गठन किया गया है। सोमवार से हवा की गुणवत्ता किस तरह रहती है, इसके आधार पर विभिन्न कदम उठाए जाएंगे।

WeForNews

शहर

माघ पूर्णिमा: पांचवें शाही स्नान के लिए उमड़े श्रद्धालु

Published

on

प्रयागराज में माघ पूर्णिमा स्नान के लिए रात 12 बजे से ही संगम तट पर श्रद्धालु पहुंच गए हैं। मेला प्रशासन ने इस पर्व पर एक करोड़ 60 लाख लोगों के स्नान का अनुमान लगाया है।

मेलाधिकारी विजय किरण आनंद की मानें तो संगम में स्नान के लिए सोमवार से ही श्रद्धालुओं का रेला उमड़ पड़ा है। 

किरन आनंद ने बताया कि कई जिलों के मजिस्ट्रेट और पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। मजिस्ट्रेट को निर्देश दिए गए हैं कि वे आवश्यकतानुसार अतिरिक्त फोर्स भी ले सकते हैं। सभी जगह निगरानी की जा रही है। सुरक्षा व्यवस्था सु²ढ़ रखी गई है।’

मेलाधिकारी ने बताया कि मेला क्षेत्र में 96 कंट्रोल वॉच टावर स्थापित हैं। 440 सीसीटीवी कैमरों की मदद से निगरानी की जा रही है।’

पुलवामा हमले के बाद प्रशासन मेला क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पहले से ज्यादा अलर्ट है। 

उन्होंने बताया कि त्रिवेणी स्नान के लिए सुबह से श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। रेलगाड़ियों से आने वालों की भीड़ सीमित है, जबकि निजी वाहन जैसे ट्रैक्टर, जीप, बस आदि से 90 प्रतिशत श्रद्धालु संगम पहुंच रहे हैं।

कुंभ मेले के डीआईजी केपी सिंह ने बताया कि पुलिस व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त है और यातायात की विशेष निगरानी की जा रही है। माघी पूर्णिमा पर आने वाले स्नानार्थी अपने वाहन को निर्धारित पाकिर्ंग पर ही खड़ा करें।

मेला प्रशासन की सबसे बड़ी जिम्मेदारी श्रद्धालुओं को स्नान के बाद सुरक्षित उनके गंतव्य तक भेजने की सुविधा देना है।

–आईएएनएस

Continue Reading

शहर

यमुना एक्सप्रेसवे पर एंबुलेंस और कार की टक्कर,7 की मौत

Published

on

यमुना एक्सप्रेस वे पर एंबुलेंस और कार में टक्कर हो गई। हादसे में सात लोगों की मौत हुई, जबकि 4 घायल हैं।

पुलिस और हाईवेकर्मियों ने जख्मियों को अस्पताल भिजवाया। जानकारी के मुताबिक, बल्देव थाना इलाके में शव लेकर जा रही एंबुलेंस की कार से सीधी टक्कर हो गई।

टक्कर इतनी तेज थी कि कार के परखच्चे उड़ गए। आसपास के लोगों ने पुलिस और हाईवेकर्मियों को इसकी जानकारी दी। एंबुलेंस और कार को क्रेन के जरिए सड़क से हटाया गया। शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है।

WeForNews

Continue Reading

शहर

बिहार के मुंगेर में ट्रक और ऑटो में भिड़ंत, 4 की मौत

Published

on

accident

बिहार के मुंगेर में ट्रक और ऑटो में भिड़ंत हो गई। इस हादसे में 4 लोगों की मौत और 9 घायल हो गए।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular