Connect with us

शहर

14 मार्च से होगा पिंक लाइन का आगाज, डीयू के नॉर्थ और साउथ कैंपस जुड़ेंगे

Published

on

Delhi metro-

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन का आगाज बुधवार को किया जा रहा है। करीब 21 किलोमीटर लंबी यह लाइन दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी और दक्षिणी परिसर को मेट्रो नेटवर्क से जोड़ेगी।

इन परिसरों के बीच यात्रा करने में करीब 40 मिनट लगेंगे। पिंक लाइन का मजलिस पार्क-दुर्गाबाई देशमुख दक्षिण परिसर खंड मुसाफिरों और खासतौर पर छात्रों के लिए बड़ी राहत होगी। जिन्हें फिलहाल उत्तरी परिसर से वहां जाने के लिए या तो सड़क रास्ते का या फिर धौला कुआं तक मेट्रो की एयरपोर्ट लाइन का इस्तेमाल करना पड़ता है।

इसके बाद फिर वे सड़क मार्ग से यात्रा करके दक्षिण परिसर पहुंचते थे। दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तर परिसर में पहले ही मेट्रो स्टेशन है जिसका नाम विश्वविद्यालय है। यह स्टेशन येलो लाइन में आता है। यह लाइन समयपुर बादली को गुड़गांव में हुडा सिटी सेंटर से जुड़ा है।

दिल्ली मेट्रो रेल निगम( डीएमआरसी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘पहली बार दिल्ली मेट्रो नेटवर्क से डीयू के दोनों परिसर एक-दूसरे से जुड़ गए हैं। यह यात्रा के वक्त में कटौती करेगा और खासतौर पर छात्रों को फायदा पहुंचाएगा, जिन्हें अबतक अधिकतर सड़क के जरिए ही सफर करना पड़ता था।

डीएमआरसी में कार्यकारी निदेशक, कॉरपोरेट कम्युनिकेशन्स अनुज दयाल ने बताया, ‘‘विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन से दुर्गाबाई देशमुख दक्षिण परिसरस्टेशन जाने में करीब40 मिनट लगेंगे, जिसमें आजादपुर स्टेशन पर इंटरचेंज में लगने वाला वक्त भी शामिल है।

मजलिस पार्क, आजादपुर, शालीमार बाग, नेताजी सुभाष प्लेस, शकरपुर, पंजाबी बाग वेस्ट, ईएसआई हॉस्पिटल, राजौरी गार्डन, मायापुरी, नारायणा विहार, दिल्ली कैंट और दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस।

जब आप पिंक मेट्रो लाइन पर सफर करेंगे तो रोमांच का अनुभव होगा, क्योंकि धौलाकुआं के पास जब मेट्रो गुजरेगी तो वहां ट्रैक की ऊंचाई दिल्ली मेट्रो के उच्चतम स्तर पर होगी। उस स्थान पर दिल्ली मेट्रो का ट्रैक जमीन से 23.6 मीटर ऊंचा है जोकि लगभग सात मंजिला ऊंची इमारत के बराबर होगा।

यह बेजोड़ इंजीनियरिंग का एक शानदार नमूना होगा। राजौरी गार्डन से आजादपुर जाने के लिए जहां पहले 47 मिनट लगते थे तो अब केवल 16 मिनट लगेंगे, यानि 31 मिनट की बचत होगी। वहीं आजादपुर से नेताजी सुभाष प्लेस जाने के लिए जहां पहले 34 मिनट लगते थे, तो अब महज 5 मिनट लगेगा यानि 29 मिनट के वक्त की बचत होगी।

Weefornews Bureau

शहर

NSUI का आरोप- डूसू अध्यक्ष अंकिव ने फर्जी दस्तावेज से लिया दाखिला

Published

on

ankit bosaya
डीयू छात्रसंघ अध्यक्ष अंकिव बैसोया (फाइल फोटो)

दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्रसंघ चुनाव में ईवीएम विवाद के बाद अब नवनिर्वाचित अध्यक्ष अंकिव बैसोया के शैक्षणिक दस्तावेजों को लेकर तकरार शुरू हो गई है।

कांग्रेस के छात्र संगठन नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) ने आरोप लगाया है कि एबीवीपी नेता अंकिव बैसोया ने एडमिशन के लिए फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल किया। हालांकि, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (एबीवीपी) ने इन आरोपों को एनएसयूआई का दुष्प्रचार करार दिया है।

एनएसयूआई ने तिरुवल्लुवर यूनिवर्सिटी की ओर से भेजा गया एक पत्र जारी किया। एनएसयूआई की ओर से मांगी गई जानकारी पर तिरुवल्लुवर यूनिवर्सिटी ने यह पत्र भेजा था। कांग्रेस के छात्र संगठन ने कहा कि बसोया की ओर से सौंपा गया बी.ए का प्रमाण-पत्र ‘फर्जी’ है।

 

एनएसयूआई ने कहा कि एमए (बौद्ध अध्ययन) में दाखिले के लिए बसोया की ओर से एक मार्कशीट पेश की गई थी, लेकिन तिरुवल्लुवर यूनिवर्सिटी ने ऐसे किसी नाम के छात्र को दाखिला देने की बात से इनकार कर दिया और कहा कि उस सीरियल नंबर की मार्कशीट उनके रिकॉर्ड में नहीं है।

बता दें कि हाल ही में संपन्न हुए डूसू चुनाव में अध्यक्ष पद पर एबीवीपी के अंकिव बैसोया ने जीत दर्ज की है। अध्यक्ष पद के अलावा उपाध्यक्ष और संयुक्त सचिव पद भी एबीवीपी के खाते में गया है। जबकि एनएसयूआई सिर्फ सचिव के पद पर जीत दर्ज कर पाया।

(इनपुट – भाषा)

WeForNews 

Continue Reading

शहर

उत्तर प्रदेश: 8 साल की बच्ची से दुष्कर्म

Published

on

rape
प्रतीकात्मक तस्वीर

उत्तर प्रदेश में गोंडा जिले की नगर कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में सोमवार रात किसी अज्ञात व्यक्ति ने आठ साल की बच्ची को सोते समय घर से उठा ले गया और उसके साथ कथित तौर पर दुष्कर्म कर उसे फेंक दिया।

पुलिस अधीक्षक लल्लन सिंह ने मंगलवार को बताया, “गांव की आठ साल की एक बच्ची अपने घर में सोमवार रात सो रही थी। कोई अज्ञात व्यक्ति उसे उठा ले गया और उसके साथ कथित रूप से दुष्कर्म किया। बच्ची के रोने की आवाज सुनकर ग्रामीण घटनास्थल पर पहुंचे तो आरोपी भाग गया।”

उन्होंने बताया, “अज्ञात आरोपी के खिलाफ दुष्कर्म और पॉक्सो अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। घटना के बाद बच्ची की हालत बेहद गंभीर है, उसे इलाज के लिए लखनऊ के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।” एसपी ने बताया कि आरोपी की पहचान और उसकी गिरफ्तारी के लिए कोतवाली निरीक्षक को सख्त निर्देश दिए गए हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading

शहर

मुंबई में थाने के बाहर ‘वर्दी वाले गणपति’, देखें तस्वीरें

Published

on

PHOTO CREDIT (AAJ TAK)

इन दिनों देश भर में गणेशोत्सव की धूम है। वहीं मुंबई में एक ऐसे गणपति बाप्पा भी विराजमान है जो लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। हम बात कर रहे हैं मुंबई पुलिस के इंस्पेक्टर राजेन्द्र काने के घर आने वाले गणपति बाप्पा की।

राजेन्द्र काने के घर हर साल बाप्पा विराजमान होते हैं और उन्हीं की स्टाइल में यानी खाकी वर्दी में। गणपति की ये मूर्ति इसलिए खास है क्योंकि यहां बाप्पा मुंबई पुलिस की वर्दी के साथ साथ मुंबई पुलिस की कुर्सी पर भी विराजमान हैं।

इंस्पेक्टर राजेन्द्र काने के अंधेरी स्थित घर पर पुलिस स्टेशन जैसा पंडाल बनाया जाता है। इस पंडाल में मुम्बई पुलिस की वर्दी वाले बाप्पा की स्थापना की जाती है। मुम्बई पुलिस कर्मी यहां बाप्पा के दर्शन के लिए आते है।

बता दें कि राजेन्द्र काने अभिनेता सलमान खान के 2002 में हुए हिट एंड रन केस की जांच पड़ताल करने के लिए जाने जाते हैं और इसके अलावा वो समाज कल्याण के अन्य कामों में भी जुड़े रहते हैं। काने इन दिनों मुम्बई के विले पारले पुलिस स्टेशन में तैनात हैं। फिलहाल पुलिस कर्मियों के अलावा ये सिंघम गणपति बाप्पा स्थानीय लोगों के आकर्षण का भी केंद्र बने हुए हैं।

 

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
rape case
राजनीति2 hours ago

शादी का झांसा देकर शारीरिक संबंध बनाने के आरोप में आरएसएस से जुड़ा नेता गिरफ्तार

dollar vs rupees
व्यापार3 hours ago

रुपये के गिरने का नया रिकॉर्ड, पहुंचा 73 के पास

ankit bosaya
शहर4 hours ago

NSUI का आरोप- डूसू अध्यक्ष अंकिव ने फर्जी दस्तावेज से लिया दाखिला

sensex
व्यापार4 hours ago

शेयर बाजारों में गिरावट, सेंसेक्स 295 अंक नीचे

sanjay singh
राजनीति4 hours ago

राफेल की दलाली से बीजेपी के चेहरे पर लाली: संजय सिंह

karan johar
मनोरंजन4 hours ago

करण जौहर के शो ‘कॉफी विद करण’ का टीजर जारी

Sachin--
खेल5 hours ago

आईडीबीआई फेडरल लाइफ इंश्योरेंस के ब्रैंड एम्बेसेडर बने सचिन

team india
खेल5 hours ago

एशिया कप : हांगकांग ने टॉस जीत चुनी गेंदबाजी

राष्ट्रीय5 hours ago

यूपी बोर्ड परीक्षा 2019 के 10वीं-12वीं का टाइमटेबल जारी

बच्चों
अंतरराष्ट्रीय5 hours ago

केन्या : बॉक्स और प्लास्टिक बैग में मिले 12 नवजातों के शव

Bihar professor assaulted
ज़रा हटके4 weeks ago

कहीं आपको भी अटल जी की महानता पर शक़ तो नहीं!

Kalidas
ज़रा हटके2 weeks ago

जहां दुनिया का महामूर्ख पैदा हुआ

MODI-SHAH
ब्लॉग3 weeks ago

‘एक देश एक चुनाव’ यानी जनता को उल्लू बनाने के लिए नयी बोतल में पुरानी शराब

pm modi
ब्लॉग3 weeks ago

सत्ता के लालची न होते तो नोटबन्दी के फ़ेल होने पर मोदी पिछले साल ही इस्तीफ़ा दे देते!

rakhsa
लाइफस्टाइल4 weeks ago

इस राखी बहनें दें भाई को उपहार!

rahul gandhi
चुनाव2 weeks ago

कर्नाटक निकाय चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनी कांग्रेस

Maharashtra Police
ब्लॉग2 weeks ago

जब सिंहासन डोलने लगता है तब विपक्ष, ‘ख़ून का प्यासा’ ही दिखता है!

kerala flood
राष्ट्रीय4 weeks ago

केरल में थमी बारिश, राहत कार्यों में तेजी

Homosexuality
ब्लॉग1 week ago

समलैंगिकों को अब चाहिए शादी का हक

Jaiphal-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

जायफल के ये फायदे जो कर देंगे आपको हैरान…

nheru-min
राजनीति4 days ago

दीनदयाल की मूर्ति के लिए हटाई गई नेहरू की प्रतिमा

arjun kapoor
मनोरंजन6 days ago

अर्जुन कपूर की फिल्म ‘नमस्ते इंग्लैंड’ का गाना ‘तेरे लिए’ रिलीज

mehul-choksi
राष्ट्रीय1 week ago

मेहुल चोकसी का सरेंडर से इनकार, कहा- ईडी ने गलत फंसाया

Mahesh bhatt
मनोरंजन1 week ago

महेश भट्ट की फिल्म ‘द डार्क साइड’ का ट्रेलर लॉन्च

Jalebi -
मनोरंजन1 week ago

रोमांस से भरपूर है महेश भट्ट की ‘जलेबी’, देखें ट्रेलर

Air-India-Flight
राष्ट्रीय2 weeks ago

मालदीव: एयर इंडिया के पायलट ने निर्माणाधीन रनवे पर लैंड कराया प्लेन

शहर2 weeks ago

कानपुर: पार्क में बैठे प्रेमी जोड़े को बनाया मुर्गा, वीडियो वायरल

राष्ट्रीय2 weeks ago

जोधपुर में सेना का MiG-27 जेट विमान दुर्घटनाग्रस्त

Andhadun-
मनोरंजन2 weeks ago

आयुष्मान की फिल्म अंधाधुन का ट्रेलर रिलीज

aysha sharman
मनोरंजन3 weeks ago

लवरात्रि का तीसरा गाना ‘तेरा हुआ’ र‍िलीज, देखें वीडियो

Most Popular